Freelancing क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ? फ्रीलांसिंग की पूरी जानकारी हिन्दी में

Table of Contents

हेलो दोस्तों, अगर आप इन्टरनेट से जल्दी पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए Freelancing एक बहुत ही अच्छा और बेस्ट विकल्प है। वैसे तो इन्टरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। जैसे :- YouTube , Blogging , Affiliate , Etc. लेकिन इसमें समय बहुत देना होता है। 

अगर आप patients के साथ काम कर सकते है। तो आप इनसे भी अच्छी कमाई कर सकते है। लेकिन Freelancing सबसे बेहतर विकल्प है क्यूंकि इससे आप ऑनलाइन काम करके , कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते है। इसलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में Freelancing के बारे में पूरी जानकारी दे रहा हूँ। 

Freelancing क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ? फ्रीलांसिंग की पूरी जानकारी हिन्दी में

1) Freelancing क्या है ? 

2) Freelancing से पैसे कैसे कमाए ?

3) क्या काम करना है ?

4) Freelancing के लिए कौन से वेबसाइट बेस्ट है ?

5) Freelancing स्टार्ट कैसे करें ?


आप घबराइए नहीं , आपको इन सभी सवालों के जवाब इसी पोस्ट में मिलेंगी। मैं आपको इस पोस्ट में इन सभी पॉइंट्स के बारे में डिटेल में बताऊंगा। आपको बता दें कि, YouTube और Blogging बहुत ही पोपुलर और बेस्ट तरीका है पैसे कमाने के। 

लेकिन इन दोनों तरीकों में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है। और समय भी बहुत ज्यादा देना पढता है। जबकि आप एक फ्रीलांसर बन कर कम समय में अच्छी income कर सकते है। इस पोस्ट में , मैं आपके साथ फ्रीलांसिंग के बारे में पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूँ। आप डिटेल में फ्रीलांसिंग के बारे में इस पोस्ट से समझ सकते है। 


Freelancing क्या है ?

Freelancing एक एसी ऑनलाइन सर्विस है जिसके अंतर्गत आप किसी दुसरे व्यक्ति का काम करते है और उसके बदले में आपको कुछ पैसे मिल जाते है। चलिए मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ। उदाहरण :- मान लीजिये एक व्यक्ति है, जिसे अपने कंपनी के लिए Logo डिजाईन करवानी है। और आपको Logo Designing अच्छे से आती है। 

तो आप उस व्यक्ति के कंपनी के लिए आर्डर लेकर Logo डिजाईन कर सकते है। और इसके बदले में आपको उस व्यक्ति से पैसे मिल जाते है। इसे ही फ्रीलांसिंग कहते है। इसमें मैंने आपको Logo Designing का एक example दिया है। इसके अलावा आप जिस work में expert है , आप वो काम कर सकते है। 


Freelancing से पैसे कैसे कमाए ?

फ्रीलांसिंग करने वाले लोगों को Freelance या Freelancer कहते है। अगर आपके अंदर कोई एसी Skill है जिससे आप दूसरों के काम ऑनलाइन कर सकते है। जैसे :- Photo Editing , Video Editing , Logo Designing , Content Writing , Web Development , Web Designing , Etc. जिसके बदले में आपको उस व्यक्ति से पैसे मिल जायेंगे। 

तो आप Freelancer बन कर अच्छे पैसे कम सकते है। कितनी कमाई होगी , ये आप पर depend करता है। जैसा आपका work performance रहेगा , उसी के अनुसार आपकी कमाई होगी। हाँ , starting में आप नए होंगे तो हो सकते है आपको ज्यादा ऑर्डर्स ना मिलें , लेकिन आपके work performance के हिसाब से आपको ऑर्डर्स मिलने लगेंगे। 


Freelancing में कौन कौन से काम कर सकते है ?

इसमें आप अपने Talent और Skills के अनुसार कोई भी काम कर सकते है। फ्रीलांसिंग में कौन से काम कर सकते है। मैं आपको निचे बता रहा हूँ। वैसे तो इसमें बहुत से काम होते है जिसे आप कर सकते है। सभी work को एक ही पोस्ट में बता पाना संभव नहीं है। इसलिए मैं आपको कुछ पोपुलर काम के बारे में बता रहा हूँ। जिसे आप करके कम समय में अच्छे पैसे कम सकते है। 

1) Web Developing

2) Web Designing

3) Website Making

4) Content Writing

5) Graphic Designing

6) Mobile Application Development

7) Software Development

8) Marketing Services

9) Accounting Service

10) SEO (Search Engine Optimization)

11) Logo Designing

12) Photo Editing

13) Video Editing

14) Etc.

