Voter List में नहीं हैं नाम तो कैसे डालें Vote? जाने मतदान से जुड़े हर सवालों के जवाब - TechHindiGyan


हैलो दोस्तो, जैसा कि आप सभी को पता होगा कि इस साल यानी 2019 में चुनाव होना है। और सभी नागरिकों का ये फ़र्ज़ बनता है कि वो अपना कीमती और बहुमूल्य वोट देने जरूर जाएं। किसी के दबाव में आकर या किसी के कहने पर किसी को वोट मत दें। आपका वोट हैं, आप अपने अनुसार जिसे बेहतर और अच्छा समझे उसे वोट दे सकते हैं। आपके शहर में कब और कहाँ वोटिंग होनी हैं ये आपको पता होगा। और अगर नहीं पता, तो अपने शहर के constituency / चुनाव आयोग में जा कर पता करें।

Voter List में नहीं हैं नाम तो कैसे डालें Vote? जाने मतदान से जुड़े हर सवालों के जवाब - TechHindiGyan

आपको बता दें कि हम चुनाव में वोट देकर ही एक बेहतर candidate को चुन सकते हैं और देश के विकास में अपना योगदान देते हैं। इसलिए आपसे निवेदन हैं कि वोट देने जरूर जाए। ये आपका कर्तव्य और फ़र्ज़ दोनों हैं। हम आपके वोट कि value समझते हैं। इसलिए आज हम इस पोस्ट में वोटिंग से सम्बंधित उन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं जिसका जानना हर नागरिक के लिए बहुत जरूरी हैं। 





Voting से जुड़े कुछ अहम सवाल और उनके जवाब


1) मैं Voter हूँ यह कैसे पता चलेगा ?

आप वोटर हैं या नहीं ये पता करने के लिए आप Election Commission कि वेबसाइट www.nvsp.in पर जाकर Search विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद Voter I.D. Card से EPIC नंबर लिखें और सर्च करें। अगर EPIC नंबर नहीं हैं तो आप अपना नाम, पिता का नाम, पता, निर्वाचन क्षेत्र जैसी निजी जानकारी दर्ज करके अपनी स्थिति जान सकते हैं। 

2) क्या मैं आज अपना नाम रजिस्टर कर सकता हूँ ?

जी हां, बिलकुल कर सकते हैं। पर इसके लिए ये जरूरी हैं कि आपकी उम्र 18 साल पूरी हो गयी हो। इसके लिए आप Election Commission के वेबसाइट www.nvsp.in पर EROLL या रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक कर नाम जुड़वाँ सकते हैं। एसी स्थिति में वोट डालने के लिए आपके पास किसी एक पहचान पत्र का होना जरूरी हैं। 

3) वोट डालने के लिए पहचान पत्र के रूप में किसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं ?

वोट डालने के लिए आपके पास निम्न पहचान पत्रों में से किसी एक का होना जरूरी हैं। आप इनमे से किसी भी एक पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। :-

1) Passport 
2) Voter I.D. Card 
3) Aadhar Card 
4) Pan Card 
5) Driving Licence 
6) Voting Card (मतदाता पर्ची) 
7) Government Employee ID Card, Etc. 



4) मेरा नाम वोटर लिस्ट में नहीं हैं तो मैं कैसे वोट दाल पाउँगा ?

आप www.nvsp.in पर अपना नाम सर्च कर सकते हैं। अगर आपका नाम इस वेबसाइट में हैं तो एसी स्थिति में चाहे मतदाता सूचि में आपका नाम हो या ना हो, लेकिन आप वोट दाल सकते हैं। इसके लिए आपके पास ऊपर बताये गए पहचान पत्रों में से किसी एक का होना जरूरी हैं। 



5) चैलेंज वोट क्या होती हैं ? क्या यह नियम अभी भी हैं ?

जी हाँ चैलेंज वोट नियम अभी भी लागू हैं। पोलिंग बूथ के एजेंट चैलेंज वोट का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग तब किया जाता हैं जब BLO List में दिए गए मत से वास्तविक मतदान कम होती हैं। ऐसे स्थिति में पोलिंग एजेंट को चैलेंज में प्रति वोटर 2 रुपए के हिसाब से शुल्क चुकाना होता हैं। 


6) क्या मुझे पता चल सकता हैं कि मेरा वोट किसके पास गया ?

जी हाँ। मतदान करते वक़्त एक बीप (Beep) की आवाज होती हैं। और मतदान पूरी तरह complete होने पर बीप की आवाज बंद हो जाती हैं। जब तक बीप की आवाज आती हैं उतने समय आपके मतदान की स्लिप विविपेट पर प्रिन्ट होकर उससे लगे बक्से में गिरती हैं। यह प्रिन्ट होने के तुरंत बाद वहाँ लगी स्क्रीन पर आपको दिखाई देती हैं। इससे आप जान सकते हैं की आपने किसे वोट किया हैं। 

7) अगर मेरे बदले किसी ओर ने वोट दाल दिया तो मैं क्या करूँगा ?

चुनाव आयोग ने मतदाता लिस्ट का physical verification किया हैं। आपको बता दें की हर पोलिंग बूथ पर आयोग द्वारा दो मतदाता मित्र तैनात किये गए हैं। उनका चयन इसी के लिए किया गया हैं कि वे मतदाताओं की पहचान सत्यापित कर सकें। मतदाताओं के मोबाइल नंबर के साथ साथ उनके लोकेशन भी trace किया जाते हैं। जिससे ये पता चल जाता हैं कि मतदाता का एड्रेस सही हैं या गलत। लेकिन फिर भी अगर आपकी जगह पर कोई ओर वोट डाल जाता हैं तो आपको वोट डालने से रोका नहीं जायेगा। वोट डालना आपका अधिकार हैं इसलिए आप वोट डाल सकते हैं। इसके लिए आप वोटिंग ना करने का सबूत देकर वोट डाल सकते हैं।



8) मेरा पता बदल गया हैं तो क्या नए पते पर वोट डाल सकूंगा ?

वोटिंग लिस्ट में मतदाता का पता सत्यापित किया जाता हैं। लिस्ट में दर्ज पते पर मतदाता नहीं मिलने पर उनका नाम काटा जा सकता हैं। ऐसे में अगर आपका नया पता रजिस्टर हो गया हैं तो आप इस नए पते पर वोट डाल सकते हैं।

9) क्या मतदाता पहचान पत्र की कलर फोटो कॉपी चलेगी ?

जी नहीं। मतदाता पहचान पत्र की कलर फोटो कॉपी (Xerox) वैध आईडी नहीं हैं। मतदाता पहचान पत्र original होनी चाहिए। अगर नहीं हैं तो इस स्थिति में आप दूसरी कोई आईडी ले जा सकते हैं। परंतु original होनी चाहिए।

10) 18 साल की आयु किस तिथि तक होना चाहिए ?

वोटिंग लिस्ट में नाम दर्ज करवाने चुनाव के पहले चरण की तिथि से 30 दिन पहले तक 18 साल की उम्र पूरी होनी चाहिए।

11) क्या वोटर लिस्ट में नाम जुडवाने की कोई फीस हैं ?

जी नहीं। वोटर लिस्ट में नाम जुडवाने की कोई फीस नहीं होती। ये सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क हैं।

12) अगर नाम की स्पेलिंग वोटर लिस्ट और आईडी से मैच नहीं करती तो क्या होगा ? एसी स्थिति में क्या मैं वोट डाल सकता हूँ ?

मतदान अधिकारी आपके नाम, पिता का नाम, उम्र, पता जैसी जानकारियों का मिलन आपके आईडी और वोटर लिस्ट से करेंगे। ये सभी जानकारी का मैच करना जरूरी हैं तभी आप वोट डाल पाएंगे। ऐसे में अगर कोई जानकारी मैच नहीं करती तो आप वहाँ पर कोई दूसरी आईडी दिखा सकते हैं। जिसमे वोटर लिस्ट में दर्ज आपकी जानकारी मैच करती हों।

13) मतदान केंद्र पर अगर मुझे कोई धमकाता हैं तो मैं क्या करूँ ?

एसी स्थिति में आप मतदान केंद्र में तैनात पुलिस दल और बीएलओ से तत्काल शिकायत करें। इसी आधार पर बिएलओ इसकी जानकारी तहसीलदार और एसडीएम को देकर तत्काल धमकाने वाले पक्ष के खिलाफ कार्यवाई की जायेगी।

14) वोट से पहले मैं कैसे चेक करूँ कि वोट सही जा रहा या नहीं ?

मशीन पर शंका होने की स्थिति में आप वहाँ तैनात पोलिंग अधिकारी से इसके लिए बात कर सकते हैं। वे अपने तरीके से आपको आश्वस्त करेंगे। इसके लिए वे मशीन का डेमो भी देंगे।



15) आईडी के साथ कोई और दस्तावेज भी साथ ले जाना पड़ेगा क्या ?

जी नहीं। वोटिंग के लिए मतदाता पहचान पत्र ही काफी हैं। अगर आपके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं हैं तो आप इस स्थिति में कोई दूसरी आईडी साथ ले जा सकते हैं।



उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी सवालों के जवाब आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।


Thanks / धन्यवाद

सम्बंधित पोस्ट :

Voter List में नहीं हैं नाम तो कैसे डालें Vote? जाने मतदान से जुड़े हर सवालों के जवाब - TechHindiGyan Voter List में नहीं हैं नाम तो कैसे डालें Vote? जाने मतदान से जुड़े हर सवालों के जवाब - TechHindiGyan Reviewed by Lucky Ahmed on Sunday, April 14, 2019 Rating: 5

11 comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.