How to Get Subscribers on YouTube Fast and Easy - Hindi


हर नए YouTuber को, YouTube पर चैनल बनाने के बाद प्रॉब्लम आती है Views और Subscribers की। और वो यही टेंशन में रहते है कि अपने विडियो पर views कैसे बढ़ाये और चैनल पर Subscribers कैसे बढ़ाये। अगर आप भी एक नए YouTuber हैं, तो आपको भी इस प्रॉब्लम को face करना पढ़ रहा होगा। views और subscribers की दिक्कत सिर्फ शुरुआत में ही होती हैं। एक बार आपकी कोई एक वीडियो वायरल हो जाये या चैनल फेमस हो जाए। उसके बाद automatic views और subscribers आने लग जाते हैं।

How to Get Subscribers on YouTube Fast and Easy - Hindi

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, मतलब आप वीडियो तो upload कर रहे है। पर उसमे views नहीं आ रहे और चैनल में subscriber भी नहीं बढ़ रहे। तो आप इस पोस्ट को अच्छे से read करें। मैं इस पोस्ट में आपके साथ कुछ special tips share कर रहा हूँ। जिसे आप follow करके इस problem को solve कर सकते है। अगर आप मेरे बताये गए स्टेप्स follow करते है तो definitely  आपके views और subscribers increase होने लग जायेंगे। 




How to Increase YouTube Views and Subscribers 

ये पोस्ट specially नए youtubers के लिए हैं। जिन्होंने हाल ही में youtube चैनल बनाये हैं। और उनके चैनल पर subscribers और views नहीं आ रहे। हालाँकि, ये पोस्ट उनके लिए भी है जो यूट्यूब पर बहुत से वीडियोस अपलोड कर चुके है, लेकिन उसके बावजूद views और subscribers नहीं आ रहें। उन सभी के लिए ये पोस्ट काफी helpful होने वाली हैं। 


इस पोस्ट में हम सभी genuine तरीके के बारे में बात करेंगे। जिसे आप अपने चैनल पर अप्लाई करके views और subscribers बढ़ा सकते है। इससे आपके youtube चैनल पर कोई bed effect नहीं पड़ेगा। अगर आप इस  पोस्ट में बताये गए tips को follow करते है। तो आपके चैनल पर अच्छे खासे views और subscribers automatic आने स्टार्ट हो जायेंगे। 




Promote Your Channel in Genuine Way 

1) Use Right Keywords

चैनल पर सिर्फ वीडियोस upload करने से कोई फायदा नहीं जब तक उसका सही SEO ना किया जाये। इसलिए यूट्यूब वीडियोस का SEO करना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर हम वीडियो का SEO नहीं करेंगे तो हमारे वीडियोस सर्च रिजल्ट्स में नहीं आएंगे।




आप जिस टॉपिक पर वीडियो अपलोड कर रहे है, उससे related ही keywords डालें। वीडियो का जो main keyword है उसे आप वीडियो के Title में यूज़ करें। और description में भी उसे करते हुए, वीडियो के बारे में describe करें।


और keywords को Tags में उसे करें। ध्यान रहें कि वीडियो टाइटल और टॉपिक से सम्बंधित keywords होनी चाहिए। इसके अलावा Tags में long keywords यूज़ करें।जिससे आपको जल्दी response मिलेगा, और आपकी वीडियो सर्च रिजल्ट में जल्दी रैंक करेगी ।


2) Share Videos in Community Tab

फ्री में वीडियो प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीका Community Tab हैं। ये यूट्यूब का नया फीचर हैं। community tab को अपने चैनल में enable करने के लिए , आपके चैनल में sufficient subscriber होने चाहिए।


अगर आपके चैनल में community tab नहीं है तो आप दूसरे के community tab पर अपने वीडियो को शेयर करने की request कर सकते हैं। इससे आपका चैनल और वीडियो यूट्यूब पर ही free में promote हो जायेगा।


लेकिन आपको अपने वीडियोस में क्वालिटी का पूरा ध्यान रखना होगा। तभी कोई आपकी वीडियो को अपनी community tab में share करेगा। अगर आपकी वीडियो में quality नहीं होगी तो सामने वाला आपके request को मना भी कर सकता हैं।


3) Share Videos on Social Sites

अपने videos को सभी सोशल मीडिया साईट पर जरूर शेयर करें। सिर्फ वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने से views नहीं आते हैं। उसके लिए आपको proper SEO और Settings करनी होगी।


सबसे पहले तो आप अपने चैनल को सभी सोशल साइट्स में सबमिट करें। videos upload करने के बाद Facebook page, twitter, और other platform पर भी शेयर करें। इसके अलावा आप fb group ज्वाइन करें जिसमे लाखों की संख्या में मेंबर्स add हो। वहां से आपको अच्छी traffic मिलेंगी।


4) Visit Other Related Channels

ये बहुत effective trick हैं। अपने चैनल से related channels पर visit करें। starting से कोई expert नहीं होता। सभी धीरे धीरे अपने एक्सपीरियंस से सीखते हैं। तो अगर आप एक नए youtuber है तो दुसरो के चैनल पर जाए। उनके वीडियो देखे और सीखें की किस तरह के कंटेंट वीडियो में डाली जाती है।




इसके अलावा अपने चैनल से रिलेटेड चैनल पर जाए और उनकी वीडियो like करें। और कमेंट्स करें। कमेंट में आपको बहुत से लोगों के सवाल मिलेंगे। उनके सवालों का सही और सटीक जवाब दें। अगर यूजर को उसके पूछे गए सवाल का सही जवाब इल जाता हैं तो वो आपके चैनल पर विजिट करेगा और वीडियोस देखेगा।


Conclusion

तो दोस्तों, ये थे यूट्यूब चैनल पर views और subscribers बढ़ने के genuine तरीके। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने चैनल पर views और subscribers आसानी से बढ़ा सकते हैं।


उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।


 Thanks / धन्यवाद


 सम्बंधित पोस्ट :


How to Get Subscribers on YouTube Fast and Easy - Hindi How to Get Subscribers on YouTube Fast and Easy - Hindi Reviewed by Altamaz Ahmed on Thursday, November 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.