गूगल के ये मजेदार सीक्रेट ट्रिक्स | जो बहुत कम लोगों को है पता

हेल्लो दोस्तों, आप सभी को पता होगा की आज के समय में जब किसी को कुछ सर्च करना होता है तो वो सीधे गूगल पर सर्च करते हैं, लेकिन गूगल में कुछ ऐसे ट्रिक्स और सीक्रेट हैं जो किसी को नहीं पता होगा। ऐसे सीक्रेट ट्रिक्स जिन्हें टाइप करने के बाद गूगल कभी पानी में डूबने लगता है तो कभी पूरा का पूरा पेज ही उल्टा-पुल्टा हो जाता है। आज टेक हिन्दी ज्ञान आप सभी को इस आर्टिकल में गूगल के कुछ ऐसे सीक्रेट ट्रिक्स बताने जा रही हैं जिन्हें बहुत कम लोग ही जानते होंगे। तो चलिए दोस्तों, आप भी जानिए ऐसे ही कुछ अनजाने व मजेदार गूगल के सीक्रेट ट्रिक्स।
google tricks, google tips and tricks, google secret tricks, google hidden tricks, google tips,




1) गूगल स्नेक (Google Snake)
दोस्तों आप सभी को स्नेक (Snake) गेम तो याद ही होगा। हम सभी बचपन में खेला करते थे। गूगल स्नैक भी एक ऐसा गेम है जो लगभग हर किसी ने खेला ही होगा। खासकर बचपन में। तो चलिए दोस्तों, देर किस बात की है। गूगल ट्रिक्स की मदद से हम अपने बचपन की यादों को ताजा कर सकते है। इसके लिए गूगल पर Google Snake लिखकर I’m Feeling Lucky पर क्लिक करें और गेम का आनंद उठाये।

2) गूगल डायनासोर गेम (Google Dinosaur Game)
ये गेम भी लगभग सभी ने खेला होगा। अगर आपने नहीं खेला तो कोई बात नहीं। हम आपको बताएंगे इस गेम को कैसे स्टार्ट करते है। दोस्तों, ये गेम ऑफलाइन चलता है। इसलिए अगर आपका इन्टरनेट नहीं चल रहा है और आप बोरियत महसूस कर रहे है तो ये ऑफलाइन गेम आप बिना इंटरनेट के भी खेल सकते हैं। लेकिन याद रखें ये गेम सिर्फ तभी चलेगा जब आप ऑफलाइन होंगे यानी कि जब आपका इंटरनेट नहीं चल रहा होगा। जब आपका इंटरनेट बंद हो और आप गूगल में कुछ भी सर्च करे तब आपको ये error मैसेज दिखाई देगा- Unable to Connect to the internet. बस तब आप ये डायनासोर वाला गेम स्पेसबर (Spacebar) दबाकर खेल सकते हैं।

3) ग्रेविटी गूगल (Gravity Google)
गूगल की ये ट्रिक वाकई कमाल का है। गूगल पर Gravity Google लिख कर I’m Feeling Lucky पर क्लिक करें। इसके बाद आपको गूगल का पूरा पेज उड़ता-उड़ता सा दिखेगा। भरोसा ना हो तो करके देख लें।

4) गूगल 1980 (Google In 1980)
गूगल की इस ट्रिक की मदद से आप ये जान सकते है कि गूगल जब स्टार्ट हुआ था और गूगल तब किस तरह का दिखता था। इतना ही नहीं आप ये भी देख सकते है की गूगल कैसे काम करता था।बस आपको गूगल पर Google in 1980 लिखकर I’m Feeling Lucky पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा और आप महसूस व देख पाएंगे कि 1980 में गूगल कैसा था।

5) फ्लिप अ कॉइन (Flip a Coin Google Tricks)
चलिए इस ट्रिक को एक उदहारण से समझते है। मान लीजिये आप क्रिकेट खेलने जा रहे है या फिर और कोई गेम ले लीजिये। तो आप पहले किसका दांव आएगा, ये जानने के लिए टॉस करते है और टॉस करने के लिए एक सिक्के की जरूरत पढ़ती है। गूगल की ये ट्रिक भी ऐसा ही है। अब आपको सिक्के (Coin) की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि ये काम अब गूगल का ये ट्रिक करेगा। इसके लिए आप गूगल पर सिर्फ Flip a Coin लिखें और फिर गूगल का जादू देखें। आप खुद समझ जायेंगे।

6) दू अ बैरल रोल (Do a Barrel Roll Google Tricks)
ये ट्रिक गूगल के पेज को रोल की तरह घुमाने लगती है। आप इसे खुद ही देख सकते है। इसके लिए गूगल पर आपको Do a Barrel Roll लिखकर सर्च करना है। बस उसके बाद आप खुद ही समझ जायेंगे की गूगल पेज में क्या हो रहा है।

7) गूगल ग्रेविटी पेकमन (Google Gravity Pacman)
ये गूगल की एक गेम है। गूगल की इस ट्रिक की मदद से आप ग्रेविटी पेक्मन गेम खेल सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर Gravity Pacman लिखकर I’m Feeling Lucky पर क्लिक करना है। बस उसके बाद आपके सामने ये गेम स्टार्ट हो जाएगा।

8) गूगल कैलकुलेटर ईस्टर एग्स (Google Calculator Easter Eggs)
गूगल की इस ट्रिक से आपके सामने एक कैलकुलेटर खुलेगा जिसकी मदद से आप हिसाब किताब कर सकते है। इसमें आपके सामने कैलकुलेटर नॉर्मल और साइंटिफिक दोनों होंगे। इसके लिए आपको गूगल पर number of horns on a unicorn the loneliest number लिखकर सर्च करें। आपके सामने कैलकुलेटर खुलेगा और आप इसमें अपना हिसाब-किताब कर सकेंगे।

9) गूगल स्फीयर (Google Sphere)
गूगल पर Google Sphere लिखकर I’m Feeling Lucky पर क्लिक करें और गूगल स्फीयर का मजा लें।

यह भी पढ़ें:
गूगल के ये मजेदार सीक्रेट ट्रिक्स | जो बहुत कम लोगों को है पता गूगल के ये मजेदार सीक्रेट ट्रिक्स | जो बहुत कम लोगों को है पता Reviewed by Tech Hindi Gyan on Sunday, August 20, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.