Blogging से जुड़ी 10 बाते | जो Bloggers को Misguide करती है

Table of Contents

हेलो दोस्तों, बहुत से लोग है जो ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करना चाहते है। पर कुछ गलतफेमी की वजह से स्टार्ट नहीं कर पाते। और बहुत से लोग नए ब्लॉगर को डीमोटीवेट करते है। वो ब्लॉग्गिंग के बारे में गलत बाते बताते है। इन बातों से नए ब्लॉगर misguide होते है। इसलिए आज मैं आपको ब्लॉग्गिंग से जुड़ी 10 बाते बताऊंगा , जिनसे नए ब्लॉगर misguide होते है। आपको इन सभी बातों को नजरंदाज़ करना है। 

Blogging से जुड़ी 10 बाते | जो Bloggers को Misguide करती है

हर फील्ड की तरह ब्लॉग्गिंग में भी बहुत से अफवाहें फेलाई जाती है। जिसकी वजह से नए ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है। और इस तरह के अफवाहें वो लोग भैलाते है, जिन्हें किसी वजह से ब्लॉग्गिंग में सक्सेस नहीं मिल पाती है। और वे लोग ब्लॉग्गिंग में फेल होने के कारण दूसरों को भी डीमोटीवेट करते है। और नए ब्लॉगर उन पर आसानी से भरोसा भी कर लेते है। इसलिए आप किसी के बातों पर ध्यान ना दें। 



ब्लॉग्गिंग से जुड़ी बहुत सी ऐसे सवाल है जिसके बारे में सभी ब्लॉगर को जानना जरूरी है। ऐसे सवाल जिनके जवाब नए ब्लॉगर को बिलकुल गलत दिए जाते है। जिसके बारे में, मैं आपको आज बताने जा रहा हूँ। उन सभी सवालों के सही जवाब , आज आपको इस पोस्ट में मिलेंगी। 

Blogging से जुड़ी 10 बाते | जो Bloggers को Misguide करती है

1) Blogging से Earning नहीं कर सकते है ?

अगर आपको कोई ऐसा कहें, तो वो आपको झूठ बोल रहा है। ऐसा सिर्फ वो लोग कहते है जो खुद ब्लॉगिंग में फैल होते है। या किसी वजह से इसमे सक्सेस नही मिलती है। Blogging से earning बिल्कुल कर सकते है। बहुत से लोग कहते है कि ऑनलाइन पैसे नही कमाया जा सकता। लेकिन ये बात 100% गलत है। ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है। लेकिन आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। ये बात बिल्कुल सही है कि बिना मेहनत के पैसे नही कमाया जा सकता। लेकिन आप मेहनत करके internet से ब्लॉगिंग में पैसे कमा सकते है।



2) Blogging में Success नही मिलती ?

यह बिल्कुल गलत है, कुछ लोग सोचते हैं की ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं मिल सकती। लेकिन ऐसा मानना बिल्कुल भी गलत है। अगर आपको कोई कहे कि ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं मिल सकती तो आप उनकी बातों को नजर अंदाज करें। ऐसा सिर्फ वह लोग कहते हैं जो किसी वजह से ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं हो पाए और ब्लॉगिंग को छोड़ दिए। आप चाहे Google के ब्लॉगस्पॉट से ब्लॉगिंग करें या वर्डप्रेस से, आप अगर सीरियस होकर ब्लॉगिंग करेंगे तो जरूर सक्सेस होंगे। अगर आप Google के ब्लॉग स्पॉट पर ब्लॉगिंग कर रहे  है तो भी आप सक्सेस हो सकते हैं। अगर आपसे कोई कहे कि Google के ब्लॉग स्पॉट पर ब्लॉगिंग करने से सक्सेस नहीं मिलती है तो यह बात बिल्कुल झूठ है। ब्लॉगिंग आप किस प्लेटफार्म पर कर रहे हैं यह मायने नहीं रखता। आप चाहे ब्लागस्पाट से ब्लॉगिंग करें या वर्डप्रेस से, सीरियस होकर मेहनत से अगर आप वर्क करते हैं तो जरूर सक्सेस मिलेगी। 

3) WordPress SEO के लिए ज्यादा Better है ?

बहुत से लोग ये सोचते है कि वर्डप्रैस SEO Ready होता है। और इसमें SEO करने की भी जरूरत नहीं पड़ती। बस ब्लॉग बनाये और कॉन्टेंट लिखना स्टार्ट करें। 

लेकिन ये बात गलत है, आपको SEO तो करना ही पड़ेगा। हाँ ये बात सही है कि वर्डप्रैस में बहुत से plugins available होती है, इसलिए हमें SEO में बहुत ज्यादा समय नही waste करना होता है। कम समय मे हम SEO कर सकते है। लेकिन SEO आपको दोनो प्लेटफार्म में करना है। चाहे वर्डप्रैस हो या ब्लॉग्स्पॉट।

4) Hindi Blogger की कोई Future नहीं होती ?

ये बात भी बिल्कुल गलत है, बहुत से ब्लॉगर है जो कहते है कि हिन्दी ब्लॉगर की कोई फ्यूचर नही होती है। इसका कारण है, हिन्दी ब्लॉगर से होने वाली गलतियाँ। अगर आप चाहते है कि दुनिया हिन्दी ब्लॉगर को भी अच्छी नज़रो से देखे, तो आप ब्लॉगिंग में कोई भी गलतियाँ न करें। 

5) Blogger से ज्यादा Better WordPress हैं ?

आप किसी से पूछिए, आपको यही जवाब मिलेगा। अक्सर आपने सुना होगा कि WordPress , Blogger से ज्यादा better है। लेकिन ये बात पूरी तरह से सही नही है। हाँ, वर्डप्रैस बेस्ट प्लेटफार्म है, सभी के लिए नही। जैसे अगर कोई पर्सनल ब्लॉगिंग करना चाहे, तो उसके किये ब्लॉगर (ब्लॉग्स्पॉट) ही बेस्ट है।

6) Free Theme यूज़ कर रहे है, तो Paid Theme की क्या जरूरत ?

बहुत से ब्लॉगर कहते है कि जब इन्टरनेट पर बहुत सारे फ्री Theme / Template मौजूद है, तो प्रीमियम थीम्स की क्या जरूरत है। ये बात भी बिलकुल गलत है। प्रीमियम थीम्स की अलग ही फायदे है। जो आपको फ्री थीम्स में नहीं मिलेंगी। इसलिए प्रीमियम थीम यूज़ करना जरूरी होता है। 



7) ज्यादा Plugin इस्तेमाल करने से ब्लॉग बर्बाद हो सकता है ?

जी नहीं , बहुत सारे Plugin यूज़ करने से ब्लॉग पर कोई इफ़ेक्ट नहीं पढता। बहुत से ब्लॉगर एसा कहते है, पर उनका कहने का मतलब ये नहीं होता है। users इसका गलत मतलब निकलते है। उनके कहने का मतलब है , ख़राब plugin यूज़ करने से ब्लॉग पर इफ़ेक्ट पढता है। आप अपने ब्लॉग में कितने भी plugin यूज़ कर सकते है। पर अच्छे और क्वालिटी वाले plugin यूज़ कीजिये। 

8) Blogging से पैसे कमाने के लिए Investment जरूरी नहीं है ?

ये बात 100% सत्य नहीं है। आप गूगल के ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाकर AdSense से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप Affiliate Marketing से भी पैसे कमा सकते है। इनमे आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है। आप पैसे कमा सकते है। पर , अगर आप जल्दी, और ज्यादा पैसे कमाना चाहते है, तो आपको थोड़ी बहुत तो इन्वेस्टमेंट करनी ही होगी, जैसे :- Domain Buy करना, Theme Purchase करना, Etc.

9) Daily Article Publish करना जरूरी है ?

ये सबसे बड़ा Blogging Myth है। अक्सर आपने लोगो को ये कहते जरूर सुना होगा। लेकिन एसा बिलकुल नहीं है। आपको बता दें कि, डेली पोस्ट लिखने से ज्यादा जरूरी है Quality Post लिखना। आप हप्ते में 2 या 3 आर्टिकल लिखें, पर क्वालिटी कन्टेन्ट जरूरी है। 

10) Blog की Alexa रैंक जितनी कम होगी, ब्लॉग उतना ही Better होगा।

ये बात पूरी तरह से Wrong है। ज्यादातर लोग यही सोचते है कि, Alexa रैंकिंग अच्छी है तो ब्लॉग भी अच्छा है। पर आपको बता दूँ कि, Alexa Plan Purchase करके Blog को Certify करने से ब्लॉग की रैंकिंग आटोमेटिक 50% तक Improve हो जाती है। 



तो दोस्तों, ये थी ब्लॉग्गिंग से जुड़ी 10 एसी बाते जो बिलकुल गलत है। जिसकी वजह से नए ब्लॉगर Misguide होते है। आप अच्छे से सभी points को समझ लीजिये, ताकि आप भी misguide होने से बच सके। मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की Notifications लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks    /    धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment