Android Phone चोरी होने पर करें ये 6 काम

आजकल लोगो का सबसे अच्छा दोस्त उनका मोबाइल फ़ोन है। सारे काम आजकल मोबाइल से होता है फिर चाहे वो ऑनलाइन शॉपिंग हो, बिल जमा करना, मूवी टिकट, या फिर अपनों से वीडियो कॉलिंग के जरिये आमने सामने बात करनी हो सब कुछ मोबाइल से होता है। और अगर ऐसे में हमसे हमारा साथी ही छिन जाए तो, फ़ोन चोरी हो जाये तो। बहुत दुख होता है, और ये भी दर रहता है की फ़ोन में हमारे कितने महत्पुण डाक्यूमेंट्स होते है, बहुत से सिक्योर चीजे होती है। ऐसे में दोस्तों हमें बहुत ही सतर्कता के सात अपने फ़ोन की देख रेख करनी होती ही। लेकिन दोस्तों आज Tech Hindi Gyan (www.techhindigyan.com) आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रही है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फ़ोन को पूरी तरह से सिक्योर कर के रख सकते है। ..........
Android Phone चोरी होने पर करें ये 6 काम

1. ट्रैक माई फोन : अगर आपका एंड्रॉयड फोन खो गया है तो सबसे पहले इस फीचर का उपयोग करे। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ट्रैक माई फोन फीचर होता है जो चोरी हुए फोन की स्थिति जिसे आप लोकेशन भी कहते हैं बता देता है। यानि कि आपका फोन कहां है यह जानकारी आपको मिल सकती हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है की फोन में आपने एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर को ऑन कर रखा हो। आपको बता दें कि यह एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ईमेल आईडी इंटीग्रेट होने के साथ बाई डिफाल्ट ऑन हो जाता है। यह विकल्प एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में मिलेगा। इसे ऑन करने के लिए फॉलो करे यह स्टेप्स:-
स्टेप 1- सेटिंग में जाएं
स्टेप 2- सिक्योरिटी का चुनाव करें
स्टेप 3- डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में जाएं
स्टेप 4- एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर को ऑन कर दें।
फोन खोने या चोरी होने की स्थिति में आप ट्रैक माई फोन फीचर का उपयोग वेब या किसी दूसरे मोबइल से भी कर सकते हैं। 

2. डाटा करें नष्ट : यदि आपको लगता है कि आप अपने फोन को फिलहाल प्राप्त नहीं कर सकते या फिर किसी दूसरे के हाथ लग गया है तो यहीं से अपने एंड्रॉयड फोन के सभी डाटा को डीलिट कर दें, या यूं कहे मिटा दें। एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर में ही यह सर्विस भी उपलब्ध है। यह फीचर फोन डाटा को रिमोटली नष्ट कर देगा।

3. दें चेतावनी : एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर में आप फोन उपयोकर्ता को चेतावनी भी दे सकते हैं। फ़ोन खोने या चोरी होने की स्थिति में उपयोगकर्ता को आप फोन वापस करने का मैसेज और अपना वैकल्पिक नंबर भी दे सकते हैं जिससे वह आपसे कॉन्टैक्ट कर सके।

4. सिक्योर योर अकाउंट : आपके एंडरॉयड स्मार्टफोन में जीमेल आईडी के अलावा सोशल नेटवर्किंग एप सहित कई अन्य निजी ईमेल अकाउंट होते हैं। ऐसे में फोन चोरी होने या खोने की स्थिति में आपको उन्हें भी लॉगआउट करना चाहिए। आप किसी दूसरे डिवाइस से लॉगिन कर लॉगआउट कर सकते हैं। वहीं जीमेल का पासवर्ड भी तुरंत बदल दें। जीमेल और फेसबुक सहित अन्य कई अन्य सेवाओं में वेब के माध्यम से आईडी पर लॉगिन कर साइन आउट ऑल अदर सेशन का विकल्प होता है।

5. सिम कार्ड ब्लॉक : इस तरह डिवाइस मैनेजर और सिक्योर यार अकाउंट के बाद आप कस्टमर केयर में कॉल कर अपना नंबर बंद करा सकते हैं।

6. अनलिंक अकाउंट : एंड्रॉयड फोन में ईमेल आईडी के साथ ही कई अन्य काम के एप भी लिंक होते हैं जैसे ड्रॉप बॉक्स और गूगल ड्राइव इत्यादि। फोन चोरी और खोने की स्थिति में आप इन अकाउंट पर वेब से लॉगिन कर अनलिंग करें। अनलिंक का ऑप्शन प्रोफाइल में सेटिंग में सिक्योरिटी में होता है।
Android Phone चोरी होने पर करें ये 6 काम Android Phone चोरी होने पर करें ये 6 काम Reviewed by Tech Hindi Gyan on Monday, July 24, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.