Off Page SEO क्या हैं? Blog Post का Off-Page SEO कैसे करें? - TechHindiGyan

हेलो दोस्तों, What is Off Page SEO? Off-Page SEO क्या हैं? Off Page SEO से ब्लॉग कि ट्रैफिक कैसे increase करते हैं? Off Page SEO technique का यूज़ कैसे करते हैं? Off Page SEO किस लिए जरूरी हैं? Off Page SEO का यूज़ क्यों करना चाहिए? ब्लॉग पोस्ट का Off Page SEO कैसे करें? इन सभी के बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे। सभी ब्लॉगर यही चाहते है कि उनके ब्लॉग में अच्छे ट्रैफिक आये। जिसके लिए जरूरी हैं Search Engine Optimization के बारे में जानकारी होना। 


Off Page SEO क्या हैं? Blog Post का Off-Page SEO कैसे करें? - TechHindiGyan


अधिकतर लोग Off Page SEO का मतलब Backlinks समझते हैं। पर आपको बता दें कि ऐसा कहना पूरी तरह से सही नहीं होगा। किसी भी वेबसाइट कि ट्रैफिक बढाने में सबसे ज्यादा कारगर उसकी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) ही होती हैं। SEO करके आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को सभी सर्च इंजन कि रैंकिंग में ऊपर यानी Top पर ला सकते हैं। और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए हम in सभी को अच्छे से डिटेल में समझते हैं। 

Search Engine Optimization (SEO) क्या हैं?

अगर हम इसे आसान सब्दों में समझे तो SEO का full form होता हैं "Search Engine Optimization". मतलब ये कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन से ज्यादा ट्रैफिक पाने के लिए ऑप्टिमाइज़ करना। SEO एक प्रकार से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन में टॉप पर लाने का तरीका होता हैं। इसे हम ट्रैफिक Increase करने का Rule भी कह सकते हैं। अगर आप in rules को follow करते हैं तो आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में टॉप पर रैंक होती हैं। SEO के बारे में मैंने detail में एक आर्टिकल लिखी हैं। अगर आप SEO के लिए नए हैं तो उस पोस्ट को जरूर पढ़ें। 

SEO एक ऐसा प्रोसेस हैं जिससे किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन के टॉप पर लाया जा सकता हैं। आसान सब्दों में कहें तो इस तकनीक से किसी भी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाया जा सकता हैं। SEO कि मदद से हम अपने वेबसाइट के कन्टेन्ट को ऑप्टिमाइज़ करते हैं जिससे हमें सर्च इंजन से free, organic, और natural traffic मिलती हैं। SEO दो प्रकार के होते हैं। On Page SEO और Off Page SEO. अपने साईट पर On Page और Off Page SEO का करना जरूरी हैं जिससे हमारे साईट कि SERP रैंकिंग अच्छी होगी। 

SERP क्या हैं?

SERP का full form "Search Engine Result Pages" होता हैं। सर्च इंजन के पहले पेज पर रिजल्ट के रूप में show होने वाले पेजेज को SERP कहते हैं। SERP में आपकी जो रैंक होती हैं यूज़ पेज रैंक भी कहा जाता हैं। तो इस तरह अगर आपके पेज कि रैंक high हैं तो सीधी सी बात है कि वो सर्च रिजल्ट के first पेज पर ही show होगा।

अगर हम आसान सब्दों में समझे तो SERP उन Web pages को कहा जाता हैं जो सर्च रिजल्ट में दिखाई देते हैं। जब आप किसी Keyword को सर्च करते हैं। तब जो पेजेज सर्च रिजल्ट में show होती हैं उसे SERP कहते हैं। अपने वेबसाइट के आर्टिकल्स कि SERP रैंक बढाने के लिए आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल्स लिखा होगा।

On Page SEO और Off Page SEO क्या हैं?

1) On Page SEO क्या हैं?

