PACL Refund Process in Hindi | Pearls Refund All Investors Money

Table of Contents

हेलो दोस्तों, PACL – Pearls Agrotech Corporation Limited में अगर आपने Investment की थी, तो अब आपको खबराने की जरूरत नहीं है। क्यूंकि SEBI के मुताबिक, अब investors अपना Claim फाइल कर सकते हैं। अगर आपने भी PACL में इन्वेस्टमेंट यानी निवेश किया है। तो निश्चित ही आपको भी आपका पैसा Refund मिल जाएगा। पर उसके लिए आपको Claim File करनी होगी।

PACL Refund Process in Hindi | Pearls Refund All Investors Money - TechHindiGyan

PACL India Limited की निवेश योजना पर्ल्स (Pearls) में पैसा लगाने वाले सभी छोटे – बड़े Investors के लिए, एक अच्छी खबर आई है कि उन्हें अब उनका पैसा वापस मिल सकता है। Security Exchange Board of India (SEBI) की तरफ से सूचना मिली है कि इस पूरे मामले की जांच कर रहे जस्टिस R M Lodha (अर एम लोढ़ा) कमेटी ने फैसला किया है कि, अब सभी Investors अपना Claim फाइल कर सकते हैं।

Online Claim File करने यानी पैसा वापस पाने के लिए अलग से एक वेबसाइट बनाई गई हैं। जिसका URL लिंक हैं – sebipaclrefund.co.in

Claim File करने की Last Date

सभी निवेशकों को अपने पैसे वापस पाने के लिए, क्लेम फाइल करना जरूरी है। तभी उन्हें उनका पैसा वापस मिल सकता है। और क्लेम फाइल करने के लिए, बताए गए वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य हैं। जिसकी एक आखरी तारिक निर्धारित की गई है। निवेशकों को उससे पहले अपना क्लेम फाइल करना होगा। इसके साथ ही SEBI ने सभी निवेशकों को सलाह भी दी है, कि पर्ल्स (Pearls) में निवेश के ओरिजिनल दस्तावेज (Original Documents) किसी को भी ना दें। क्लेम करने की आखरी तारिक (Last Date) 30 April निर्धारित की गई है। इसलिए ये बहुत जरूरी है, की सभी Investors इस Date से पहले अपना Claim फाइल करलें।

Claim File करने के लिए कैसे करें Registration

रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आपको ऊपर बताए गए वेबसाइट पा जाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास PACL का Registration नंबर और PACL Certificate होना जरूरी है। PACL का रजिस्ट्रशन नंबर आपको दो बार डालना होगा और साथ ही मोबाइल नंबर भी डालना होगा। रजिस्ट्रार होने के बाद आपको एक नया पासवर्ड बनाना होगा। अगली बार लॉगइन (Login) करने के लिए PACL नंबर और ये पासवर्ड डालना होगा। इसमें आपको अपना वहीं नाम लिखना होगा जो PACL Certificate पर लिखा है। और Invest की गई रकम का भी उल्लेख करना जरूरी है। साथ ही आपको अपना PAN नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल भी देनी होगी।

कौन से Documents Upload करने हैं

क्लेम फाइल करने के लिए आपको ये सभी दस्तावेज (Documents) अपलोड करने होंगे। :-

1) PAN Card.

2) Recent Passport Size Colour Photo.

3) Cancelled Cheque.

4) Bank Passbook.

5) PACL Certificate.

6) PACL Receipts.



ये सभी दस्तावेज (Documents) PDF, JPG या JPEG Format में अपलोड कर सकत है। फोटो के अलावा सभी दस्तावेज ब्लैक एंड व्हाइट होनी चाहिए और सभी दस्तावेज की DPI 200 होनी चाहिए। अगर आपके पास कोई दस्तावेज मौजूद नहीं है, तो भी जितनी जानकारी उपलब्ध है, उसे डालकर लॉग आउट (Logout) कर सकते हैं। बाद में दोबारा लॉग इन करके बाकी की जानकारी डाल कर आवेदन को पूरा किया जा सकता है। Claim Successfully Upload होने पर एक Acknowledgement Receipt मिलेगी, जिसका मतलब है आपका आवेदन हो चुका है।

अगर PAN Card नहीं है तो

PAN Card ना होने की स्थिति में आवेदक क्लेम नहीं कर सकता है। बिना PAN Card के आवेदन पूरी नहीं हो सकती। इसलिए अगर किसी निवेशक के पास PAN Card नहीं है, तो उसे आवेदन से पहले PAN Card बनवाना होगा। इसके अलावा अगर निवेशक की मृत्यु हो गई है, तो नॉमिनी के द्वारा क्लेम किया जा सकता है। पर SEBI ने कहा है, कि नॉमिनी द्वारा आवेदन करने के लिए जानकारी अलग से दी जाएगी। अगर निवेशक को कोई शंका (Doubts) हैं तो वे इस नंबर पर फोन कर सकते हैं। :- 022-61216966 .


आप विडियो देखकर भी समझ सकते हैं, कि PACL File Refund Claim कैसे करें। विडियो में इसकी पूरी प्रोसेस step by step हिन्दी में बताया गया हैं। :-


सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment