Top 10 Indian Tech Bloggers 2018 | भारत के 10 प्रसिध्द टेक ब्लॉगर | हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर


हेल्लो दोस्तों, एक समय था जब इन्टरनेट पर हिन्दी के कोई कन्टेन्ट नहीं मिलते थे. अगर हम हिन्दी में कुछ सर्च करते थे तो हमें सही रिजल्ट नहीं मिलता था. लेकिन अब समय बदल गया है. हिन्दी का महत्वा बढ़ गया है. अब अगर आप हिन्दी में कुछ सर्च करते है तो उसका रिजल्ट बिलकुल सही मिलता है. आपको बता दें की, जब से गूगल एड्सेंस में हिन्दी सपोर्ट हो गया है. तब से हिन्दी ब्लॉगर की संख्या बढ़ी है. अब ऐडसेंस हिन्दी और हिंगलिश दोनों को सपोर्ट करता है. इसलिए दोनों ही भाषाओँ में ब्लॉगर की संख्या में बहुत तेज़ी के साथ बढ़ोतरी हुई है. आज मैं आपको इस पोस्ट में 10 इसे भारतीय टेक ब्लॉगर के बारे में बताऊंगा जो बहुत ही Popular और Trustable है. आप इनके ब्लॉग में विजिट करके इनके पोस्ट पढ़ सकते है. आपको बता दें की , इनके पोस्ट बिलकुल यूनिक होते है. और ज्ञानवर्धक भी होते है. पहले ये अच्छे से रिसर्च करते है उसके बाद पोस्ट लिखते है. तो इसलिए इनके ब्लोग्स में बिलकुल सही और जरूरी जानकारी होती है.


Top 10 Indian Tech Bloggers 2018 | भारत के 10 प्रसिध्द टेक ब्लॉगर | हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर


जैसा की मैंने आपको बताया हिन्दी और हिंगलिश में ब्लॉगर की संख्या बहुत बढ़ी है. लेकिन हिन्दी टेक ब्लॉगर अभी कम है. और जो है भी उनमे से कौन सही जानकारी देता है ये पता करना बहुत मुस्किल है. ऐसे में, मैं आपको टॉप 10 इंडियन टेक ब्लॉगर के बारे में आज बताने जा रहा हूँ. जो अपने ब्लॉग में सही जानकारी पोस्ट करते है. और अपने विसिटर्स की पूरी तरह से मदद भी करते है. आज के समय में हिंगलिश (Hinglish) ब्लॉगर की संख्या तेज़ी के साथ बढ़ रही है. जिसमे से एक मैं भी हूँ. आपको माता दूँ की मैं हिन्दी और हिंगलिश दोनों में पोस्ट लिखता हूँ. क्यूंकि विजिटर / रीडर्स को हिंगलिश में आर्टिकल पढना पसंद भी है. और उन्हें अपने भाषा में पोस्ट पढने और कमेंट करने की सुविधा मिल जाती है. ऐसे में रेडर्स को एडमिन के साथ कमेंट के जरिये अपने प्रॉब्लम का सलूशन भी मिल जाता है.





इस पोस्ट में , मैं आपको टॉप 10 हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर के बारे में बताऊंगा. लेकिन यहाँ मैं जो टॉप 10 टेक ब्लॉगर की लिस्ट दे रहा हूँ, ये ना ही Alexa की रैंकिंग के base पर है. ना ब्लॉग की Earning या Subscriber के base पर. और ना ही किसी के प्रमोशन के लिए , यहाँ पर मैं ब्लॉग की कन्टेन्ट, popularity और personal experience से टॉप 10 लिस्ट तैयार की है. तो चलिए दोस्तों, जानते है टॉप 10 हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर के बारे में.






Top 10 Hindi & Hinglish Tech Bloggers



1) Support Me India

Support Me India , एक बहुत ही पोपुलर ब्लॉग है. इस ब्लॉग के एडमिन जुमेदीन खान है. अगर आप एक नए ब्लॉगर है और ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते है तो आपके लिए ये ब्लॉग बेस्ट है. सपोर्ट मी इंडिया में आपको ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित सभी पोस्ट / आर्टिकल मिल जायेंगे. यहाँ आपको Blogging , YouTube , SEO , Wordpress , AdSense, Etc. से सम्बंधित सभी प्रकार के जानकारी मिल जाएगी. ज़ुमेदीन खान जी यहाँ अपनी इनकम रिपोर्ट में शेयर करते है. इसके अलावा इस ब्लॉग की सभी खास और अच्छी बात ये है की , अगर आप सपोर्ट मी इंडिया में कमेंट या मेल के जरिये कोई सवाल पूछते है तो आपको इनके तरफ से पूरी मदद मिलती है. यानी की Proper Way में Reply आता है.



सपोर्ट मी इंडिया के Admin / Owner जुमेदीन खान है. और जुमेदीन खान जी ने सपोर्ट मी इंडिया को 17 जुलाई 2015 को स्टार्ट किया था. सपोर्ट मी इंडिया के एडमिन जुमेदीन खान जी राजस्थान के अलवर सहर से है. सपोर्ट मी इंडिया की Alexa Ranking - इंडिया में 9,237 है. और ग्लोबल रैंकिंग 98,283 है. तो सपोर्ट मी इंडिया , भारत में सबसे पोपुलर टेक ब्लॉग में से एक है. अगर आप नए है तो एक बार इनकी वेबसाइट / ब्लॉग पर विजिट कीजिये. विजिट करने के लिए सपोर्ट मी इंडिया के लोगो (Logo) पर क्लिक करे.



Visit Support Me India Website / Blog





2) Shout Me Hindi

Shout Me Hindi भारत की बहुत ही पोपुलर हिन्दी टेक ब्लॉग है. इसके एडमिन हर्ष अग्रवाल जी (Harsh Agrawal) है. हर्ष अग्रवाल जी भारत के ब्लॉग्गिंग इंडस्ट्रीज के बहुत ही पोपुलर और फेमस ब्लॉगर है. Shout Me Hindi को हर्ष अग्रवाल जी ने 15 जून 2015 को शुरू की थी. और आज ये ब्लॉग बहुत ज्यादा पोपुलर और बेस्ट बन चूका है टेक के क्षेत्र में. हर्ष अग्रवाल जी भारत के राजधानी दिल्ली रहने वाले है. अगर हम Alexa Ranking की बात करे तो भारत में अभी 16,520 है. और ग्लोबल रैंकिंग में 1,96,647 है. आपको शोउट मी हिन्दी में Blogging , Internet , Digital Marketing , Affiliate Marketing , Etc. से जुडी पोस्ट / आर्टिकल्स और टिप्स मिलेंगी. यहाँ आपको बेस्ट क्वालिटी कन्टेन्ट हिन्दी में मिलेगी. इसके अलावा हर्ष अग्रवाल जी के और भी कई ब्लोग्स है. अपनी इनकम रिपोर्ट को Shout Me Loud में वे शेयर करते है. इसके अलावा एक इनकी एक कंपनी भी है Shout Dreams के नाम से. और ये ब्लॉग्गिंग की ट्रेनिंग भी करते है. इनकी Shout Me Hindi की एंड्राइड और iOS एप्लीकेशन भी है. आप इनकी ब्लॉग में विजिट जरूर करे. विजिट करने के लिए Shout Me Hindi के Logo पर क्लिक करे.


Download Shout Me Hind iOS App         Visit Shout Me Hindi - Website / Blog         Download Shout Me Hind Android App








3) Hindi Me Help

हिन्दी मी हेल्प भी एक फेमस और पोपुलर हिन्दी / हिंगलिश टेक ब्लॉग है. इसके संस्थापक यानी की एडमिन रोहित मेवाडा जी है. इनकी ब्लॉग में आपको Blogging , SEO , Wordpress , YouTube , के साथ साथ इन्टरनेट की टिप्स , सोशल मीडिया , मोटिवेशनल सक्सेस स्टोरीज , मेक मनी ऑनलाइन (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए) जैसी पोस्ट मिलेंगी. अपने ब्लॉग के नाम के हिसाब से इनका काम भी बेस्ट है. ये सब की कमेंट का रिप्लाई जरूर करते है. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो आप इनके ब्लॉग में कमेंट करके , मेल करके , या फिर इनके फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करके पूछ सकते है. रोहित मेवाडा जी भारत के मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल सहर के रहने वाले है. हिन्दी मी हेल्प की Alexa रैंकिंग की बात करे तो भारत में 15,046 है. और ग्लोप्बल रैंकिंग 1,81,582 है. रोहित मेवाडा जी ने हिन्दी मी हेल्प की शुरुआत 20 फरवरी 2015 को की थी. हिन्दी मी हेल्प की एंड्राइड एप्प भी है. अगर आप नए ब्लॉगर है तो हिन्द मी हेल्प पर विजित जरूर करे और एप्प भी डाउनलोड करे. ब्लॉग पर विजित करने के लिए हिन्दी मी हेल्प के लोगो (Logo) पर क्लिक करे.


Visit Hindi Me Help Website / Blog                  Download Hindi Me Help Android App






4) My Big Guide

My Big Guide हिन्दी ब्लॉग है. इसके संस्थापक अभिमन्यु भारद्वाज (Abhimanyu Bhardwaj) है. इनके ब्लॉग पर आपको कंप्यूटर , इन्टरनेट , सॉफ्टवेर , टेक्नोलॉजी , सोशल मीडिया , आदि जैसे पोस्ट और टिप्स मिलेंगे. इसके अलावा ये सॉफ्टवेर कोर्स , हार्डवेयर कोर्स और भी कई तरह के कोर्स हिन्दी में ऑफर करती है. माय बिग गाइड में आपको और भी बहुत से टॉपिक के बारे में जानकारी मिल सकती है क्यूंकि ये बहुत से टॉपिक को अपने ब्लॉग में कवर करते है. माय बिग गाइड की Alexa रैंकिंग भारत में 8,342 है. और ग्लोबल रैंकिंग 1,34,890 है. अभिमन्यु जी अपनी इनकम रिपोर्ट तो इसमें शेयर नहीं करते है लेकिन रीडर्स के लिए माय बिग गाइड में पढने के लिए बहुत कुछ है. तो अगर आप एक नए ब्लॉगर है या नए विजिटर है तो एक बार माय बिग गाइड पर भी विजिट जरूर करे. विजिट करने के लिए माय बिग गाइड के लोगो (Logo) पर क्लिक करे.


Visit My Big Guide - Website / Blog






5) Hindi Tech Tricks

Hindi Tech Tricks एक बहुत ही अच्छी टेक ब्लॉग है. इस ब्लॉग के एडमिन प्रकाश कुमार निराला है. प्रकाश जी अपने हिन्दी टेक ट्रिक्स ब्लॉग में सभी पोस्ट हिन्दी / हिंगलिश में लिखते है. इनके ब्लॉग में आपको टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , सोशल मीडिया , ब्लॉग्गिंग , एप्प , आदि के बारे में पोस्ट और टिप्स मिलेंगी. इनके ब्लॉग की टेम्पलेट , डिजाईन , लुक , और इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल और अच्छा है. अपने सभी पोस्ट को अच्छे से समझाकर, लिखते है. जिससे की रीडर्स को समझने में आसानी हो. हिन्दी टेक ट्रिक्स की Alexa रैंकिंग भारत में 34,067 है. और ग्लोबल रैंकिंग में 5,37,980 है. प्रकाश जी बिहार के रहने वाले है. और वहां एक कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाते है. आप एक बार इनकी ब्लॉग पर जरूर विजिट करे. विजिट करने के लिए हिन्दी टेक ट्रिक्स के Logo पर क्लिक करे.