On Page SEO एक एसी SEO Technique हैं, जिसे हम अपने ब्लॉग पोस्ट के पेज पर करते हैं। आप नाम से ही समझ सकते हैं, On Page यानी जो पेज के ऊपर कि जाती हैं, उसे On Page SEO कहते हैं। और Ranking के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यही होता हैं। इसे हम ऐसे समझ सकते हैं, ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के दौरान पेज पर किये गए सभी SEO Settings, On Page Seo कहलाता हैं। 

On Page SEO का हर एक फैक्टर आपके द्वारा स्वंय ही कण्ट्रोल किया जाता हैं, आपके ब्लॉग के पेज या interface में। इसलिए इसे सही तरीके से करना बहुत जी ज्यादा जरूरी और महत्वपुर्ण है। अगर आप बिलकुल सही तरीके से On Page SEO को अपने ब्लॉग पर Implement करते हैं तो निश्चित तौर पर आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने लगेंगे। On-Page SEO क्या हैं? इस पर मैंने already एक आर्टिकल लिख रखा हैं। अगर आप On-Page SEO के बारे में detail में जानना चाहते हैं तो उस आर्टिकल को जरूर पढ़े। 


2) Off Page SEO क्या हैं?

Off Page SEO को "Off-Site SEO" भी कहा जाता हैं? MOZ के अनुसार - वेबसाइट के बहार किये गए वो सभी कार्य जिनका असर Search Engine के Result Page [SERP] कि रैंकिंग पर पढता हैं, Off Page SEO कहलाता हैं। जो आप अपने पेज से हट कर SEO करते हैं। मतलब ये कि ऐसा SEO जिसे हम अपने पोस्ट के पेज पर नहीं करते। पोस्ट पब्लिश करने के बाद करते हैं वो भी अपने ब्लॉग से बाहर। उदहारण कि मदद से आप आसानी से समझ सकते हैं। e.g. Social Media Sharing, Commenting, Guest Post, Directory Submission, Etc.

सभी सोशल मीडिया साईट जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, Linked in, Etc. पर अपने वेबसाइट का प्रोफाइल बनाये और उसमे लगातार अपडेट करते रहे। साथ ही आर्टिकल पब्लिश करने के बाद तुरंत ही सभी सोशल साईट पर शेयर करें। अपने ब्लॉग से सम्बंधित दुसरे पोपुलर ब्लोग्स में जा कर गेस्ट पोस्ट लिखें। Guest Post क्या हैं? गेस्ट पोस्ट कैसे लिखे? और backlink बनाने के लिए दुसरे पोपुलर ब्लोग्स में कमेंट करें। ऐसा करने से आपके पोस्ट का Off Page SEO हो जायेगा।

Off Page SEO कैसे करें?

जितना On Page SEO ब्लॉग पोस्ट के लिए जरूरी होता हैं उतना ही Off Page SEO का भी महत्व होता हैं। अगर आप अपने ब्लॉग कि ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Off Page SEO भी अपने सभी ब्लॉग पोस्ट में करना जरूरी हैं। तो चलिए Off Page SEO कैसे करना हैं सीख लेते हैं।



i) Social Media Engagement

Social Media एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म हैं। यहाँ से आप अपने बिज़नेस, वेबसाइट या ब्लॉग को लोगों तक पंहुचा सकते हैं। आज के समय में लगभग सभी लोग किसी ना किसी सोशल मीडिया साइट्स पर मिल ही जायेंगे। तो इसलिए सोशल मीडिया एक अच्छा विकल्प हैं अपने ब्लॉग पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाने कि।

अगर आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या बिज़नेस को पोपुलर बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सोशल मीडिया साइट्स पर लगातार Active रहना होगा। सभी सोशल मीडिया साईट पर अपने बिज़नेस, वेबसाइट या ब्लॉग कि प्रोफाइल बनाये और अपने ब्लॉग का URL / Link add करें।

Social Media Engagement - Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest | YouTube


Facebook, Twitter, Linked in, Pinterest, Instagram, Etc. जैसे सभी सोशल साइट्स पर अपनी बिज़नेस प्रोफाइल बनाये, जैसे टेक हिन्दी ज्ञान कि बनी हैं। उसके बाद अपने ब्लॉग या बिज़नेस कि बिलकुल सही (True) जानकारी (Information) डालें। ताकि लोगों का आप पर और आपके बिज़नेस पर Trust बना रहे। अपने ब्लॉग या वेबसाइट कि लिन्क (URL) जरूर डालें।



सोशल साइट्स पर ब्लॉग / वेबसाइट कि लिन्क (URL) डालने से आपको Backlink मिलेगी। जिसकी मदद से आपकी ब्लॉग कि ट्रैफिक बढेगी। पर ध्यान दे कि सिर्फ सोशल साइट्स पर प्रोफाइल बना लेने से ट्रैफिक नहीं बढती, इसके लिए आपको सोशल साइट्स पर Active रहना होगा। regular पोस्ट करने होंगे। अपने बिज़नेस से सम्बंधित daily कम से कम 2 से 4 पोस्ट सोशल साईट पर करें।

ii) Social Bookmarking Sites

Social Bookmarking Sites से भी ब्लॉग या वेबसाइट कि ट्रैफिक बढ़ाई जाती हैं। सोशल मीडिया साइट्स की तरह ही सोशल बुकमार्किंग साइट्स होते हैं। अगर आप यहाँ पर अपने ब्लॉग का लिन्क (URL) ऐड करते हैं तो आपको यहाँ से एक High Quality Backlink मिल जाता हैं। तो इस तरह सोशल बुकमार्किंग साइट्स से आपकी ट्रैफिक बहुत ज्यादा बढ़ सकती हैं।

आपको बता दें कि Social Bookmarking Sites पर हम अपने ब्लॉग कॉन्टेंट, आर्टिकल्स, पोस्ट शेयर कर सकते हैं। और बहुत से प्रोफेशनल ब्लॉगर सोशल बुकमार्किंग साइट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक कई गुना तक बढ़ जाती है। इसलिए मैं आपको Recommend करूंगा कि आप भी अपने कंटेंट, आर्टिकल, पोस्ट को सभी बुकमार्किंग साइट्स पर जरूर शेयर करें।

Social Bookmarking Sites - Digg | Reddit | Delicious | StumbleUpon | Diigo | BuzzFeed


Social Bookmarking Sites जैसे - Pinterest, Stumbleupon, Delicious, Digg, Etc. पर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट या बिजनेस की प्रोफाइल बना सकते हैं। और इसमें अपने कंटेंट जैसे पोस्ट, आर्टिकल, इमेजेस, वीडियोस, इत्यादि को शेयर कर सकते हैं। इसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर इंटरेस्ट है। शायद आपको Pinterest के बारे में पहले से पता हो।

Pinterest में आप इमेजेस शेयर कर सकते हैं जिसमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट की लिंक ऐड कर सकते हैं जिससे ट्रैफिक इनक्रीस करने में काफी मदद मिलती है। इस तरह आप, सभी बुकमार्किंग साइट्स पर अपने बिजनेस या वेबसाइट की प्रोफाइल create करें और उसमें अपने कंटेंट शेयर करें। ऐसा करने से आपकी ब्लॉक की ट्रैफिक Increase होने लगेगी।


iii) Article Submission

Article Submission एक बढ़िया और बेस्ट तरीका हैं Off Page SEO करने का। इससे ब्लॉग कि ट्रैफिक में काफी हद तक इजाफा होता हैं। Article submission करने से हमें एक हाई क्वालिटी बैकलिंक मिलता है और ब्लॉग की ट्रैफिक इंक्रीज होती है। ज्यादातर ब्लॉगर पोस्ट पब्लिश करने के बाद आर्टिकल सबमिशन जरूर करते हैं, क्योंकि उन्हें पता है इससे उन्हें कितना फायदा मिलेगा।

आर्टिकल सबमिशन वेबसाइट पर हर दिन लाखों-करड़ों views आते है, सोचिए अगर आप उस वेबसाइट पर अपना आर्टिकल सबमिट करते हैं और लिंक ऐड करते हैं तो उससे आपको कितना ट्रैफिक मिल सकता है। उस आर्टिकल सबमिशन वेबसाइट की 5% ट्रैफिक भी अगर आपकी वेबसाइट पर आती है, तो आप को कितना फायदा मिलेगा। इसलिए मैं आपसे यही कहूंगा कि आप अपने ब्लॉग में जब भी पोस्ट पब्लिश करें, तो उसके बाद आर्टिकल सबमिशन वेबसाइट पर जरूर शेयर करें।

Article Submission Websites जैसे - brighthub.com , magportal.com , ehow.com , hubpages.com , etc. में आप अपने पोस्ट / आर्टिकल्स सबमिट कर सकते हैं। इसमें आप अपने वेबसाइट यह ब्लॉग की लिंक भी दे सकते हैं। बस आपको ध्यान इस बात की रखनी है की आपका कंटेंट यूनिक हो, और हाई क्वालिटी का हो जिससे कि आपके आर्टिकल को आसानी से अप्रूवल मिल जाए। लो क्वालिटी कंटेंट और कीवर्ड स्टेरिंग वाले आर्टिकल्स रिजेक्ट हो जाते हैं इसलिए सही कैटेगरी चुने, हाई क्वालिटी कंटेंट लिखें और बढ़िया टाइटल लिखें।



iv) Blog Directory Submission

हमेशा से ही High Quality Backlink बनाने का सबसे बेहतर तरीका Blog Directory Submission करना रहा हैं। अगर आप अपने ब्लॉग पर हाई क्वालिटी बैकलिंक बनाना चाहते हैं, तो अपने ब्लॉग को Blog Directory में Submit करना शुरू कर दीजिए। ऐसा करने से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी। एक बढ़िया और High PR Blog Directory का चुनाव कीजिए। और उसमे अपने ब्लॉग को सबमिट कीजिए।

कुछ पॉपुलर ब्लॉग डायरेक्टरी जैसे - elecdir.com, somuch.com, cipinet.com, networkedblogs.com, etc. हैं। इनमे आप अपने ब्लॉग को सबमिट कर सकते हैं। एक सही ब्लॉग डायरेक्टरी और उसमे सही कैटेगरी का चुनाव करना बहुत ज्यादा जरूरी है। तो ब्लॉग सबमिट करते हैं, सही कैटेगरी का चुनाव करें। जिससे आपकी ब्लॉग उस डायरेक्टरी में ऐप्रोव हो जाएं।

v) Search Engine Submission

Search engine submission के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। अगर आप एक ब्लॉगर है या आपकी कोई वेबसाइट है तो आपने जरूर search engine webmaster tools में अपने ब्लॉग को सबमिट किया होगा। अगर नहीं किया है तो कर लीजिए, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इससे आपके ब्लॉग की रैंक हाई होगी और ट्रैफिक भी बढ़ेगी। ब्लॉग में यूनिक ट्रैफिक लाने का यह एक बेस्ट तरीका है।

Search engine submission जैसे - google, Yahoo, Bing, yandex, etc. है। इन सभी सर्च इंजन के वेबमास्टर टूल पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सबमिट कीजिए। ज्यादातर ब्लॉगर अक्सर यह गलती करते हैं कि अपने ब्लॉग को सिर्फ गूगल सर्च कंसोल पर सबमिट करते हैं, इसके अलावा दूसरे सर्च इंजन वेबमास्टर टूल्स पर नहीं करते। ऐसी गलती आप बिल्कुल भी मत करें। आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को सभी सर्च इंजन के वेबमास्टर टूल्स पर सबमिट करें।

अगर आप अपने ब्लॉग से एडसेंस कि मदद से पैसे कमाना चाहते हैं। तो सिर्फ ब्लॉग बनाकर कंटेंट लिखने से काम नहीं चलेगा। उसमें ऑर्गेनिक ट्रेफिक का भी आना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। आप अपने ब्लॉग पर अच्छे कंटेंट लिखते हैं, SEO फ्रेंडली कंटेंट लिखते हैं , हाई क्वालिटी कंटेंट भी लिखते हैं, पर ऑर्गेनिक ट्रेफिक नहीं आ रही तो आप ऐडसेंस से पैसे नहीं कमा पाएंगे। इसलिए हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रेफिक की ज्यादा जरूरत होती है। तो मैं आपको यही रिकमेंड करूंगा कि सभी सर्च इंजन की वेबमास्टर टूल्स पर अपने ब्लॉग को सबमिट करें।

vi) Forum Submission

Forum submission करके आप अपने ब्लॉक की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। अब सवाल उठता है फॉर्म सबमिशन क्या है? फोरम का अर्थ है मंच। मतलब एक ऐसी जगह जहां पर लोग सवाल जवाब करते हैं। आप भी ऐसी जगह पर सवाल पूछ सकते हैं या पूछे गए सवालों के जवाब भी दे सकते हैं। जैसे अगर हमें ऐडसेंस से संबंधित किसी सवाल का जवाब चाहिए तो हम ऐडसेंस फोरम पर जाएंगे।

आप अपने ब्लॉग niche से संबंधित फोरम पर ही जाए और वहां पर पूछे गए सवालों के जवाब दें और साथ ही अपने आर्टिकल्स के लिंक ऐड करें। उनकी कम्युनिटी के साथ एक अच्छा कनेक्शन बनाइए। लोगों के सवालों का सही जवाब दे और हर जवाब में उससे संबंधित आर्टिकल का लिंक भी ऐड करें। और साथ ही साथ आप अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। Regular उस फॉर्म पर एक्टिव रहे, जितना ज्यादा हो सके लोगों के सवालों का जवाब दे। इससे उस फोरम पर आपका इमेज बढ़िया होगी, लोगों का आपके ब्लॉग पर ट्रस्ट बढ़ेगा और आपको हाई क्वालिटी बैकलिंक्स भी मिल जाएगी।

Form submission जैसे - adsense.com/forum, blogger.com/forum, flickr.com/help/forum, addthis.com/forum, etc. हैं। इस तरह की बहुत सी Search Forum हैं। आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड फॉर्म कोई जॉइन करें। और उनकी कम्युनिटी के साथ एक अच्छा कनेक्शन बनाएं, लोगों के सवालों का सही सही जवाब दे। इससे आपके ब्लॉक की ट्रैफिक बढ़ेगी।


vii) Question And Answer Sites

बहुत से पॉपुलर और Successful Bloggers Question Answer वाली वेबसाइट्स पर लोगों के पूछे गए सवालों के जवाब देते हैं, और वहां पर अपने ब्लॉग आर्टिकल्स के लिंक शेयर करते हैं। ऐसा करने से दूसरों की मदद हो जाती है और उन्हें एक हाई क्वालिटी बैकलिंक मिल जाता है जिससे उनके ब्लॉक की ट्रैफिक बढ़ने लगती है। लगभग ज्यादातर ब्लॉगर इस ट्रिक को फॉलो करते हैं। यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर हाई ट्रेफिक प्राप्त कर सकते हैं।

बहुत से सवाल जवाब वाले वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है जैसे - quora.com, answer.yahoo.com, ask.com, askville.com, etc. यह कुछ पॉपुलर सवाल जवाब वाले वेबसाइट है, इनके अलावा और भी बहुत से सवाल जवाब वाली वेबसाइट आपको मिल जाएंगी, आप इन्हें ज्वाइन करें। और अपने ब्लॉग के niche से सम्बंधित सवालों के जवाब दे , साथ ही अपने आर्टिकल्स के लिंक जवाब में ऐड करें।

viii) Media Submission

Media Submission भी एक अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग में ट्राफिक बढ़ाने का। सभी पॉपुलर और सक्सेसफुल ब्लॉगर इस तरीके को अपनाते हैं ब्लॉक की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए। आप भी अपने ब्लॉग के मीडिया जैसे वीडियो कंटेंट और इमेजेस को सबमिट कर सकते हैं जिससे आपको बैकलिंक भी मिलता है और साथ ही साथ ट्रैफिक भी। आप अपने ब्लॉक की मीडिया जैसे वीडियोस और इमेजेस को अलग अलग वीडियो शेयरिंग और इमेज शेयरिंग साइट्स पर शेयर कर सकते हैं।

Media Submission Sites जैसे - YouTube.com, Dailymotion.com, vimeo.com, flickr.com, Instagram.com, Pinterest.com, thumblr.co., etc. ये सभी मीडिया सबमिशन साइट्स हैं। जहां पर आप videos और images शेयर कर सकते हैं। ये कुछ पॉपुलर मीडिया सबमिशन साइट्स हैं, इसके अलावा और भी बहुत सी मीडिया सबमिशन साइट है।

Conclusion


तो दोस्तों ये थी Off Page SEO के बारे में पूरी जानकारी details में। Off Page SEO क्या हैं? Off-Page SEO कैसे करें? Off Page SEO कैसे काम करता हैं? अपने ब्लॉग में कैसे implement करें, ये सब अब आप जान गए होंगे। अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आप अपने ब्लॉग के सभी पोस्ट और पेज को आसानी से Optimize और Rank करा पाएंगे। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 


Thanks / धन्यवाद 


सम्बंधित पोस्ट :

Off Page SEO क्या हैं? Blog Post का Off-Page SEO कैसे करें? - TechHindiGyan Off Page SEO क्या हैं? Blog Post का Off-Page SEO कैसे करें? - TechHindiGyan Reviewed by Lucky Ahmed on Friday, June 21, 2019 Rating: 5

1 comment:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.