Freelancing Start कैसे करें ?

जैसा की दोस्तों, अब हम Freelancing के बारे में जान चुके है। और अब आप सोच रहे होंगे की फ्रीलांसिंग शुरू कैसे की जाती है ? मैंने आपको बताऊंगा की इसे शुरू कैसे करना है। लेकिन उससे पहले कुछ जरूरी काम करने होते है। जो लोग बिना कोई तैयारी के फ्रीलांसिंग शुरू करते है वो सबसे बड़ी गलती करते है। 

इसलिए आप इसे शुरू करने से पहले तैयारी करें। मतलब पहले आपको ये सभी काम complete करना है। उसके बाद आप फ्रीलांसिंग शुरू करते है , तो आपके लिए बहुत अस्सानी होगी। इसमें जल्दी grow करने में। 

1) सबसे पहले आप अपने Skill के अनुसार 2 – 3 प्रोजेक्ट तैयार कर लें। sample के तौर पर।  मान लीजिये की आप Logo डिजाइनिंग में expert है। तो पहले 2 – 3 Logo डिजाईन कर लीजिये। ताकि आप लोगों को आपना काम दिखा सके। 

2) अपना Bio / About अच्छे से 50 से 70 शब्दों में लिखें। आप जितना अच्छा लिखेंगे , उतने ही ज्यादा काम आपको मिलेगा। 

3) आप अपनी खुद की एक professional look वाली फोटो लगायें। याद रखें कि फोटो में आप बिलकुल सिंपल दिख रहे हो। और आपकी अकेले की फोटो होनी चाहिए। 

4) आपको अपनी एक लिमिट सेट करनी है।  लिमिट से मेरा मतलब है , आपको अपने Level और Skill के अनुसार एक Price तय करना है। Price ना बहुत ज्यादा होनी चाहिए और ना बहुत कम। शुरुआत में कम रेट ही रखे। बाद में popularity के हिसाब से रेट में बदलाव कर सकते है। 

5) आपको Time Management करना सीखना बहुत जरूरी है। आप अपने काम को complete करने में कितना समय लगते है। इसे आपको सेट करना होगा। एक काम को करने में आप बहुत ज्यादा 30 मिनट का समय ले सकते है। ये मैंने एक उदाहरण दिया है। आप अपने काम के अनुसार Time Management करें। 

Best Freelancing Sites कौन कौन सी है ?

वैसे तो इन्टरनेट पर फ्रीलांसिंग के बहुत से साईट available है। लेकिन मैं आपको यहाँ पर कुछ पोपुलर और बढ़िया फ्रीलांसिंग साइट्स के बारे में बताऊंगा जो Trusted और Reputed है। ये पोस्ट बहुत ज्यादा लम्बी हो गयी है इसलिए मैं आपको सिर्फ उन साइट्स के नाम बता रहा हूँ। 

अगर आप चाहते है कि मैं आपको फ्रीलांसिंग साइट्स के बारे में पूरी डिटेल्स के साथ बताऊँ , तो आप हमें कमेंट करके बताये।  मैं एक नई पोस्ट में जरूर उसे cover करूँगा। फिलहाल यहाँ पर मैं आपको सिर्फ उन साइट्स के नाम बता रहा हूँ। आप नाम पर क्लिक कर के उनके साईट पर जा सकते है। 

1) Upwork

2) Freelancer

3) Fiverr

4) 99Designs

5) Content Mart

तो दोस्तों, ये थी फ्रीलांसिंग के बारे में पूरी जानकारी। अगर आपके अंदर भी छिपा है कोई Skill , तो आप भी कर सकते है फ्रीलांसिंग और बन सकते है फ्रीलांसर। और कम समय में कम सकते है अच्छे पैसे। मुझे उम्मीद है की आपको मेरे बताये गए सभी स्टेप्स और पॉइंट्स समझ में आ गए होंगे। और ये पोस्ट भी पसंद आया होगा। 

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो please इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर अभी तक आपने Tech Hindi Gyan को Follow नहीं किया है तो अभी Follow कर लीजिये। जिससे की आपको हमारे सभी नए पोस्ट की notification मिलती रहें। 

Thanks     /    धन्यवाद
☺☺☺☺☺☺☺☺☺

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment