Computer के किसी भी Folder या File को Lock कैसे करें | How To Set Password And Lock Folder Or File On Computer

हेल्लो दोस्तों, हम अपने कंप्यूटर के फोल्डर और फाइल्स को सिक्योर करने के लिए क्या कुछ नहीं करते. हमारे कंप्यूटर के महत्पूर्ण फोल्डर और फाइल्स को कोई एक्सेस ना कर सके इसके लिए हम बहुत से सॉफ्टवेर डाउनलोड करते है. लेकिन क्या आपको पता है की फ़ोल्डर्स और फाइल्स को लॉक (Lock) करने का ऑप्शन कंप्यूटर में पहले से होता है. आप बिना किसी सॉफ्टवेर के किसी भी फ़ोल्डर्स या फाइल्स को आसानी से लॉक कर सकते है. हम अपने कंप्यूटर में बहुत से जरूरी फ़ोल्डर्स और फाइल्स को सेव कर के रखते है. और ऐसे में अगर आपका कंप्यूटर किसी गलत हाथ में चली जाये तो इम्पोर्टेन्ट फ़ोल्डर्स और फाइल्स को कोई भी ओपन करके देख सकता है या डिलीट (Delete) भी कर सकता है. इसलिए हमें अपने कंप्यूटर के सभी महत्पूर्ण फ़ोल्डर्स और फाइल्स को सिक्योर रखना चाहिए.


Computer के किसी भी Folder या File को Lock कैसे करें | How To Set Password And Lock Folder Or File On Computer


वैसे तो फोल्डर और फाइल्स को लॉक करने का दो (2) तरीका है. पहला तरीका है बिना किसी सॉफ्टवेर के सिक्योर करना. और दूसरा तरीका है WinRAR सॉफ्टवेयर की मदद से फोल्डर या फाइल्स को सिक्योर करना. मैं आपको दोनों तरीको के बारे में बताऊंगा. आपको अगर ये पोस्ट पसंद आये तो please इस पोस्ट को आगे जरूर Share कीजियेगा. तो चलिए पहला तरीका सीख लेते है.





Lock Folders And Files Without Any Software


1) सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर दो (2) अकाउंट बनायेंगे. एक Administrator अकाउंट , ये आपका पर्सनल अकाउंट होगा जिसमे आप पासवर्ड सेट करके रखेंगे. और दूसरा Guest अकाउंट बनायेंगे. जिसमे कोई पासवर्ड आपको सेट नहीं करना है.


2) अब आप Administrator अकाउंट से लॉग इन कर लीजिये.


3) उसके बाद , अब आप जिस फोल्डर या फाइल को लॉक करना चाहते है , उसपर Right Click करेंगे.




4) अब Properties पर क्लिक करेंगे.

Right Click on Folder Or File and Click on Properties



5) अब General  >> Advance पर क्लिक करेंगे.

Go To General And Click On Advance


6) अब → Encrypt Contents To Secure Data पर टिक (Tick) करेंगे.



7) उसके बाद Ok  >>  Apply  >>  Ok.

Tick on Encrypt Contents to secure data, and Click Ok, Apply, and Ok



8) अब आपकी ये फोल्डर ग्रीन (Green) कलर की हो गयी होगी.

Computer के किसी भी Folder या File को Lock कैसे करें


9) अब मैं आपको बता दूँ की , अगर आप Administrator अकाउंट से इस फोल्डर को ओपन करेंगे तो ये फोल्डर ओपन हो जाएगी. लेकिन अगर इस फोल्डर को Guest अकाउंट से ओपन किया जाये तो ये ओपन नहीं होगी.


10) इसका मतलब अब आपका ये फोल्डर सिक्योर हो गया है. 





अगर कोई और आपका कंप्यूटर यूज़ करना चाहता है तो आप लॉगऑफ करके Guest अकाउंट से लॉग इन करके उसे कंप्यूटर इस्तेमाल करने को दे सकते है. इस तरह से कोई भी आपके सिक्योर फोल्डर या फाइल्स को ओपन या एक्सेस नहीं कर पायेगा. इसके अलावा एक और तरीका है जिसकी मदद से आप किसी भी फोल्डर या फाइल्स को सिक्योर कर सकते है. इसके लिए आपके कंप्यूटर में WinRAR सॉफ्टवेयर इनस्टॉल होना चाहिए. वैसे तो लगभग सभी WinRAR इस्तेमाल करते है. लेकिन अगर आपके पास WinRAR सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप इस लिंक पर क्लिक कर के डाउनलोड कर सकते है.


WinRAR Download



WinRAR डाउनलोड हो जाने के बाद , इसे अपने कंप्यूटर में इंस्टाल कर लीजिये. अगर आपके कंप्यूटर में WinRAR पहले से इनस्टॉल है तो आपको दोबारा WinRAR डाउनलोड या इनस्टॉल नहीं करना है. अब आप जिस फोल्डर ये फाइल को लॉक करना चाहते है उस पर राईट (Right) क्लिक करे. आपको बता दें की , अब जो तरीका मैं बताने जा रहा हूँ, इस तरीके से आप किसी भी फोल्डर या फाइल पर password लगा कर लॉक कर सकते है. तो चलिए सीख लेते है की किस तरह से हम किसी भी फोल्डर पर पासवर्ड लगा कर लॉक कर सकते है.



Set Password & Lock Folder Or Files On Computer


1) सबसे पहले जिस फोल्डर या फाइल को लॉक करना है. उसपर Right क्लिक करे.


2) उसके बाद Add To Archive पर क्लिक करें.

Right Click On Folder And Click Add To Archive...



3) अब Advance पर जाएँ. और Set Password पर क्लिक करें.

Go To Advance And Click On Set Password



4) अब आप कोई अच्छा सा पासवर्ड Enter करें. फिर Re-Enter करें.




5) उसके बाद Ok पर क्लिक करें. फिर Ok.

Enter Your New Password For Lock Your Folder Or File



6) अब एक नया WinRAR फाइल बन जायेगा. आप पुराने फोल्डर को डिलीट कर सकते है. क्यूंकि वही फोल्डर अब एक नया WinRAR फाइल बन गया है. और पासवर्ड भी सेट हो गया है.

Create a new WinRAR secure Folder with password



7) अब अगर कोई उस फोल्डर को ओपन करना चाहे तो उसे पहले पासवर्ड डालना होगा. उसके बाद ही वो फोल्डर को ओपन कर पायेगा.




तो दोस्तों, ये थे कंप्यूटर के फोल्डर या फाइल को लॉक करने के दो (2) तरीके . आपको दोनों में से जो आसान या इजी लगे उसे इस्तेमाल कर सकते है. उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी. अगर पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को आगे जरूर शेयर करें. इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछे. और टेक हिंदी ज्ञान (Tech Hindi Gyan) को FOLLOW करें. जिससे की आपको हमारे सभी नए पोस्ट की जानकारी मिलती रहे.



अपना कीमती समय देने और पोस्ट पढने के लिए
Thanks  /  धन्यावाद   ☺☺☺☺





सम्बंधित पोस्ट :


Computer के किसी भी Folder या File को Lock कैसे करें | How To Set Password And Lock Folder Or File On Computer Computer के किसी भी Folder या File को Lock कैसे करें | How To Set Password And Lock Folder Or File On Computer Reviewed by Lucky Ahmed on Sunday, May 06, 2018 Rating: 5

2 comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.