मोबाइल से डिलीट फोटो को रिकवर कैसे करें – How To Recover Deleted Photos From Smartphone

हेलो दोस्तों,
आज के इस आर्टिकल में हम एंड्राइड मोबाइल से डिलीट हुई पुरानी फोटो को रिकवर कैसे करते हैं? इसके बारे में सीखेंगे। फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करें? गैलरी से डिलीट फोटो वापस कैसे लाएं? फोन रिसेट करने के बाद फोटो वापस कैसे लाएं? डिलीट हुए फोटो वापस कैसे लाएं? मेमोरी कार्ड से डिलीट फोटो कैसे रिकवर करें? इत्यादि जैसे सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

मोबाइल से डिलीट फोटो को रिकवर कैसे करें - How To Recover Deleted Photos From Smartphone

कई बार हमसे फोन गलती से फॉर्मेट हो जाता है, या कई बार हमसे फोटोस या वीडियोस गलती से डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में हम उस फोटो या वीडियो को वापस लाना चाहते हैं। लेकिन कैसे लाएं यह नहीं पता। तो दोस्तों, अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है और आप भी जानना चाहते हैं कि कैसे हम अपने मोबाइल फोन से डिलीट हुए फोटो या वीडियो को रिकवर करते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में इसी के बारे में बता रहे हैं।

मोबाइल फोन से डिलीट हुए फोटो को वापस कैसे लाएं

अगर आपके फोन में भी फोटो या वीडियो डिलीट हो गई है, या आपका फोन गलती से फॉर्मेट हो गया है, और आप डिलीट हुए डाटा को रिकवर करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से यह कर सकते हैं। इसलिए आज मैं आपको मोबाइल से डिलीट हुए फोटो को रिकवर करने के बारे में बता रहा हूं।

इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड फोन पर Deleted Files Recovery App का उपयोग करना होगा। जिसकी मदद से आप आसानी से अपने मोबाइल फोन की डिलीट हुई Images या Videos को रिकवर कर सकते हैं। और साथ ही आप इन एप्स का इस्तेमाल करके मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई फोटो या वीडियो को भी आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

मोबाइल से डिलीट हुए फोटो को रिकवर कैसे करें?

मोबाइल से डिलीट हुए फोटो को रिकवर करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है। आज मैं इस आर्टिकल में इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बता रहा हूं। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने फोन से डिलीट हुए सभी फोटो को वापस प्राप्त कर सकते हैं।

● मोबाइल से डिलीट हुए फोटो को रिकवर करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Google Play Store को ओपन करना है।
● यहां से आपको Restore Image App को डाउनलोड और इंस्टॉल करना है। या फिर आप डायरेक्टली इस लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
● “रीस्टोर इमेज ऐप” डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको इस ऐप को खोलना (Open) है।
● अब इस ऐप को ओपन करने के बाद, नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह आपके फोन में भी इस ऐप का होम पेज ओपन होगा।

how to recover deleted photos from mobile

● अब आपको “Search the image you want to restore” पर क्लिक करना है।
● क्लिक करते ही, फोटो रिकवर होना start हो जाएगा। 30 – 40 sec. में आपके फोन की डिलीट हुई सभी फोटो को यह ऐप रिकवर कर लेगा।
● रिकवर हुए सभी फोटोस आपको अलग अलग फोल्डर में नजर आएंगी।
● अब आप को सबसे नीचे “Recommend (High Quality)” पर क्लिक करना है।

how to recover photos from android device

● अब आपके स्क्रीन पर सभी रिकवर हुए फोटो नजर आएंगी, जिस फोटो को आप रिकवर करना चाहते हैं, उन फोटोस को सिलेक्ट करें। अगर आप सभी फोटो को रिकवर करना चाहते हैं तो सबसे ऊपर “Select All” पर क्लिक करना हैं।

how to recover photos from android device

● फोटो सेलेक्ट करने के बाद, सबसे नीचे “Restore Images” का ऑप्शन होगा। जिस पर आप को क्लिक करना है।

● क्लिक करते ही आपके फोन स्टोरेज में यह सभी फोटोस Save हो जाएंगे।

how to recover deleted photos from android device

तो दोस्तों, इस तरह से आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने फोन से डिलीट हुए फोटो को रिकवर कर सकते हैं। अगर आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं, तो आप आसानी से सभी डिलीट हुए फोटो को वापस प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन अगर किन्ही कारणों की वजह से आप इस ऐप के जरिए Deleted Images को Recover करने में असमर्थ होते हैं, तो मैं आपको एक और तरीके से डिलीट हुए फोटो को रिकवर करने की प्रक्रिया बता रहा हूं। अगर आप इस तरीके को अपनाते हैं, तो यहां से आप WhatsApp Deleted Photo Recovery भी आसानी से कर सकते हैं।

फोन से डिलीट डाटा को रिकवर कैसे करें?

अगर आप इस तरीके से अपने मोबाइल से डिलीट हुए डाटा को रिकवर करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होगी। यह प्रोसेस मोबाइल से नहीं किया जा सकता। इसलिए हमें लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत होगी। तो यहां पर आपको लैपटॉप या कंप्यूटर का उपयोग करना है।

● इसके लिए सबसे पहले, अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में EaseUS MobiSaver सॉफ्टवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
● उसके बाद अपने मोबाइल फोन को लैपटॉप या कंप्यूटर के साथ USB के जरिए कनेक्ट करें।
● फिर उसके बाद अपने मोबाइल की सेटिंग्स (Settings) पर जाए।
● फिर About के अंदर Build Number पर 7 से 10 बार लगातार क्लिक करें। जबतक Developer Mode Enable ना हो जाए, तब तक क्लिक करते रहें।

how to enable developer options on android device

● अब इसके बाद Developer Option के अंदर जाएं। और USB Debugging ऑप्शन को On करें। यानी टिक मार्क करें।

Enable USB Debugging on your android device

● अब आपका फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर के साथ कनेक्ट हो गया है।
● उसके बाद आपको, इंस्टॉल किए गए सॉफ्टवेयर को ओपन करना है। और अपने फोन को सिलेक्ट करना है।
● कनेक्ट करने के बाद Recover Your Data पर क्लिक कर अपने डाटा को रिकवर कर सकते हैं।
● उसके बाद कुछ समय इंतजार करें, प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद आप जिस डाटा को रिकवर करना चाहते हैं उन सभी डाटा को सेलेक्ट करें।
● और अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर Save कर ले।

 Read More 
➧ Corrupted या Damaged Memory Card को Repair और Data Recover कैसे करें

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल फोन से डिलीट हुए फोटो को रिकवर कैसे करते हैं? ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने Mobile के Deleted Data को Recover कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी।

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।
Thanks / धन्यवाद

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment