Top 20+ Best SEO Tools in Hindi | Search Engine Optimization Tools - Tech Hindi Gyan

हेलो दोस्तों, अगर आप एक Blogger, YouTuber है या आपकी कोई वेबसाइट है, तो आपको कम से कम SEO कि बेसिक नॉलेज होना बहुत जरूरी है। अगर आप ब्लॉग और यूट्यूब से अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए SEO की जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो SEO क्या हैं? इससे ब्लॉक की ट्रैफिक कैसे बढ़ाए? पर मैंने पहले ही पोस्ट लिखी हुई है। आप उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा हमारे SEO Category में जाकर SEO के सभी आर्टिकल्स देख सकते हैं।

Top 20+ Best SEO Tools in Hindi | Search Engine Optimization Tools - Tech Hindi Gyan

हम अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या वेबसाइट से तभी पैसे कमा पाएंगे जब हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर लोग विजिट करेंगे। जब तक हमारे ब्लॉग में ऑर्गेनिक ट्रेफिक नहीं आएंगे तब तक हम पैसे नहीं कमा सकते। हमारे ब्लॉग पर जितने ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक आएंगे उतनी ज्यादा और जल्दी हम पैसे कमा पाएंगे। और ऑर्गेनिक ट्रैफिक पाने का एकमात्र तरीका है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। अगर आप अपने ब्लॉग का अच्छे से SEO करते हैं तो आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रेफिक आने लग जाएंगे।

यह बात आपको पता होगी कि, अगर हम किसी वेबसाइट या ब्लॉग का अच्छे से प्रॉपर तरीके से SEO करते हैं तो हम बहुत सारा ऑर्गेनिक ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हैं। SEO करते समय हमें SEO की जानकारी होने के साथ साथ SEO Tools की जानकारी होना भी जरूरी है। अगर हम सही और अच्छे टूल्स का यूज करते हैं तो हम अपना काफी समय बचा सकते हैं। तो इसलिए आज हम इस पोस्ट में Top 20+ Best SEO Tools के बारे में जानेंगे।



Top 20+ Best SEO Tools 

1) Google Keyword Planner (Free)

Google Keyword Planner, गूगल का एक Free SEO Tool हैं। जिसे गूगल ने अपने यूजर्स के लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराया है। गूगल कीवर्ड प्लानर, कीबोर्ड सर्च करने के लिए एक बहुत ही अच्छा और बेस्ट टूल है। यहां से आप किसी भी टॉपिक पर कोई भी कीवर्ड सर्च कर सकते हैं। Short Keywords और long-tail keywords भी आप यहां से आसानी से सर्च कर सकते हैं।

Google Keyword Planner TechHindiGyan

Google Keyword Planner यूज करने के लिए आपको सबसे पहले Google adword पर साइन अप करना होगा। यहां से आप किसी भी कीबोर्ड की कॉन्पिटिशन चेक कर सकते हैं, CPC चेक कर सकते हैं। यह टूल सभी ब्लॉगर्स के लिए बहुत ही ज्यादा यूज़फुल है। अगर आप अभी एक नए ब्लॉगर है तो आप गूगल कीवर्ड प्लानर का यूज कर सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से फ्री है।



2) Google PageSpeed Insights (Free)

Google PageSpeed Insights भी एक बहुत ही पॉपुलर और यूज़फुल टूल है। नाम से आप समझ ही गए होंगे कि यह भी एक गूगल का ही टूल है जो की पूरी तरह से फ्री है। इस टूल का यूज हम अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड चेक करने के लिए करते हैं। या हम यह भी कह सकते हैं कि इस टूल का इस्तेमाल रैंकिंग फैक्टर के रूप में भी किया जाता है। अगर आपकी ब्लॉक लोड होने में काफी समय ले रही है तो गूगल आपके ब्लॉग के किसी भी पोस्ट को रैंक नहीं करेगा। इसके लिए आप - ब्लॉक की लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाये इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

Google Keyword Planner TechHindiGyan

अगर आपके ब्लॉग की loading speed slow है तो सर्च इंजन आपके ब्लॉग को ignore करेगी, यहां तक कि visitors भी slow loading sites पर जाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप Google PageSpeed Insights का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉक की लोडिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं। यह टूल आपके साइड की स्पीड में सुधार के लिए सुझाव देती हैं।



3) Google Search Console (Free)

