घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 आसान तरीके - TechHindiGyan.com


हेलो दोस्तों, घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है। बहुत से लोग है जो ऑनलाइन पैसे कमाने को सिर्फ टाइम वेस्ट समझते है। वे सोचते है कि ऑनलाइन पैसे नहीं कमाया जा सकता, इन्टरनेट पर पैसे कमाने के नाम पर सिर्फ धोखा होता है। लेकिन, ये बात सही नहीं है। वो कहते है ना, कि एक गन्दी मछली पूरे तालाब को गन्दा कर देती है। ठीक वैसे ही, इन्टरनेट पर भी बहुत से वेबसाइट है, जहाँ पर ऑनलाइन पैसे कमाने के आप्शन तो होते है पर, वहाँ से लोग पैसे कमा नहीं पाते। लेकिन इन्टरनेट पर अच्छे और सही तरीके भी है, जहाँ से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 आसान तरीके - TechHindiGyan.com

और आपको बता दें, कि बहुत से लोगों को तो पता भी नहीं है, कि इन्टरनेट की मदद से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है। क्या सचमुच घर से ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते है ? तो इस सवाल का जवाब है - हाँ, बिलकुल घर से ऑनलाइन काम करके आप पैसे कमा सकते है। आज मैं आपके साथ इस पोस्ट में घर से ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके शेयर कर रहा हूँ। आप इनमे से कोई भी तरीके को सेलेक्ट करके पैसे कमा सकते है।


सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कोई उम्र सीमा [age limit] नहीं है। किसी भी उम्र के व्यक्ति घर से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। फिर चाहे 60 साल का retired व्यक्ति हो, 40 साल की हाउस वाइफ हो, या 15 साल का बच्चा, हर कोई घर से ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा सकता है। बस उसे सही तरीका और नियम की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।


आप यकीन मानिये , आज के समय में बहुत से लोग है जो इन्टरनेट से ऑनलाइन काम करके पैसे कमा रहे है। इन्टरनेट हमें विभिन अवसर उपलब्ध कराता है। जिसमे से एक है, घर से ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का। आपने खुद भी कहीं से जरूर सुना होगा , clik on ads job, form filling job, data entry job, etc. के बारे में। मैं ये नहीं कहता की सभी SCAM है। लेकिन हाँ, बहुत से SCAM भी होते है। और इनमे से बहुत से hit and run जैसी होती है। आप अपने doorstep पर cheque आने का इंतज़ार ही करते रह जायेंगे। इसलिए इन सभी से बचना चाहिए। इस तरह की विज्ञापन को ignore करें।


पैसे कमाने के लिए शॉर्टकट जैसी कोई चीज नहीं होती है। अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी मेहनत करनी होगी। लेकिन हाँ, इन्टरनेट पर कुछ ऐसे विकल्प हैं, जिनकी मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते है। इन्टरनेट की मदद से ऑनलाइन काम करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है, लेकिन इसमें भी आपको मेहनत तो करनी ही बढेगी। इन्टरनेट पर कुछ ऐसे तरीके भी मौजूद है, जहाँ पर आप ऑनलाइन चीजे बेच कर, सर्वे करके, भी पैसे बना सकते है। हालाँकि, इसमें आप जब भी किसी वेबसाइट का चयन करें तो सबसे पहले payment के बारे में उनका पूरा review और feedback जरूर पढ़े। वरना आप ऑनलाइन SCAM के सिकार हो सकते है।


तो, ये कुछ जरूरी बाते थी जिसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। तो अब मैं आपको इन्टरनेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके बाताने वाला हूँ। ये पांचो तरीके बिलकुल सही है। इनमे किसी तरह का कोई SCAM या Fraud नहीं है। लेकिन फिर भी, मैं आपको यही कहूँगा कि जब भी आप इनमे से किसी तरीके को चुने तो सबसे पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करें उसपर research करें। और पूरी तरह से संतुष्टि होने के बाद ही स्टार्ट करें।



घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके


1) ऑनलाइन चीजें बेचकर पैसे कमाए !

