Google AdSense Account Approval नहीं मिलने के Top 5 Reasons


हेलो दोस्तों, Google AdSense अकाउंट Approved कैसे कराये ? ये सवाल सभी नए ब्लॉगर सर्च करते है। लगभग सभी ब्लॉगर पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाते है। लेकिन कुछ गलतियों की वजह से उन्हें एडसेंस अप्रूवल नहीं मिलता। जिसके बाद कुछ ब्लॉगर दूसरे प्लेटफार्म पर चले जाते है। और कुछ तो ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है। इसलिए आज THG आपको बताएगी एडसेंस अकाउंट में अप्रूवल क्यों नहीं मिलता है। 


Google AdSense Account Approval नहीं मिलने के Top 5 Reasons


आज THG आपको बताएगी , आमतौर पर ज्यादातर ब्लॉगर कौन कौन सी गलतियां करते है। जिसकी वजह से उन्हें Google AdSense में Approval नहीं मिल पता है। न्यू ब्लॉगर को ब्लॉगिंग का बहुत ज्यादा नॉलेज नहीं होने के कारण उन्हें एडसेंस के लिए, कब अप्लाई करना है और कैसे अप्लाई करना है यह नहीं पता होता है।





अगर हम थोड़ा ध्यान दें अपने ब्लॉग पर तो गूगल एडसेंस अकाउंट को approve कराना बहुत आसान है। बस आपको गूगल एडसेंस के टर्म्स एंड कंडीशन और पॉलिसी को फॉलो करने हैं और एडसेंस फास्ट अप्रूव कराने की कुछ इंपोर्टेंट टिप्स को फॉलो करने हैं उसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग के लिए एडसेंस अकाउंट approve करवा सकते हैं। तो चलिए जान लेते है कि वो कौन कौन सी गलतियाँ है जो आमतौर पर सभी ब्लॉगर करते है। 




Google AdSense Approval नहीं मिलने के Top 5 Reasons


1) Copyright Content लिखना 

ज्यादातर ब्लॉगर ये गलती जरूर करते है। दूसरों की पोस्ट को कॉपी करना। ये सबसे बड़ी गलती है जिसकी वजह से AdSense अप्रूवल नहीं मिलता है। दूसरों की पोस्ट कॉपी करके अपने ब्लॉग में पेस्ट करने का मतलब, आप चोरी कर रहे है। जो AdSense की Policy के विरुद्ध है। आप आपको एसा कोई काम नहीं करना है जो AdSense की पालिसी को Break करता हो। 


इसलिए हमेशा अपने ब्लॉग में खुद का content लिखें। कभी किसी की पोस्ट कॉपी मत करें। आप जो भी पोस्ट लिखें वो बिलकुल Unique होनी चाहिए। आप अपने ब्लॉग में जो भी आर्टिकल लिखे, खुद से लिखे किसी का भी कॉपी मत करें। क्योंकि गूगल एडसेंस कॉपीराइटेड कंटेंट पर एड्स नहीं दिखाता है। इसलिए अगर आपके ब्लॉग में कॉपीराइट कंटेंट है तो एडसेंस आपको अप्रूवल भी नहीं देगा। इसलिए अपने साइट पर खुद से कंटेंट लिखें, बिल्कुल यूनिक लिखें, और इतना अच्छा लिखे कि गूगल आपके पोस्ट देखते ही अप्रूवल दे दे।




2) Important Pages नहीं बनाना 

ये भी एक अहम वजह है, जो ब्लॉगर अपने ब्लॉग में जरूरी पेजेज नहीं बनाते है, उन्हें कभी AdSense से अप्रूवल नहीं मिलेगा। क्यूंकि अप्रूवल देने से पहले AdSense आपने ब्लॉग की सभी जरूरी पेजेज Check करता है। गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जरूरी पेज बना ले जैसे कि :- About Us, Contact Us,  Privacy PolicyTerms And Conditions, Sitemap, Disclaimer, आदि। इन पेज के बिना एडसेंस कभी भी अप्रूवल नहीं देता है। तो इसलिए गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर यह सभी जरूरी पेज बना लीजिए ताकि एडसेंस अप्रूवल आसानी से मिल जाए। 



3) Blog बनाने के तुरंत बात AdSense Account के लिए Apply करना 

लगभग सभी ब्लॉगर पैसे कमाने के उद्देश से ब्लॉग्गिंग पर आते है। इसलिए ज्यादातर लोग ब्लॉग बनाने के तुरंत बाद ही AdSense के लिए Apply कर देते है। जो बिलकुल गलत है। अगर आप भी एसा करते है तो आपको कभी एड्सेन्स अप्रूवल नहीं मिलेगा। क्यूंकि आपके ब्लॉग में Sufficient Content नहीं है। इसलिए पहले ऐडसेन्स की Requirement को पूरा करें। उसके बाद ही AdSense के लिए Apply करें। 


वैसे तो एडसेंस की पॉलिसी में के अनुसार, इंडिया में ब्लॉग कम से कम 6 महीने पुरानी होनी चाहिए। लेकिन अगर आपके ब्लॉग में अच्छे कंटेंट है, 100+ पोस्ट है, विज़िटर्स अच्छे आ रहे हैं, और आप रेगुलर आर्टिकल लिख रहे हैं तो 1 महीने में भी एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं । लेकिन मैंने देखा है की बहुत से नए ब्लोगर, ब्लॉग बनाने के बाद एक-दो दिन में तुरंत एडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं। यह बिल्कुल गलत है ऐसा करने से आपको एडसेंस से कभी भी अप्रूवल नहीं मिलेगा। इसलिए पहले आप अपने ब्लॉग को अच्छे से मैनेज करें। और कम से कम 1 महीने बाद, अगर आपको लगे तो आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके ब्लॉग में बहुत ज्यादा आर्टिकल्स नहीं लिखे हैं। और ट्रैफिक भी कम है तो आप 6 महीने के बाद ही एडसेंस के लिए अप्लाई करें। 



4) Auto Generated Page

Auto Generated Page क्या होता है ? बिलकुल आसान सब्दों में समझे, जब आप किसी Other Language की पोस्ट को Translate करके अपने ब्लॉग में Paste करते है। तो वो Auto Generated Post / Page कहलाती है। अगर आप एसा करते है तो भी आपको AdSense अप्रूवल नहीं मिलेगा। क्यूंकि आपने भले ही, पोस्ट को डायरेक्ट कॉपी नहीं किया है। पर Indirectly तो आपने उसे Copy & Paste ही किया है। तो इसलिए, हमेशा पोस्ट खुद लिखे, एक भी Word कॉपी ना करें। 



5) Some Basic Reasons 

अब मैं आपको कुछ Basic Reasons बताऊंगा। जिसकी वजह से Google AdSense में अप्रूवल नहीं मिल पाता है। और ये गलतियाँ बहुत ही छोटी छोटी होती है, जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता है। यहाँ पर हमें बहुत छोटी छोटी बातों पर ध्यान देना होगा। तब जा कर आप ब्लॉग्गिंग में Success पा सकते है। निचे बताये गए Basic गलतियाँ है, जो आमतौर पर सभी से होती है। आपको इनपर ध्यान देना होगा। 


i) Organic Traffic ना मिलना। 

ii) Blog पर कम पोस्ट का होना। 

iii) Blog को Google Console पर Submit नहीं करना। 

iv) आपकी Age 18+ नहीं होना। 

v) AdSense के लिए 6 महीने से पहले Apply करना। 

vi) ब्लॉग की Template Responsive नहीं होना। 

vii) Copyrighted Image यूज़ करना। 




तो दोस्तों, ये थी कुछ Reasons जिनकी वजह से Google AdSense में अप्रूवल नहीं मिल पाती है। अगर आप इन सभी points को अच्छे से समझ कर फॉलो करेंगे तो 100% आपको AdSense से Approval मिल जायेगा। उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। और मेरे बताये गए सभी पॉइंट्स समझ में भी आयें होंगे। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 




Thanks    /    धन्यवाद
☺☺☺☺☺☺☺☺


सम्बंधित पोस्ट :


Google AdSense Account Approval नहीं मिलने के Top 5 Reasons Google AdSense Account Approval नहीं मिलने के Top 5 Reasons Reviewed by Altamaz Ahmed on Monday, October 08, 2018 Rating: 5

3 comments:

  1. nice blog it is very informatic blog
    like it

    ReplyDelete
  2. Download new version of Amazon.in android application. Amazon is the top worldwide shopping site. Amazon great indian festival offers. Amazon is the best online shopping site.

    http://bit.ly/2FiJuJf

    ReplyDelete

Powered by Blogger.