Google search console भी एक गूगल का ही टूल है जो की पूरी तरह से फ्री है। गूगल सर्च कंसोल, गूगल का वेबमास्टर टूल है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन पर सबमिट कर सकते हैं। अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल पर सबमिट नहीं कराते हैं तो गूगल आपके ब्लॉग के किसी भी पोस्ट को रैंक नहीं करेगा। तो इसलिए अपने साइट को गूगल सर्च कंसोल पर जरूर सबमिट करें और sitemap बनाएं।

गूगल सर्च कंसोल आपके ब्लॉग को और ब्लॉग के सभी आर्टिकल्स को गूगल सर्च इंजन पर रैंक कराने में मदद करती है। अपने ब्लॉग की साइटमैप यहां सबमिट कर सकते हैं। और ब्लॉग में SEO related errors ये tool हमें बताता है। जैसे गूगल सर्च इंजन पर rank करने के लिए ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल पर सबमिट करना जरूरी है, ठीक वैसे ही दूसरे सर्च इंजन जैसे - Yahoo, Bing, Yandex, etc. पर रैंक करने के लिए उनके वेबमास्टर टूल्स पर अपने ब्लॉग को सबमिट करना जरूरी है।



4) Google Analytics (Free)

Google Analytics भी गूगल का ही टूल है और यह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण और पॉपुलर SEO Tool है, जिसे गूगल ने अपने सभी यूजर्स के लिए बिल्कुल फ्री उपलब्ध कराया है। मैं पहले गूगल के टूल्स इसलिए बता रहा हूं क्योंकि गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा ट्रस्टेड (Trusted) और पॉपुलर कंपनी है। और गूगल की सिक्योरिटी टॉप क्लास की होती है। ऐसे में गूगल के टूल्स यूज करने से हमें काफी ज्यादा फायदा हो सकता है। Google Analytics भी हमारे साइड के लिए बहुत ज्यादा जरूरी टूल है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग में आने वाली ट्रैफिक को Analysis कर सकते हैं।

Google Analytics, website traffic analyser tool हैं। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक का बहुत सारा डाटा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जैसे - आपके साइड की ट्रैफिक सबसे ज्यादा किस समय आती है, कौन-कौन से कीबोर्ड से ज्यादा ट्रैफिक आ रही हैं, कौन से Country, Device और Platform से ज्यादा ट्रैफिक आ रही है। आपकी साइट का बाउंस रेट क्या है, आपके site की रियल टाइम ट्रेफिक क्या है, इत्यादि। इस तरह से यह टूल भी हमारे लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।



5) Keywords Everywhere (Free)

Keywords Everywhere, एक बहुत ही अच्छा और बेस्ट Keyword Finder Tool हैं। और ये पूरी तरह से फ्री टूल है। Keywords Everywhere, Google Chrome और Mozilla Firefox Browser के लिए एक Free add-on Extension हैं। जो हर कीवर्ड की CPC, Competition, Search Result Volume, etc. दिखाता हैं। ये मेरे भी पसंदीदा keyword research tool में से एक हैं।


Keywords Everywhere

इस टूल को यूज करने के लिए अपने ब्राउज़र Chrome या Firefox मैं इसका Extension ऐड और इंस्टॉल करें। उसके बाद अपना ईमेल दर्ज करें, जिस पर आपको एक Key मिलेगा, Key वेरीफाई कराने के बाद आप इस टूल को आसानी से यूज कर पाएंगे। बस आपको गूगल मैं कोई भी कीवर्ड सर्च करना है और यह आपको रिजल्ट के रूप में उस कीवर्ड से संबंधित और भी कई सारे कीवर्ड्स, उस कीवर्ड की CPC, Competition, etc. बताएगा।


6) Woorank - SEO & Website Analysis (Free)

Woorank भी एक बहुत ही अच्छा और best free SEO tool हैं। इस टूल की मदद से आप अपने साइट की SEO report चेक कर सकते हैं। ये किसी भी वेबसाइट के लिए एक deep SEO report प्रदान करता है। 


Woorank - SEO & Website Analysis (Free)

आपको बता दें कि, आप इस टूल की मदद से सभी सर्च इंजन में हाई रैंक प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि WooRank आपकी वेबसाइट के लिए Top Class की SEO Tips प्रदान करता है। इसका Paid version भी है, पर आप इसे फ्री यूज कर सकते हैं। इसके फ्री वर्जन में बहुत से advanced features मौजूद है जो paid version में होते हैं।



7) Alexa Site Info (Free)

