जानिए क्या है GST, और ये कैसे काम करेगा !!!

GST यानी गुड्स & सर्विस टैक्स, इस सब्द को लेकर खूब शोर मचा है। आम जनता हैरान है की आखिर क्या बला आने वाली है। व्यापारी परेशान है।  क्या इसके आने से हमारी, आपकी जिंदगी आसान हो जाएगी ? कहीं व्यापारी हमें लूटेगा तो नहीं ? क्या चीजें सस्ती हो जाएँगी और शुद्ध सामान मिलेगा ? इस तरह के तमाम सवालो के जवाब जानने के लिए “Tech Hindi Gyan” की टीम ने काफी रिसर्च की और कई टैक्स सलाहकारों (Tax Advisor) से बातचीत भी कि। आखिर GST है क्या और इससे हमारी और आपकी जिंदगी में क्या असर पढ़ने वाला है। तो चलिए जानते है GST के बारे में विस्तार से,  ताकि आने वाले समय, आपके जीवन को करदे आसान। 

What is GST ?


क्या है GST ?
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) एक अप्रत्यक्ष कर है यानी Indirect Tax है। GST के तहत वस्तुओं और सेवाओं पर एक समान टैक्स लगाया जाता है। जहां GST लागू नहीं है, वहां वस्तुओं और सेवाओं पर अलग-अलग टैक्स लगाए जाते हैं। सरकार अगर इस बिल को 2017 से लागू कर देती है तो हर सामान और हर सेवा पर सिर्फ एक टैक्स लगेगा यानी की वैट, एक्साइज और सर्विस टैक्स जैसे करों की जगह सिर्फ एक ही टैक्स लगेगा GST टैक्स।


जीएसटी एक एकीकृत कर है जो कि वस्तुओं और सेवाओं दोनों पर लगेगा। जीएसटी लागू होने से पूरा देश,एकीकृत बाजार में तब्दील हो जाएगा और ज्यादातर अप्रत्यक्ष कर जैसे एक्साइज ड्यूटी  (Excise Duty), सेवा कर (Service Tax), वैट (VAT Tax), मनोरंजन, विलासिता, लॉटरी टैक्स आदि GST में समाहित हो जाएंगे। इससे पूरे भारत में एक ही प्रकार का अप्रत्यक्ष कर लगेगा।

कैसे काम करेगा जीएसटी ?
जीएसटी में तीन अंग होंगे।
  1. केंद्रीय जीएसटी (Central GST)
  2. राज्य जीएसटी (State GST)
  3. इंटीग्रेटेड जीएसटी (Integrated GST)
केंद्रीय और इंटीग्रेटेड GST, केंद्र सरकार (Central Government)  लागू करेंगी जबकि राज्य जीएसटी राज्य सरकार (State Government)  के द्वारा लागू किया जायेगा।
जानिए क्या है GST, और ये कैसे काम करेगा !!! जानिए क्या है GST, और ये कैसे काम करेगा !!! Reviewed by Tech Hindi Gyan on Sunday, July 16, 2017 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.