What is CCC Course? CCC Full Form? सीसीसी की पूरी जानकारी

Table of Contents

हेल्लो दोस्तों, आज के समय में हर सरकारी नौकरी के लिए CCC को अनिवार्य कर दिया गया हैं। और सिर्फ सरकारी ही नहीं, बल्कि प्राइवेट जॉब्स में भी कंप्यूटर कोर्स की काफी मांग हैं। ऐसे में लाखों करोड़ों लोग कंप्यूटर सीखना चाहते हैं। और साथ में CCC कोर्स भी करना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं, CCC Course क्या हैं? CCC का फुल फॉर्म? CCC की पूरी जानकारी।

What is CCC Course? CCC Full Form? सीसीसी की पूरी जानकारी - TechHindiGyan

What is CCC Computer Course (CCC कंप्यूटर कोर्स क्या हैं)

CCC कंप्यूटर का ही एक कोर्स हैं, जिसका पूरा नाम है Course on Computer Concepts. CCC Course राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Electronic & Information Technology) द्वारा संचालित किया जाता है। 

जिसे हम NIELIT के नाम से जानते हैं। NIELIT के द्वारा पूरे साल हर महीने CCC Exam करवाई जाती हैं। नाइलिट से पहले सीसीसी कोर्स DOEACC (Department of Electronics Accreditation of Computer Course) द्वारा कराए जाते थे, पर अब इसे NIELIT कराती हैं।

इस कोर्स में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी दी जाती है। अगर आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है, तो आप CCC जरूर करें। इससे आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हो जाएगी जो किसी भी सरकारी नौकरी के लिए जरूरी होती है। 

आप इस कोर्स को करने के लिए डायरेक्ट नाइलिट की आधिकारिक वेबसाइट से अप्लाई कर सकते हैं। जिसके बाद आप मार्केट से CCC की Book खरीद पढ़ाई करके इसका Exam दे सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो किसी Institute से भी अप्लाई कर सकते हैं।


Full Form of CCC

 COURSE ON COMPUTER CONCEPTS 

CCC कोर्स कैसे करें

CCC कंप्यूटर कोर्स, आप 2 तरीको से कर सकते हैं। पहला तरीका हैं, डायरेक्ट नाइलिट  के आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन अप्लाई करें। इसमें आपको ₹. 500/- + GST Exam Fees के रूप में देना होता है। और दूसरा तरीका है, NIELIT से मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट या संस्थान में जा कर इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के 2 से 3 महीने बाद सीसीसी का एग्जाम होता है।

मैं आपको यही एडवाइस दूंगा कि आप डायरेक्ट NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन अप्लाई करें, और स्वंय तैयारी कर एग्जाम दें। इससे आपका समय और पैसा दोनो बचेगा। अगर आप किसी संस्थान से अप्लाई करते हैं, तो आपको हर दिन 3 से 4 घंटे का समय देना होगा और साथ मे संस्थान की फीस के रूप में ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे। आप स्वंय से अप्लाई कर बाजार से सीसीसी की बुक खरीद एग्जाम की तैयारी भी कर सकते हैं।

स्वंय से अप्लाई करने के लिए NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाना होगा। और CCC कोर्स के Exam के लिए CCC Course Online Registration करना होगा। और स्वंय पढ़ाई कर सीसीसी कोर्स का ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। CCC Exam की कुछ महत्पूर्ण बातें :-

1) शैक्षिक योग्यता : 10th / High School.

2) परीक्षा फीस : ₹. 500 /- + GST.

3) परीक्षा समय : हर महीने की पहली शानिवार को।

4) परीक्षा स्थल : NIELIT द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत संस्थानों (Authorised Centre).

5) परीक्षा अवधि : 90 मिनट।


Read More :

CCC Computer Course Syllabus

1) Introduction of Computer.

2) Introduction of GUI Operating System.

3) Elements of Word Processing.

4) Spreadsheets.

5) Computer Communication And Internet.

6) WWW And Web Browser.

7) Communication And Cooperation.

8) Creation of Small Presentation.

तो दोस्तों, अब आपको CCC के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी। आप जान गए होंगे कि CCC क्या हैं? CCC कैसे करें? CCC की फुल फॉर्म? उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। 

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks / धन्यवाद 

 सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment