How To Register To Vote | Vote Kaise Kare | Service Voters Ke Liye Guide - TechHindiGyan


हैलो दोस्तो, जैसा कि आप सभी को पता होगा कि इस साल यानी 2019 में चुनाव होना है। और सभी नागरिकों का ये फ़र्ज़ बनता है कि वो अपना कीमती और बहुमूल्य वोट देने जरूर जाएं। किसी के दबाव में आकर या किसी के कहने पर किसी को वोट मत देना। आपका वोट हैं, आप अपने अनुसार जिसे बेहतर और अच्छा समझे उसे वोट दे सकते हैं। लेकिन सर्विस वोटर्स अपना वोट कैसे दें। सर्विस वोटर्स कौन हैं? वे अपना वोट कहां और कैसे दें? वे वोटर लिस्ट में रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं? इं सभी के बारे में आज हम इस पोस्ट में जानेंगे ।

How To Register To Vote | Vote Kaise Kare | Service Voters Ke Liye Guide - TechHindiGyan


अगर आप भी एक सर्विस वोटर हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें। और अगर आपको सर्विस वोटर्स के बारे में जानकारी चाहिए तो भी आपके लिए ये पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है। क्यूंकि इस पोस्ट में आपको सर्विस वोटर्स कौन हैं? कहां और कैसे वोट दें? वोटर लिस्ट में रजिस्ट्रशन कैसे करें? इत्यादि सवालों के जवाब मिलेंगे। 




Who is Service Voters (सर्विस वोटर्स कौन हैं)

आपको बता दें कि आम नागरिक सर्विस वोटर्स नहीं होते हैं। Service Voters वे होते हैं जो Armed Force या किसी दूसरे फोर्स में कार्यरत होते हैं। ये अपना वोट पोस्टल बैलट पेपर के जरिए देते है। Army Act 1950 के अंतर्गत सभी फोर्स जैसे - BSF, ITBF, CRPF, Assam Rifles, CISF, इत्यादि में कार्यरत जवान सर्विस वोटर्स कहलाते हैं। इनके अलावा और भी सर्विस वोटर्स होते हैं, जो नीचे पॉइंट्स में बताए गए हैं।

1) राज्य के Armed Police Force, जो राज्य से बाहर पोस्टेड हैं।

2) ऐसे फोर्स जो भारत सरकार के अधीन नियुक्त है, पर उनकी पोस्टिंग देश से बाहर है।

3) Army Act 1950 के अंतर्गत सभी फोर्स जैसे - CRPF, BSF, ITBF, CISF, Assam Rifles, Etc. 

4) Service Voters की पत्नी अगर उसके साथ रहती है, तो वो भी सर्विस वोटर्स की लिस्ट में रजिस्टर हो सकती है।

5) मौजूदा कानून के अनुसार महिला सर्विस वोटर्स के पति सर्विस वोटर्स के लिस्ट में सामिल नहीं हो सकते।


Service Voter List में Registration कैसे करवाएं

1) सबसे पहले अपने Permanent Residence के District / State में अपने Constituency का नाम ढूंढे।

2) इन फॉर्म्स (Forms) कि 2 कॉपी भरें :-

                   i) Armed Force के लिए Form 2.
                  ii) Armed Police Force के लिए Form 2A.
                 iii) विदेश में पोस्टेड (Posted) सरकारी अधिकारीयों के लिए Form 3.

3) Declaration भरें और इसे Record Office या Nodal Officer के पास जमा कराएं।

4) Service Voter के फॉर्म में दिए गए Declaration पर सर्विस वोटर कि पत्नी को सर्विस वोटर्स कि लिस्ट में रजिस्टर किया जायेगा और पत्नी को अलग से फॉर्म भरने कि ज़रुरत नहीं हैं।

5) यदि आप "Peace Station" पर पोस्टेड हैं तो आप वहां General Voter कि तरह रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

6) यानी आप चाहे तो अपने परमानेंट रेजिडेंस पर सर्विस वोटर बने रह सकते हैं, या पोस्टिंग कि जगह पर जनरल वोटर पर सकते हैं।

7) लेकिन आप "Service Voter" और "General Voter" दोनों में एक साथ रजिस्टर नहीं कर सकते।

8) याद रखें कि अगर आप पहले से सर्विस वोटर के रूप में रजिस्टर हैं, तो जनरल वोटर के रूप में रजिस्टर होने के लिए पहले आप सर्विस वोटर के लिस्ट से अपना नाम हटवाएं।



अपना बहुमूल्य वोट डालें : पोस्टल बैलट को कैसे भरें

जब आपकी Constituency में चुनाव होंगे, तो Returning Officer (RO) आपको पोस्टल बैलट भेजेंगे। पोस्टल बैलट के साथ दो लिफाफे, एक डिक्लेरेशन, वोट डालने के instructions भेजे जायेंगे। अब आपको पोस्टल बैलट भरने से पहले, भेजे गए instructions को अच्छे से पढना हैं। उसके बाद डिक्लेरेशन और पोस्टल बैलट को भरना हैं। आगे के प्रोसेस निचे points में समझें :-

1) पोस्टल बैलट पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के नाम के सामने साफ़ निशान ✖️ या ✔️ लगायें। यदि ये निशान आपके आप्शन को clearly न दिखाए तो आपका वोट invalid हो जायेगा।

