Google AdSense Earning Increase करने के 3 Master Tips

हेलो दोस्तों, गूगल एडसेंस, वेबसाइट और ब्लॉग से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है। आपको पता होगा की वेबसाइट और ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और पॉपुलर तरीका गूगल एडसेंस है। लेकिन बहुत से लोग अच्छी ट्रैफिक के बावजूद भी ज्यादा पैसे नहीं कमा पाते हैं। और कुछ लोग कम ट्रैफिक के बावजूद भी ज्यादा पैसे कमा लेते हैं। इसके पीछे कारण क्या है ? आज मैं आप लोगों को इस पोस्ट में बताऊंगा कि गूगल एडसेंस से अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ज्यादा पैसे कैसे कमाया जाए। आज मैं इस पोस्ट में 3 स्पेशल और मास्टर टिप्स आपके साथ शेयर करूंगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

Google AdSense Earning Increase करने के 3 Master Tips

एडसेंस से ज्यादा पैसे कैसे कमाए? इस टॉपिक को आपने इंटरनेट पर बहुत सर्च किया होगा। और आपको बहुत से रिजल्ट भी मिले होंगे। बहुत से तरीके है एडसेंस से ज्यादा पैसे कमाने के। लेकिन मैं आपको इस पोस्ट में सिर्फ 3 टिप्स दूंगा। मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस से इन तीनों टिप्स को आपके साथ शेयर कर रहा हूं। अगर आपने इनको फॉलो कर लिया तो यकीनन आप पहले के मुकाबले 30% से 50% तक आप की कमाई बढ़ेगी। यह जरूरी नहीं कि जिनके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक है उनकी ज्यादा earning होगी। 10,000 per day ट्राफिक वाली साइट से 1,000 हर दिन ट्रैफिक वाली साइट ज्यादा earning कर सकती है। बस आपको अपने ब्लॉग को एडसेंस ऑप्टिमिज़िंग करना आना चाहिए। 



Top 3 Master Tips for Increasing Google AdSense Earning





1) Improve Your Blog Page Speed


गूगल एडसेंस से ज्यादा earning के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपकी ब्लॉक कि पेज स्पीड फास्ट हो। यानी कि पेज लोडिंग स्पीड  फास्ट हो। अगर आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की पेज लोडिंग स्पीड स्लो है तो आपके ब्लॉग में अच्छी ट्रैफिक होने के बावजूद 50% तक आप की earning कम हो सकती है। ब्लॉग की पेज लोडिंग स्पीड कैसे increase करते हैं इस पर मैंने एक पोस्ट पहले ही लिख रखा है। आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। आपको बता दूं कि, आपके ब्लॉग की पेज लोडिंग स्पीड जितनी फास्ट होगी एडसेंस से आपकी earning उतनी ही ज्यादा होगी। 




2) Improve Your Blog's Ad Viewability


आप जब भी अपने ब्लॉग की ट्रैफिक और एडसेंस की ट्रैफिक चेक करते होंगे तो आपको दोनों में डिफरेंस दिखता होगा। यह एक बड़ा रीजन है earning कम होने का। अगर आपने यह गौर नहीं किया है तो अभी गूगल एडसेंस पर जाइए और पेज व्यूज और इंप्रेशन चेक कीजिए। और उसके बाद गूगल analytics पर जाइए और पेज व्यूज रिपोर्ट चेक कीजिए। आपको दोनों के ट्रैफिक में काफी डिफरेंस मिलेगा। इसका कारण आपके ब्लॉग पर एडसेंस एड्स का proper प्लेसमेंट नहीं होना, प्रॉपर लोड ना होना और आपके यूजर के ऐड blocker इस्तेमाल करना है। इसके लिए आपको ऐड ब्लॉकर डिसेबल करने और एड्स को सही से लोड करने पर वर्क करना होगा। 



3) Use AdSense Native Ads


आज के समय में एडसेंस हमें लगभग 7 टाइप के एड्स प्रोवाइड करता है। हम इन सातो टाइप के एड्स में से अपने हिसाब से कोई भी ऐड इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन हमें हमेशा अपने विजिटर्स की पसंद के हिसाब से एड्स लगाने चाहिए। आपको बता दें की एडसेंस हमे निम्न प्रकार के एप्स प्रोवाइड करती है :-


1) Text & Display Ads

2) Display Ads

3) Text Ads

4) Link Ads

5) Matched Content Ads

6) In- feed Ads

7) In-article Ads


आप अपने ब्लॉक के Owner है आपको अच्छे से पता होगा कि आपके विजिटर्स को किस टाइप के एड्स पसंद है। यानी कि आपको सबसे ज्यादा किस एड्स पर क्लिक और ज्यादा CPC मिल रही है। अगर नहीं पता तो आपको एडसेंस में एक ऑप्शन एक्सपेरिमेंट (Experiment) का मिलता है आप एक्सपेरिमेंट करके यह पता कर सकते हैं, की आपको सबसे ज्यादा CPC और क्लिक किस एड्स पर मिल रही है।




तो दोस्तों यह थे, 3 स्पेशल और मास्टर टिप्स जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग में गूगल एडसेंस से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। तो इन तीनों टिप्स को फॉलो कीजिए आपकी earning, अभी के मुकाबले 50% तक बूस्ट होगी। उम्मीद करता हूं, कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और मेरे बताए गए सर्विस स्टेप्स और पॉइंट्स अच्छे से समझ में आ गए होंगे। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर अभी तक आप लोगों ने टेक हिंदी ज्ञान को फॉलो नहीं किया है तो अभी फॉलो कर लीजिए ताकि हमारे सभी नए पोस्ट की जानकारी आपको लगातार मिलती रहे। 




 Thanks   /   धन्यवाद

☺☺☺☺☺☺☺☺☺



संबंधित पोस्ट :

  • Google AdSense Me Address (PIN) Verify Kaise Kare | How To Verify Address With PIN On Google AdSense
  • Blogger Blog Ke Sabhi Post Me - Ek Saath Adsense Ads Kaise Lagaye
Google AdSense Earning Increase करने के 3 Master Tips Google AdSense Earning Increase करने के 3 Master Tips Reviewed by Altamaz Ahmed on Friday, July 20, 2018 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.