खाली समय में करें ये 5 साइट बिज़नस | अच्छी कमाई के लिए माने गए है बेहतर


हेल्लो दोस्तों, वेसे तो खाली समय का सही इस्तेमाल हर कोई करना चाहता हैं। और सात ही सात लोग ये भी चाहते हैं कि समय का इस्तेमाल इस तरह किया जाए कि इनकम में भी फायदा हो। आज टेक हिन्दी ज्ञान आप सभी को बताने जा रही हैं 5 साइड बिजनेस के बारे में जो आपकी ये दोनो इच्छाएं पूरी करेंगे। हम ऐसे 5 साइड बिजनेस के बारे में बताने वाले है जिन्हें कमाई के हिसाब से कई औसत फुल टाइम नौकरियों से बेहतर मान गया है। फ्लेक्सीजॉब पार्ट-टाइम जॉब ऑफर करने वाली अमेरिका की एक जानी मानी कंपनी है। इस कंपनी ने इन जॉब को अपनी टॉप जॉब लिस्ट में शामिल किया है। आप सभी को बता दें अमेरिकी कंपनी फ्लैक्सीजॉब भारत के लिए भी जॉब ऑफर करती है। अगस्त के महीने में  कंपनी ने भारतीयों के लिए 10 कैटेगरी में पार्ट-टाईम जॉब ऑफर किए हैं। तो चलिए देख लेते है कि वो कोनसे 5 साइट बिज़नस है :-
Side business, better side business, top side business, no investment business, without investment business,

 1) फिटनेस इंस्ट्रक्टर (Gym Instractor)
  • फ्लैक्सी जॉब कंपनी की टॉप जॉब लिस्ट में सबसे ऊपर ग्रुप फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं। इस सेग्मेंट के अंतर्गत योग, फिटनेस, साइकलिंग, आदि आते हैं। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक इस जॉब की सबसे अच्छी और खास बात ये है की लोग पहले खुद अपने खाली समय में इन एक्टिविटी (Activity) को सीखते हैं, और फिर बाद में वो खुद इस सर्विस को ऑफर करने लगते हैं। यानि यूँ कह सकते है कि अपने खाली समय के इस्तेमाल में ये सबसे अच्छा ऑप्शन है। US में इस जॉब के लिए कम से कम 40 डॉलर ($) प्रति घंटे तक मिल जाते हैं। और वहीं अगर भारत की बात करें तो दिल्ली में एक से दो घंटे हर दिन के योग सेशन के लिए औसतम फीस 2000 रुपए (₹) प्रति व्यक्ति प्रति माह है। सात ही अगर टीचर फेमस (Famous) है या सिखाई जा रही एक्टिविटी खास है तो कमाई कई गुना ज्यादा हो सकती है।


2) स्पेशल एजुकेशन ट्यूटर (Special Education Tutor)
  • आप सभी को बता दें एजुकेशन ट्यूटर का स्कोप बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। फिर चाहे बुजुर्ग हो या किसी सवाल के परेशानी से जूझ रहा बच्चा, स्पेशल एजेकुशन ट्यूटर की जरूरत हर जगह बढ़ रही है। अब बात आती है स्पेशल एजुकेशन ट्यूटर आखिर है क्या। स्पेशल ट्यूटर उन लोगों को कहते हैं जो किसी खास जरूरत के हिसाब से सिखाने में मदद करते हैं। इस जॉब में साइन लैंग्वेज सिखाने वालों से लेकर, किसी अक्षमता के शिकार लोगों के ट्यूटर शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक अक्सर अवेयरनेस बढ़ाने के लिए सरकारें, इंस्टीट्यूशन, कंपनियां और स्कूल इस तरह के प्रोग्राम चलाती हैं जहां वो ट्यूटर को स्पेशल ट्यूटर के रूप में पार्ट टाइम जॉब ऑफर करते हैं। अमेरिका में एक स्पेशल ट्यूटर को हर घंटे 35 डॉलर तक मिल सकते हैं।


