Laptop खरीदते वक़्त जरूर चेक करें ये 7 चीजें, नहीं तो खा जाएंगे धोखा !!!

हेल्लो दोस्तों, आप चाहे किसी शॉप से या फिर ऑनलाइन लैपटॉप खरीदिए, आपको कुछ अहम बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। किसी का स्क्रीन छोटा, तो किसी का बड़ा। कोई ज्‍यादा कीमत वाला लैपटॉप कम स्‍टोरेज के साथ आता है, तो कोई ज्‍यादा स्‍टोरेज वाला कम कीमत में। ऐसे में आप कंफ्यूज हो जाते है और ये फैसला लेना काफी मुश्किल हो जाता है कि कौन-सा लैपटॉप खरीदना है और कौन से फीचर वाला लैपटॉप बेहतर होगा। तो दोस्तों आज www.techhindigyan.com आपको इस आर्टिकल में बतायेगी की लैपटॉप खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
Laptop purchse karte samay check karen 7 chije, RAM, BATTERY, PROCESSOR, HARD DISK DRIVE, SCREEN, LAPTOP, TABLET

सबसे पहले तो आपको लैपटॉप किस काम के लिए चाहिए ये शुनिचित कीजिये। अगर आपको लैपटॉप सिर्फ मूवीज देखने और नार्मल कंप्यूटर के काम करने के लिए चाहिए, तो उसके हिसाब से आप लैपटॉप चुन सकते हैं। यदि आप गेमिंग और डिजाइनिंग के उद्देश्‍य से लैपटॉप लेना चाहते हैं, तो उसके लिए ज्‍यादा ग्राफिक्‍स वाला लैपटॉप बेहतर होगा। अलग-अलग जरूरत के हिसाब से लैपटॉप भी अलग-अलग फीचर और प्राइस रेंज के होते हैं। इसलिए सभी को लैपटॉप खरीदते वक्‍त कुछ चीजों का ध्‍यान रखना जरूरी है।

स्‍क्रीन साइज (Screen Size)
- अगर आप मूवीज देखने के उद्देश् से और लैपटॉप को नार्मल यूज़ के लिए इस्‍तेमाल करेंगे, तो बड़ा स्‍क्रीन आपके लिए बेस्‍ट होगा। अगर आप डिजाइनिंग करते हैं या फिर आप लैपटॉप पर ग्राफिक्‍स तैयार करते है, तो आपके लिए स्‍क्रीन साइज 15 से 17 इंच बेहतर रहेगा। लेकिन अगर आप ऑफिस वर्क के लिए लैपटॉप ले रहे हैं या फिर आप आए दिन ट्रैवल करते रहते हैं, तो छोटा स्‍क्रीन बेस्‍ट है। HD स्‍क्रीन वाले लैपटॉप भी अब मार्किट में आने लगे हैं। इसलिए शॉप पर स्‍क्रीन HD है या नहीं  और रेजोल्‍यूशन जरूर पूछ ले।

बैटरी (Battery)
- मोबाइल्‍स की तरह ही लैपटॉप में भी अलग-अलग पावर की बैटरी आती है। इसलिए लैपटॉप लेते वक्‍त बैटरी की कैपेसिटी का पता जरूर कर लें। औसतन 7 से 8 घंटे का बैकअप देने वाली बैटरीज काफी अच्‍छी होती हैं। अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं, जिसमें पावर ज्‍यादा खर्च होती है, तो आप उस हिसाब से बैटरी पावर सेलेक्‍ट करें।


रैम (RAM)
- लैपटॉप में जितनी ज्‍यादा रैम होगी, स्पीड उतनी ही अच्छी होगी, लैपटॉप बिलकुल स्मूथ चलेगी, और उतना ही बेहतर होगा। हालांकि नार्मल काम के लिए जैसी मूवीज देखना या ऑफिस वर्क के लिए 4 जीबी रैम ठीक है। लेकिन अगर आप अपने लैपटॉप से हमेशा फास्‍ट परफॉर्मेंस चाहते हैं, तो 8जीबी रैम बेस्‍ट होगी। अगर आप कम बजट में भी लैपटॉप देख रहे हैं, तो भी कोशिश कीजिए कि ज्‍यादा से जयादा रैम कैपेसिटी वाला लैपटॉप ही लें।

हार्ड डिस्क (Hard Disk Drive)
- आपको बता दें की SSD स्‍टोरेज हार्ड डिस्‍क का एडवांस वर्जन है, जो HDD से कई गुना फास्‍ट है। ऐसे में अगर आप फास्‍ट और रिस्‍पॉन्सिव स्‍टोरेज चाहते हैं, तो एसएसडी सबसे बेस्‍ट रहेगा। हालांकि इसे लेने पर आपको कम स्‍टोरेज में मैनेज करना पड़ेगा। अगर आपको लैपटॉप ज्यादा स्टोरेज वाला चाहिए तो  एचडीडी हार्ड डिस्‍क (500 जीबी और 1टीबी) स्‍टोरेज वाले लैपटॉप लेना सही है। ये आपका बजट भी नहीं बिगाड़ेंगे। लेकिन वहीं अगर आप, एसएसडी ही लेना चाहते हैं, तो पोर्टेबल हार्ड डिस्‍क लेकर भी आप स्‍टोरेज की कमी को पूरा कर सकते हैं।

प्रोसेसर (Processor)
-   सायद आपको  पहले से पता हो, लेकिन फिर भी हम आपको बता दें की लैपटॉप पर जो भी कमांड आप देते हैं, उन्‍हें प्रोसेस करने का पूरा काम प्रोसेसर ही करता है। इसलिए एक बेहतर और फास्‍ट प्रोसेसर लेने में ही समझदारी होती है। अगर आपके सामने एटम (Atom) और पेंटिंअम (Pentium) प्रोसेसर हों, तो इसमें पेंटिंअम को चुनना बेहतर होगा। इन दोनों के मुकाबले अगर आप कोर आई (Core i3, i5, i7) सीरीज का प्रोसेसर चुन सकें, तो वह सबसे बेस्‍ट है। मौजूदा समय में कोर आई3, आई5 और आई7 जैसे प्रोसेसर चल रहे हैं। अपने बजट के हिसाब से आप इनमें से कोई ले सकते हैं। इनमें भी स्‍पीड का फर्क है, लेकिन कोर आई सीरीज एटम और पेंटिंअम से काफी गुना अच्‍छी है।

लैपटॉप-टैबलेट (Laptop - Tablet) कोनसा बेस्ट ?
- अगर आप लैपटॉप या टैबलेट में से एक का चुनाव करना चाहते हैं, तो मल्‍टीफंक्‍शन के नजरिए से लैपटॉप अच्‍छी च्‍वॉइस होगी। अगर आप मूवीज देखना चाहते हैं। ईमेल भेजना या इंटरनेट सर्फ करना चाहते हैं और डॉक्‍युमेंट तैयार करने या फिर प्रजेंटेशन बनाना चाहते हैं, तो आपको लैपटॉप की जरूरत नहीं है। टैबलेट के साथ मल्‍टीफंक्‍शन नहीं कर सकते। लीमिटेड प्रोसेसिंग पॉवर के कारण टैबलेट, आपकी लैपटॉप की अन्‍य जरूरतों को पूरा नहीं कर पाएगा।
Laptop खरीदते वक़्त जरूर चेक करें ये 7 चीजें, नहीं तो खा जाएंगे धोखा !!! Laptop खरीदते वक़्त जरूर चेक करें ये 7 चीजें, नहीं तो खा जाएंगे धोखा !!! Reviewed by Tech Hindi Gyan on Thursday, July 27, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.