Alexa का नाम तो आप सुने ही होंगे। ये SEO के लिए बहुत ज्यादा महवपूर्ण और जरूरी टूल हैं। Alexa Site Info को आप free में यूज़ कर सकते हैं। पर Alexa पूरी तरह से फ्री नहीं हैं। कुछ basic features free में available हैं पर advance features के लिए आपको इसका Paid Version लेना होगा। पर मैं आपको यही recommend करूँगा की आप Alexa Site Info को Free में यूज़ करें। फ्री में ये आपको उतनी जानकारी दे देता हैं, जितनी आपको जरूरत हैं। 

Alexa Site Info पर आप किसी भी Site की Rank पता कर सकते हैं। आपके साईट की Global Rank और National Rank, यानी आपके country में आपके साईट की रैंक बताता हैं। साथ ही यह भी दिखता हैं की, कौन कौन से keyword रैंक हुए हैं, competitor site कौन कौन सी हैं, कौन कौन से site linked हैं, site की loading speed क्या हैं, bounce rate, etc. इस टूल को जरूर यूज़ करें, ये बहुत ज्यादा useful टूल हैं। 





8) Broken Link Checker (Free)

हमें हमेशा समय समय पर अपने साईट की Broken Link चेक करते रहना चाहिए। Broken Link क्या हैं? इसपर मैंने already एक आर्टिकल लिखा हुआ हैं, आप पढ़ सकते हैं। जब हमारे साईट के अन्दर कोई पेज ओपन नहीं होती हैं या 404 Error show करती हैं तो उस पेज के लिन्क को broken link कहते हैं।

Online Broken Link Checker Tech Hindi Gyan

अगर हमारे साईट में Broken Link ज्यादा हो जायेंगे तो सर्च इंजन हमारे साईट को ignore करेगा और हमारी साईट रैंक नहीं हो पायेगी। इसलिए हमें समय समय पर broken link चेक करते रहना चाहिए। इसमें Broken Link का Source Page भी दिखा देता हैं, जिसके बाद उस broken link को डिलीट कर पाना हमारे लिए और ज्यादा easy हो जाता हैं।



9) Keyword Tool.io (Free)

Keyword Tool एक बहुत ही अच्छा Keyword Finder टूल हैं, जो की पूरी तरह से फ्री हैं। इसका प्रीमियम वर्शन भी हैं, पर फ्री वर्शन ही इतना advance हैं की आपको प्रीमियम वर्शन के बारे में सोचना ही नहीं पड़ेगा। इस टूल की मदद से आप Google, YouTube, Bing, Yahoo, Twitter, Instagram, Etc. किसी भी platform के लिये keyword सर्च कर सकते हैं। इसमें आप keyword की CPC, Competition, Search Volume, Etc. भी देख सकते हैं।



10) Ahrefs Backlink Checker (Free)

वैसे तो Ahrefs Premium Tool हैं। पर Ahrefs Backlink Checker को आप फ्री में यूज़ कर सकते हैं। Ahrefs एक बहुत ही ज्यादा popular SEO Tool हैं, जिसके बारे में आप भी पहले जरूर सुने होंगे। इस टूल का Backlink Checker बिलकुल फ्री हैं। ज्यादातर पोपुलर और successful bloggers इस SEO tool का ही यूज़ करते हैं।

Ahrefs Backlink Checker (Free)

तो इस टूल की मदद से आप अपने साईट के Backlink चेक कर सकते हैं। आपके competitor को कहाँ कहाँ से backlink मिल रही है आप देख सकते हैं। साथ ही आप अपने साईट का Authority Level चेक कर सकते हैं।



11) Ahrefs - SEO Tool (Paid)

Afrefs के बारे में आप सभी जानते ही होंगे। Ahrefs एक बहुत ही पॉपुलर आर प्रीमियम SEO tool हैं। ज्यादातर पॉपुलर और सक्सेसफुल ब्लॉगर Ahrefs SEO Tool का ही इस्तेमाल करते हैं। इस टूल की मदद से आप किसी भी साइट की top ranking keywords, bounce rate, traffic, site ranking, backlinks, organic keywords, referring domain, etc. पता कर सकते हैं। और ये टूल हर query को detail में दिखात हैं। इसलिए ये टूल बहुत ज्यादा पॉपुलर और खास हैं।



12) SEMrush (Free / Paid)

