Blog पर SEO Friendly Post / Article कैसे लिखें | Top 6 Best Tips 2018

हेलो दोस्तों, जितना आसान है ब्लॉग बनाना , उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है ब्लॉग को मैनेज करना। रेगुलर बेस पर पोस्ट लिखना। और ब्लॉग और पोस्ट को SEO फ्रेंडली बनाना। इसलिए दोस्तों, मैं आज आपको इस पोस्ट में ब्लॉक पर SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखते हैं के बारे में टिप्स दूंगा। और ब्लॉक को SEO Responsive कैसे बनाते और  पोस्ट को SEO Friendly कैसे बनाते हैं। इन सभी के बारे में, मैं आपको इस पोस्ट में बेस्ट स्पेशल टिप्स दूंगा। इसके अलावा आपको हमारे इस ब्लॉग में SEO से संबंधित और भी पोस्ट मिल जाएंगे तो आप हमारे SEO कैटेगरी में जाकर SEO की सभी पोस्ट पढ़ सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे ब्लॉग से जरुर मदद मिलेगी। 

Blog पर SEO Friendly Post / Article कैसे लिखें | Top 6 Best Tips 2018

जब आप अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट लिखते है तो सबसे ज्यादा जरूरी है उस पोस्ट का SEO करना।  जिससे कि आपकी पोस्ट सर्च इंजन में टॉप रैंक कर सके। और आपको ज्यादा ट्रैफिक मिल सके। और इससे आपकी earning increase होती है। अगर आप अपने ब्लॉग की सभी नए - पुराने पोस्ट को SEO ऑप्टिमाइज़ करना चाहते है तो भी आपके लिए ये पोस्ट बहुत मददगार रहेगा। इसके अलावा SEO से related बहुत से पोस्ट Tech Hindi Gyan में किये गए है। आप इन सभी पोस्ट को पढ़ कर अपने ब्लॉग को गूगल में टॉप रैंक आसानी से करवा सकते है। 




How to Right SEO Friendly Post / Article on Blog | Top 6 Best Tips in Hindi 


1) Post Title (पोस्ट टाइटल)

SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखने के लिए पोस्ट की टाइटल का बहुत important role होता है। आपको बता दें कि अगर आप पोस्ट टाइटल को SEO करना सीख जाते है तो आप अपने ब्लॉग का 40% SEO कर लेते है। पोस्ट टाइटल को SEO करने के लिए , टाइटल में कम से कम 2 से 3 keywords होने चाहिए। लेकिन एक keyword को एक ही बार लिखे। और टाइटल में कुछ स्पेशल और attractive words जरूर यूज़ करें। जैसे -: Top , Popular , Top 10 , Most , Best , Latest , Etc. ऐसे words यूज़ करने से ज्यादा ट्रैफिक मिलती है और 20% ज्यादा क्लिक्स मिलते है। 




2) Post Image (पोस्ट इमेज)

ब्लॉग पोस्ट में इमेज अपलोड करने के विकल्प होता है। और लगभग सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट में इमेज अपलोड भी करते है। लेकिन अपलोड करने के बाद इमेज को SEO करना जरूरी होता है। सबसे पहले जरूरी है कि इमेज copyrighted नहीं होनी चाहिए। आप जो इमेज अपलोड कर रहे है वो आपकी खुदकी डिजाईन किया होना चाहिए। इमेज अपलोड करने से पहले इमेज को resize या compress और rename जरूर करें। इमेज अपलोड करने के बाद इमेज में "Alt Tag" जरूर ऐड करें। 





3) Post Description (पोस्ट डिस्क्रिप्शन)

जब आप search engine में कोई पोस्ट सर्च करते है तो पोस्ट टाइटल के निचे पोस्ट की लिंक और दो लाइन text लिखा होता है। उसे पोस्ट डिस्क्रिप्शन कहते है। ये पोस्ट SEO के लिए बहुत important होता है। पोस्ट अच्छी रैंक करें इसके लिए अपने सभी पोस्ट में Meta Tag Description जरूर लिखें। डिस्क्रिप्शन 150 word तक लिख सकते है। इसमें पोस्ट के बारे में अच्छे keywords के साथ लिखें। 




4) Post Keywords (पोस्ट कीवर्ड)

पोस्ट को सर्च इंजन में हाई रैंक कराने के लिए Keywords का यूज़ करना बहुत जरूरी है। सर्च इंजन में सबसे ज्यादा कोनसे words सर्च किये जाते है ? जो word सबसे ज्यादा सर्च किये जाते है उन्हें keywords कहते है। आप Google Keyword Planner या किसी भी टूल की मदद से अच्छे keywords को सर्च कर सकते है। आप जब पोस्ट लिखते है तो 1st और last paragraph में keywords यूज़ करें।  और एक ही keywords को बहुत ज्यादा बार मत यूज़ करें। इन सभी पर ध्यान देकर ही पोस्ट लिखें। 




5) Internal Link (इंटरनल लिंक)

एक पोस्ट में ब्लॉग के दुसरे पोस्ट की लिंक को ऐड करने को इंटरनल लिंकिंग कहते है। इससे विसिटर्स को एक पोस्ट से दुसरे पोस्ट में ट्रान्सफर करना असान हो जाता है। मतलब ये कि जब कोई विजिटर आपके पोस्ट में आएगा , और उसी पोस्ट में आपके ब्लॉग की और पोस्ट की लिंक होंगी तो विजिटर आपके दुसरे पोस्ट में भी जा सकता है। इससे ब्लॉग की ट्रैफिक बढती है। और पोस्ट आसानी से रैंक करता है। इसलिए हमेशा अपने सभी पोस्ट में दुसरे पोस्ट की लिंक ऐड करें। 




6) Post Sharing (पोस्ट शेयरिंग)

सभी ब्लॉगर पोस्ट लिखने के बाद उसे शेयर करते है। पोस्ट को शेयर करना बहुत जरूरी है। इससे ब्लॉग की ट्रैफिक इनक्रीस होती है। पोस्ट लिखने के बाद उसे सोशल मीडिया में शेयर करें। जैसे -: facebook , twitter , google + , Etc. इससे आपके पोस्ट को तुरंत response मिलेगा। पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करने को Off Page SEO कहते है। ये आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को इनक्रीस करता है। तो इसलिए पोस्ट publish करने के बाद उसे सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। 




तो दोस्तों , ये थे ब्लॉग पर SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखने के टॉप 6 बेस्ट टिप्स। आप इन सभी पॉइंट्स को फॉलो करके SEO फ्रेंडली पोस्ट लिख सकते है। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे बताये गए सभी पॉइंट्स समझ में आ गए होंगे और ये पोस्ट भी पसंद आई होगी। पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर अभी तक आपने Tech Hindi Gyan को Follow नहीं किया है तो अभी Follow कर लीजिये। जिससे की आपको हमारी सभी नए पोस्ट की notification मिलती रहें।




Thanks    /    धन्यवाद

☺☺☺☺☺☺☺☺☺



सम्बंधित पोस्ट :


Blog पर SEO Friendly Post / Article कैसे लिखें | Top 6 Best Tips 2018 Blog पर SEO Friendly Post / Article कैसे लिखें | Top 6 Best Tips 2018 Reviewed by Altamaz Ahmed on Tuesday, July 31, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.