PAN के बिना नहीं कर पाएंगे ये 10 काम | जानिए क्या है नए नियम

हेल्लो दोस्तों, आप सभी को पता होगा की आज के मौजूदा समय में परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी डाक्‍यूमेंट हो गया है। ऐसे में अगर आपके पास पैन कार्ड (PAN Card) नहीं है तो जल्‍द से जल्‍द बनवा लीजिये। आप सभी को बता दें की पैन कार्ड के बिना आप पैसों के लेन देन से जुड़े 10 काम नहीं कर पाएंगे। आज Tech Hindi Gyan आपको इस आर्टिकल में यही बताने वाली हैं। आपको ऐसे 10 काम के बारे में बताने जा रहे है, जिनहे करने के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है।
Pan card, pan card issue, pan card link
1- Selling or Buying of Car
दोस्तों, अगर अब आप कार खरीदते हैं या बेचते हैं तो आपको अपना पैन नंबर कोट करना होगा। Pan Card के बिना आप कार खरीद या बेच नहीं पाएंगे। हालांकि, दोस्तों आप टू व्‍हीलर पैन कार्ड के बिना खरीद या बेच सकते हैं। इसके लिए आपको पैन कोट करने की जरूरत नहीं होगी।
2- Selling or Buying of Land, Plat, Building above 10 Lac.
दोस्तों, अगर आप 10 लाख रुपए से अधिक की अचल संपत्ति यानि जमीन, प्लाट, बिल्डिंग, आदि बेचते या खरीदते हैं तो आपको पैन कोट करना होगा। इसके बिना आप 10 लाख रुपए से अधिक की अचल संपत्ति खरीद या बेच नहीं पाएंगे।

3- For issue Debit or Credit Card
अगर आप Debit Card या Credit Card issue कराने के लिए बैंक के पास आवेदन करते हैं तो आपको इसके लिए अपना पैन नंबर कोट करना पड़ेगा। यानी आप पैन कार्ड के बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं ले सकते हैं।

4- Cash Payment of above 50,000 at Hotels or Resturants
अगर आपको होटल या रेस्‍टोरेंट में बिल के तौर पर 50,000 रुपए से अधिक का बिल एक बार में कैश में पेमेंट करना है तो आपको पैन नंबर देना होगा। इसके बिना आप कैश में बिल का पेमेंट नहीं कर पाएंगे।


5- Selling or Buying Share of Unregistered Company above 1 Lac
दोस्तों, अगर आप किसी ऐसी कंपनी का 1 लाख रुपए से अधिक कीमत का शेयर खरीदते या बेचते हैं जो किसी स्‍टॉक एक्‍सचेंज में listed नहीं है तो आपको अपना पैन कोट करना होगा। इसके बिना आप शेयर खरीद या बेच नहीं पाएंगे।

6- For Life Insurance Premium above 50,000
अगर आप एक Financial Year में 50,000 रुपए से अधिक का लाइफ इन्‍श्‍योरेंस प्रीमियम का पेमेंट करते हैं तो आपको अपना पैन नंबर देना होगा। इसके बिना आप प्रीमियम का पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

7- Fixed Diposit above 50,000
अगर आप किसी Bank, Post Office, या NBFS कंपनी में एक बार में 50,000 रुपए का FD कराते या एक फाइनेंशियल ईयर में कुल 5 लाख रुपए से अधिक की एफडी कराते हैं तो आपको पैन नंबर देना होगा।

8- For Bank Account Opening
अगर आप किसी Bank या Co-Operative Bank में अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको पैन नंबर देना होगा। हालांकि, बेसिक सेविंग अकाउंट के लिए पैन जरूरी नहीं है। लेकिन इसमें भी 50,000 से ज्यादा के ट्रांसेक्शन पर पैन जरूरी है।

9For Buying Foreign Currency above 50,000
अगर आप एक बार में 50,000 रुपए से अधिक की विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) खरीदते हैं तो आपको पैन नंबर देना होगा। इसके बिना आप विदेशी मुद्रा नहीं खरीद पाएंगे।

10For Buying RBI Bond above 50,000
अगर आप रिजर्व बैंक का बांड खरीदने के लिए 50,000 रुपए से अधिक का पेमेंट करते हैं तो आपको इसके लिए पैन नंबर देना होगा। इसके बिना आप RBI का बांड नहीं खरीद पाएंगे।


Government Employees को मिली है छूट
केंद्र सरकार, राज्‍य सरकार और Consular Staff के लिए इन Financial Transaction में पैन कोट करना जरूरी नहीं हैं। न्‍यू पैन rule 114 B के तहत इन कर्मचारियों को छूट मिली हुई है।
PAN के बिना नहीं कर पाएंगे ये 10 काम | जानिए क्या है नए नियम PAN के बिना नहीं कर पाएंगे ये 10 काम | जानिए क्या है नए नियम Reviewed by Tech Hindi Gyan on Saturday, August 05, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.