लैपटॉप की बैटरी बैकअप कम होने के 4 बड़े कारण | ऐसे करें समाधान

हेल्लो दोस्तों, आप सभी को तो पता ही होगा की लैपटॉप हमारी जिंदगी का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा बन गया है। पहले सब डेस्कटॉप यूज़ करते थे। पर अब समय बदल गया है। लैपटॉप को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में काफी आसानी होती है। इसके अलावा, लैपटॉप के जरिए आप कहीं भी बैठें अपने सारे काम आसानी से कर सकते हैं। इसलिए अब सब लैपटॉप लेना पसंद करते है। लेकिन दोस्तों, अब यहाँ पर बैटरी की समस्या बहुत आती है। नया लैपटॉप खरीदने के बाद उसे एक बार चार्ज करने पर 2 से 3 घंटे तक ही काम करता है। लेकिन इन लैपटॉप में बैटरी की प्रॉब्लम हमेशा से ही आती रही है। 6 से 12 महीने बाद इन लैपटॉप की बैटरी लाइफ कम हो जाती हैं। ऐसे में ये लैपटॉप सिर्फ 30 मिनट की ही बैटरी बैकअप देते हैं। सात ही आप को बता होगा की ज्यादातर कंपनियां दावा करती हैं कि उनके लैपटॉप 4 से 6 घंटे की बैटरी लाइफ देंगे। लेकिन दोस्तों, असलियत में लैपटॉप का बैकअप टाइम पूरी तरह से आपके इस्तेमाल पर निर्भर करता है। आज टेक हिन्दी ज्ञान आपको इस आर्टिकल में आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के कुछ आसान उपाय बताने जा रही है।

4 Big Reason for Reduce Laptop Battery Backup, laptop battery backup, laptop battery problems, laptop battery,

तो दोस्तों, होता ये है कि कभी-कभी चार्जर का चार्ज सही से काम नहीं करता हैं। हो सकता है कि यह फास्ट या स्लो काम करता हो। जिसे हमें जांच लेना चाहिए।

1. सबसे पहले दोस्तों, यह देखे कि आपके लैपटॉप की बैटरी 1-2 घंटे में चार्ज हो रही है या नहीं, अगर नहीं तो जांच लें कि कहीं बैटरी ओवरहीट तो नहीं हो रही है।

2. अगर आपके लैपटॉप की बैटरी ज्यादा हिट हो रही हैं तो उसे तुरंत लैपटॉप से निकाल कर किसी ठंडे स्थान पर रखें। लेकिन लैपटॉप की बैटरी का रोज हिट होना सही नहीं है। अगर ऐसा होता है तो, हो सकता है कि आपकी बैटरी या चार्जर खराब हो।

3. दर्शल, हम आमतौर पर बैटरी के ओवरहीट होने की समस्या को नजर अंदाज करते हैं लेकिन यह मुख्य कारण होता है बैटरी लाइफ कम होने के।

4. ओवरचार्जिंग (Over Charging) : लैपटॉप को ओवरचार्ज करना भी बैटरी के लाइफ को कम कर देता है।

यह भी पढ़ें:
लैपटॉप की बैटरी बैकअप कम होने के 4 बड़े कारण | ऐसे करें समाधान लैपटॉप की बैटरी बैकअप कम होने के 4 बड़े कारण | ऐसे करें समाधान Reviewed by Tech Hindi Gyan on Friday, August 18, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.