Privacy Policy Page कैसे बनाये ब्लॉग या वेबसाइट के लिए | How To Make Privacy Policy Page For Blog

Table of Contents

हेलो दोस्तों, अगर आप एक नए ब्लॉगर है या आपके पास एक वेबसाइट है, और आप इससे पैसे कमाना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कुछ जरुरी पेज (Page) बनाने होंगे. अगर आप ऐडसेंस के जरिये पैसे कमाना चाहते है, तो आपको ये सभी जरूरी पेज बनाने पड़ेंगे, वरना ऐडसेंस के तरफ से अप्रोवल (Approval) नहीं मिलेगा. जिसमे से एक जरूरी पेज है प्राइवेसी पालिसी का. प्राइवेसी पालिसी पेज में अपने ब्लॉग की डिटेल्स लिखी जाती है. की ब्लॉग विसिटर्स की कौन कौन सी जानकारी लेती है, और किस की एड्स दिखाती है, कौन सी जानकारी ट्रैक (Track) करती है और कौन सी जानकारी सेव करती है.


Privacy Policy Page कैसे बनाये ब्लॉग या वेबसाइट के लिए | How To Make Privacy Policy Page For Blog




प्राइवेसी पालिसी पेज इसलिए भी जरूरी है क्यूंकि बहुत से अधिकारिक साइट्स और प्रोग्राम्स होते है जो आपके ब्लॉग को चेक करते है. जैसे अगर आप अपने ब्लॉग के लिए ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते है, तो गूगल ऐडसेंस पहले आपकी ब्लॉग को चेक करेगी, की आपके ब्लॉग में सभी जरूरी पेजेज है ये नहीं. जिसमे से प्राइवेसी पालिसी पेज भी एक जरूरी पेज है. About Us पेज में आपको बस अपने ब्लॉग के बारे में डिटेल में बताना है. ब्लॉग किस टॉपिक पर है, ब्लॉग बनाने का क्या मकसद है, ब्लॉग के एडमिन के बारे में, आदि आपको लिखना है. इसके अलावा निचे लिंक पर क्लिक करके आप बाकी पेजेज कैसे बनाते है, के बारे में भी सीख सकते है.

1) Contact Us पेज कैसे बनाये. Contact Form कैसे ऐड करे.

2) Terms And Conditions पेज कैसे बनाये.

3) Disclaimer पेज कैसे बनाये.

4) Sitemap कैसे बनाये.





Privacy Policy पेज कैसे बनाये

प्राइवेसी पालिसी पेज को आप खुद से भी बना सकते है, अगर आपको पूरी जानकारी है तो, वैसे प्राइवेसी पालिसी पेज में ब्लॉग की डिटेल्स, ब्लॉग कौन कौन सी इनफार्मेशन लेती है विसिटर्स की, किसकी advertisement करती है, किसी की पर्सनल जानकारी नहीं लेती है, आदि, लिखी जाती है, अगर आप चाहे तो खुद से भी लिख सकते है. वरना ऑनलाइन बहुत से साइट्स है जो फ्री में प्राइवेसी पालिसी पेज बना देती है. तो चलिए आज हम एक ऑनलाइन साईट की मदद से प्राइवेसी पालिसी पेज कैसे बनाते है, ये सिख लेते है. निचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें.


STEP – 1



1) सबसे पहले SerpRank पर जाना है.

2) अब लॉग इन करें. पहली पर विजिट किये है तो रजिस्टर करें.

3) अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, उसे फिल (भरना) करना है.

Privacy Policy Page कैसे बनाये ब्लॉग या वेबसाइट के लिए | How To Make Privacy Policy Page For Blog

STEPS – 2

1) सबसे पहले अपने ब्लॉग का URL डाले.

2) अपना ईमेल I.D. डाले.

3) ब्लॉग में Cookies यूज़ करते है, इसलिए Yes करें.

4) Advertisement Information में AdSense सेलेक्ट करें, और अगर इसके अलावा और कोई सर्विस यूज़ करते है तो उसे में सेलेक्ट करें.

5) उसके बाद Create My Privacy Policy पर क्लिक करें.

6) अब एक नई पेज ओपन होगी, जिसमे आपकी प्राइवेसी पालिसी लिखी होगी. उसे आपको कॉपी कर लेना है.


How To Make Privacy Policy Page For Blog

STEPS – 3



1) अब ब्लॉगर में लॉग इन करें.

2) Pages पर जाए.

3) New Page पर क्लिक करें.

4) अब टाइटल में Privacy Policy लिखें.

5) और निचे SerpRank से जो कॉपी किये थे, उसे यहाँ पेस्ट कर दीजिये.

6) उसके बाद Publish पर क्लिक कर दीजिये.

तो दोस्तों, इस तरह से आप अपने ब्लॉग में प्राइवेसी पालिसी पेज बना सकते है. मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी, और मेरे बताये गए सभी स्टेप्स भी समझ में आ गए होंगे. अगर आपका कोई सवाल ये सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये. और इस पोस्ट को सभी के साथ शेयर जरूर करें , इसके अलावा टेक हिन्दी ज्ञान को FOLLOW करें , जिससे की आपको हमारे सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार मिलती रहे.

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment