Computer Kya Hai? Types | Full Name And Definition of Computer in Hindi

Table of Contents

हेल्लो दोस्तों, कंप्यूटर क्या हैं? What is Computer? Types of Computer? Parts of Computer? Full Name of Computer? Classification of Computer? कंप्यूटर की परिभाषा क्या है? कंप्यूटर के प्रकार? कंप्यूटर का पूरा नाम? इस तरह के कंप्यूटर से सम्बंधित बहुत से सवाल अक्सर परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। कंप्यूटर के बारे में आप सभी जरूर पढ़े होंगे। पर कंप्यूटर को अपने सब्दों में स्पष्ट करना थोडा मुस्किल होता हैं। इसलिए आज मैं आपको Computer के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दूंगा। तो चलिए कंप्यूटर के बारे में जानते हैं। 

computer kya hai parts of computer and full name of computer

What is Computer? कंप्यूटर क्या हैं?

चलिए सबसे पहले हम कंप्यूटर की परिभाषा जान लेते हैं। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन हैं। कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के “Compute” से हुई हैं। जिसका अर्थ हैं, “A Machine that can make Calculation” मतलब वह मशीन जो किसी भी तरह की कैलकुलेशन कर सकती हैं। सीधे सब्दों में समझे तो कंप्यूटर “Compute” शब्द से बना हैं। जिसका अर्थ हैं, “गणना” करना। इस तरह कंप्यूटर एक गणना करने वाली मशीन हैं। और इसका अविष्कार Calculation करने के लिए ही हुई थी। 

Computer Functions (कंप्यूटर की कार्य प्रणाली)

कंप्यूटर, यूजर से कुछ डाटा उपकरणों जैसे – Mouse, Keyboard, Scanner, Printer, Micro Phone, Etc. के जरिये Input लेता हैं। और यूजर को रिजल्ट के रूप में Output प्रदान करता हैं। Computer Functions यानी  कंप्यूटर के कार्य प्रणाली की प्रक्रिया एक चरणबद्ध तरीके से पूरी होती हैं। आप इस फोटो से समझ सकते हैं। 

Computer Functions (कंप्यूटर की कार्य प्रणाली)

INPUT DEVICE (इनपुट डिवाइस)

इनपुट डिवाइस क्या है ? Input Device भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं। ये डिवाइस कंप्यूटर के part होते हैं। हम जिस भी डिवाइस से कंप्यूटर पर इनपुट देते हैं। आसान भाषा में उसे ही इनपुट डिवाइस कहते हैं। इनपुट डिवाइस के कुछ उदहारण , जिससे आपको समझने में आसानी होगी। E.g. :- Keyboard, Mouse, Scanner, Light Pen, Micro Phone, Etc. इन सभी इनपुट डिवाइस के जरिये हम कंप्यूटर में input देते हैं। 

OUTPUT DEVICE (आउटपुट डिवाइस)

आउटपुट डिवाइस क्या हैं ? Output Device भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं। ये डिवाइस भी कंप्यूटर की ही part होती हैं। कंप्यूटर में इनपुट देने के बाद, हमें जिस डिवाइस के जरिये आउटपुट मिलता हैं, उसे आउटपुट डिवाइस कहते हैं। आउटपुट डिवाइस के कुछ उदहारण :- Monitor, Printer, Projector, Speaker, Etc. ये सभी आउटपुट डिवाइस हैं। इन आउटपुट डिवाइस की मदद से हमें कंप्यूटर के द्वारा आउटपुट मिलता हैं। 

PROCESSING (प्रोसेसिंग)

प्रोसेसिंग क्या हैं? आसान सब्दों में बताये तो डाटा तो सुचना में परिवर्तन होने की प्रक्रिया प्रोसेसिंग कहलाता हैं। प्रोसेसिंग काम होने की प्रक्रिया को कहा जाता हैं। कंप्यूटर में डाटा को सुचना में बदलते यानी प्रोसेसिंग करते वक़्त गणितीय गणनाए होता हैं, और Control Unit इस प्रोसेस को Control करती हैं, और आगे की रिजल्ट हमें दिखता हैं। गणनाए करने और Control Unit के बीच के प्रोसेस को Processing कहते हैं। 



Types of Computer (कंप्यूटर के प्रकार)

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं? या कंप्यूटर के प्रकार? ये सवाल भी बहुत महत्पूर्ण हैं क्यूंकि परीक्षाओं में कई बार पूछा जाता हैं। तो चलिए हम सीख लेते हैं, कंप्यूटर के प्रकार? 

कंप्यूटर को हम उनके काम काज, प्रयोग, और उद्देश्यों के आधार पर भाग (Divide) कर सकते हैं। इसलिए हम कंप्यूटर का वर्गीकरण तीन आधार पर करते हैं। जिसके अंतर्गत कंप्यूटर को तीनो आधार पर अलग अलग भागों में बाटा जाता हैं। 

1) अनुप्रयोग (Application) के आधार पर

                    i) Analog Computer (एनालॉग कंप्यूटर)
                   ii) Digital Computer (डिजिटल कंप्यूटर)
                  iii)
Hybrid Computer (हाइब्रिड कंप्यूटर)

2) उद्देश (Purpose) के आधार पर

                  i) General Purpose Computer (सामान्य उद्देश कंप्यूटर)
                 ii)
Special Purpose Computer (विशिष्ठ उद्देश कंप्यूटर)

3) आकार (Size) के आधार पर 

                 i) Micro Computer (माइक्रो कंप्यूटर)
                ii)
Mini Computer (मिनी कंप्यूटर)
               iii)
Mainframe Computer (मेनफ़्रेम कंप्यूटर)
               iv)
Super Computer (सुपर कंप्यूटर)

Full Name of Computer (कंप्यूटर का फुल फॉर्म)

C  :- Commonly

O  :- Operating

M  :- Machine

P   :- Particularly

U  :- Used

T  :- Trade

E  :- Education

R  :- Research

COMPUTER :- Commonly Operating Machine Particularly Used for Trade, Education and Research.

उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

 Thanks / धन्यवाद 

 सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment