Typing सीखने के लिए Top 3 Best Free Tools | Improve Your Typing Speed

हेलो दोस्तों, टाइपिंग करना तो लगभग सभी को आता ही होगा। लेकिन इसमें जरूरी है स्पीड का होना। अगर आप बिना कीबोर्ड की तरफ देखें टाइपिंग करें और वह भी फुल स्पीड के साथ तो कितना अच्छा होगा। इससे आपका टाइम भी बचेगा। आप कम समय में ज्यादा टाइपिंग कर पाएंगे। 

Typing सीखने के लिए Top 3 Best Free Tools | Improve Your Typing Speed

आपने अक्सर साइबर कैफे वगैरह की दुकान पर बिना कीबोर्ड की तरफ देखिए टाइपिंग करते हुए लोगों को देखे होंगे। अगर आप भी ठीक ऐसे ही टाइपिंग करने लग जाए तो कितना अच्छा होगा। आज मैं आपको इस पोस्ट में ऐसे ही टाइपिंग करने के लिए तीन ऑनलाइन टूल्स के बारे में बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप अपने टाइपिंग स्पीड को इंप्रूव कर सकते हैं। 

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप सरकारी नौकरी के लिए भी आसानी से अप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा कुछ प्राइवेट नौकरियों में भी इसकी मांग है। और टाइपिंग स्पीड कंप्यूटर के साथ साथ मोबाइल और टैबलेट मैं भी काम आता है। इसलिए दोस्तों आज मैं आपके लिए 3 ऑनलाइन बेस्ट टाइपिंग टूल्स लेकर आया हूं जिसकी मदद से आप आसानी से टाइपिंग सीख सकते हैं। 


Typing सीखने के लिए Top 3 Best Free Tools

1) Typing.com

Typing.com एक ऑनलाइन टाइपिंग टूल है। अगर आप बिलकुल नए है, मतलब आप बेसिक से टाइपिंग सीखना चाहते है, तो आपके लिए ये वेबसाइट बिलकुल परफेक्ट रहेगा। अगर आपको थोड़ी सी भी टाइपिंग नहीं आती , तो आप यहाँ से स्टार्टिंग से टाइपिंग सीख सकते है। 

लेकिन दोस्तों, आपको इंटरेस्ट तो दिखाना पड़ेगा। और साथ ही मेहनत भी करनी पड़ेगी। क्यूंकि बिना इंटरेस्ट और बिना मेहनत के आप कुछ भी नहीं सीख सकते है। इसमें आपको सीखने के लिए Tutorials भी मिलेंगी। जिसमे आपको Step By Step टाइपिंग के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। 

इसमें बहुत सारे Lessons है। जिसमे आपको Voice के साथ समझाया जायेगा। Typing.com में Voice के जरिये, कुछ common mistakes भी बताई जाएगी। ऐसे mistakes जो लगभग सभी से होती है। जिससे आपको टाइपिंग करने में और ज्यादा आसानी होगी। 


2) BBC Dance Mat Typing

BBC Dance Mat Typing भी एक बहुत ही अच्छा टाइपिंग टूल है। यहाँ से भी आप बिलकुल शुरुआत से टाइपिंग सीख सकते है। अगर आप टाइपिंग के लिए नए है, यानी इसके बारे में आपको थोड़ी भी जानकारी नहीं है , तो आप इस ऑनलाइन टूल की मदद से सीख सकते है। इसमें बिलकुल बेसिक से सिखाया जाता है। और बहुत ही आसान और सिंपल तरीके से सिखाया जाता है। 

ये टूल खास करके बच्चों के लिए बनाया गया है। और इसमें बिलकुल गेम की तरह टाइपिंग सिखाई जाती है। इसके अलावा इसमें कार्टून features भी दिया गया है। ताकि बच्चे और ज्यादा मन लगा कर टाइपिंग सीखें। 

ये टूल भले ही बच्चों के लिए है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि इससे बड़े नहीं सीख सकते। आप भी इस टूल की मदद से टाइपिंग सीख सकते है। आप चाहे 15 साल के हो या 50 साल के, आप भी BBC Dance Mat Typing की हेल्प से टाइपिंग सीख सकते है। 


3) Typing Study   [ हिन्दी टाइपिंग सीखने के लिए ]

टाइपिंग स्टडी की वेबसाइट से भी आप टाइपिंग सीख सकते है। ये भी एक ऑनलाइन टाइपिंग टूल है। इसमें आपको बहुत से भाषाए मिल जाएँगी, आप अपने पसंद की भाषा में भी टाइपिंग सीख सकते है। इसमें आपको US English , UK English , Hindi , Nepali , Punjabi , Gujarati , Telugu , Spanish , French , Etc. भाषाए मिल जाएँगी। ये तो मैंने एक उदाहण दिया है, इसके अलावा और भी बहुत सारी भाषाए है।

इसमें आपको कुछ paragraph दिए जायेंगे Type करने के लिए। टाइपिंग करने के बाद, इसमें आपको आपके टाइपिंग की performance रिपोर्ट दिखाई देगा। जिसमे आपकी टाइपिंग स्पीड, Mistakes, Par Word Speed, Etc. की information देती है। 


तो दोस्तों, ये थी टॉप 3 बेस्ट टाइपिंग टूल्स, आप इनमे से किसी भी टूल की मदद से टाइपिंग सीख सकते है। अगर आप हिन्दी में टाइपिंग सीखना चाहते है, तो आप Typing Study की हेल्प से सीख सकते है। उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। 

पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरूर Share करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की Notifications लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks    /    धन्यवाद
☺☺☺☺☺☺☺☺☺ 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
Typing सीखने के लिए Top 3 Best Free Tools | Improve Your Typing Speed Typing सीखने के लिए Top 3 Best Free Tools | Improve Your Typing Speed
5 stars - This Article is Really Very Informative and Very Nice.

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.