आप ऑनलाइन चीजें बेचकर पैसे कमा सकते है। परेशान मत हिये। आप सोच रहे होंगे की इसमें तो बहुत खर्च है। पर एसा नहीं है। इसमें आपको ज्यादा investment की जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए बताता हूँ कैसे। 

ऑनलाइन चीजें बेचकर पैसे कमाएआप OLX, Quiker, Amazon, ebay, etc. की साईट पर विजिट करते होंगे। इन वेबसाइट पर आपको second hand product मिलते है बिलकुल कम price में। यहाँ पर आप अपने उन products को sell कर सकते है, जिनका इस्तेमाल अब आप नहीं करते। Cell Phone, Laptop, Books, Electronic Appliance, etc. कुछ भी आप यहाँ sell कर सकते है। 


आप चाहे तो इन्ही साईट से कम कीमत में चीजे खरीद कर , उसे ज्यादा कीमत में दुबारा sell कर सकते है। लेकिन बहुत ज्यादा कीमत में अंतर ना रखें। मतलब ये कि, मान लीजिये आपने एक फ़ोन खरीदी 1500 रुपए की। अब आप इस फ़ोन को दोबारा sell कर सकते है 1600 या 1650 रुपए तक। इससे ज्यादा कीमत में आप sell करेंगे तो customer feedback अच्छा नहीं मिलेगा। इसलिए इसका ध्यान रखें। 




इसमें आपको केवल product, image, और मार्केटिंग की आवशकता पड़ेगी। प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप customer को समझा सकें। product की original image अपलोड करें। और मार्केटिंग की knowledge बहुत जरूरी है। जिससे आप किसी भी second hand product को आसानी से sell कर सकें। 



तो आप OLX, Quiker, Amazon, ebay, etc. की साईट पर seller के रूप में register करें। इसके लिए आपको एक PayPal अकाउंट या बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ेगी। किसी भी साईट में register करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करलें। 



2) ब्लॉग से पैसे कमाए !

ब्लॉग से पैसे कमाएअगर आपको लिखना पसंद हैं, तो आप ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है। ब्लॉग बनाकर भी अच्छे पैसे कमाया जा सकता है। अगर आप Writing में तेज़ है और किसी भी टॉपिक को अच्छे से समझा सकते है तो आप ब्लॉग्गिंग के जरिये अच्छे पैसे कमा सकते है। 


ब्लॉग्गिंग को rocket science नहीं है। इसमें बहुत समय देना होता है। अगर आप patience रख सकते है तो इसे शुरू करें। इसमें समय और मेहनत दोनों की बहुत जरूरत होती है। अगर आप ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है, तो आपके लिए शुरू में blogger सबसे बेस्ट रहेगा। Blogger पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। और AdSense के साथ जोड़ कर पैसे कमा सकते है। 


ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छी ट्रैफिक होनी चाहिए। इसके लिए आपको proper SEO करनी होगी। Regular base पर आर्टिकल लिखते रहें और आप दुसरे पोपुलर ब्लॉग में कमेंट करके भी ट्रैफिक को अपने ब्लॉग में divert कर सकते है। इसके अलावा ब्लॉग में आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिन्क ऐड करके भी पैसे कमा सकते है। 


ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए ये पढ़े :-





3) एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए !

Affiliate Marketing से भी आप पैसे कमा सकते है। इसमें बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पढ़ती है। इसमें आप कम मेहनत करके भी पैसे कमा सकते है। Affiliate Marketing इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आज के समय में हजारों वेबसाइट है जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है।



एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएआप जिस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करेंगे , वो कंपनी आपको text ads , display ads , lin ads, banner ads , के codes देगी। जिसे आपको अपने site , blog या facebook page में लगाना है। अब अगर कोई विजिटर आपके साईट से उस कंपनी के किसी ads पर क्लिक करके उनकी product खरीदता है तो एफिलिएट कंपनी आपको commission देगी। तो इस तरह से आप इसमें पैसे कमा सकते हैं। जब कोई विजिटर आपके साईट या फेसबुक पेज से एफिलिएट कंपनी की प्रोडक्ट ख़रीदेगा , तब आपको इनकम होगी। 


बहुत से users इस डर से एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन नहीं करते है , कि वो सोचते है की इसे ज्वाइन करने के कोई चार्जेज लगते है। लेकिन मैं आपको बता दूँ कि, एफिलिएट प्रोग्राम पूरी तरह से मुफ्त है। इसे ज्वाइन करने के कोई भी चार्जेज नहीं लगते है। आप फ्री में किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमा सकते है। अगर आपसे कोई कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के पैसे मांगते है तो आप उस कंपनी को ignore करें। 


एफिलिएट मार्केटिंग सीखने के लिए ये पढ़े :-



4) Online Paid Survey से पैसे कमाए !

