Vivo IPL 2021 : How To Watch Live IPL 2021 Streaming On Mobile In Hindi

इस बार कोरोना वायरस के कारण IPL काफी देरी से शुरू हो रही है। अगर आप क्रिकेट के शौकीन है इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए, क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में Mobile पर Free में Live Vivo IPL Match कैसे देख सकते हैं, बता रहे हैं।

जैसा की आप सभी को पता होगा कि IPL का आगाज हो चुका हैं। और cricket का जूनून तो सभी के अन्दर है। ऐसे में कोई भी क्रिकेट मैच हो आप उसे मिस नहीं करना चाहोगे। 

और IPL का जूनून तो कुछ ज्यादा ही होता हैं। पर बहुत से लोग अपने काम की वजह से आईपीएल के मैच को LIVE नहीं देख पाते हैं। और इस अगले साल 2021 में तो ICC T20 World Cup भी होनी हैं। 

तो आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े, क्यूंकि मैं इस पोस्ट में बता रहा हूं कि मोबाइल पर Live Vivo IPL Match और ICC T20 Cricket World Cup कैसे देखें।

IPL 2020 : Live Cricket Match Free Me Kaise Dekhe Mobile Ya PC Par

इस साल यानी कि 2020 में (IPL13) – 19th सितम्बर 2020 से शुरू हो रही हैं। वैसे तो हर साल IPL अप्रैल-मई में होता हैं, पर इस बार कोरोना वायरस के कारण आईपीएल पहले तो रद्द किया गया था, पर T20 World Cup के रद्द होने से इस साल आईपीएल एक बार फिर से लौट आया हैं। 

आपको भारत के हर गली मोहल्ले में IPL का क्रेज देखने को मिलेगा। अगर हम इसको भारत का त्यौहार कहें, तो सायद गलत नहीं होगा। क्रिकेट के शौक़ीन तो सभी होते हैं, पर Youngsters में क्रिकेट का लगाव ज्यादा देखने को मिलता हैं। 

और अगर हम IPL यानी Indian Premier League की बात करें तो ये 4 – 5 गुणा बढ़ जाता हैं। आईपीएल के समय क्रिकेट की दीवानगी सर चढ़ कर बोलता हैं। सभी आईपीएल देखना पसंद करते हैं ऐसे में सभी सोचते है कि IPL की कोई भी मैच मिस ना हो।

तो यहाँ सवाल उठता है कि क्या हम आईपीएल की वजह से अपना काम छोड़ दें ? हालाँकि IPL मैच शाम को 4 बजे और 8 बजे शुरू होती है। पर बहुत से लोग हैं जिनका work शाम 8 बजे तक ख़त्म नहीं हो पाता हैं। तो ऐसे में क्या वो अपनी duty छोड़ दे? या IPL मैच छोड़ दें? 

तो दोस्तों, अगर आपको दोनों में से कोई भी छोड़ना ना पड़े तो कैसा रहेगा। जी हाँ, आज के समय में ये मुमकिन हैं। आप अपने duty के साथ साथ आईपीएल के लाइव मैच भी देख सकते हैं।  ये कमाल आपका smartphone कर सकता हैं।

और यहीं नहीं दोस्तों, आप अपने फ़ोन में IPL तो देख ही सकते हैं साथ ही ICC T20 Cricket World Cup के मैच भी लाइव देख सकते हैं, जो अगले साल 2021 में होने वाला हैं। आपको पता होगा कि इसी साल टी20 वर्ल्ड कप भी होने वाली थी। पर कोरोना वायरस के वजह से इसे अगले साल तक के लिए टाल दिया गया हैं। 

तो आप टी20 वर्ल्ड कप भी अपने फ़ोन पर ही लाइव देख सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास एक Smartphone होना चाहिए जिसमे WiFi, 3G या 4G इन्टरनेट कनेक्शन होना जरूरी हैं। आज के समय में सभी के पास Smartphone हैं और Jio के आने से इन्टरनेट भी सस्ती और आसान हो गयी हैं। तो इसलिए आज के समय में जिसके पास स्मार्टफोन हैं उसके पास इन्टरनेट भी जरूर होगा।

तो इसलिए आपके पास भी ये दोनों होगी। अगर आपके पास ये दोनों हैं, तो आप चाहे ऑफिस में हो, बस, ट्रेन, टैक्सी, या Street हर जगह से आप IPL या टी20 वर्ल्ड कप के सभी मैच अपने फ़ोन पर ही live देख सकते हैं।

फ़ोन में लाइव क्रिकेट मैच देखने के लिए आपको प्ले स्टोर में बहुत सारे एप्प मिल जायेंगे लेकिन उसमे बहुत से एप्प काम नहीं करते। इसलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में Top Best Applications के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप आसानी से IPL और ICC T20 World Cup Live देख सकते हैं।

Mobile Par Live IPL Match Free Me Kaise Dekhe


1) Hotstar

Hotstar के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। लेकिन अगर नहीं जानते तो मैं आपको बता दूँ कि hotstar एक बहुत ही पोपुलर और बेस्ट एप्लीकेशन हैं, कोई भी live क्रिकेट मैच देखने के लिए फिर चाहे IPL हो वर्ल्ड कप हो या कोई दूसरी इंटरनेशनल टूर्नामेंट या सीरीज। आप सभी मैच यहाँ आसानी से लाइव देख सकते हैं। इसमें आप Star के सभी Serials भी देख देख सकते हैं।

इस एप्प में आप Star के Live T.V Channels भी देख सकते हैं। स्टार प्लस, स्टार भारत, स्टार उत्सव, स्टार स्पोर्ट्स आदि सभी चैनल इस app में आप देख सकते हैं। 

साथ ही नेशनल जियोग्राफिक चैनल भी इसमें आप देख सकते हैं। इसके अलावा hotstar में bollywood, hollywood और tollywood मूवीज भी available हैं। साथ ही कई वेब सीरीज भी यहाँ आप देख सकते हैं। और उन्हें अपने फ़ोन में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

पहले hotstar पूरी तरह से फ्री था पर अप hotstar के कुछ programs प्रीमियम हो गए हैं। hollywood की गयी movies हैं जिन्हें प्रीमियम में रखा गया हैं। इन्हें देखने के लिए आपको subscription लेना होगा। पर hotstar jio users के लिए सबकुछ फ्री कर रखा हैं। 

अगर आप Jio यूजर हैं तो यहाँ आप IPL के सभी मैच फ्री में देख सकते हैं। इसके अलावा अगर हम सिर्फ क्रिकेट मैच या IPL की बात करें तो ये सभी Jio users के लिए फ्री हैं। हालाँकि, other यूजर को hotstar में live क्रिकेट मैच देखने के लिए subscription लेना होगा। अभी hotstar डाउनलोड करने के लिए hotstar के logo पर क्लिक करें।

Download hotstar


2) Jio TV

Jio TV भी एक बहुत ही पोपुलर और बेस्ट एप्लीकेशन हैं लाइव IPL मैच देखने के लिए। Jio TV के बारे में तो आप जानते ही होंगे। भारत में जिओ यूजर की संख्या बहुत ही ज्यादा हो गयी हैं। आज लगभर सभी जिओ यूज़ करते हैं। 

अगर आप भी एक जिओ यूजर हैं तो ऐसे में Jio TV आपके लिए बेस्ट आप्शन होगा live ipl और icc क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच देखने के लिए। हालाँकि इस एप्प को सिर्फ जिओ यूजर ही इस्तेमाल कर सकते हैं क्यूंकि इसमें लॉग इन अपने जिओ नंबर से ही करना होता हैं।

Jio TV में आपको सभी TV चैनल मिल जायेंगे। भारत के साथ साथ foreign के TV चैनल भी यहाँ पर आप देख पाएंगे। इसके अलावा इस एप्प में कई भाषा के चैनल मौजूद हैं, जिसे आप देख सकते हैं। 

अगर आप घर से बाहर हैं, तो आप Jio TV में Star Sports लगा कर लाइव IPL मैच देख सकते हैं। तो अगर आप अभी जिओ टीवी डाउनलोड करना चाहते हैं तो Jio TV के logo पर क्लिक करें।

Download Jio TV

3) Airtel TV 

अगर आप एक Airtel यूजर हैं, तो आपके लिए Airtel TV बेस्ट और बढ़िया आप्शन हैं लाइव आईपीएल मैच देखने के लिए। इसमें भी Jio TV कि तरह पहली बार अपने एयरटेल नंबर से लॉग इन करना होता हैं। 

जैसे जियो टीवी जियो ग्राहकों के लिए बेस्ट हैं वैसे ही एयरटेल टीवी एयरटेल ग्राहकों के लिए बेस्ट हैं। इसमें भी आपको वो सभी features मिलती हैं जो जियो टीवी में उपलब्ध हैं।

इसमें आप लाइव आईपीएल मैच और ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप देख सकते हैं। इसके अलावा भी सभी मैच और दूसरी स्पोर्ट्स भी लाइव देख सकते हैं। इसमें लगभग सभी टीवी चैनल्स मौजूद हैं। जैसे :- स्टार स्पोर्ट्स, स्टार प्लस, स्टार भारत, जी टीवी, सोनी एंटरटेनमेंट, स्टार गोल्ड, &टीवी, आदि। एयरटेल टीवी अभी डाउनलोड करने के लिए Logo पर क्लिक करें।

Download Airtel TV

4) Cricbuzz

अगर आप क्रिकेट के दीवाने हैं तो आपको Cricbuzz के बारे में पहले से पता  होगा। ये एक बहुत ही ज्यादा पोपुलर एप्लीकेशन हैं, जहाँ पर आप सभी क्रिकेट मैच के लाइव स्कोर देख सकते हैं। 

अगर आपके पास WiFi, 3G, या 4G इन्टरनेट कनेक्शन नहीं हैं, तो आपके लिए ये app बहुत ही बढ़िया हैं। यहाँ से आप IPL और ICC T20 World Cup के सभी मैच के लाइव स्कोर देख सकते हैं।

अगर आपको cricbuzz के बारे में नहीं पता तो मैं आपको बता दूँ, यहाँ पर आप Live Cricket Score, Commentary, Latest Cricket Update, Cricket News, Special Movement Video Clip, Etc. देख सकते हैं। 

हालाँकि, इसमें आप Live Cricket Match Steaming नहीं देख पाएंगे। specially, ये उनके लिए हैं, जिनके पास 3G या 4G इन्टरनेट कनेक्शन नहीं हैं। 

इसके अलावा अगर आपका नेट slow हैं, या इन्टरनेट डाटा कम हैं, तो cricbuzz के जरिये लाइव स्कोर देख सकते हैं। अभी Cricbuzz App डाउनलोड करने के लिए Logo पर क्लिक करें।

Download Cricbuzz App

तो दोस्तों, इस तरह से आप अपने Mobile पर Live Vivo IPL Match देख सकते हैं। उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। 

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment