What is Bitcoin ? जानिए दुनिया की सबसे महंगी करेंसी के बारे में | Tech Hindi Gyan

हेल्लो दोस्तों, आप सभी को बता दें की बिटकॉइन को एक तरह से मुद्रा ही माना जाता है। इसलिए अगर, बिटकॉइन को दुनिया का सबसे कीमती मुद्रा कहा जाये तो शायद ये गलत नहीं होगा।  आखिर बिटकॉइन है क्या ? जहाँ देखे हर कोई इसे खरीदना  चाह रहा है।  आज यह एक वैश्विक मुद्रा (World Currency) बन चुका है। यानि बिटकॉइन को पुरे विश्व के किसी भी अन्य व्यक्ति  के अकाउंट में भेजा जा सकते है। आपको बता दें की ये स्वतंत्र रूप से कार्य करता है। बिटकॉइन किसी कंपनी या किसी सरकार के अधीन काम नहीं करता है, और ना ही कोई इसका मालिक है। आप सभी को ये जानकर हैरानी होगा की जब बिटकॉइन अस्तित्व में आया था तब 5000 बिटकॉइन की वैल्यू लगभग 27$ के करीब थी। लेकिन आज 1  Bitcoin की वैल्यू लगभग 63,605 रूपये है और  इसकी वैल्यू लगातार बढ़ती ही जा रही है। बिटकॉइन को आप 0.00000001 डेसिमल तक इस्तेमाल कर सकते है। बिटकॉइन के 0.00000001 वा भाग को  1 सतोषी बोला जाता है। दोस्तों, आज Tech Hindi Gyan आपको इस आर्टिकल में Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी देने देने वाली है।
What is Bitcoin, Bitcoin kya hai, Bitcoin kaise kharide, how to buy Bitcoin, how to purchase Bitcoin, how to sale Bitcoin,

आप सभी को बता दें की बिटकॉइन एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है। जिसे आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ऑनलाइन ट्रेड (Trade) या buy कर सकते है। बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है जो किसी सिक्के (Coin) या नोट (Note) के रूप में ना होकर, एक प्रकार के प्रोग्राम के रूप में आपके अकाउंट में सुरक्षित रहती है। बिटकॉइन को सन 2009 में  Satoshi Nakamoto नाम के एक प्रोग्रामर ने बनाया था लेकिन Satoshi Nakamoto कौन है, ये आज तक पता नहीं चल पाया है। और समय-समय पर बहुत से लोग खुद को Satoshi Nakamoto बताते है।  बिटकॉइन दुनिया की सबसे तेज और बहुत ही नाम मात्र के शुल्क पर एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है इसलिए यह बहुत तेजी से लोकप्रिय या पॉपुलर हो रही है । अब लोग शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के बजाय  बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर रहे है क्योंकी यहाँ से बहुत ही अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है। 




चलिए एक उदहारण से समझते है। मान लीजिये  आपका एक नार्मल बैंक अकाउंट है और आपके अकॉउंट में पैसे भी पड़े है। अब आपको जरुरत पड़ने पर, आप अपने अकाउंट से इन्टरनेट बैंकिंग के द्वारा ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते है, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है, बिल पेमेंट इत्यादि भी कर सकते है, तो अब ये आपका पैसा विभिन्न चैनल से होकर प्राप्तकर्ता या मर्चेंट के पास जाता है । उदहारण के लिए ये इन्फोग्रफिक  (Infographic) देखिये -:


Normal Bank Transaction


bitcoin hindi tiops


अब दोस्तों, जान लेते है की बिटकॉइन को कैसे इस्तेमाल कर सकते है। बिटकॉइन buy करने के बाद आपके बिटकॉइन के केस में अकाउंट की जगह, एक  Bitcoin एड्रेस होता है जो 24 से 27 अक्षर का होता है। बस आप इस  Bitcoin को हार्ड कैश के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकते है। क्यूंकि ये पूरी तरह से डिजिटल और वर्चुअल करेंसी होती है। आप बिटकॉइन को अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते है। इसके अलावा अगर आप बिटकॉइन किसी और को सेंड या बेचते है तो ये बिना किसी थर्ड पार्टी के सीधा उसी एड्रेस के अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है जिसे आप बेचना या भेजना चाहते है।



bitcoin tips in hindi



दोस्तों बिटकॉइन की वैल्यू दिन बा दिन बढ़ती ही जा रही है। इस क्यों है, चलिये जानते है। जब किसी सामान का उत्पादन एक सिमित मात्रा में हो, या उसका उत्पादन एक तय सीमा पर जाकर बंद हो जाये या फिर मार्केट में उस उत्पाद की डिमांड काफी ज्यादा हो, तो साधारण सी बात है की उस प्रोडक्ट की वैल्यू तो बढ़ेगी ही। यही सिचुएशन बिटकॉइन के साथ भी है।  आपको बता दें  की बिटकॉइन को ऐसे प्रोग्राम किया गया है की  21 मिलियन Bitcoin जेनरेट होने के बाद,  Bitcoin बनने बंद हो जायेंगे । और जो पहले से प्रचलन में है, सिर्फ वही Bitcoin circulation यानी लेन देन में रह जायेंगे ।



अब, अगर आप ये सोच रहे है की बिटकॉइन सिर्फ एक प्रोग्राम है तो इसे कभी भी हैक किया जा सकता है ? जी नहीं आप गलत सोच रहे है। अगर आपके पास बिटकॉइन है तभी आप इसे खर्च कर सकते है , आप किसी और के बिटकॉइन को हैक नहीं कर सकते और आप इसे बना भी नहीं सकते। आप सभी को बता दें की ये सिर्फ माइनिंग के द्वारा ही जेनरेट होते है और वो भी काफी छोटे मात्रा में, जैसे 0.00001 बिटकॉइन और फिर ये छोटे - छोटे Satoshi मिलकर एक बिटकॉइन बन जाते है।


बिटकॉइन माइनिंग के द्वारा बनते है और प्रचलन में आ जाते है। बिटकॉइन के माइनिंग के लिए हमे अच्छे प्रोसेसर वाले कंप्यूटर्स की जरुरत होती है।  जब ऑनलाइन दो लोगो के बिच में बिटकॉइन का ट्रांसक्शन (Transaction) होता है तो उस ट्रांसक्शन को कंफर्म (Confirm) और सिक्योर (Secure) करने के लिए कुछ मैथमैटिकल प्रोब्लेम्स (Mathematical Problems) होते है जिन्हें सॉल्व करने होते है।  इन प्रोब्लेम्स के सॉल्व होते की कुछ पॉइंट में  Bitcoin जेनेरेट होते है और अस्तित्व में आ जाते है। 



तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ की आप सभी बिटकॉइन के बारे में समझ गए होंगे। आप सभी का कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। बिटकॉइन से सम्बंधित और भी आर्टिकल हम लिखेंगे
What is Bitcoin ? जानिए दुनिया की सबसे महंगी करेंसी के बारे में | Tech Hindi Gyan What is Bitcoin ? जानिए दुनिया की सबसे महंगी करेंसी के बारे में | Tech Hindi Gyan Reviewed by Tech Hindi Gyan on Tuesday, August 08, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.