जानिये Facebook के अहम Tips and Tricks !!!

Facebook दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साईट है। जहाँ लोग हर दिन अपने दोस्तों के सात कनेक्ट होते है। लोग हर दिन फेसबुक पर फोटोज, वीडियोस, और स्टोरी पोस्ट करते है। लेकिन दोस्तों बहुत से लोग फेसबुक के बहुत से फीचर्स को नहीं जानते है। जिसकी वजह से हम फेसबुक की बहुत सी चीजो को मिस कर देते है। दोस्तों आज Tech Hindi Gyan (www.techhindigyan.com) आपको बताएगा फेसबुक के कुछ ऐसे फीचर्स, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे .......

Facebook Tips and Tricks

1. फेसबुक पर ईमेल भेजना : आप जिस तरह से अपने Gmail से किसी को ईमेल करते हैं ठीक उसी तरह से आप अपने फेसबुस फ्रेंड्स को, फेसबुक पर ही ईमेल कर सकते हैं। जैसा की आपको पता होगा की किसी को मेल करने के लिए उसका ईमेल ID चाहिए होता है। फेसबुक ने भी अपने सभी यूजर्स को ईमेल एड्रेस के रूप में एक पहचान दे रखी है। आप किसी भी फेसबुक यूजर्स को उसके यूजर नेम के साथ फेसबुक डॉट कॉम (username@facebook.com) लिखकर ईमेल कर सकते हैं। यह ईमेल आपके फेसबुक फ्रेंड के मैसेज बॉक्स में आपकी तस्वीर के साथ दिखाई देता है।

2. इंट्रेस्ट लिस्ट बनाना : फेसबुक यूजर्स के लिए यह भी विकल्प मौजूद है कि वह अपने दिलचस्पी की चीजों की एक लिस्ट बना सकते हैं। Create list पर क्लिक करते ही सामने एक विंडो खुल कर आती है। जिसमें आपके द्वारा लाइक की गईं सभी चीजें दिखाई देंगी। आप लाइक की गईं चीजों जैसे पेज, मूवी, बुक वगैराह को एक नाम देकर ऑगनाइज कर सकते हैं। साथ ही यह तय कर सकते हैं कि आपके द्वारा लाइक की गईं किन-किन चीजों को कौन-कौन देख सकता है। मतलब आप उसमे प्राइवेसी लगा सकते है।

3. फेसबुक Tagging से निजात : बहुत से फेसबुक यूजर्स को इस बात से काफी परेशानी होती है कि उनको खराब फोटो में टैग कर दिया जाता है। टैग तस्वीर आपके सभी फेसबुक दोस्तों को दिखाई दे रही होती है। लेकिन आप ऐसी टैगिंग से बच सकते हैं। इसके लिए आप टैगिंग रिव्यू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें अगर कोई व्यक्ति आपको फ़ोटो टैग करना चाहता है तो पहले उस तस्वीर को आप देखेंगे फिर उसको टैगिंग की अनुमति देंगे। इसके लिए आप फेसबुक के सेटिंग में जाकर बाएं ओर दिए गए ऑप्‍शन टाइमलाइन एंड टैगिंग पर ‌क्लिक करके टैगिंग रिव्यू विकल्प को ऑन कर सकते हैं।
4. फेसबुक ‌डाउनलोडिंग : सोशल नेटव‌र्किंग साइट फेसबुक पर आप जो भी पोस्ट, फोटो, मैसेज, इंफोमेशन शेयर करते हैं, वो हमेशा फेसबुक पर ही रहती है। अगर आप चाहें तो आप यह डाटा अपने कंप्यूटर में भी डाउनलोड कर सकते हैं। फेसबुक से डाटा डाउनलोड करने के लिए फेसबुक सेटिंग में जाकर, जनरल अकाउंट सेटिंग पर क्लिक करें। यहां आपको पासवर्ड बदलने का ऑप्‍शन भी मिलता है और नीचे की ओर एक डाउनलोड कॉपी का ऑप्‍शन भी होता है। डाउनलोड कॉपी पर क्लिक करके आप फेसबुक का सारा डाटा डाउनलोड कर सकते हैं।
5. फेसबुक नोटिफिकेशन : अगर आप स्मार्टफोन में फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो कभी-कभी फेसबुक की लगातार आने वाली नोटिफिकेशन परेशान भी कर देती हैं। आप फेसबुक नोटिफिकेशन को बंद भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के प्राइवेसी सेटिंग में जाकर, नो‌टिफिकेशन ऑप्‍शन पर क्लिक करना है। यहां पर आपको बस टिक को हटा देना हैं।
जानिये Facebook के अहम Tips and Tricks !!! जानिये Facebook के अहम Tips and Tricks !!! Reviewed by Tech Hindi Gyan on Monday, July 24, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.