Top 10 Indian Tech Bloggers 2023 | भारत के 10 प्रसिध्द टेक ब्लॉगर | हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर

हेल्लो दोस्तों, एक समय था जब इन्टरनेट पर हिन्दी के कोई कन्टेन्ट नहीं मिलते थे. अगर हम हिन्दी में कुछ सर्च करते थे तो हमें सही रिजल्ट नहीं मिलता था. लेकिन अब समय बदल गया है. हिन्दी का महत्वा बढ़ गया है. अब अगर आप हिन्दी में कुछ सर्च करते है तो उसका रिजल्ट बिलकुल सही मिलता है. 

आपको बता दें की, जब से गूगल एड्सेंस में हिन्दी सपोर्ट हो गया है. तब से हिन्दी ब्लॉगर की संख्या बढ़ी है. अब ऐडसेंस हिन्दी और हिंगलिश दोनों को सपोर्ट करता है.  इसलिए दोनों ही भाषाओँ में ब्लॉगर की संख्या में बहुत तेज़ी के साथ बढ़ोतरी हुई है. 

आज मैं आपको इस पोस्ट में 10 इसे भारतीय टेक ब्लॉगर के बारे में बताऊंगा जो बहुत ही Popular और Trustable है. आप इनके ब्लॉग में विजिट करके इनके पोस्ट पढ़ सकते है. आपको बता दें की , इनके पोस्ट बिलकुल यूनिक होते है. और ज्ञानवर्धक भी होते है. पहले ये अच्छे से रिसर्च करते है उसके बाद पोस्ट लिखते है. तो इसलिए इनके ब्लोग्स में बिलकुल सही और जरूरी जानकारी होती है.
Top 10 Indian Tech Bloggers 2020 | भारत के 10 प्रसिध्द टेक ब्लॉगर | हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर
जैसा की मैंने आपको बताया हिन्दी और हिंगलिश में ब्लॉगर की संख्या बहुत बढ़ी है. लेकिन हिन्दी टेक ब्लॉगर अभी कम है. और जो है भी उनमे से कौन सही जानकारी देता है ये पता करना बहुत मुस्किल है. ऐसे में, मैं आपको टॉप 10 इंडियन टेक ब्लॉगर के बारे में आज बताने जा रहा हूँ. जो अपने ब्लॉग में सही जानकारी पोस्ट करते है. और अपने विसिटर्स की पूरी तरह से मदद भी करते है. 

आज के समय में हिंगलिश (Hinglish) ब्लॉगर की संख्या तेज़ी के साथ बढ़ रही है. जिसमे से एक मैं भी हूँ. आपको माता दूँ की मैं हिन्दी और हिंगलिश दोनों में पोस्ट लिखता हूँ. क्यूंकि विजिटर / रीडर्स को हिंगलिश में आर्टिकल पढना पसंद भी है. और उन्हें अपने भाषा में पोस्ट पढने और कमेंट करने की सुविधा मिल जाती है. ऐसे में रेडर्स को एडमिन के साथ कमेंट के जरिये अपने प्रॉब्लम का सलूशन भी मिल जाता है.

इस पोस्ट में , मैं आपको टॉप 10 हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर के बारे में बताऊंगा. लेकिन यहाँ मैं जो टॉप 10 टेक ब्लॉगर की लिस्ट दे रहा हूँ, ये ना ही Alexa की रैंकिंग के base पर है. ना ब्लॉग की Earning या Subscriber के base पर. और ना ही किसी के प्रमोशन के लिए , यहाँ पर मैं ब्लॉग की कन्टेन्ट, popularity और personal experience से टॉप 10 लिस्ट तैयार की है. तो चलिए दोस्तों, जानते है टॉप 10 हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर के बारे में.


Top 10 Hindi & Hinglish Tech Bloggers


1) Support Me India

Support Me India , एक बहुत ही पोपुलर ब्लॉग है. इस ब्लॉग के एडमिन जुमेदीन खान है. अगर आप एक नए ब्लॉगर है और ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते है तो आपके लिए ये ब्लॉग बेस्ट है. सपोर्ट मी इंडिया में आपको ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित सभी पोस्ट / आर्टिकल मिल जायेंगे. यहाँ आपको Blogging , YouTube , SEO , WordPress , AdSense, Etc. से सम्बंधित सभी प्रकार के जानकारी मिल जाएगी. 

