Top 5 Affiliate Marketing Program in India ? [Hindi]

हेलो दोस्तों, Affiliate Marketing इन्टरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छे और बेहतर तरीका है। एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने पर कंपनी को अपने प्रोडक्ट्स की ads देती है। और उन्हें sell करने पर आपको commission दिया जाता है। आपको बता दूँ कि , इसमें 100 से लेकर 5000 तक commission मिल सकता है। commission कितनी होगी ,ये प्रोडक्ट और कंपनी के ऊपर depend करती है। मतलब ये कि , आपकी इनकम कंपनी के बेनिफिट (Benefit) पर depend करता है की आपको उस प्रोडक्ट पर कितना % मिलेगा।


Top 5 Affiliate Marketing Program in India ? [Hindi]

आज मैं आपको इस पोस्ट में इंडिया की Top 5 Affiliate Program के बारे में बताऊंगा। ये 5 कम्पनीज एसी है , जो कभी किसी को धोखा नहीं देती है। कुछ कम्पनीज एसी भी होती है जो हमें cheat कर सकती है।  पर जिस कम्पनीज के बारे में मैं आपको बता रहा हूँ , वो इसे बिलकुल भी नहीं है। आप इन पांचों कम्पनीज में से किसी के भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। तो चलिए स्टार्ट करते है। 





Affiliate Marketing क्या है ?


Affiliate Marketing इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आज के समय में हजारों वेबसाइट है जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है। एफिलिएट प्रोग्राम शुरू किया जाता है , अपने साईट या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए।  एक उदाहरण से आपको समझाता हूँ कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? -: मान लीजिये एक ऑनलाइन शोपिंग साईट है जो अपने साईट को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम स्टार्ट करती है। अब आप उस साईट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है। उसके बाद आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट ,या फेसबुक पेज में उस साईट के एड्स , बैनर , text , और links को अपने वेबसाइट में ऐड करेंगे। अब अगर कोई विजिटर आपके साईट से उस साईट के एड्स , बैनर , text , और links पर क्लिक करता है। और कोई प्रोडक्ट purchase करता है। तो उस साईट का owner आपको commision देगा। इस पूरे प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम कहते है। तो दोस्तों ,आज 1000 से भी ज्यादा साईट है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलते है। आपको जिससे ज्यादा बेनिफिट मिले , आप उस साईट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। 




Affiliate Marketing से Income कैसे होती है ?


आप जिस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करेंगे , वो कंपनी आपको text ads , display ads , lin ads, banner ads , के codes देगी। जिसे आपको अपने site , blog या facebook page में लगाना है। अब अगर कोई विजिटर आपके साईट से उस कंपनी के किसी ads पर क्लिक करके उनकी product खरीदता है तो एफिलिएट कंपनी आपको commission देगी। तो इस तरह से इसमें इनकम होती है। एक product पर कितना commission है ये उस प्रोडक्ट की कीमत और एफिलिएट कंपनी तय करती है। ये commission 1$ से 1000$ तक हो सकती है। जब कोई विजिटर आपके साईट से एफिलिएट कंपनी की प्रोडक्ट ख़रीदेगा , तब आपको इनकम होगी। इसलिए आपके साईट पर डेली 5000 + विसिटर्स होनी चाहिए। तब आपको फायदा होगा। कम विजिटर वाली साईट पर एफिलिएट प्रोग्राम को उसे करने से कोई फायदा नहीं होगा। मैं एक बार फिर आपको बता दूँ , की एफिलिएट कंपनी के प्रोडक्ट खरीदने पर ही आपकी इनकम होगी। इसमें सिर्फ क्लिक करने से कोई इनकम नहीं होती है। अगर महीने में आपको 8 से 10 sell मिल जाता है , तो आप 20,000 से 25,000 तक कमा सकते है। 






Top 5 Affiliate Marketing Program in India


सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि , अगर आपके साईट में per day 5000+ views आते है। तब ही आपको एफिलिएट मार्केटिंग से प्रॉफिट होगा। क्यूंकि इसमें आपको प्रोडक्ट sell करना जरूरी है।  प्रोडक्ट sell होने पर ही इनकम होती है। अगर आपके साईट में विसिटर्स कम है , तो पहले आप विसिटर्स इनक्रीस करने पर focus करें। आपको एक बात और बता दें कि , इसमें ads पर क्लिक करने पर इनकम नहीं होती है। इनकम सिर्फ selling पर ही है। अगर आप ads के द्वारा इनकम करना चाहते है तो आप AdSense try कर सकते है। AdSense की पूरी जानकारी के लिए आप Tech Hindi Gyan के AdSense से सम्बंधित पोस्ट पढ़ें।





1) Amazon (अमेज़न)


Amazon कंपनी के बारे में तो आप जानते ही होंगे। अमेज़न एक ऑनलाइन शौपिंग साईट है। ये बहुत ही पोपुलर कंपनी है। इसलिए इसमें Fraud होने का कोई चांस ही नहीं है। आप बेझिझक अमेज़न की एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। इसमें आपको 15% से 25% तक एक प्रोडक्ट पर commission कमा सकते है। 




2) Flipkart (फ्लिप्कार्ट)


Flipkart इंडिया की सबसे पोपुलर ऑनलाइन शौपिंग साईट है। आप फ्लिप्कार्ट की एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। ये भारत की बहुत पुरानी कंपनी है और trustable भी है। इसमें आप 15% तक commission एक प्रोडक्ट से कमा सकते है। आप Flipkart की Affiliate Program को ज्वाइन कर के अच्छी earning कर सकते है। 




3) MakeMyTrip (मेक माय ट्रिप)


MakeMyTrip एक Hospitality कंपनी है। ये भी काफी पुरानी कंपनी है , इसलिए ये कंपनी आपसे कभी cheat नहीं करेगी। आप इसकी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके बढ़िया इनकम कमा सकते है। आपके साईट से अगर कोई Flight Booking , Hotel Booking , Etc. करते है तो आप इसमें अच्छा commission कमा सकते है। 




4) Hostgator (होस्टगेटर)


Hostgator , होस्टिंग के लिए बहुत अच्छी साईट है। आप इस कंपनी की एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके अच्छी इनकम कर सकते है। आप अपने साईट पर इसकी ads लगा सकते है। आपकी साईट से कोई विजिटर अगर इस कंपनी से होस्टिंग खरीदता है। तो आपको commission मिलेगा। मतलब इनकम होगी।




5) Shaadi.com


Shaadi.com बहुत पुरानी Matrimonial साईट है। ये भी Trustable कंपनी है। आप इस कंपनी की affiliate प्रोगाम ज्वाइन कर सकते है। इसकी ads को अपने साईट में लगा सकते है। इसमें आपको बहुत सारे बेनिफिट मिल जाते है। अगर आपके साईट से कोई Shaadi.com पर Membership लेता है। तो आपको commission के साथ साथ Bonus भी मिलेगा। 




तो दोस्तों, ये थी इंडिया के टॉप 5 एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम। आप इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर के अच्छी इनकम कर सकते है। अगर आपका एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते है। उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। पसंद आई हो तो please इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा Tech Hindi Gyan को Follow करके हमारे सभी नए पोस्ट की Notification लगातार पा सकते है। 





Thanks    /    धन्यवाद
☺☺☺☺☺☺☺☺☺




सम्बंधित पोस्ट :



Top 5 Affiliate Marketing Program in India ? [Hindi] Top 5 Affiliate Marketing Program in India ? [Hindi] Reviewed by Altamaz Ahmed on Saturday, August 04, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.