ऑनलाइन सर्वे करके भी आप पैसे कमा सकते है। ये कोई नया तरीका नहीं है, बहुत से लोग ऑनलाइन सुर्वे करके पैसे कमा रहे है। चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि ऑनलाइन सुर्वे काम कैसे करता है। 

Online Paid Survey से पैसे कमाएइसमें Survey Companies होती है, जो आमतौर पर लोगों से पोपुलर प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में ओपिनियन और व्यूज लेती है। जिसके बदले में कंपनी users को pay करती है। तो आप किसी अच्छे सर्वे को के साथ register हो सकते है। इसमें आपको 1 सर्वे के लगभग 1$ से 10$ तक मिल सकती है। और 1 सुर्वे करने में 15 मिनट से 30 मिनट का समय लग सकता है। अलग अलग कम्पनीज के अलग अलग rules होते है। 


कुछ सर्वे कम्पनीज अपने register users को कई बार अच्छे अच्छे ऑफर्स और गिफ्ट में देती है। लेकिन एक अच्छी और भरोसेमंद सर्वे कंपनी को ढूँढना बहुत मुस्किल है। इसलिए किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। और users के review और feedback जरूर पढ़ें। 


क्यूंकि ज्यादातर सर्वे कंपनी विदेशी होते है , और वो U.S. , Canada, U.K. , etc. के participants को ही एक्सेप्ट करते है। तो आप पहले उस कंपनी की terms and conditions भी जरूर पढ़ें। वैसे मैं आपको recommend करूँगा कि आप Online Survey को last option पर रखें। क्यूंकि ऑनलाइन सर्वे में SCAM के चांसेस ज्यादा होते है। और इसमें बहुत ज्यादा research की जरूरत पढ़ती है। 



5) YouTube से पैसे कमाए !

जी हाँ दोस्तों, आप यूट्यूब से भी पैसे कमा सकते है। और ये एक ऐसा तरीका है जिसे कोई भी कर सकते है। इसमें आप किसी भी टॉपिक पर विडियो अपलोड कर सकते है। जरूरी नहीं कि वो tech से related ही हो, आप funny, comedy, serious किसी भी प्रकार की विडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड कर सकते है। 


आप यूट्यूब में विडियो तो जरूर देखते होंगे। और विडियो में कई बार एड्स भी दिखें होंगे। इन ads से ही इसमें पैसे मिलते है। आप यूट्यूब में एक यूट्यूब चैनल बनाकर उसमे विडियो अपलोड कर सकते है। और चैनल को ऐडसेन्स के साथ जोड़कर उससे पैसे कमा सकते है। लेकिन इसमें आप कभी भी दूसरे की वीडियो उपलोड मत करें। इससे आपकी चैनल बंद हो सकती है।


इसमें भी आपको कंटेंट पर ध्यान देना है। मतलब ये कि यहाँ पर भी आपको quality content देना होगा। और हमेशा original विडियो ही अपलोड करें। original विडियो से मेरा मतलब है खुद की बनायीं विडियो ही अपलोड करें। कभी किसी दुसरे की या इन्टरनेट से डाउनलोड की हुई विडियो अपने youtube चैनल पर अपलोड मत करें। एसा करने से आपके चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकता है। और आपका चैनल हमेशा के लिए बंद हो सकता है।


इसमें आपको कोई खर्च [investment] भी नहीं करना है। क्यूंकि आजकल सभी के पास स्मार्टफ़ोन होता है। आप अपने smartphone से विडियो बना सकते है। स्टार्टिंग आप इसी तरह से कर सकते है। एक बार कमाई होने लग जाए तो फिर DSLR , Mic और other gadgets भी आ जायेंगे। 


YouTube से पैसे कैसे कमाए ? सीखने के लिए ये पढ़े :-



Final Word :

तो दोस्तों, ये थी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके। ये पांचो तरीके अच्छे और बेस्ट है, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए। आप अपने टेलेंट के अनुसार इनमे से कोई भी तरीका चुन सकते है। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 


Thanks    /    धन्यवाद


सम्बंधित पोस्ट :

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 आसान तरीके - TechHindiGyan.com घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 आसान तरीके - TechHindiGyan.com Reviewed by Tech Hindi Gyan on Tuesday, November 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.