Blogger Custom Robots Header Tags Settings Kaise kare | Blog Ki Best SEO Settings

हेलो दोस्तों, custom robots header tags क्या है? Blogger custom robots header tags की settings कैसे करें। Custom robots header tags का क्या काम है? इसकी सेटिंग ब्लॉग में करना क्यों जरूरी है? इसके क्या फायदे हैं? अगर आप एक ब्लॉगर है, तो आपके मन में भी यह सभी सवाल जरूर उठ रहे होंगे। लेकिन इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद, आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। क्योंकि आज हम इस पोस्ट में blogger custom robots header tags के बारे में और उसकी settings के बारे सीखेंगे।

Blogger Custom Robots Header Tags Settings Kaise kare | Blog Ki Best SEO Settings


ब्लॉग का SEO optimisation करना बहुत जरूरी होता है। और अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो custom robots header tags आपके ब्लॉग का best SEO Settings हैं। गूगल ने अपने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ब्लॉगर के सभी यूजर्स के लिए यह एक best SEO settings उपलब्ध कराया है। जिसे अगर users बिल्कुल सही से settings करते हैं तो आसानी से अपने ब्लॉग को इंडेक्स करा पाएंगे। और ट्रैफिक बढ़ा पाएंगे।

Custom Robots Header Tags क्या है?

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो आपके मन में भी ये सवाल होगा कि Custom Robots Header Tags क्या हैं? तो चलिए समझते हैं। आसान सब्दों में समझे तो Custom Robots Header Tags Blogger कि SEO Settings होती हैं। जब भी हम कोई नया ब्लॉग बनाते हैं, या उसपर कोई नई पोस्ट लिखते हैं उसके कुछ दिनों बाद हमारी वो पोस्ट सर्च इंजन में Index / Rank होती हैं। तो ये Search Engine Optimization कि Settings कि वजह से ही होती हैं। अगर आप अपने ब्लॉग में SEO कि सेटिंग्स नहीं करेंगे। तो आपका ब्लॉग और उसमे लिखे गए कोई भी पोस्ट किसी भी सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगा।

आपको पता होगा कि Search Engine Robots हमारे Website के डाटा को Crawl करते हैं और Index करते हैं। ऐसे में Robots को इसकी जानकारी नहीं होती हैं, की उन्हें हमारे साईट के कौन सी डाटा को crawl करना हैं और कौनसी डाटा को crawl नहीं करना हैं। उनका काम होता हैं, वेबसाइट के सभी डाटा को crawl करना और index करना। पर हम अपने साईट के सभी डाटा को index नहीं करना चाहते। हर किसी के साईट में कुछ private और secure डाटा भी होता है, जिसे कोई भी index नहीं करना चाहेगा। तो इसके लिए Search Engine Robots को हमें बताना होगा की हमें कौनसी डाटा index करवानी हैं और कौनसी नहीं। जिसे हम Custom Robots Header Tags के जरिये उन्हें बता सकते हैं।

Google ने अपने Blogging Platform Blogger के लिए Custom Robots Header Tags के रूप में एक बेस्ट SEO कि सेटिंग्स उपलब्ध कराया हैं। जिसकी मदद से सभी ब्लॉगर users अपने ब्लॉग और ब्लॉग के articles को आसानी से सर्च इंजन में Rank करा पायें। इसी से सम्बंधित Robots.txt कि Settings भी होती हैं, जो हर users के लिए महत्वपूर्ण होती हैं। इसके बारे में मैंने एक पोस्ट लिखा हैं जिसमे Robots.txt क्या हैं? इसकी सेटिंग्स कैसे करें? और इसकी पूरी जानकारी बताई गयी हैं।


Custom Robots Header Tags का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

इस टाइटल से आप समझ गए होंगे कि Custom Robots Header Tags का इस्तेमाल करना हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं। क्यूंकि अगर आप इसका यूज़ नहीं करेंगे तो Search Engine Robots को आपके साईट के कौनसे डाटा को रैंक या index करना हैं, ये पता नहीं चल पायेगा। ऐसे में Robots आपके साईट के सभी डाटा को रैंक करने लगेगा। जिससे आपको और आपके ब्लॉग को नुकसान हो सकता हैं।

हर ब्लॉग में Pages और Posts के अलावा, Categories, Tags, Labels, Etc. भी होती हैं। और इसके अलावा और भी कई Bad Links होते हैं, जो की अगर rank हो गए तो साईट पर bad effect पढता हैं। कई बार Robots हमारे साईट के Content और Archive को समझ नहीं पता हैं, जिसकी वजह से Duplicate Content की समस्या उत्पर्ण होने लगती हैं। इसलिए Custom Robots Header Tags के यूज़ करना हमारे लिए बुहत जरूरी होता हैं।

  Read More  

Custom Robots Header Tags के फायदे?