3) लैंग्वेज (Language)
  • अगर आप एक से ज्यादा भाषाएं जानते हैं तो आपके पास अवसरों की कमी नहीं है, खास तौर से भारत जैसे देश में जहां कई तरह की भाषाएं हैं। फ्लैक्सी जॉब कंपनी के मुताबिक कंटेट का ट्रांसलेशन करना हो या किसी कंपनी के अधिकारी का दुभाषिया (Translator) बनना, या फिर एक से ज्यादा भाषाओं में माहिर होना काफी फायदे मंद जॉब है। हालांकि, अगर आप कोई दूसरी भाषा नहीं जानते है। तो आप अपने खाली समय का इस्तेमाल कर के इसे सीख सकते हैं और फिर बाद में इसका इस्तेमाल दूसरों को सिखाने में कर सकते हैं।

4) फोटोग्राफर (Photographer)
  • आप सभी को पता होगा, खाली समय में फोटोग्राफी करना बहुतों का शौक होता है, और वहीं दूसरी तरफ बहुत सी कंपनियां ऐसे लोगो की तलाश करती हैं जो उनके लिए किसी खास इवेंट में जाकर इवेंट की या फिर किसी प्रोडक्ट की फोटोग्राफी कर सकें। मीडिया भी बेहतर फोटोग्राफ्स की तलाश करते रहते हैं। इस जॉब में फोटोग्राफी के साथ एडिटिंग की जानकारी होना जरूरी माना जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक राइटिंग (Writing) के मुकाबले फोटो फीचर ज्यादा देखे जाते हैं ऐसे में इन पोस्ट्स के हिट होने की संभावना भी ज्यादा होती है। फ्लैक्सी जॉब कंपनी के मुताबिक प्रोडक्ट फोटोग्राफर हर घंटे कम से कम 20 डॉलर कमा सकते हैं।

5) रिज्यूम राइटर (Resume Writer)
  • रिज्यूम एक बहुत ही अहम रोल अदा करता है जॉब दिलाने में। किसी भी जॉब को पाने के लिए सबसे अहम रोल दिलाता है आपका बायोडाटा या रिज्यूम या सीवी, लेकिन खास बात ये है अधिकांश लोग नहीं जानते है कि बायोडाटा, या रिज्यूम कैसे तैयार किया जाता है। यहीं पर रिज्यूम राइटर की मदद ली जाती है। रिज्यूम राइटर बनने के लिए आपको सिर्फ भाषा पर पकड़ और प्रजेंटेशन स्किल होनी चाहिए। फ्लैक्सीजॉब कंपनी के मुताबिक इस जॉब में कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने एक्सपीरियंस वाले प्रोफेश्नल व्यक्ति के लिए रिज्यूम बना रहे हैं। अक्सर मिडिल मैनेजमेंट से टॉप जॉब के लिए एप्लाई करने वाले एग्जीक्यूटिव, फ्रीलांसर एक्सपर्ट्स के साथ काम करते हैं यानी इनकी मदद लेते है। दरअसल ऊपरी लेवल के जॉब एप्लीकेशन में औपचारिकताएं और प्रजेंटेशन काफी अहम होता है। भारत में फ्रीलांसर रिज्यूम राइटर 500 से 3000 रुपए प्रति रिज्यूम फीस चार्ज करते हैं।


तो दोस्तों, ये थे 5 ऐसे साइट बिज़नस जो खाली समय में अच्छी कमाई का शुरोत बन सकते है। उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल पसन्द आया होगा। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर कीजिये ताकि और भी लोग अपने खाली समय को उतिलिज़ (Utilize) कर सके। आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें नीचे कमेन्ट कर सकते है। या फिर आप हमारे Contact Us पेज पर जाकर भी हमसे संपर्क कर सकते है।



Related Posts



खाली समय में करें ये 5 साइट बिज़नस | अच्छी कमाई के लिए माने गए है बेहतर खाली समय में करें ये 5 साइट बिज़नस | अच्छी कमाई के लिए माने गए है बेहतर Reviewed by Tech Hindi Gyan on August 28, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.