What is Life Insurance? Types And Benefits of Life Insurance in Hindi


What is Life Insurance? Importance of Life Insurance? Types of Life Insurance? Benefits of Life Insurance? लाइफ इंश्योरेंस से सम्बन्धित बहुत से सवाल है जिसकी जानकारी होना सभी के लिए जरूरी हैं। जैसे :- लाइफ इंश्योरेंस क्या हैं? लाइफ इंश्योरेंस के प्रकार? लाइफ इंश्योरेंस का महत्त्व? लाइफ इंश्योरेंस के फायदे? कौनसा लाइफ इंश्योरेंस हमें खरीदना चाहिए? ऐसे बहुत से सवाल हैं, जिसका जवाब पाने के लिए हर रोज बहुत से लोग इन्टरनेट पर सर्च करते हैं। तो अगर आप भी उन्ही में से हैं, तो आज आपकी तलाश (Search) यहाँ पर समाप्त होती हैं। क्यूंकि आज मैं आपको इस पोस्ट में लाइफ इंश्योरेंस से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी दे रहा हूँ। 

What is Life Insurance Types Importance And Benefits of Life Insurance in Hindi

अगर आप इंश्योरेंस के बारे में जानना चाहते हैं कि इंश्योरेंस क्या हैं? इंश्योरेंस के प्रकार? इंश्योरेंस के फायदे क्या हैं? तो आप इस लिन्क पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। इस पर हमने पहले ही पोस्ट लिखी हैं। आज हम सीखेंगे लाइफ इंश्योरेंस के बारे में , लाइफ इंश्योरेंस क्या हैं? लाइफ इंश्योरेंस का महत्त्व? लाइफ इंश्योरेंस के फायदे? 


What is Life Insurance ? (लाइफ इंश्योरेंस क्या हैं?)

इन्सान की जिंदगी पूरी तरह से जोखिम (Risk) से भरी हुई हैं। कब क्या हो जाये, किसी को बता नहीं। तो ऐसे में हम अपने जीवन को किसी आर्थिक हानि (Financial Loss) से बचाने (Secure करने) के लिए लाइफ इंश्योरेंस करवाते हैं। Life Insurance को जीवन बीमा भी कहते हैं। जब बीमा कंपनी किसी व्यक्ति का बीमा करती हैं, तो इसका ये मतलब नहीं कि उसकी मित्यु हो जाने पर, उसमे दोबारा जान डाल दी जाएगी। जीवन बीमा, बीमित व्यक्ति (Insured Person) की मित्यु के बाद उसकी आय से होने वाली हानि से उसके परिवार को सुरक्षा प्रदान करती हैं। 

A Protection against the loss of income that would result if the insured passed away

लाइफ इंश्योरेंस यानी जीवन बीमा। अपने जीवन को किसी वित्तीय हानि (Financial Risk) से बचाने के लिए, किया गया इंश्योरेंस Life Insurance यानी जीवन बीमा कहलाता हैं। Life Insurance यानी जीवन बीमा करवाने से, अगर कभी व्यक्ति किसी दुर्घटना में घायल हो जाता है या काफी ज्यादा गंभीर चोटें आ जाती हैं। तो ऐसे में इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उस व्यक्ति की हॉस्पिटल में पूरा खर्च उठाया जाता हैं। 

और अगर दुर्घटना में व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं तो उसके परिवार में से Nominee (नॉमिनी) को इंश्योरेंस कंपनी द्वारा, Terms & Conditions के अनुसार एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता हैं। लेकिन ये राशि उतनी ही दी जाएगी जितनी उस व्यक्ति ने इंश्योरेंस पालिसी करवाया होगा। इन्सान के जीवन का कोई भरोसा नहीं होता इसलिए अधिकतर लोग अपने परिवार के लिए इस इंश्योरेंस को लेते हैं। ताकि उनके जाने के बाद उसके परिवार को पैसो की दिक्कत न हो। और उसकी मदद हो सके। 



Benefits of Life Insurance (लाइफ इंश्योरेंस के फायदे)

लाइफ इंश्योरेंस के बारे में अब आप जान गए होंगे। चलिए अब जानते हैं, इसके फायदे कौन कौन से और कितने है। लाइफ इंश्योरेंस के अपने अनेक फायदे हैं। हर इन्सान को इंश्योरेंस करवाना चाहिए, क्यूंकि ये Financial Risk से Protection दिलाती हैं। और सिर्फ इसलिए ही नहीं, बल्कि इसके और भी अनेक फायदे हैं। जो आप निचे पॉइंट्स में पढ़ सकते हैं। :- 



1) जीवन बीमा आपको और आपके परिवार को एक उच्च जीवन जोखिम कवर (High Life Risk Cover) प्रदान करती हैं। जो किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में सुक्षित रखती हैं। 

2) बीमित व्यक्ति (Insured Person) की मित्यु के बाद, उसके परिवार में से नॉमिनी को आर्थिक सुरक्षा मिलती हैं। 

3) इंश्योरेंस की अवधि (Maturity Time) पूरी हो जाने के बाद, बीमित व्यक्ति अपने बीमा की पूरी रकम ब्याज सहित (Complete Amount with Interest) निकलवा सकता हैं। 

4) Salaried Person के लिए Section 80C के तहत Tax Liabilities को कम करने का एक अच्छा तरीका हैं। जिसमे धारा 80C के तहत छूट के लिए ₹. 1,00,000 तक जीवन बीमा प्रीमियम, पेंशन फण्ड, कर्मचारी भविष्य निधि, आदि में निवेश कर सकते हैं।

5) जीवन बीमा में, अगर बीमित व्यक्ति को पैसो की बहुत ज्यादा जरूरत पढ़ती हैं, तो वो बीच में भी अपने बीमा से रकम loan ले सकता हैं।

6) जीवन बीमा में आपके परिवार को नियमित अंतराल में सुनिश्चित आय मिलती रहती हैं। जिससे आपके परिवल को आर्थिक मदद मिलती हैं।

7) सिर्फ इतने ही नहीं, और भी बहुत से फायदे हैं, जीवन बीमा करवाने के। 





Importance of Life Insurance (जीवन बीमा का महत्त्व)

हर व्यक्ति के जीवन में लाइफ इंश्योरेंस का बहुत ज्यादा महत्त्व होता हैं। क्यूंकि इन्सान के भविष्य में क्या होने वाला है, ये किसी को नहीं पता होता। और लाइफ इंश्योरेंस इन्सान के भविष्य को सुरक्षित बनती हैं। सुरक्षित का मतलब सिर्फ आर्थिक मदद से हैं। यदि भविष्य में व्यक्ति के साथ कोई अनहोनी होती हैं, तो उसे या उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिलती हैं। इसके अलावा और भी कई महत्व हैं, जीवन बीमा के, जो निचे उल्लेख किये गए हैं। :-

1) निवेश करने का सबसे अच्छा विकल्प।

2) बचत को बढ़ावा मिलता हैं।

3) अधिक ज्यादा पैसो की जरूरत पढने पर , जीवन बीमा से ऋण (Loan) लिया जा सकता हैं।

4) परिवार को सुरक्षा मिलती हैं।

5) सामाजिक सुरक्षा।

6) असमय मित्यु से संरक्षण।

7) वृद्धावस्था के लिए बचत


Types of Life Insurance (लाइफ इंश्योरेंस के प्रकार)

वैसे तो कई प्रकार की लाइफ इंश्योरेंस होते हैं। पर मुख्य रूप से पाँच प्रकार होते हैं। जिसका उल्लेख निचे किया गया हैं। 

1) Term Life Insurance (टर्म लाइफ इंश्योरेंस)

Term Life Insurance बाकी इंस्योरेंस से अच्छा माना जाता है। इसमें बहुत ही कम प्रीमियम में अधिक कीमत का कवर मिलता हैं। टर्म इंश्योरेन्स में बीमित व्यक्ति के मित्यू के बाद, उसके परिवार या नॉमिनी को बीमा की निश्चित राशि दी जाती हैं। इसका मकसद सिर्फ आपके परिवार को सेक्योर करना होता है। यदि पॉलिसी की अवधि पूरी होने के बाद, बीमित व्यक्ति जीवित रहता है तो उसे कुछ भी भुगतान नहीं किया जाएगा।


2) Endowment Insurance (एंडोमेंट इंस्योरेंस)

एंडोमेंट इंश्योरेंस, बाकी इंश्योरेंस से बिलकुल अलग हैं। इसमें बीमा की अवधि के दौरान यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो भी उसके परिवार को बीमा की निश्चित राशि मिल जाती हैं। इसके अलावा, अगर बीमा की अवधि समाप्त होने के बाद बीमित व्यक्ति जीवित रहता हैं तो बीमा की निश्चित राशि के साथ उसके निवेश की गयी रकम पर बोनस भी मिलता हैं। इस बीमा की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें Mutuality Benefit मिलती हैं। 


3) Money Back Plan (मनी बेक प्लान)

मनी बेक प्लान भी सभी बीमा से अलग होता हैं। ये Life Insurance के साथ साथ Investment की तरह काम करती हैं। ये बीमित व्यक्ति की मृत्यु के विरुद्ध लाइफ इंश्योरेंस कवर प्रदान करती हैं। इसमें बीमित व्यक्ति को बीमा के दौरान एक निश्चित अवधि के अंतराल में बीमा का एक तय हिस्से की रकम दे दी जाती हैं। और अंत में बचा शेष रकम, बोनस के साथ बीमित व्यक्ति को मिल जाती हैं। 


4) Whole Life Insurance (व्होल लाइफ इंश्योरेंस)

व्होल लाइफ इंश्योरेंस में इन्सान की पूरी जीवन का बीमा होता हैं। अर्थात इस बीमा में व्यक्ति अपने मृत्यु तक प्रीमियम जमा करता हैं, और उसके मृत्यु के बाद, पूरा पैसा उसके परिवार को मिल जाता हैं। इसमें व्यक्ति की उम्र जैसे जैसे बढती हैं, उसकी प्रीमियम भी बढती जाती हैं। इस तरह की बीमा व्यक्ति के परिवार के लिए अच्छा संपत्ति बना सकता हैं। व्होल लाइफ इंश्योरेंस की maturity period 100 वर्ष की होती हैं। और अगर व्यक्ति 100 वर्ष से अधिक जीवित रहता हैं तो ये एंडोमेंट प्लान में बदल जाती हैं। 



5) Unit Link Insurance Plan - ULIP (यूनिट लिन्क इंश्योरेंस प्लान)

ULIP के बारे में आप सुने होंगे। बारे में नहीं तो नाम तो जरूर सुने होंगे। क्यूंकि ये बहुत ही पोपुलर इंश्योरेंस प्लान हैं। ये एक एसा जीवन बीमा हैं, जो बीमित व्यक्ति को बीमा और निवेश तो का लाभ देती हैं। ये प्लान लम्बे अवधि के लिए निवेश करने वालों के लिए सबसे अच्छा मन जाता हैं। ज्यादातर लोग इसे अपने बच्चों की पढाई, बच्चो की शादी, आदि के लिए इस्तेमाल करते हैं। 


Disclaimer :- किसी भी कम्पनी के कोई भी इंश्योरेंस पालिसी लेने से पहले उसकी Terms & Conditions के बारे में जरूर पढ़े। 


Conclusion

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि लाइफ इंश्योरेंस क्या हैं? लाइफ इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं? लाइफ इंश्योरेंस के कौन कौन से और कितने प्रकार होते हैं। और लाइफ इंश्योरेंस का महत्व क्या हैं? उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।

 Thanks / धन्यवाद


 सम्बंधित पोस्ट :

What is Life Insurance? Types And Benefits of Life Insurance in Hindi What is Life Insurance? Types And Benefits of Life Insurance in Hindi Reviewed by Altamaz Ahmed on Sunday, February 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.