Draft.Blogger क्या है ? Use कैसे करें ? Draft Mode Enable कैसे करें ?

Table of Contents

हेलो दोस्तों, अगर आप एक ब्लॉगर है। और आपका ब्लॉग Blogger पर है, मतलब Blogspot पर है तो आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि Draft Blogger क्या होता है ? और इसका इस्तेमाल हम कैसे कर सकते है। और Draft.Blogger को Enable कैसे करते है। 

दरशल, हर ब्लॉगर को Blogger से related हर छोटी बड़ी जानकारी का होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। इसलिए Blogger Draft के बारे में भी जानना आपके लिए जरूरी है। आज मैं आपको इसी के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। 

Draft.Blogger क्या है ? Use कैसे करें ? Blogger Draft Mode Enable कैसे करें ?

अक्सर आपने अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड की सेटिंग्स में Draft का विकल्प देखा होगा। आखिर ये ड्राफ्ट क्या है ? अगर आपने इस विकल्प पर कभी ध्यान नहीं दिया तो भी आपको इसके बारे में जानना जरूरी है। 

इसलिए आज मैं आपको Draft.Blogger के बारे में पूरी डिटेल के साथ बताऊंगा कि Draft.Blogger क्या है ? इसे यूज़ कैसे करना है ? Enable कैसे करना है ? इसे यूज़ करने से हमें क्या फायदा होगा ? इन सभी के बारे में मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा। 


Draft.Blogger [Blogger Draft] क्या हैं ?

सीधे शब्दों में कहा जाये तो Draft.Blogger , ब्लॉगर का बीटा वर्शन [Beta Version] है। मतलब ये की जब कभी ब्लॉगर में कोई अपडेट आती है तो सबसे पहले Draft.Blogger को दिया जाता है। पहले उस अपडेट की टेस्टिंग की जाती है। उसके बाद ही Normal Blogger Users को वो अपडेट दिया जाता है। 

आपको बता दें कि ब्लॉगर की बीटा वर्शन Draft.Blogger की शुरुआत 2007 में किया गया था। इसे आप एक उदहारण से समझ सकते है। आपको पता हो कि Custom Domain के लिए ब्लॉगर में HTTPS नहीं था। पर कुछ समय पहले Blogger Draft के द्वारा हम सभी ने ब्लॉगर में HTTPS Enable किया था। 

ये फीचर कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया है। जिसे सबसे पहले ब्लॉगर ड्राफ्ट के बीटा वर्शन के लिए लॉन्च किया गया था। हालाँकि , अब इस फीचर को सभी नार्मल ब्लॉगर के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है। 


Blogger Draft को Enable कैसे करें। 

अगर आप भी ब्लॉगर draft को enable करना चाहते है, तो आपको इसमें कुछ एक्स्ट्रा फीचर मिल जायेंगे। ब्लॉगर draft को enable करने के 2 तरीके है। दोनों ही तरीके बहुत ही ज्यादा आसान है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

1) सबसे पहले अपने Blogger Dashboard पर जाए।

2) उसके बाद Settings पर जाएँ।

3) अब आपको User Setting पर क्लिक करना है।

4) अब General में आपको Use Blogger Draft का आप्शन मिलेगा। 

5) Use Blogger Draft के सामने No होगा, उसे आपको Yes करना है।

6) Yes करने के बाद ऊपर Save Setting पर क्लिक कर दें। 

ये तो था पहला तरीका। अब बात अब बात करते है दुसरे तरीके की। अगर आप इस तरह से Blogger Draft को Enable नहीं करना चाहते। तो आप simply ऊपर URL bar में Draft.Blogger.com टाइप करके भी डायरेक्ट ब्लॉगर ड्राफ्ट के advance फीचर को यूज़ कर सकते है। 


Blogger Draft Use कैसे करें 

तो दोस्तों, ऊपर बताये गए तरीके को फॉलो करके आप ब्लॉगर ड्राफ्ट को Enable कर सकते है। Enable करने के बाद , अब बात आती है कि हम इसका यूज़ कैसे करेंगे। तो दोस्तों, ये बिलकुल सिंपल है। आपको इसका यूज़ करने के लिए अलग से कुछ नहीं करना पड़ेगा। 

बस आप ब्लॉगर ड्राफ्ट को enable कर दीजिये। उसके बाद जब भी ब्लॉगर में कोई अपडेट या कोई नयी फीचर आती है, तो सबसे पहले उस फीचर को आप यूज़ कर पाएंगे। आपने ब्लॉगर ड्राफ्ट को Enable कर लिए है। इसका मतलब है कि आप अब ब्लॉगर के बीटा टेस्टर [Beta Tester] बन गए है। इसलिए जो भी नए फीचर आयेंगे, वो सबसे पहले आपको मिलेंगे। 

Blogger Draft से हमें क्या फायदा होगा ?

यहाँ तक पोस्ट पढ़ कर आप समझ गए होंगे कि ब्लॉगर ड्राफ्ट क्या है, इसे enable कैसे करते है, और इसका यूज़ कैसे करते है। तो मेरे ख्याल से अब आपको ये बताने की जरूरत नहीं है कि ब्लॉगर ड्राफ्ट से हमें क्या फायदा होगा। लेकिन फिर भी अगर किसी को कोई confusion है तो मैं इसे भी clear कर देता हूँ। 

Blogger Draft में हमें Normal Blogger के मुकाबले Extra Features मिलते है। इसमें हमें Advance Features मिलते है। और जब कोई नयी फीचर आती है तो वो भी सबसे पहले हमें ही मिलती है। इसलिए ब्लॉगर ड्राफ्ट से हमें फायदे तो है ही। अब तो आप पूरी तरह से समझ गए होंगे। 


तो दोस्तों, ये थी Draft.Blogger के बारे में पूरी जानकारी। मुझे उम्मीद है की आप Blogger Draft के बारे में सबकुछ जान गए होंगे। अगर आपको इसे Enable करने में कोई प्रॉब्लम आती है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। 

हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और अगर आपको अभी भी कोई Confusion है, तो आप Comment करके हमें बता सकते है। पोस्ट को सोशल मीडिया में जरूर Share करें। इसके अलावा आप THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की Notifications प्राप्त कर सकते है। 

Thanks    /    धन्यवाद
☺☺☺☺☺☺☺☺☺

सम्बंधित पोस्ट :

5 thoughts on “Draft.Blogger क्या है ? Use कैसे करें ? Draft Mode Enable कैसे करें ?”

  1. pahle m sochta ha ki blogger.com par shayad success nhi hai ,kyonki wordpress kafi badhiya hai lekin aapki site dekhkar lagta hai mujhe blogger par rahna chahiye ,kyonki mere pas pas domain hai lekin hosting nhi hai na hi afford kar sakta hu wo mahangi aati hai,,,thank you very much sir for motivation,,,keep writing .thanks again

    Reply
  2. bhai ye bilkul galat hai ki Blogger pr success nahi mil sakti. Blogger par bhi Success milti hai. bas Patience aur mehnat jaroori hai. agar aap Blogspot pr hai, to ye bilkul bhi mat shochiye, ki aapko success nahi mil sakti. Bilkul mil sakti hai.

    Reply

Leave a Comment