Google AdSense Ads को Fast Loading कैसे बनाये

हेलो दोस्तों, जैसा कि आप सभी को पता होगा , Google AdSense की Ads को Blog में Load होने में टाइम लगता है। पूरी ब्लॉग ओपन हो जाती है, उसके बार लास्ट में एड्स Load होते है। दरअसल, हर AdSense यूजर के ब्लॉग में Ad Unit यूज़ करने से , हर एड्स के साथ JavaScript load होती है। और यही कारण है, एड्स slow load होते है। इससे आपकी ब्लॉग भी slow load होगी। और adsense revenue भी कम होगा। 

Google AdSense Ads को Fast Loading कैसे बनाये

अगर आपके ब्लॉग में AdSense Ads फ़ास्ट load होते है, तो आपकी ब्लॉग भी फ़ास्ट load होगी, और आपकी adsense earning भी इनक्रीस होगी। इससे आपको बहुत से फायदे होंगे। क्यूंकि फ़ास्ट लोडिंग साईट को सभी पसंद करते है। इसलिए ट्रैफिक भी बढ़ेगी। तो चलिए, Google AdSense Ads को Fast Loading कैसे बनाते है , ये जान लेते है। 




Google AdSense Ads को Fast Loading बनाने के Special Tips


1) Use Many Advertising Program. 

बहुत से ब्लॉगर ज्यादा पैसे कमाने के लालच में अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा एड्स show करते है। और कुछ ब्लॉगर तो एड्सेन्स के साथ दुसरे advertising प्रोग्राम को भी ज्वाइन कर लेते है। और उनके भी एड्स अपने ब्लॉग में दिखाते है। एसा करने से JavaScript Loading बढ़ जाती है। और एड्स के साथ साथ ब्लॉग भी slow load होती है। 


इसलिए मैं आपको suggest करूँगा कि, अगर आप AdSense यूजर है, तो आप सिर्फ एड्सेन्स के एड्स ही यूज़ करें। इसके अलावा किसी दुसरे प्लेटफार्म पर मत जाए। मेरा कहने का मतला है कि आप अपने ब्लॉग में एक ही ads प्रोग्राम यूज़ करें। और जितनी जरुरत है उतनी ही एड्स दिखाए। 





2) Use Only Asynchronous Ads Units. 

जब आप एड्सेन्स में नयी Ad Unit बनाते है, या जब आप Ad Code Generate करते है, तब वहाँ पर आपको 2 आप्शन दिखाई देती है - Synchronous और Asynchronous. कुछ लोगो को पता होगा कि इनमे से कौनसा बेहतर है यूज़ करने के लिए। लेकिन जिन्हें नहीं पता उन्हें मैं बता दूँ कि आप अपने ब्लॉग में हमेशा Asynchronous Ad Code Unit ही लगाये। 


क्यूंकि Synchronous ad एक एक कर के load होते है, यानी कि एक के बाद एक load होते है। जबकि Asynchronous ad सभी एक साथ load होते है। इसलिए मैं आपको suggest करूँगा कि आप Asynchronous एड्स यूज़ करे। 





3) Use One JavaScript For All Ad Unit. 

AdSense के हर ad के साथ एक JavaScript load होती है। जिससे लोडिंग स्पीड slow हो जाती है। साथ ही आपकी ब्लॉग की लोडिंग स्पीड भी कम हो जाती है। इसलिए आप चाहे तो हर ad के लिए एक ही जावास्क्रिप्ट यूज़ कर सकते है। एसा करने से ad के साथ साथ आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड भी बढ़ेगी। 


हर ad के लिए एक ही जावास्क्रीप्ट यूज़ करने के लिए Blogger >> Theme >> Edit HTML पर जाए। अब ad कोड से जावास्क्रिप्ट कॉपी करे। और <head> के अन्दर पेस्ट कर दें। अब आप जहाँ भी ad lagaye पहले कोड से JS डिलीट कर दें। क्यूंकि एक JS आपने पहले ही <head> में ऐड कर दिया है। लेकिन एसा करना AdSense Allow नहीं करता। तो आप अपने Own Risk पर एसा करे। 




4) Don't Use Too Many Images. 

ब्लॉग के हर पोस्ट में इमेजेज का होना बहुत जरूरी है। पर जरूरत से ज्यादा इमेजेज का इस्तेमाल करना बहुत बुरा है। ज्यादा इमेजेज यूज़ करने से ब्लॉग की लोडिंग स्पीड slow हो जाती है। और ट्रैफिक भी कम हो सकती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा इमेजेज यूज़ मत करें। और जो भी इमेज यूज़ करें यूज़ पहले Optimize जरूर करें। 




5) Optimize Your Site Theme / Template. 

ब्लॉग की थीम / टेम्पलेट को ऑप्टिमाइज़ करना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। आप अपने ब्लॉग में सिंपल और responsive टेम्पलेट यूज़ करें। अगर आप adsense यूज़ करते है तो टेम्पलेट एसा choose करे जो 2 sec. में load हो जाए। टेम्पलेट के बैकग्राउंड में कोई भी इमेज यूज़ मत करें। और बहुत ज्यादा एड्स मत lagaye . 




तो दोस्तों, ये थी Google AdSense Ads को Fast Load बनाने की स्पेशल टिप्स। उम्मीद करता हूँ की आपको सभी points समझ में आ गयी होंगी। और ये पोस्ट भी पसंत आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी पा सकते है। 




Thanks    /    धन्यवाद
☺☺☺☺☺☺☺☺

Google AdSense Ads को Fast Loading कैसे बनाये Google AdSense Ads को Fast Loading कैसे बनाये Reviewed by Tech Hindi Gyan on Tuesday, September 25, 2018 Rating: 5

4 comments:

Powered by Blogger.