Instagram से पैसे कैसे कमाए ? 5 Special Tips

Table of Contents

हेलो दोस्तों, Instagram से पैसे कैसे कमाए ? How to Earn Money from Instagram ? ये एक ऐसा सवाल है जो हर रोज हजारों से भी ज्यादा बार सर्च किया जाता है। सोशल मीडिया का महत्व , आज के समय में क्या है ये तो आप जानते ही होंगे। और इन्स्ताग्राम भी आज बहुत ज्यादा पोपुलर हो चुका है। 

आज मिलियन से भी ज्यादा यूजर इन्स्ताग्राम इस्तेमाल करते है। और इन्स्ताग्राम से भी पैसे कमाया जा सकता है। अगर आप इन्स्ताग्राम से पैसे कमाना चाहते है। तो इस पोस्ट को अच्छे से पूरा पढ़े। क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको, इन्स्ताग्राम से पैसे कैसे कमाए ? के बारे में बताने जा रहा हूँ। 

Instagram से पैसे कैसे कमाए ? How to Earn Money from Instagram ?

अगर आप इन्स्ताग्राम से पैसे कमाना चाहते है, तो उसके लिए सबसे पहले आपके पास Instagram में एक अकाउंट होना जरूरी है। अगर नहीं है तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर इन्स्ताग्राम में अकाउंट बना सकते है। “Instagram क्या है ? इस पर अकाउंट कैसे बनाये।” और इसके बाद आपके इन्स्ताग्राम अकाउंट पर बहुत सारे Active Followers होने चाहिए। अगर नहीं है तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपने इन्स्ताग्राम अकाउंट के Followers बढ़ा सकते है। “Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये।” अब आपके पास इन्स्ताग्राम अकाउंट और उसमे बहुत सारे फोल्लोवर्स हो जाने के बाद आप इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने के लिए तैयार हो जाते है। 

पहले Instagram पर अपनी एक पहचान बनाये, यानि कि Brand बनाये उसके बाद उससे बहुत सारे फोल्लोवर्स बनाये। और पैसे कमाए। आपको बता दें कि , Instagram हमें डायरेक्ट पैसे नहीं देता है। लेकिन हम इन्स्ताग्राम पर कई तरीकों से पैसे कमा सकते है। तो चलिए , देख लेते है कि वो कौन कौन से तरीके है, जिनसे इन्स्ताग्राम पर पैसे कमाया जा सकता है। 

>> RozDhan Best Earning Platform | मोबाइल से पैसे कमाने का Best Platform – TechHindiGyan

How to Earn Money from Instagram in Hindi

1) Sponsor Post
2) Sell Photos
3) Sell Product
4) Promote Service
5) Affiliate Marketing

1) Sponsor Post

अगर आपके अकाउंट में बहुत ज्यादा फोल्लोवर्स है तो आप Sponsor Post के जरिये पैसे कमा सकते है। ये तरीका बहुत अच्छा और बहुत आसान है। अगर आपके बहुत सारे फोल्लोवर्स है, तो Brands आपसे खुद कांटेक्ट करती है। अपने पोस्ट को आपके अकाउंट में पब्लिश करने के लिए। 

तो आप उनके पोस्ट को अपने अकाउंट में as a Sponsor पब्लिश कर सकते है।  जिसके बदले में वो ब्रांड आपको पैसे देती है। लेकिन आपके अकाउंट में Active Followers का होना बहुत जरूरी है। 

2) Sell Photos

फोटोज बेच कर पैसे कमाने के बारे में तो आपने सुना ही होगा। बहुत से वेबसाइट भी है जो फोटोज sell करके पैसे earn करते है। तो आप भी उन्ही के तरह अपने इन्स्ताग्राम अकाउंट में फोटोज पोस्ट करके उन्हें बेच सकते है। लेकिन फोटोज unique और खुद की होनी चाहिए।  आप अपने फोटोज को ब्रांड्स और कम्पनीज को भी बेच सकते है। जिसके बदले में आपको अच्छे पैसे मिल सकते है। 

3) Sell Product

अगर आपके इन्स्ताग्राम अकाउंट में बहुत सारे फोल्लोवर्स है तो आप अपने खुद के प्रोडक्ट्स को भी sell कर सकते है। जरा सोचिए, बहुत सारे फोल्लोवर्स होने के कारण जब ब्रांड अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन आपके अकाउंट में करा सकता है तो आप क्यों अपने खुद के प्रोडक्ट को डायरेक्ट बेच नहीं सकते। आप अपने खुद के प्रोडक्ट्स को भी अपने इन्स्ताग्राम अकाउंट में sell कर के अच्छे पैसे कमा सकते है। 

4) Promote Service

अगर आपके इन्स्ताग्राम अकाउंट में बहुत सारे फोल्लोवर्स है, तो आप अपने दुसरे प्लेटफार्म को भी यहाँ पर प्रमोट कर सकते है। जैसे कि YouTube Channel , Website , Blog , Firm , Company , Store , Etc. अगर आपकी कोई फर्म है या किसी चीज की स्टोर है तो आप अपने बिज़नेस को यहाँ पर प्रोमोट कर सकते है। जिससे आपका बिज़नेस भी बढेगा और आप ज्यादा पैसे भी कमा पाएंगे। 

5) Affiliate Marketing

आप अपने इन्स्ताग्राम अकाउंट से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये भी पैसे कमा सकते है। जिस तरह से आप Sponsor Post में करते थे, उसी तरह इसमें भी करना है। आप किसी भी कंपनी की एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लीजिये, उसके बाद उसके प्रोडक्ट्स को अपने इन्स्ताग्राम अकाउंट में पोस्ट कीजिये। 

जो भी यूजर यहाँ से प्रोडक्ट खरीदेगा उसका कुछ परसेंट commission आपको मिलेगा। अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में डिटेल्स में जानना है तो आप इस पोस्ट को पढ़ें :- Affiliate Marketing क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ? 


तो दोस्तों, ये थे 5 स्पेशल टिप्स जिनकी मदद से आप, इन्स्ताग्राम से भी पैसे कमा सकते है। उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी।  और मेरे बताये गए सभी points समझ में भी आ गए होंगे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। 

और पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks    /    धन्यवाद
☺☺☺☺☺☺☺☺

सम्बंधित पोस्ट :

1 thought on “Instagram से पैसे कैसे कमाए ? 5 Special Tips”

Leave a Comment