Visit Hindi Tech Tricks - Website / Blog





6) Tech U Help

टेक यू हेल्प , हिन्दी टेक ब्लॉग है. इसके संस्थापाक अनूप कुमार है. अनूप कुमार जी ने अपनी टेक यू हेल्प ब्लॉग को 29 दिसंबर 2016 को शुरू की थी. टेक यू हेल्प में आपको मोबाइल टिप्स , टेक टिप्स , SEO , बैंकिंग , जॉब्स , आदि जैसे पोस्ट मिलेंगे. इसके अलावा इसमें आपको Wordpress , Blogging , YouTube की जानकारी भी मिल जाएगी. अगर आपका भी कोई YouTube Channel है तो आपके लिए इनकी ब्लॉग बहुत हेल्पफुल हो सकती है. आपको बता दें की , टेक यू हेल्प की भी एक YouTube चैनल है "Kaise Kaise Sikhe" के नाम से. आप इनके चैनल पर जा कर भी , इनकी वीडियोस देख कर काफी चीजे सीख सकते है. Alexa रैंकिंग में इनकी ब्लॉग का रैंक भारत में 12,210 है और ग्लोबल रैंकिंग में 1,99,188 है. टेक यू हेल्प को विजिट कीजिये . विजिट करने के लिए इनके लोगो पर क्लिक करे.


Visit Tech U Help - Website / Blog






7) All Tech Info

ऑल टेक इन्फो एक हिन्दी ब्लॉग है जिसे भारत के महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले सूरज देशमुख जी ने 2015 में शुरू किया था. इसमें आपको Blogging , SEO , Technology , Photo Editing , Internet , Wordpress , Etc. के बारे में जानने को मिलेगा. इनके ब्लॉग की टेम्पलेट भी सिंपल और अच्छी है. रीडर्स के लिए ऑल टेक इन्फो में पढने के लिए बहुत कुछ है. हालाँकि , सूरज जी लगातार पोस्ट नहीं लिखते है. और अभी इनकी ब्लॉग में इम्प्रूवमेंट की आवश्यकता है. सूरज जी अपनी इनकम रिपोर्ट नहीं शेयर करते. लेकिन इनका प्रयास अच्छा है. और ये पोस्ट भी बढ़िया लिखते है. ऑल टेक इन्फो की Alexa रैंकिंग भारत में 2,66,324 है और ग्लोबल रैंकिंग में 26,40,500 है. अगर आप नए है तो एक बार ऑल टेक इन्फो को जरूर विजिट करे. विजिट करने के लिए इनके लोगो पर क्लिक करे.


Visit All Tech Info - Website / Blog




8) Any Tech Info

एनी टेक इन्फो को रवि कुमार साहू ने 27 फरवरी 2016 को स्टार्ट किया. ये अपने ब्लॉग में सभी पोस्ट हिन्दी में लिखते है. इनके ब्लॉग में आपको Blogging , Wordpress , SEO , Tips & Tricks , Technology , Make Money Online , Social Media , Etc. जैसे पोस्ट आपको मिलेंगे. एनी टेक इन्फो की Alexa रैंकिंग भारत में 28,466 है. और ग्लोबल रैंकिंग में 4.72.038 है. रवि जी बिहार के रहने वाले है. और इन्होने अपने ब्लॉग में मेहनत करके ब्लॉग्गिंग इंडस्ट्रीज में बहुत जल्दी के साथ बढे है. आपको बता दें की , रवि जी को लोगो की हेल्प करना बहुत पसंद है. इसलिए अगर आप टेक से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछते है तो रवि जी तुरंत रिप्लाई करते है. तो अगर अभी तक आओ एनी टेक इन्फो की ब्लॉग में विजिट नहीं किये है तो अभी विजिट कीजिये, विजिट करने के लिए एनी टेक इन्फो की लोगो पर क्लिक करे.


Visit Any Tech Info - Website / Blog






9) Hindi Stock

हिन्दी स्टॉक भी एक टेक ब्लॉग है. इसके संस्थापक देव राठौर है. देव जी ने हिन्दी स्टॉक की शुरुआत सितम्बर 2016 में की थी. इन्हें अभी बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ है. लेकिन इन्होने भी बहुत तेज़ी के साथ ग्रो (Grow) किया है. इनके ब्लॉग में आपको Blogging , Wordpress , AdSense , YouTube , SEO , Make Money Online , Android Tips & Tricks , Etc. जैसी जानकारी मिलेंगी. हिन्दी स्टॉक की Alexa रैंकिंग भारत में 68,000 है और ग्लोबल रैंकिंग में 10,02,905 है. आपको बता दे देव जी राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले है. और अगर अभी तक आप इनकी ब्लॉग पर विजिट नहीं किये है तो अभी विजिट कीजिये.


Visit Hindi Stock - Website / Blog





10) Tech Sandesh

टेक सन्देश भी एक हिन्दी टेक ब्लॉग है. टेक सन्देश के एडमिन नितेश राठौर है. नितेश जी की ब्लॉग टेक न्यूज़ से रिलेटेड है. यहाँ आपको टेक से सम्बंधित हर खबर मिलेगी. समझ लीजिये ये एक टेक न्यूज़ पोर्टल है. यहाँ पर आपको मोबाइल, टेलिकॉम , गैजेट्स , आदि से सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी मिल जाएगी. टेक सन्देश की भारत में Alexa रैंकिंग 4,86,076 है और ग्लोबल रैंकिंग में 1,26,56,257 है. इसके अलावा नितेश जी अपने टेक सन्देश के साथ साथ फेमस टेक ब्लॉग Phone Radar के लिए भी काम करते है. अगर आपको लेटेस्ट हिन्दी टेक न्यूज़ की अपडेट जानना है , या मोबाइल , टेलिकॉम , गैजेट्स की अपडेट के बारे में जानना है तो आप टेक सन्देश ब्लॉग पर विजिट कर सकते है.


Visit Tech Sandesh - Website / Blog




तो दोस्तों, ये थे 10 हिन्दी टेक ब्लॉगर, मैंने ये लिस्ट अपने experience के अनुसार बनाया है. हो सकता है की मैंने और भी कई पोपुलर ब्लॉग को मिस कर दिया हो. लेकिन मैं अपने अगले पोस्ट में जरूर उन्हें भी ऐड करूँगा. मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी. पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सभी के साथ शेयर (Share) करे. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. हम आपके सभी कमेंट का रिप्लाई जरूर करेंगे. इसके अलावा टेक हिन्दी ज्ञान (Tech Hindi Gyan) को फॉलो (FOLLOW) करे. जिससे की हमारे सभी नए पोस्ट की जानकारी आपको लगातार मिलती रहे.




अपना कीमती समय देने और पोस्ट पढने के लिए
Thanks  /  धन्यावाद    ☺☺☺☺




सम्बंधित पोस्ट :

Top 10 Indian Tech Bloggers 2018 | भारत के 10 प्रसिध्द टेक ब्लॉगर | हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर Top 10 Indian Tech Bloggers 2018 | भारत के 10 प्रसिध्द टेक ब्लॉगर | हिन्दी और हिंगलिश टेक ब्लॉगर Reviewed by Altamaz Ahmed on Monday, May 14, 2018 Rating: 5

80 comments:

  1. Nice Article Sir. I Am Promote My Site Here. Please Help Me Sir I Am Beginner

    Get Free Unlimited Web Hosting | Install Latest Version Of WordPress 2018

    https://www.technologyandfun.com/2018/05/get-free-unlimited-web-hosting-install-wordpress.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. Good Bro, Maine aapka blog dekha. Nice Blog. But, background me koi image use mat kare, white rakhe. isse aapki blog ki loading speed fast hogi. iske alawa post karte rahiye. regularly. bahut jald grow karenge. Best Of Luck Bro. Keep It Up.

      Delete
  2. Top 5 Best Free Latest Photo Editing Websites In 2018 dailogs

    https://www.technologyandfun.com/2018/05/top-5-best-free-photo-editing-websites.html#more

    ReplyDelete
  3. hello sir bahut badia jankari share ki apne
    plz mera blog dekh ke bataye mujhe ise behtar banane ke liye kya karna chahiye plz
    https://www.digitalhelpblog.com/

    ReplyDelete
    Replies
    1. Gaurav Jii , Aapka Blog bahut accha hai. Aur aap likhte bhi badhiya ho. bas aap regularly post likhte rahiye. aur thoda SEO par dhyan dijiye. SEO Se related maine kayi post likhi hai. Aap wahan se help le sakte ho. Iske alawa agar aapka koi sawaal ho to aap hame comment karke jaroor puche.
      .
      .

      Blog Ki Loading Speed kaise badhaye


      Top Excellent Tips For Blog SEO 2018


      Top 10 Killer Tips For Growth On Blogger


      Blog Post ko fast index kaise kare


      Apne Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye. Top 10 Killer SEO Tips


      Broken Link Kay hai? Kaise Find Kare

      Delete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sorry Abhimanyu Jii, Aapka Comment Galti se Remove ko gaya. Main Aapke Comment ko Padh bhi nahi paya. Aapne kya likha tha. Please Phir se Comment kariye.

      Delete
  5. अरे वाह ! आपने मेरे ब्लॉग के बारे में लिखा और मुझे पता ही नही चला मैं तो आज अपने ब्लॉग की backlink चेक कर रहा था तो उसमे मुझे आपके इस आर्टिकल का लिंक मिल गया !!

    वैसे जो भी हो आपका दिल से आभार व्यक्त करते है कि आपने अपने ब्लॉग में मेरे ब्लॉग को स्थान दिया

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत धन्यावाद Dev जी आपका. आप हमारे ब्लॉग में Visit किये.

      Delete
  6. Bahut accha post mera Blog bhi ek bar jarur cheake kare

    www.indrasinghsolanki.blogspot.in

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sukriya Indra Ji, Maine aapka blog dekha. Aap post accha likhte hai. Blog bhi badhiya hai. And Template bhi Responsive hai. bas aap post regularly karte rahiye. without gapping continuous post likhte rahiye. And Navigation aur social icons me link sahi se daaliye. link check kijiye. and use fix kijiye.


      Thanks
      Altamash Ahmed
      Tech Hindi Gyan

      Delete
  7. aapne bahut hi achchhi jaankari share ki hai thanks sir - Best Android Tricks 2018

    ReplyDelete
  8. nice article sir thanks for shearing

    ReplyDelete
    Replies
    1. Follow Our Newsletter, To Get Notification for New Posts. Its Free

      Delete
  9. nice knowledge. Hindi technical blogs are very less.

    ReplyDelete
  10. Very Helpful Article. This Is Really Useful And Nice Information.

    Digital Marketing Free Lesson Blog

    ReplyDelete
  11. Namaskar.Altamash Ahmed bhai

    Mere bhi blog ko saport kriye.

    www.sabkuchsikhe1.online

    Ko please request hai aap logo se ki mere blog me Kya sahi hai aur kya galat please help kariye.

    ReplyDelete
    Replies
    1. bhai aapka blog open nahi ho raha hai, aapne jo link diya hai, wo galat hai.

      Delete
  12. Altamash bhai blog list badhiya hai but Aapko aur adhik research Karni Chahiye thi...

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Tapan Bhai, ji Next time ki post me aur jyada Research karenge bhai. waise aap bhi help kar sakte hai, agar musse koi Blogger Miss ho gaye hai to. main apne next post me add kar dunga.

      Delete
  13. bahut bahut dhanyavad sir G aapne mere blog ko apni list me shamil kiya. Thanks again

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks to hame kehna chahiye Anoop Bhai, aapne hamare blog me visit kiya.

      thank you Anoop Bhai

      Delete
  14. dhanywaad sir ji , for this information...

    ReplyDelete
    Replies
    1. ऐसे ही और भी Interesting Knowledge के लिए जुड़े रहिये Tech Hindi Gyan ke साथ.

      Delete
  15. sir kya me aapko apne blog ka link bhej sakta hu

    ReplyDelete
    Replies
    1. Jii bilkul Sourabh Jii, Aap Comment me apne blog ka link add kar sakte hai.

      Delete
  16. Amazing and knowledgebase place.... You've added cool information in your article.

    ReplyDelete
  17. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  18. Y mera blog hai
    Tech, review, programming language se related plz aap visit kijiye or bataye ki isko or accha kese bnyaa ja ske

    http://thecodecluster.blogspot.com/?m=1

    ReplyDelete
    Replies
    1. aapne bahut badhiya blog create ki hai.

      isme aap regularly article post karte rahe.

      top level ki ek custom domain buy karen.

      iske alawa sharing karte rahe.

      Delete
  19. Thankyou sir ye post mere liye bahut helpful rahega

    ReplyDelete
  20. bhai sabhi top ke blog ka name ek hi article me bta kar bahut ascha kiya mera bhi ek blog hai aap article ko check karke post pe comment jarur kare aap ko post kaisa laga thanks for sharing this information https://suryarishavrai.blogspot.com/2017/09/bajaj-finance-emi-card-ke-liye-kaise.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. Rishav Ji, aapne bahut hi acche tarike se samjhaya hai. apne post me. aap badhiya post likhte hai.

      Delete
  21. Hi i am balai Nice article... Keep up the good work

    ReplyDelete
  22. Thanku sir helpful article for me

    https://www.techbychetan.xyz/2018/12/blogging-karne-ke-fayde-kya-hain-benefits-of-blogging.html

    ReplyDelete
  23. Mr Solution

    Thanks For Sharing This Informative Post

    ReplyDelete
  24. Replies
    1. Thank You Akash Jii, Hamare Blog me Visit karne ke liye. aur Article read karne ke liye.

      Delete
  25. Hi Bhi apka post or site bahut acha ha mujko acha laga bhi.http://hindiwisdom.com/2019/01/19/best-50-wifi-funny-names-for-your-wifi-router-network-ssid-top-2019-update/

    ReplyDelete
  26. Really Bahut achhi jaankari di hai aapne , india me top Blogger se aane wale blogger ko motivation milega . main bhi ek blogger hun aur mere blog ka naam hai https://myanswerbook.com jaha par main online loan se related post publish karta hun , eek baar jarur visit kare ..

    ReplyDelete
  27. apne bahut hi achhi jaankari di hai waqai ye India ke kamaal ke tech blogger hain aur Khaskar shoutmehindi mera sabse fav. hai thanks for share wonderful information. apka blog bhi apne achhe se design kiya hai.
    Mohammad Mustufa

    ReplyDelete
  28. aap ka blog bahut pasand aaya. main bhi aap ki trah ek blogger hun or aap se hi milta julta mera bhi ek blog hai - hindi tech world ummid hai aapko jrur pasand aayega

    ReplyDelete
  29. Nice Article, For Tech Support
    Just Click Below

    https://bit.ly/2HqtxkG

    ReplyDelete
  30. Sir meri website www.techymotion.com hai meri website par lagbhg 160 post ho gayi hai main iss baat ko lekar chintit hoon ki kitne samay baad traffic aana start hoga main daily 2 post daalta hoon par fir bhi kuch nahin ho pa rha hai main demotivate ho rha hoon. sir mujhe kuch advice dijiye .

    Agr aapko meri web or mera work dekh kr lagta hai ki main kuch kar sakta hoon to please sahi rasta dikhaiye !

    help please: 9870971040

    ReplyDelete
  31. Great stuff!
    Love your writing skills
    keep sharing things like this.

    HindiPanda

    ReplyDelete
  32. really good..
    best app for mobile bloggers- https://myhinditechs.com/blogger-ke-liye-best-app/

    ReplyDelete
  33. Aap hindi ke top blogger ke bare me bata kar aap bahut se new blogger ke help kiye hai kyoki jo nahi jante hai we bhi jan janyenge

    ReplyDelete
  34. PayTM Cash प्राप्त करने के लिए, आपको उन वस्तुओं को खरीदना होगा या मान्य का उपयोग करके रिचार्ज करना होगा। कूपन और PayTM कैश को कैश बैक के रूप में क्रेडिट किया जाएगा।
    रिचार्ज के लिए, यह तब कम से कम 1 घंटा लेता है और उत्पादों की खरीद के लिए, यह आइटम भेज दिए जाने के बाद श्रेय दिया जाता है।
    आपके द्वारा खरीदे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद के लिए, यह वैध कूपन प्रदर्शित करेगा, जिसे आप चेकआउट करते समय उपयोग कर सकते हैं और अंतिम भुगतान करने से पहले प्रभावी कैश बैक को वहीं प्रदर्शित किया जाएगा।
    PayTM नकद ऑफ़र के साथ अच्छा अभियान बना रहा है और अधिकांश बार आप आइटम (कैशबैक सहित) के लिए एक अच्छा डिस्काउंटेड मूल्य देखते हैं। शुरुआत के लिए ब्लॉगिंग।

    ReplyDelete

Powered by Blogger.