SEMrush भी Ahrefs की तरह ही बहुत ज्यादा पॉपुलर और प्रीमियम SEO टूल है। पर इसका फ्री वर्जन available है। आप इस टूल को फ्री में भी यूज कर सकते हैं। और आप चाहे तो इसका प्रीमियम वर्जन भी buy कर सकते हैं। अगर आप नए ब्लॉगर हैं, तो मैं आपको recommend करूंगा कि आप इसका फ्री वर्जन यूज करें।

SEMrush

इसमें आप किसी भी साइट की backlinks, traffic, ranking keywords, organic keywords, bounce rate, site rank, etc. देख सकते हैं। आप इसके फ्री वर्जन में पहले 10 results देख सकते हैं। उसके बाद के results देखने के लिए आपको इसका premium version लेना होगा।

 SEMrush 


13) K W Finder (Free / Paid)

KWFinder, Keyword find करने के लिये एक बहुत ही अच्छा tool हैं।  यहाँ से आप किसी भी टॉपिक या niche के keyword सर्च कर सकते हैं। इस टूल पर अगर आप long tail keyword search करते हैं, तो आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा। साथ ही इस टूल की मदद से आप किसी भी keyword की CPC, Competition, etc. बताता हैं।
KWFinder (Free / Paid)

इसके अलावा KWFinder से किसी भी site की Backlinks, SERP, Site Analysis, Etc. भी चेक कर सकते हैं। इसे यूज़ करने के लिए आपको सबसे पहले Sign Up करना होगा। उसके बाद आप इस tool को Free और Premium जैसा चाहे यूज़ कर सकते हैं।



14) Moz (Free / Paid)

Moz Link Explorer एक बहुत ही अच्छा और बेस्ट SEO Tool हैं। इसका आप फ्री और प्रीमियम दोनों ही वर्जन यूज कर सकते हैं। इस टूल की मदद से आप किसी भी साइट का linking domain, ranking keywords, domain authority, backlinks, top pages, organic keywords, organic traffic, etc. और बहुत कुछ analyse कर सकते हैं। आप इस टूल को कुछ लिमिटेड फीचर्स के साथ बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं। इसके अलावा इस टूल की advanced features कोई यूज़ करने के लिए आपको इसका premium version लेना होगा।




15) Answer The Public (Free / Paid)

Answer The Public भी एक कीवर्ड रिसर्च टूल है। स्टूल को भी आप फ्री और प्रीमियम दोनों ही वर्जन में यूज कर सकते हैं। पर इसके फ्री वर्जन में बहुत कम फीचर्स दिए गए हैं । आप चाहे तो इस टूल का premium version try कर सकते हैं। यह आपके कीवर्ड से संबंधित बहुत सारे कीवर्ड्स को दिखाता है और उसका best overview देता है। इसे यूज करना बहुत आसान है, बस अपना कीबोर्ड सर्च करें और यह आपको आपके कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुत सारे related questions, alphabeticals, prepositions, comparison, और related searches प्रदान करता है।



16) WebCeo - Agency SEO Tools (Paid)

WebCeo, किसी भी साईट के लिए एक complete SEO tool हैं। जहाँ पर आप किसी भी साईट का पूरा SEO Analysis कर सकते हैं। Ranking Keywords, Backlinks, Top Pages, Domain Authority, etc. और भी बहुत कुछ इस tool कि मदद से आप देख सकते हैं। इस tool को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका paid version ही लेना होगा। जिसमे आपको बहुत सारे advanced features मिलते हैं। जो आपके साईट को सभी सर्च इंजन में रैंक करने भी काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं।



17) UberSuggest (Free)

UberSuggest एक फ्री Keyword Finder Tool हैं, जो कि NeilPatel जी द्वारा सभी यूजर के लिए फ्री में उपलब्ध कराया गया हैं। इस tool से आप Country target करके भी keyword सर्च कर सकते हैं। UberSuggest के मदद से आप किसी भी साईट कि Domain Authority, Top Ranked Pages, Traffic Overview, Backlink Data, Etc. के साथ साथ किसी भी keyword कि CPC, Search Volume, Trends, Competition, Etc. बताता हैं। Free SEO Tool कि नज़र में UberSuggest ही सबसे बेस्ट tool हैं।


UberSuggest


18) SpyFu (Free + Paid)

SpyFu एक बहुत ही जबरदस्त SEO Tool हैं। ये एक Competitor keyword research tool हैं। यहां से आप अपने Competitors पर नजर रख सकते हैं। उनकी वेबसाइट को analyse कर सकते हैं। इस तरह यह टूल आपको अपने Competitors से आगे रहने में मदद करता है। इस टूल की मदद से आप किसी भी साइट की SEO Overview, PPC Research, Keyword Research, Backlinks, Etc. को Analysis कर सकते हैं। इस टूल को यूज़ करना बहुत आसान हैं। इसके overview और interface को समझना आसान हैं। और ये free भी हैं, तो इसलिए आप इसे आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

 SpyFu 

SpyFu SEO Tool


19) SEO Monitor (Paid)

SEO monitor किसी भी वेबसाइट की Search Engine Optimization को analyse करने के लिए एक बहुत ही अच्छा टूल है। इस टूल की मदद से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग की डाटा को analyse करके SEO performance better कर सकते हैं। यह एक paid tool है। SEO monitor से आप किसी भी साइट की backlinks, keyword research, ranking overview, traffic analysis, etc. को देख सकते हैं। चुकीं ये टूल paid हैं, इसलिए अगर आप ब्लॉग से ठीक ठाक earning कर लेते हैं, तो आप इस टूल को यूज़ कर सकते हैं।



20) Yoast SEO Plugin (Free / Paid)

Yoast SEO Plugin, WordPress Blog ke liye एक बहुत ही पॉपुलर और सबसे best SEO plugin है। इस plugin की मदद से आप अपने WordPress blog का SEO better कर सकते हैं। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट का on page SEO को बेहतर कर सकते हैं। Blog post का title, meta description, keyword density, article word limit or length, attribution tag, etc. जैसी और भी बहुत सारे factors को ऑफिस टूल की मदद से आसानी से बेहतर कर सकते हैं।

>> Yoast SEO आपको Sitemap बनाने का सुझाव देता है।

>> ब्लॉग पोस्ट के title और meta description के लिए सुझाव देता है।

>> ब्लॉग पोस्ट के लिए बेहतर keywords का सुझाव देता है।

>> Internal linking के लिए suggest करता है। (Premium)

>> Synonyms And Related KeyPhrases. (Premium)

>> Special offers, Video Tutorial, SEO Tips, And WooCommerce SEO Extension. (Premium)




21) TubeBuddy (Free / Paid)

TubeBuddy, YouTube Channel के लिए एक बहुत ही अच्छा SEO tool है। इस टूल की मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियोस को SEO friendly बना सकते हैं। यह free और paid दोनों में available हैं। पर मैं आपको recommend करूंगा, आप इसे फ्री में यूज करें। इसके free version मैं बहुत से advanced features दिए गए है। TubeBuddy आपके वीडियो के लिए title, descriptions, tags suggest करता है। साथ ही आप इसके जरिए अपने विडियोज को किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं, thumbnail generate कर सकते हैं, captions लिख सकते हैं, search ranking बेहतर बना सकते हैं।


22) vidIQ (Free / Paid)

vidIQ, YouTube Channel की SEO को बेहतर बनाने के लिए एक  बहुत ही पॉपुलर और सबसे best video SEO tool है। यह भी free और paid दोनों ही वर्जन में available हैं। पर आप इसे फ्री में यूज कर सकते हैं। इसके फ्री वर्जन में बहुत से advanced features मौजूद है। यह टूल आपके वीडियो के लिए title, description और tags के लिए बेहतरीन keyword suggestions देता है। ज्यादातर YouTubers अपने चैनल और वीडियोस के SEO के लिए इस टूल को यूज करते हैं। अगर आप भी एक YouTuber है तो आपके लिए भी यह टूल एक बेस्ट ऑप्शन है।

 vidIQ 


Conclusion 

तो दोस्तों, अब आप Top Best SEO Tools के बारे में जान गए होंगे। अगर आपको हमारी Top 20+ SEO Tools कि List पसंद आई हो तो please इस आर्टिकल को सभी के साथ share जरूर करें। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

 Thanks / धन्यवाद 


 सम्बंधित पोस्ट :

Top 20+ Best SEO Tools in Hindi | Search Engine Optimization Tools - Tech Hindi Gyan Top 20+ Best SEO Tools in Hindi | Search Engine Optimization Tools - Tech Hindi Gyan Reviewed by Lucky Ahmed on Tuesday, June 25, 2019 Rating: 5

1 comment:

  1. How search engine optimization works is the question of the century, I know I don’t really know Luckily because I literally just started using this AI-enabled editor “INK for All”, it seems to have understanding of how ranking works. In real time, the app can actually compare your content to content targeting the same keywords. The AI also let’s me know what to do that boost my SEO.

    ReplyDelete

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.