ज़ुमेदीन खान जी यहाँ अपनी इनकम रिपोर्ट में शेयर करते है. इसके अलावा इस ब्लॉग की सभी खास और अच्छी बात ये है की , अगर आप सपोर्ट मी इंडिया में कमेंट या मेल के जरिये कोई सवाल पूछते है तो आपको इनके तरफ से पूरी मदद मिलती है. यानी की Proper Way में Reply आता है.

सपोर्ट मी इंडिया के Admin / Owner जुमेदीन खान है. और जुमेदीन खान जी ने सपोर्ट मी इंडिया को 17 जुलाई 2015 को स्टार्ट किया था. सपोर्ट मी इंडिया के एडमिन जुमेदीन खान जी राजस्थान के अलवर सहर से है. 

सपोर्ट मी इंडिया की Alexa Ranking – इंडिया में 9,237 है. और ग्लोबल रैंकिंग 98,283 है. तो सपोर्ट मी इंडिया , भारत में सबसे पोपुलर टेक ब्लॉग में से एक है. अगर आप नए है तो एक बार इनकी वेबसाइट / ब्लॉग पर विजिट कीजिये. विजिट करने के लिए सपोर्ट मी इंडिया के लोगो (Logo) पर क्लिक करे.
Visit Support Me India Website / Blog


2) Shout Me Hindi

Shout Me Hindi भारत की बहुत ही पोपुलर हिन्दी टेक ब्लॉग है. इसके एडमिन हर्ष अग्रवाल जी (Harsh Agrawal) है. हर्ष अग्रवाल जी भारत के ब्लॉग्गिंग इंडस्ट्रीज के बहुत ही पोपुलर और फेमस ब्लॉगर है. Shout Me Hindi को हर्ष अग्रवाल जी ने 15 जून 2015 को शुरू की थी. और आज ये ब्लॉग बहुत ज्यादा पोपुलर और बेस्ट बन चूका है टेक के क्षेत्र में.

हर्ष अग्रवाल जी भारत के राजधानी दिल्ली रहने वाले है. अगर हम Alexa Ranking की बात करे तो भारत में अभी 16,520 है. और ग्लोबल रैंकिंग में 1,96,647 है. आपको शोउट मी हिन्दी में Blogging , Internet , Digital Marketing , Affiliate Marketing , Etc. से जुडी पोस्ट / आर्टिकल्स और टिप्स मिलेंगी. 

यहाँ आपको बेस्ट क्वालिटी कन्टेन्ट हिन्दी में मिलेगी. इसके अलावा हर्ष अग्रवाल जी के और भी कई ब्लोग्स है. अपनी इनकम रिपोर्ट को Shout Me Loud में वे शेयर करते है. इसके अलावा एक इनकी एक कंपनी भी है Shout Dreams के नाम से. और ये ब्लॉग्गिंग की ट्रेनिंग भी करते है. 

इनकी Shout Me Hindi की एंड्राइड और iOS एप्लीकेशन भी है. आप इनकी ब्लॉग में विजिट जरूर करे. विजिट करने के लिए Shout Me Hindi के Logo पर क्लिक करे.
Download Shout Me Hind iOS App         Visit Shout Me Hindi - Website / Blog         Download Shout Me Hind Android App


3) Hindi Me Help

हिन्दी मी हेल्प भी एक फेमस और पोपुलर हिन्दी / हिंगलिश टेक ब्लॉग है. इसके संस्थापक यानी की एडमिन रोहित मेवाडा जी है. इनकी ब्लॉग में आपको Blogging , SEO , WordPress , YouTube , के साथ साथ इन्टरनेट की टिप्स , सोशल मीडिया , मोटिवेशनल सक्सेस स्टोरीज , मेक मनी ऑनलाइन (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए) जैसी पोस्ट मिलेंगी. 

अपने ब्लॉग के नाम के हिसाब से इनका काम भी बेस्ट है. ये सब की कमेंट का रिप्लाई जरूर करते है. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो आप इनके ब्लॉग में कमेंट करके , मेल करके , या फिर इनके फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करके पूछ सकते है. 

रोहित मेवाडा जी भारत के मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल सहर के रहने वाले है. हिन्दी मी हेल्प की Alexa रैंकिंग की बात करे तो भारत में 15,046 है. और ग्लोप्बल रैंकिंग 1,81,582 है. रोहित मेवाडा जी ने हिन्दी मी हेल्प की शुरुआत 20 फरवरी 2015 को की थी. 

हिन्दी मी हेल्प की एंड्राइड एप्प भी है. अगर आप नए ब्लॉगर है तो हिन्द मी हेल्प पर विजित जरूर करे और एप्प भी डाउनलोड करे. ब्लॉग पर विजित करने के लिए हिन्दी मी हेल्प के लोगो (Logo) पर क्लिक करे.
Visit Hindi Me Help Website / Blog                  Download Hindi Me Help Android App


4) My Big Guide

My Big Guide हिन्दी ब्लॉग है. इसके संस्थापक अभिमन्यु भारद्वाज (Abhimanyu Bhardwaj) है. इनके ब्लॉग पर आपको कंप्यूटर , इन्टरनेट , सॉफ्टवेर , टेक्नोलॉजी , सोशल मीडिया , आदि जैसे पोस्ट और टिप्स मिलेंगे. इसके अलावा ये सॉफ्टवेर कोर्स , हार्डवेयर कोर्स और भी कई तरह के कोर्स हिन्दी में ऑफर करती है. 

माय बिग गाइड में आपको और भी बहुत से टॉपिक के बारे में जानकारी मिल सकती है क्यूंकि ये बहुत से टॉपिक को अपने ब्लॉग में कवर करते है. 

माय बिग गाइड की Alexa रैंकिंग भारत में 8,342 है. और ग्लोबल रैंकिंग 1,34,890 है. अभिमन्यु जी अपनी इनकम रिपोर्ट तो इसमें शेयर नहीं करते है लेकिन रीडर्स के लिए माय बिग गाइड में पढने के लिए बहुत कुछ है. तो अगर आप एक नए ब्लॉगर है या नए विजिटर है तो एक बार माय बिग गाइड पर भी विजिट जरूर करे. विजिट करने के लिए माय बिग गाइड के लोगो (Logo) पर क्लिक करे.
Visit My Big Guide - Website / Blog



5) Hindi Tech Tricks

Hindi Tech Tricks एक बहुत ही अच्छी टेक ब्लॉग है. इस ब्लॉग के एडमिन प्रकाश कुमार निराला है. प्रकाश जी अपने हिन्दी टेक ट्रिक्स ब्लॉग में सभी पोस्ट हिन्दी / हिंगलिश में लिखते है. इनके ब्लॉग में आपको टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , सोशल मीडिया , ब्लॉग्गिंग , एप्प , आदि के बारे में पोस्ट और टिप्स मिलेंगी. इनके ब्लॉग की टेम्पलेट , डिजाईन , लुक , और इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल और अच्छा है. 

अपने सभी पोस्ट को अच्छे से समझाकर, लिखते है. जिससे की रीडर्स को समझने में आसानी हो. हिन्दी टेक ट्रिक्स की Alexa रैंकिंग भारत में 34,067 है. और ग्लोबल रैंकिंग में 5,37,980 है. प्रकाश जी बिहार के रहने वाले है. और वहां एक कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाते है. आप एक बार इनकी ब्लॉग पर जरूर विजिट करे. विजिट करने के लिए हिन्दी टेक ट्रिक्स के Logo पर क्लिक करे.
Visit Hindi Tech Tricks - Website / Blog


6) Tech U Help

टेक यू हेल्प , हिन्दी टेक ब्लॉग है. इसके संस्थापाक अनूप कुमार है. अनूप कुमार जी ने अपनी टेक यू हेल्प ब्लॉग को 29 दिसंबर 2016 को शुरू की थी. टेक यू हेल्प में आपको मोबाइल टिप्स , टेक टिप्स , SEO , बैंकिंग , जॉब्स , आदि जैसे पोस्ट मिलेंगे. इसके अलावा इसमें आपको WordPress , Blogging , YouTube की जानकारी भी मिल जाएगी. अगर आपका भी कोई YouTube Channel है तो आपके लिए इनकी ब्लॉग बहुत हेल्पफुल हो सकती है. 

आपको बता दें की , टेक यू हेल्प की भी एक YouTube चैनल है “Kaise Kaise Sikhe” के नाम से. आप इनके चैनल पर जा कर भी , इनकी वीडियोस देख कर काफी चीजे सीख सकते है. Alexa रैंकिंग में इनकी ब्लॉग का रैंक भारत में 12,210 है और ग्लोबल रैंकिंग में 1,99,188 है. टेक यू हेल्प को विजिट कीजिये . विजिट करने के लिए इनके लोगो पर क्लिक करे.
Visit Tech U Help - Website / Blog



7) All Tech Info

ऑल टेक इन्फो एक हिन्दी ब्लॉग है जिसे भारत के महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले सूरज देशमुख जी ने 2015 में शुरू किया था. इसमें आपको Blogging , SEO , Technology , Photo Editing , Internet , WordPress , Etc. के बारे में जानने को मिलेगा. इनके ब्लॉग की टेम्पलेट भी सिंपल और अच्छी है. 

रीडर्स के लिए ऑल टेक इन्फो में पढने के लिए बहुत कुछ है. हालाँकि , सूरज जी लगातार पोस्ट नहीं लिखते है. और अभी इनकी ब्लॉग में इम्प्रूवमेंट की आवश्यकता है. 

सूरज जी अपनी इनकम रिपोर्ट नहीं शेयर करते. लेकिन इनका प्रयास अच्छा है. और ये पोस्ट भी बढ़िया लिखते है. ऑल टेक इन्फो की Alexa रैंकिंग भारत में 2,66,324 है और ग्लोबल रैंकिंग में 26,40,500 है. अगर आप नए है तो एक बार ऑल टेक इन्फो को जरूर विजिट करे. विजिट करने के लिए इनके लोगो पर क्लिक करे.
Visit All Tech Info - Website / Blog


8) Any Tech Info

एनी टेक इन्फो को रवि कुमार साहू ने 27 फरवरी 2016 को स्टार्ट किया. ये अपने ब्लॉग में सभी पोस्ट हिन्दी में लिखते है. इनके ब्लॉग में आपको Blogging , WordPress , SEO , Tips & Tricks , Technology , Make Money Online , Social Media , Etc. जैसे पोस्ट आपको मिलेंगे. 

एनी टेक इन्फो की Alexa रैंकिंग भारत में 28,466 है. और ग्लोबल रैंकिंग में 4.72.038 है. रवि जी बिहार के रहने वाले है. और इन्होने अपने ब्लॉग में मेहनत करके ब्लॉग्गिंग इंडस्ट्रीज में बहुत जल्दी के साथ बढे है. 

आपको बता दें की , रवि जी को लोगो की हेल्प करना बहुत पसंद है. इसलिए अगर आप टेक से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछते है तो रवि जी तुरंत रिप्लाई करते है. तो अगर अभी तक आओ एनी टेक इन्फो की ब्लॉग में विजिट नहीं किये है तो अभी विजिट कीजिये, विजिट करने के लिए एनी टेक इन्फो की लोगो पर क्लिक करे.
Visit Any Tech Info - Website / Blog


9) Hindi Stock

हिन्दी स्टॉक भी एक टेक ब्लॉग है. इसके संस्थापक देव राठौर है. देव जी ने हिन्दी स्टॉक की शुरुआत सितम्बर 2016 में की थी. इन्हें अभी बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ है. लेकिन इन्होने भी बहुत तेज़ी के साथ ग्रो (Grow) किया है. इनके ब्लॉग में आपको Blogging , WordPress , AdSense , YouTube , SEO , Make Money Online , Android Tips & Tricks , Etc. जैसी जानकारी मिलेंगी. 

हिन्दी स्टॉक की Alexa रैंकिंग भारत में 68,000 है और ग्लोबल रैंकिंग में 10,02,905 है. आपको बता दे देव जी राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले है. और अगर अभी तक आप इनकी ब्लॉग पर विजिट नहीं किये है तो अभी विजिट कीजिये.
Visit Hindi Stock - Website / Blog


10) Tech Sandesh

टेक सन्देश भी एक हिन्दी टेक ब्लॉग है. टेक सन्देश के एडमिन नितेश राठौर है. नितेश जी की ब्लॉग टेक न्यूज़ से रिलेटेड है. यहाँ आपको टेक से सम्बंधित हर खबर मिलेगी. समझ लीजिये ये एक टेक न्यूज़ पोर्टल है. यहाँ पर आपको मोबाइल, टेलिकॉम , गैजेट्स , आदि से सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी मिल जाएगी. टेक सन्देश की भारत में Alexa रैंकिंग 4,86,076 है और ग्लोबल रैंकिंग में 1,26,56,257 है.

 इसके अलावा नितेश जी अपने टेक सन्देश के साथ साथ फेमस टेक ब्लॉग Phone Radar के लिए भी काम करते है. अगर आपको लेटेस्ट हिन्दी टेक न्यूज़ की अपडेट जानना है , या मोबाइल , टेलिकॉम , गैजेट्स की अपडेट के बारे में जानना है तो आप टेक सन्देश ब्लॉग पर विजिट कर सकते है.
Visit Tech Sandesh - Website / Blog

Conclusion

तो दोस्तों, ये थे 10 हिन्दी टेक ब्लॉगर, मैंने ये लिस्ट अपने experience के अनुसार बनाया है. हो सकता है की मैंने और भी कई पोपुलर ब्लॉग को मिस कर दिया हो. लेकिन मैं अपने अगले पोस्ट में जरूर उन्हें भी ऐड करूँगा. मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी. पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सभी के साथ शेयर (Share) करे. 

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. हम आपके सभी कमेंट का रिप्लाई जरूर करेंगे. इसके अलावा टेक हिन्दी ज्ञान (Tech Hindi Gyan) को फॉलो (FOLLOW) करे. जिससे की हमारे सभी नए पोस्ट की जानकारी आपको लगातार मिलती रहे.

अपना कीमती समय देने और पोस्ट पढने के लिए
Thanks  /  धन्यावाद    ☺☺☺☺

सम्बंधित पोस्ट :

                                    24 thoughts on “Top 10 Indian Tech Bloggers 2023 | भारत के 10 प्रसिध्द टेक ब्लॉगर | हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर”

                                    1. अरे वाह ! आपने मेरे ब्लॉग के बारे में लिखा और मुझे पता ही नही चला मैं तो आज अपने ब्लॉग की backlink चेक कर रहा था तो उसमे मुझे आपके इस आर्टिकल का लिंक मिल गया !!

                                      वैसे जो भी हो आपका दिल से आभार व्यक्त करते है कि आपने अपने ब्लॉग में मेरे ब्लॉग को स्थान दिया

                                      Reply
                                    2. Sukriya Indra Ji, Maine aapka blog dekha. Aap post accha likhte hai. Blog bhi badhiya hai. And Template bhi Responsive hai. bas aap post regularly karte rahiye. without gapping continuous post likhte rahiye. And Navigation aur social icons me link sahi se daaliye. link check kijiye. and use fix kijiye.

                                      Thanks
                                      Altamash Ahmed
                                      Tech Hindi Gyan

                                      Reply
                                    3. aapki blog bahut acchi hain, aur aap post bhi acche likh rahe hain. par kuch mistakes hain jinki wajah se aapko views kam mil rahe hain.

                                      blog me trafic increase karne ke liye aapko Keywords par kaam karne honge. aap long tale keywords par post likhe. aur post jis bhi topic me ho, uski poori jankari likhen. har post ko kam se kam 2000 words me complete karen.

                                      agar aap kisi bhi topic ko ache se describe karke uski full information aur jankari denge, to post automatic 2000+ ho jayega.

                                      iske alawa har post ke first and last paragraph me keywords jaroor likhe. aur internal linking karen.

                                      Reply
                                    4. I have read so many articles or reviews on the topic of the blogger lovers however this piece of writing is actually a good post, keep it u. Thanks for the information you brought to us. They are very interesting and new. Look forward to reading more useful and new articles from you.

                                      Reply
                                    5. These is a really great article, thank you for sharing and i would like to say that, please keep sharing your information for us.us
                                      I have read so many articles or reviews on the topic of the blogger lovers however this piece of writing is actually a good post, keep it u. Thanks for the information you brought to us. They are very interesting and new. Look forward to reading more useful and new articles from you.
                                      nice article hamara site per be jarur phadra
                                      Very Useful Content Keep us motivate with your skills 🙂 Haldi Rasam Meaning in English good post but Bhai Mera blog ko chod Diya kyu Yaar, helpforHindi thank you for sharing this blog with us it was really very helpful for those who have tight hands in English Aap ne bahut achi information di he india ke top bloggers ke bare me
                                      aapki blog bahut acchi hain, aur aap post bhi acche likh rahe hain. par kuch mistakes hain jinki wajah se aapko views kam mil rahe hain.

                                      blog me trafic increase karne ke liye aapko Keywords par kaam karne honge. aap long tale keywords par post likhe. aur post jis bhi topic me ho, uski poori jankari likhen. har post ko kam se kam 2000 words me complete karen.

                                      agar aap kisi bhi topic ko ache se describe karke uski full information aur jankari denge, to post automatic 2000+ ho jayega.

                                      iske alawa har post ke first and last paragraph me keywords jaroor likhe. aur internal linking karen.

                                      Reply
                                    6. bhai aapko hamare is blog ke blogging category me blogging se related full guide mil jayegi. aap yahan se sikh sakte hai. blogging sikthe rahiye aur implement karte rahiye.

                                      traffic kaise badhaye is par bhi hamne already kayi sare articles publish kiye hai. hamare SEO category ke sabhi articles ko dhyan se padhe.

                                      Reply

                                    Leave a Comment