UPI क्या है ? कैसे इस्तेमाल करें ? और इससे पैसे कैसे ट्रांसफर करें ?

हेलो दोस्तों, आज के समय में आप घर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। अपने बैंक अकाउंट में पैसे मंगवा भी सकते है , मोबाइल रिचार्ज कर सकते है , बिल जमा कर सकते है, इत्यादि। बहुत से एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है जैसे कि :- Paytm , Mobikwik , Freecharge , Etc. जिनकी मदद से आप घर बैठे ही पैसो से जुड़े सभी काम कर सकते है। लेकिन दोस्तों, एक और बेहतर तरीका है पैसो से जुड़े काम ऑनलाइन करने का। जी हाँ, अब आप UPI की मदद से सिर्फ मोबाइल नंबर से ही किसी को भी पैसे भेज सकते है और मंगवा सकते है। 

UPI क्या है  कैसे इस्तेमाल करें  और इससे पैसे कैसे ट्रांसफर करें

हालांकि, ये काम आप पहले भी करते थे, Paytm , Mobikwik , Freecharge , Etc. Application की मदद से। लेकिन पहले आपको सभी डिटेल्स देनी होती थी जैसे :- बैंक अकाउंट नंबर, IFS Code , A/c Holder Name , Branch , Etc. पर अब आप UPI की मदद से सिर्फ मोबाइल नंबर से ही पैसो का लेनदेन कर पाएंगे। आज THG आपको UPI के बारे में बताने जा रही है। UPI क्या है ? UPI से पैसे कैसे ट्रांसफर करते है ? UPI का इस्तेमाल कैसे करते है ? 




UPI क्या है ?


UPI का full form है Unifield Payment Interface. UPI को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। UPI को NPCI द्वारा बनाया गया है। यानी की UPI को National Payment Corporation of India द्वारा बनाया गया है। और अब UPI , Reserve Bank of India (RBI) की देख रेख में work करती है। UPI के द्वारा instantly payment send और receive कर सकते है। 




UPI एक Unique Identification provide कराती है। जिसकी मदद से आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी दूसरे बैंक अकाउंट सिर्फ मोबाइल नंबर की मदद से तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते है। और पेमेंट मंगवा भी सकते है। इसमें आप IMPS (Immidiate Payment Service) और NEFT (National Electronic Fund Transfer) के जरिये पैसे Send और Receive कर सकते है। 





UPI का इस्तेमाल कैसे करें ?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले UPI Based Payment Application अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा। अब सभी बैंक के Application में भी UPI based पेमेंट होता है। इसलिए आपका जिस बैंक में अकाउंट है आप उस बैंक की एप्लीकेशन अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा कुछ UPI Based Payment Application के नाम निचे बता रहा हूँ, आप इनमे से भी किसी को डाउनलोड कर सकते है। 


1) BHIM App

2) Phone पे

3) Google Pay

4) SBI Anywhere

5) iMobile ICICI Bank

6) Etc. 


इनमे से किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कीजिये। उसके बाद अपने बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर को डालिये। अब उस नंबर में एक OTP का मैसेज आएगा। अब OTP को दाल कर नंबर वेरीफाई कीजिये। 




UPI से पैसे ट्रांसफर कैसे करें ?

एक बार आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आपकी UPI I. D. बन जाएगी और UPI नंबर Generate हो जायेगा। अब आप किसी को भी पैसे भेज सकते है। और किसी से भी पैसे होने बैंक अकाउंट में मंगवा सकते है। इसके लिए आप अपने UPI Based Payment Application में जाएँ। और Pay या Send पर क्लिक करें। अब आपको जिसे पैसे भेजने है, उसकी UPI नंबर या मोबाइल नंबर enter करें। इस तरह से आप आसानी से पैसे सेंड कर सकते है। 




तो दोस्तों, ये थी UPI के बारे में पूरी जानकारी, मुझे उम्मीद है की आपको मेरे बताये गए सभी पॉइंट्स समझ में आ गए होंगे। और ये पोस्ट भी पसंद आयी होगी। पोस्ट पसंद आयी हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा THG को Follow करके हमारे सभी नए पोस्ट की Notification लगातार प्राप्त कर सकते है। 




Thanks     /    धन्यवाद 

☺☺☺☺☺☺☺☺☺
सम्बंधित पोस्ट :

UPI क्या है ? कैसे इस्तेमाल करें ? और इससे पैसे कैसे ट्रांसफर करें ? UPI क्या है ? कैसे इस्तेमाल करें ? और इससे पैसे कैसे ट्रांसफर करें ? Reviewed by Altamaz Ahmed on Wednesday, September 26, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.