2) पोस्टल बैलट पर और कोई भी निशान, कोई शब्द या signature न करें। अपना वोट मार्क करने के बाद,पोस्टल बैलट, "A" marked वाले छोटे लिफाफे में डालें। लिफाफा बंद करें और सील करें।

3) नियुक्त अधिकारी के सामने Form 13A में डिक्लेरेशन पर signature करें। पोस्टल बैलट का सीरियल नंबर डिक्लेरेशन में दी गयी जगह पर लिखना ना भूलें।

4) अधिकारी आपके signature को attest करेंगे और declaration आपको वापिस देंगे। अपना पोस्टल बैलट अधिकारी को ना दिखाएँ और ना ही उन्हें बताएं कि आपने किसे वोट किया हैं।

5) Declaration और बैलट वाले "A" marked छोटे लिफाफे को "B" marked बड़े लिफाफे में डालें जिस पर RO का पता पहले से लिखा होगा।

6) अब "B" लिफाफे पर दी गयी जगह पर अपने पूरे Signature करें। बैलट पेपर पे दिया गया सीरियल नंबर छोटे लिफाफे पर दी गयी जगह पर लिखें (Form 13B). अगर ये नंबर RO ने आपको बैलट भेजने से पहले नहीं लिखा है।

7) बड़ा लिफाफा बंद करने के बाद इसे डाक या मैसेंजर से RO को भेजें।

8) पोस्टल बैलट पर पोस्टेज स्टाम्प (Postage Stamp) लगाने कि ज़रुरत नहीं होती हैं। लेकिन याद रखें कि पोस्टल बैलट, votes कि गिनती से पहले RO तक पहुँच जानी चाहिए। गिनती कि तारीख instruction sheet में दी गई होती हैं।


आपका Vote Invalid माना जाएगा अगर आपने ये गलतियां कि :

1) अगर आप एक से ज्यादा उम्मेदवार के लिए वोट करते हैं।

2) अगर आप दो नाम के बीच में निशान लगा देते हैं जो आपकी पसंद को साफ़ नहीं दिखता।

3) अगर पोस्टल बैलट पर आप अपने signature कर देते हैं या कोई word या निशान बना देते हैं।

4) अगर लिफाफा सील / चिपकाया नहीं गया नहीं।

5) अगर बड़ा लिफाफा खोलने पर Declaration Form 13A नहीं पाया जाए।

6) अगर Form 13A में डिक्लेरेशन पर आपके signature नहीं हैं या appointed officer ने attest नहीं किया।



Classified Service Voter

अगर आप सर्विस वोटर हैं मतलब Armed Force में हैं या ऐसी फ़ोर्स में काम करते हैं जिस पर Army Act. लगता हैं तो आप Classified Service Voter के रूप में अपने Representative (Proxy) के ज़रिये भी वोट कर सकते हैं। मतलब ये कि आप अपनी जगह पर किसी और को वोट करने के लिए चुन सकते हैं। कैसे - इसका पूरा प्रोसेस निचे points में बताया गया हैं :

1) सबसे पहले आपको Form 13F भरना हैं।

2) फॉर्म 13F भरके अपने CO से attest करवाएं और इसे अपने proxy मतलब representative को भेजें।

3) proxy को फॉर्म 13F पर नोटरी / first class magistrate के सामने signature करने होंगे।

4) आपका proxy Returning Officer (RO) को फॉर्म जमा करा सकता / सकती हैं। अगर आप अपने घर छुट्टी पर आयें हैं तो आप और proxy दोनों नोटरी / first class magistrate के सामने फॉर्म 13F पर signature कर सकते हैं और यूज़ RO को भेज सकते हैं।

5) ध्यान रखें, proxy के लिए एप्लीकेशन, political candidate के नॉमिनेशन फाइल करने कि आखिरी तारीख से पहले RO को भेजी जानी चाहिए। मतलब election से लगभग 16 दिन पहले।

6) आपका proxy उस constituency के ordinary resident हो, चाहे वोह वोटर के रूप में रजिस्टर न भी हो। लेकिन वोटर बनने के लिए disqualified नहीं होना चाहिए।

7) आपका proxy आपकी constituency के वोटिंग सेंटर पर वोट करेगा।

8) अगर आप proxy हटा कर फिर से पोस्टल बैलट कि सुविधा चाहते हैं तो RO को फॉर्म 13G में एप्लीकेशन भेजें।

9) याद रखें एक बार appoint हो जाने पर आपका proxy तब तक बना रहेगा जब तक उसका appointment आप रद्द नहीं कर देते।


संपर्क करें :

आप www.eci.nic.in पर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और elections सम्बंधित सभी जानकारी पा सकते हैं। National Voter Service Portal www.nvsp.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कि सुविधा के साथ-साथ और भी कई सर्विस दी गयी हैं। इसके अलावा www.ecisveep.nic.in पर ऑनलाइन competition में भाग ले कर prizes जीत सकते हैं। 




उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 


Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

How To Register To Vote | Vote Kaise Kare | Service Voters Ke Liye Guide - TechHindiGyan How To Register To Vote | Vote Kaise Kare | Service Voters Ke Liye Guide - TechHindiGyan Reviewed by Tech Hindi Gyan on Wednesday, April 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.