Google+ Shut Down News Explained | Move Your Google Plus User Profile To Blogger Profile in Hindi


हेलो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में Google+ के बंद होने वाली न्यूज़ के बारे में विस्तार से जानेंगे। साथ ही हम सीखेंगे Google+ User Profile को Blogger Profile में कैसे बदले। अगर आप एक ब्लॉगर है, तो आपके लिए ये पोस्ट काफी महत्वपूर्ण हैं। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि गूगल का Social Media Site Google plus, 2 अप्रैल से बंद हो रहा हैं।

Google+ Shut Down News Explained | Move Your Google Plus User Profile To Blogger Profile in Hindi

तो ऐसे में सभी ब्लोग्गर्स और यूतुबर के मन में काफी सवाल आ रहे हैं। जैसे :- गूगल+ डाटा का क्या होगा? ब्लॉगर पर क्या इफ़ेक्ट पड़ेगा? ब्लॉग कि ट्रैफिक कम हो जाएगी? ब्लॉग के कमेंट का क्या होगा, जो gplus से कि गयी थी? यूजर प्रोफाइल कैसे बदले? कहीं ब्लॉग तो डिलीट नहीं होगी? गूगल+ के फोल्लोवर्स का क्या होगा? इत्यादि। 
इस तरह के और भी बहुत से सवाल हैं, जिसका सवाल काफी लोग जानना चाहते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी इनमे से एक हैं, तो अब आपकी तलाश समाप्त होती हैं। क्यूंकि इस पोस्ट में आपको, आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे। गूगल प्लस के बंद होने कि बात पिछले साल अक्टूबर से चल रही थी। और finally गूगल के CEO सुंदर पीचई जी ने दिसम्बर में गूगल प्लस को बंद करने कि घोषणा करदी। तो चलिए अब हम सब कुछ विस्तार से जानते हैं। 


Google Plus Shutdown News Explain - Hindi

जी हाँ, ये बात सच हैं कि गूगल प्लस बंद हो रही हैं। गूगल कि सोशल मीडिया साईट गूगल प्लस (Google Plus) 2 अप्रैल से बंद हो रही हैं। खबर आई थी कि gplus के 5 लाख Users कि डाटा लीक हुई हैं। जिसके बाद गूगल ने अपने सोशल साईट गूगल प्लस को बंद करने का फेसला किया। और साथ ही गूगल ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर इसकी जानकारी देते हुए कहा हैं, कि किसी भी यूजर के डाटा के साथ किसी प्रकार कि छेड़छाड़ नहीं कि गयी हैं। 

गूगल ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में साफ़ कर दिया हैं कि 4 फरवरी के बाद से कोई भी यूजर gplus पर अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। साथ ही वे नए प्रोफाइल, पेज, इवेंट, कम्युनिटी, आधी नहीं बना पाएंगे। gplus के 5 लाख यूजर के डाटा डिलीट करने में वक़्त लग सकता हैं, तो कुछ यूजर 4 अप्रैल के बाद भी अपने gplus अकाउंट को देख पाएंगे पर उसमे किसी प्रकार कि Edit या changes नहीं कर पाएंगे। 

पहले गूगल ने gplus को अगस्त 2019 में बंद करने का फैसला किया था। पर Safety Challenge और Security reason से इसे अप्रैल में ही बंद किया जा रहा हैं। कुछ सर्विसेज पर लॉग इन करने के लिए Google+ के बटन कि जगह Google Account बटन को replace किया जायेगा। आपको बता दें कि गूगल प्लस का सिर्फ आम वर्शन ही बंद हो रहा हैं। इसके अलावा जो कंपनियां G Suit का इस्तेमाल कर रही है, उनका गूगल प्लस बंद नहीं होगा। 

गूगल ने अपने ब्लॉग में कहा हैं कि - " गूगल प्लस का हिस्सा बनने के लिए हम आप सभी का दिल से सुक्रियादा करना चाहते हैं। 2 अप्रैल को गूगल प्लस बंद कर दिया जायेगा। और सभी डाटा भी डिलीट कर दी जायेगी। इससे पहले सभी यूजर अपने गूगल प्लस के डाटा को डाउनलोड या सेव कर लें"

GOOGLE PLUS SHUTDOWN NEWS FOR BLOGGERS

अगर आप एक ब्लॉगर हैं, तो आपके Blogger Dashboard में ये नोटिस आ रही होगी। इसमें गूगल आपको ये सूचित कर रही हैं कि 4 फरवरी से आपके ब्लॉगर के गूगल+ इंटीग्रेशन में काफी बदलाव होने वाली हैं। मतलब ये कि ब्लॉगर से जुडी गूगल+ के सभी widgets, buttons, etc. हटा दी जाएगी। अगर आप अपने ब्लॉग में Custom Template यूज़ करते हैं तो उसमे से गूगल+ कि सभी लिन्क remove कर दीजिये।

4 फरवरी 2019 से ब्लॉगर के layout में Google+ Badge, Google+ Followers, और +1 Button remove कर दिए जायेंगे। अगर आपके gplus followers लाखों में है तो आपके लिए ये बुरी खबर हैं। अगर आप ब्लॉगर कि default theme यूज़ करते हैं तो Google+ Share Links और +1/G+ Buttons automatic remove हो जाएगी। इसके अलावा अगर आप Custom Theme यूज़ करते हैं तो आपको इसे खुद Remove करना होगा। या फिर आप अपने Developer से कह कर remove करवा सकते हैं।

Google+ Share Links के साथ साथ आपको गूगल प्लस कि सभी features को अपने theme से हटानी होगी। ये आप खुद हटा सकते हैं, या फिर अपने डेवलपर से कह सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने ब्लॉग में गूगल+ कमेंट यूज़ करते हैं, तो यूज़ भी switch करना जरूरी है, क्यूंकि 4 फरवरी से gplus के सभी features को बंद कर दी जाएगी। और गूगल+ के कमेंट भी डिलीट हो जाएगी। गूगल कमेंट्स को तो recover नहीं कर सकते पर अगर आप अपने ब्लॉग में gplus कि यूजर प्रोफाइल यूज़ करते हैं, तो यूज़ ब्लॉगर प्रोफाइल में switch कर सकते हैं। ये कैसे करना हैं ये हम इस पोस्ट में सीखेंगे। 

Google Plus Data Download करना क्यों जरूरी हैं?

आप गूगल प्लस से अपना डाटा आसानी से एक्सपोर्ट या डाउनलोड कर सकते हैं। और ये जरूरी भी हैं, क्यूंकि जब से आप गूगल+ इस्तेमाल कर रहे हैं, तब से लेकर अब तक ना जाने कितने फोटोज, वीडियोस, आदि अपलोड किये होंगे। और उनमे से कई आपके लिए जरूरी या महत्वपूर्ण भी होगी। जो 2 अप्रैल के बाद हमेशा के लिए गूगल plus से डिलीट हो जाएगी। तो आपके लिए अच्छा यही होगा कि उससे पहले आप अपने सभी डाटा को डाउनलोड कर लें।

गूगल प्लस से आप अपने फोटोज, वीडियोस के साथ साथ gplus की circle, community, stream और +1 के items को भी डाउनलोड कर सकते हैं। याद रखें की गूगल प्लस से अपने डाटा को डाउनलोड करने के बाद आपकी gplus अकाउंट बंद नहीं होगी। आपको इसे manually बंद करना होगा। जिसका प्रोसेस मैंने निचे बताया हैं। 


Google Plus Data Download कैसे करें?

1) सबसे पहले अपने गूगल plus अकाउंट पर Sign in हो जाईये।

2) उसके बाद Google+ Data Download Page पर जाईये।

3) अब आपको यहाँ उन product को सेलेक्ट करना है, जिसे आप gplus से डाउनलोड करना चाहते हैं। जैसे :- Circle, Stream, Community, +1 Content, Location History, Profile, Etc.

Select Your Prroduct, Which you want to Download from Gplus



4) उसके बाद Next Step पर क्लिक करें।

5) अब अपने डाटा को किस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं ये चुने। और कहाँ पाना चाहते है ये चुने जैसे ईमेल, ड्राइव, इत्यादी।

Choose Your Data Format Type


6) उसके बाद "Create Archive" पर क्लिक करें।

7) अब आपकी गूगल प्लस डाटा डाउनलोड होने लग जाएगी। इसमें टाइम लग सकता है। और ये डायरेक्ट आपके ब्राउज़र में डाउनलोड नहीं होगा। प्रोसेसिंग में थोडा टाइम लग सकता हैं। डाउनलोड complete होने पर  ईमेल पर डाटा आ जायेंगे। और ब्राउज़र में भी "Download Button" आ जाएगी।



Google Plus Account Delete कैसे करें

1) जिस गूगल प्लस अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं, उस अकाउंट से लॉग इन करें।

2) सबसे पहले Gplus Profile Delete पेज ओपन करें। उसके बाद जिस अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं उससे लॉग इन करें।

3) अब आपके सामने गूगल प्लस का लोगो (Logo) दिखाई देगा। उसके सामने "Delete Button" पर क्लिक करना हैं।

Delete Your Google Plus Account


4) इस तरह से आप आसानी से अपने गूगल प्लस अकाउंट को डिलीट कर पायेंग।

Switch Google Plus User Profile To Blogger Profile

1) सबसे पहले Blogger के Dashboard पर आइये।

2) उसके बाद "Settings" पर जाइये।

3) फिर "User Settings" पर जाए।

Go To Blogger Blog Settings >> User Settings

4) अब General में "Blogger" पर Tick करें।

5) उसके बाद "Edit" पर क्लिक करें।

Tick on Blogger and Click on Edit


6) "Edit" पर क्लिक करने के बाद एक नयी पेज ओपन होगी। जिसमे आपको अपनी पूरी Detail fill करनी हैं।

7) इस पेज में आपको Display Name, Profile Photo, Address, Email, Etc. सभी डिटेल डालनी हिं।

8) सभी जानकारी भरने के बाद आपको "Save Profile" की बटन पर क्लिक करना हैं।


तो दोस्तों, अब आप गूगल प्लस के बंद होने के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। और आपके मन में जो भी सवाल थे, उनके जवाब भी आपको मिल गयी होगी। साथ में ये भी सिख गए होंगे कि gplus प्रोफाइल को ब्लॉगर यूजर प्रोफाइल में कैसे बदले, और गूगल+ के डाटा को डाउनलोड कैसे करें। उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा Tech Hindi Gyan को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।

 Thanks / धन्यवाद

 सम्बंधित पोस्ट :
Google+ Shut Down News Explained | Move Your Google Plus User Profile To Blogger Profile in Hindi Google+ Shut Down News Explained | Move Your Google Plus User Profile To Blogger Profile in Hindi Reviewed by Altamaz Ahmed on Tuesday, March 19, 2019 Rating: 5

1 comment:

  1. nice info
    https://techkijankarihindimein.blogspot.com/
    https://techkijankarihindimein.blogspot.com/

    ReplyDelete

Powered by Blogger.