Facebook Par Likes Kaise Badhaye | Top 5 Tips 2019


आज के समय में लगभग सभी लोग फेसबुक इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सभी अपने पोस्ट या fb page पर Likes बढ़ाना चाहते हैं। क्या आप अपने Facebook Post और Facebook Page को Viral बनाना चाहते हैं ? हर फेसबुक यूजर चाहे वो एक छोटा Facebook User हो या कोई Business Man, Company, Website Owner, Content Marketer सभी अपने फेसबुक पोस्ट को viral करना चाहते हैं। 

Facebook Par Likes Kaise Badhaye | Top 5 Tips 2019

दरअसल, जब हम फेसबुक पर किसी के पोस्ट या पेज पर हजारों लाखों likes और comments देखते हैं, तो हमारे मन में भी यही ख्याल आता है, कि काश हमारे पोस्ट या पेज में भी इतने likes और comments आते। कोई भी फेसबुक यूजर हो सभी यही सोचते हैं। सभी की खुवाहिश होती है कि उनकी facebook post, images, status, video, page पर ज्यादा से ज्यादा likes और comments आयें। 


तो मैं आपको इस पोस्ट में एसा तरीका बता रहा हूँ जिसे Follow करके आप अपनी Facebook Post, Video, Photos, Page, Status पर आसानी से Likes और Comments Increase कर पाएंगे। और फेसबुक पर अपनी बिज़नेस को आसानी से grow कर सकते हैं। लेकिन याद रहे कि आपको सभी टिप्स अच्छे से follow करने हैं। तो चलिए फेसबुक पर अपनी पोस्ट, फोटो, विडियो, status को viral करने की टिप्स सीख लेते हैं। 


Facebook Par Likes Increase Karne Ke Top 5 Tips

मैं यहाँ आपको किसी software या application को download करने को नहीं कहूँगा। और ना ही Automatic Likes और Comments Increase करने के Tips बताऊंगा। मैं आपको यहाँ बहुत ही बढ़िया और Secure Tips बताने वाला हूँ। ये Tips आपके Facebook अकाउंट के Security के लिए Better है। और साथ ही आपको Real Facebook Users का Support भी मिलेगा। 


1) Do Complete Facebook Settings

सबसे पहले अपनी Facebook Account की Settings Complete करें। अगर आप एक ब्लॉगर है या आपकी कोई वेबसाइट है, या आप एक बिजनेसमैन हैं तो फेसबुक पर एक Brand Page Create करें। और उसकी भी settings complete करें। क्या आप अपनी फेसबुक पोस्ट और पेज में likes और comments बढ़ाना चाहते हैं ? तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने अकाउंट की सेटिंग्स complete करनी होगी। 


आप अपने फेसबुक अकाउंट की सही सही डिटेल्स फिल करें। और अगर पेज create करते हैं को उसकी information भी बिलकुल correct फिल करें। ताकि लोग आपके बारे में जान सके। अगर लोगों से आप अपनी असली पहचान छुपायेंगे, तो कोई आपको Follow या Like नहीं करेगा। 


इसलिए सभी जानकारी सही सही डाले। ये ट्रिक Facebook Page और Facebook Profile दोनों में काम करेगी। अगर आपकी Facebook Page या Profile पर आधी अधूरी जानकारी होगी तो कोई आपको Follow या Like नहीं करगा। इसलिए जितना हो सके सही जानकारी डाले। Clear और Complete information फिल करें। 




2) Do Friendly With Users

आप कौन हैं ? आपका work क्या हैं ? और आपको Follow करके users को क्या फायदा होने वाला है ? इन सभी बातों का ध्यान आपको रखना है। और अपने फेसबुक पेज या प्रोफाइल पर इन सभी बातों को detail में मेंशन करना है। आपको अपना Target सेट करना है और users को बताना हैं। Users जितना ज्यादा आपके बारे में जान पाएंगे उतने ज्यादा आपको Follow करें। इससे आपके Like और Comments को बढ़ेंगे ही साथ ही User Engagement भी बढेगा। 


आपका जो भी work हैं यूज़ अपने फेसबुक पेज या प्रोफाइल के साथ Add करें। मतलब अगर आप एक ब्लॉगर या YouTuber है तो अपने ब्लॉग या चैनल को Add करें। अगर आप एक बिजनेसमैन हैं तो अपने बिज़नेस को Add करें। एसा करने से आपको Targeted Users मिलेंगे।


इसके अलावा अपने बिज़नेस से सम्बंधित Success Story या Formula अपने Facebook Page या Profile पर Share करते रहें। ताकि users आपके साथ जुड़े रहे और जो आपको Follow ना करें उन्हें ये लगना चाहिए की वो आपके पेज को like ना करके एक अच्छी news और information को miss कर देंगे। 



3) Timing is Everything

लाइफ में टाइम का क्या Importance हैं ये सायद मुझे बताने की जरूरत नहीं है। अगर हम टाइमिंग सेट कर के कोई work उस टाइम period में करते हैं तो हमें ज्यादा बेनिफिट मिलता हैं। और टाइम period में काम ना करने पर हमें रिजल्ट अच्छा नहीं मिलता हैं। ठीक इसी तरह आप Facebook पर ज्यादा Likes और Comments पाने के लिए ये ट्रिक अपना सकते हैं। 


आप उस वक़्त Facebook पर Post Share करें जब आपने ज्यादातर Readers Online हों। Correct time पर शेयर की गयी पोस्ट का user engagement ज्यादा होता हैं। इससे आपको ज्यादा likes और comments मिलेंगे वो भी instantly. क्यूंकि पोस्ट शेयर होने के बाद जितनी जल्दी ज्यादा से ज्यादा users आपके पोस्ट तक पहुँच पाएंगे उतने ही ज्यादा आपको likes और comments मिलेंगे। India में ज्यादातर user engagement शाम को 7 बजे से रात 12 बजे तक रहता हैं। 


4) Ask Questions & Tag Peoples 

सायद आपको पता होगा कि Question वाले पोस्ट फेसबुक पर सबसे ज्यादा Viral होते हैं। तो आप भी Question वाले पोस्ट शेयर कर सकते हैं। अपने बिज़नेस से related question पूछे , या trending टॉपिक पर आप question पूछ सकते हैं। इसके अलावा हाल ही में चर्चित न्यूज़ पर भी आप Question बना कर फेसबुक पर शेयर सकते हैं। 


साथ ही आप अपने जिस पोस्ट को viral करना चाहते हैं उन पोस्ट में अपने ज्यादातर Friends को Tag करें। और Friends of Friends से Like और Comment करने को कहें। कुछ एसा पोस्ट शेयर करें जिसमे सवाल पूछा गया हो। और उस पोस्ट में friends को जरूर Tag करें। इससे users सवाल का जवाब देने के लिए कमेंट करेंगे। और अगर उन्हें सवाल पसंद आयेगी तो Like भी करेंगे। 



5) Do Like & Comment on Other Posts & Update Regularly

अपने फेसबुक पोस्ट पर likes और comments को increase करने के लिए , आपको दुसरे के पोस्ट पर like और comment करना होगा। Mostly आप अपने Friends और Friends of Friends के पोस्ट पर Like और Comment जरूर करें। क्यूंकि अगर आप उनके पोस्ट पर like और कमेंट नहीं करेंगे तो वो भी आपके पोस्ट को नजरंदाज़ करेंगे। 


ये बात बिलकुल सही है आप जितनी ज्यादा अपने friends के पोस्ट पर like और कमेंट करेंगे , उतने ही ज्यादा आपको उनका Support मिलेगा। तो आप दुसरो के पोस्ट और status पर भी like और कमेंट करें, ताकि वो भी आपके पोस्ट पर like और कमेंट back कर सकें। इससे आपके बारे में उनके friends भी जान पाएंगे और आपको ज्यादा like और कमेंट मिलेंगे। 


और सोशल मीडिया में regular active रहना बहुत जरूरी हैं। अगर आप अपने Fan Followers बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Regular सोशल मीडिया पर Active रहना होगा। तो आप फेसबुक पर regularly पोस्ट शेयर करते रहे। आप एक टाइम Fix करें, और उस टाइम पर daily कम से कम एक पोस्ट शेयर करें। अगर आपके पास टाइम है तो आप एक दिन में 5 पोस्ट भी शेयर कर सकते हैं। 


Conclusion

ये सभी Tips आपके Facebook Page, Post, Photo, Video, Status पर Likes और Comments बढ़ने में बहुत ज्यादा Helpful होने वाली हैं। ये टिप्स short जरूर है पर आपने बहुत ज्यादा काम आने वाली हैं। अगर आप अपने फेसबुक पेज या प्रोफाइल के पोस्ट पर likes और comments increase करना चाहते हैं तो ऊपर बताये गए सभी टिप्स को अच्छे से Follow करें। मैं 100% guarantee के साथ कहता हूँ की आपको 1 महीने में आपके फेसबुक पेज या प्रोफाइल में फर्क दिखने लगेगा। 


उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी टिप्स आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 


 Thanks / धन्यवाद 


 सम्बंधित पोस्ट :

Facebook Par Likes Kaise Badhaye | Top 5 Tips 2019 Facebook Par Likes Kaise Badhaye | Top 5 Tips 2019 Reviewed by Altamaz Ahmed on Tuesday, December 04, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.