Affiliate Marketing क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ? Affiliate Marketing की पूरी जानकारी हिन्दी में

हेलो दोस्तों, इन्टरनेट से पैसे कमाने का एक better तरीका है Affiliate Marketing. अगर आप इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहते है और वो भी बिलकुल आसान तरीके से ,तो आप Affiliate Marketing के जरिये ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा सकते है। आपको बता दूँ कि, जब मैंने ब्लॉग्गिंग शुरू की थी। उस समय मुझे एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा नहीं पता था। पर आज मुझे ब्लॉग्गिंग से ज्यादा better एफिलिएट मार्केटिंग लगता है। क्यूंकि ब्लॉग्गिंग में बहुत ज्यादा समय देना होता है। पर एफिलिएट मार्केटिंग में आपको बहुत ज्यादा समय नहीं देना है। आप कम समय में अच्छी इनकम कर सकते है। 

Affiliate Marketing क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ? Affiliate Marketing की पूरी जानकारी हिन्दी में

एफिलिएट मार्केटिंग में बहुत ज्यादा समय नहीं देना है। पर इसका मतलब ये नहीं की आपकी 1st day से ही इनकम होनी लग जाये। 1st day से भी इनकम हो सकती है। और कुछ समय भी लग सकता है। मैं आपको इस पोस्ट में Affiliate Marketingके बारे में पूरी डिटेल के साथ जानकारी दूंगा। Affiliate Marketing क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ? एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन कैसे करें ? ये काम कैसे करता है ? इससे इनकम कैसे होती है ? इत्यादि। सभी सवालों के जवाब मैं आपको इस पोस्ट में दूंगा। एफिलिएट मार्केटिंग के सभी सवालों के जवाब , आपको इस पोस्ट में मिलेंगी। आप बस थोडा सा समय दे कर इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। 




Affiliate Marketing क्या है ?


Affiliate Marketing इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आज के समय में हजारों वेबसाइट है जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है। एफिलिएट प्रोग्राम शुरू किया जाता है , अपने साईट या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए।  एक उदाहरण से आपको समझाता हूँ कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? -: मान लीजिये एक ऑनलाइन शोपिंग साईट है जो अपने साईट को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम स्टार्ट करती है। अब आप उस साईट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है। उसके बाद आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट ,या फेसबुक पेज में उस साईट के एड्स , बैनर , text , और links को अपने वेबसाइट में ऐड करेंगे। अब अगर कोई विजिटर आपके साईट से उस साईट के एड्स , बैनर , text , और links पर क्लिक करता है। और कोई प्रोडक्ट purchase करता है। तो उस साईट का owner आपको commision देगा। इस पूरे प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम कहते है। तो दोस्तों ,आज 1000 से भी ज्यादा साईट है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलते है। आपको जिससे ज्यादा बेनिफिट मिले , आप उस साईट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। 



Affiliate Marketing से Income कैसे होती है ?


आप जिस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करेंगे , वो कंपनी आपको text ads , display ads , lin ads, banner ads , के codes देगी। जिसे आपको अपने site , blog या facebook page में लगाना है। अब अगर कोई विजिटर आपके साईट से उस कंपनी के किसी ads पर क्लिक करके उनकी product खरीदता है तो एफिलिएट कंपनी आपको commission देगी। तो इस तरह से इसमें इनकम होती है। एक product पर कितना commission है ये उस प्रोडक्ट की कीमत और एफिलिएट कंपनी तय करती है। ये commission 1$ से 1000$ तक हो सकती है। जब कोई विजिटर आपके साईट से एफिलिएट कंपनी की प्रोडक्ट ख़रीदेगा , तब आपको इनकम होगी। इसलिए आपके साईट पर डेली 5000 + विसिटर्स होनी चाहिए। तब आपको फायदा होगा। कम विजिटर वाली साईट पर एफिलिएट प्रोग्राम को उसे करने से कोई फायदा नहीं होगा। मैं एक बार फिर आपको बता दूँ , की एफिलिएट कंपनी के प्रोडक्ट खरीदने पर ही आपकी इनकम होगी। इसमें सिर्फ क्लिक करने से कोई इनकम नहीं होती है। अगर महीने में आपको 8 से 10 sell मिल जाता है , तो आप 20,000 से 25,000 तक कमा सकते है। 




कौनसा Affiliate Market Join करें ?


अक्सर बहुत से नए users , जो एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहते है , वो confuse होते है कि हम कौनसा एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करें। तो मैं आपको बता दूँ कि ,सबसे पहले आप अपने विसिटर्स की पसंद को पहचाने। वो आपकी साईट पर सबसे ज्यादा क्या सर्च करते है। आप उसी से सम्बंधित एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। इसके अलावा आप उन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है जिनकी प्रोडक्ट की price काफी low है। क्यूंकि इंडिया के लोगों को low price के प्रोडक्ट ज्यादा पसंद आते है। या फिर आप अपने पसंद के किसी एफिलिएट प्रोग्राम को भी तरी कर सकते है। 




Affiliate Program join करने के Charges भी लगते है क्या ?


बहुत से users इस डर से एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन नहीं करते है , कि वो सोचते है की इसे ज्वाइन करने के कोई चार्जेज लगते है। लेकिन मैं आपको बता दूँ कि, एफिलिएट प्रोग्राम पूरी तरह से मुफ्त है। इसे ज्वाइन करने के कोई भी चार्जेज नहीं लगते है। आप फ्री में किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमा सकते है। अगर आपसे कोई कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के पैसे मांगते है तो आप उस कंपनी को ignore करें। 



Affiliate Marketing & AdSense को एक साथ यूज़ कर सकते है ?


जी हाँ , आप अपने साईट पर AdSense के साथ Affiate Program को भी यूज़ कर सकते है। आप दोनों को एक साथ यूज़ करके पैसे कमा सकते है। AdSense किसी other Advertisement सर्विस को allow नहीं करता है। जैसे :- Bidvertiser , Chitika , Taboola , AdZebra , Etc. पर AdSense , Affiliate Program को Allow करता है। इसलिए आप दोनों को एक साथ यूज़ कर सकते है। 




तो दोस्तों, ये थी Affiliate Markting के बारे में पूरी जानकारी। उम्मीद करता हूँ की आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल है एफिलिएट मार्केटिंग को लेकर। तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब जरूर देंगे। उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। पसंद आई हो तो please इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा Tech Hindi Gyan को Follow करके हमारे सभी नए पोस्ट की Notification लगातार पा सकते है। 




Thanks    /    धन्यवाद
☺☺☺☺☺☺☺☺☺





सम्बंधित पोस्ट :


Affiliate Marketing क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ? Affiliate Marketing की पूरी जानकारी हिन्दी में Affiliate Marketing क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ? Affiliate Marketing की पूरी जानकारी हिन्दी में Reviewed by Altamaz Ahmed on Friday, August 03, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.