Blogger Custom Robots Header Tags की सही Settings की जाए, तो बिलकुल हमारे साईट के लिए फायदा होगा। इसकी सेटिंग करना सभी ब्लॉगर users के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं। इससे हमारा ब्लॉग SEO Friendly होता हैं। और इससे हमारे साईट को कई फायदे भी हैं।

1) Search Engine Bots को हम Instruction देते हैं, की हमारे साईट से क्या Rank करना हैं और क्या नहीं।

2) इसकी मदद से Archive और Search Pages को Search Engine में Rank होने से रोक सकते हैं।

3) इसकी बेस्ट सेटिंग्स से हमारा ब्लॉग SEO फ्रेंडली बन जाता हैं।

4) इसकी हेल्प से ब्लॉग पोस्ट को आसानी से Rank / Index कराया जा सकता हैं।

5) इसके जरिये पोस्ट लिखते समय आर्टिकल की SEO सेटिंग कर सकते हैं।


Custom Robots Header Tags में Use होने वाले Tags

1) All

"All" Tag का मतलब हैं, Search Engine Bots आपके साईट के सभी Content और Articles को Crawl करके Index करता हैं। इससे Robots को content रैंक करने में आसानी होता हैं। और इससे ब्लॉग को कोई Bad Effect नहीं पढता हैं। "All" रखने से Robots बिना कुछ सोचे सीधे हमारे साईट के सभी content को Index करने लगता हैं।

2) No Index

"No Index" Tag का मतलब होता हैं, की सर्च इंजन रोबोट आपके साईट के content को index नहीं कर सकता।  इस tag की मदद से आप अपने साईट के content को Crawl होने से रोक सकते हैं। यहाँ पर आप Categories, Labels, Archive, Searches, Etc. को "No Index" Tag दे सकते हैं। ऐसा करने से इन सभी content को आप search engine bots से छुपा सकते हैं।

3) No Follow

"No Follow" Tag का मतलब होता हैं की सर्च इंजन रोबोट आपके ब्लॉग और content को follow करना बंद कर देता हैं। इसका सीधा मतलब ये हैं , की आप अपने ब्लॉग में कोई भी update करते हैं तो Search Engine Bots उसे Ignore करता हैं यानी उसपर कोई action या follow up नहीं लेता हैं।

4) None

"None" Tag का मतलब हैं, सर्च इंजन रोबोट साईट को पूरी तरह से Ignore करता हैं। अगर आप None  पर tick करते हैं, तो robots आपके साईट को ना तो crawl करेगी और ना ही Follow. तो None tag यूज़ करने से रोबोट आपके साईट में विजिट ही नहीं करता।



5) No Archive

सर्च इंजन के पास सभी साईट के Cached File होती हैं। ऐसे में अगर आपकी साईट Unavailable भी हो जाती हैं, तो यूजर Cached पर क्लिक करके आपके साईट पर जा सकता हैं। तो अगर आप "No Archive" को Enable करते हैं, तो Search Engine Result पर आपके साईट का Cached Show नहीं करेगा।
Custom Robots Header No Archive Tag Setting - Techhindigyan

6) No Snipped

अगर आप सर्च इंजन में अपने ब्लॉग content के Snipped Show नहीं कराना चाहते हैं, तो ऐसे में आप "No Snipped" Tag का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब सवाल उठता हैं की Snipped क्या हैं? जब सर्च रिजल्ट पर हमारा आर्टिकल / पोस्ट दीखता हैं, तो उस पोस्ट के निचे Description लिखी होती हैं। उसी Description को Snipped कहते हैं। अगर आप इसे show नहीं कराना चाहते हैं, तो इस tag को यूज़ कर सकते हैं।
Custom Robots Header No Snipped Tag Setting - Techhindigyan

7) Noodp

Search Engine में Title और Snipped को Show करने के लिए Open Directory Project (ODP) का यूज़ किया जाता हैं। जहा पर साईट के content store होते हैं। तो अगर आप Open Directory Project (ODP) से अपने ब्लॉग या साईट को Remove करना चाहते हैं, तो आप "No ODP" Tag का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8) No Translate

अगर आप अपने साईट के content को Translate होने से रोकना चाहते हैं, तो आप "No Translate" Tag को यूज़ कर सकते हैं। अगर आपकी साईट English के अलावा किसी दुसरे Language में हैं, तो Search Results में "Translate this page" का option दिखेगा। अगर आप इस option को सर्च रिजल्ट में दिखाना नहीं चाहते हैं, तो आप इस tag का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Custom Robots Header No Translate Tag Setting - Techhindigyan

9) No Image Index

"No Image Index" Tag का मतलब होता हैं, की सर्च इंजन रोबोट, साईट के Images / Photos को सर्च इंजन में Index नहीं करेगा। अगर आप अपने ब्लॉग या साईट के images को index नहीं कराना चाहते हैं, तो आप इस tag को यूज़ कर सकते हैं।

  Read More  

10) Unavailable_After

अगर आप अपने साईट के किसी content को सर्च इंजन में कुछ समय के लिए index करवाना चाहते हैं, तो आप "Unavailable_After" Tag को यूज़ कर सकते हैं। पोस्ट को कितने समय के लिए index करवाना चाहते हैं, वो Date और Time इस tag के आगे डाल दीजिये। उस Date और Time के बाद आपकी वो पोस्ट Automatic सर्च इंजन से Remove हो जाएगी।


Custom Robots Header Tags Settings कैसे करें?

सबसे पहले आपको बता दें, की Custom Robots Header Tags की Settings करने से पहले निचे दिए गए सभी Steps और Points को अच्छे से समझ लीजिये। क्यूंकि इसमें एक छोटी सी गलती आपके ब्लॉग या साईट को बहुत ज्यादा नुकसान पंहुचा सकता हैं। इसलिए आप इसकी सेटिंग सही से समझ कर ही करें।

i) सबसे पहले Blogger.com पर Login करें और Dashboard पर जाएँ।

ii) फिर Settings >> Search Preferences पर जाएँ।

iii) अब आपको निचे Custom Robots Header Tags का Option दिखेगा।

iv) By Default ये Disable होगा। इसे Enable करने के लिए "Edit" पर क्लिक करें।

Custom Robots Header Tags Settings - TechHindiGyan

v) Edit पर क्लिक करने के बाद आपको "Yes" पर क्लिक करना हैं।

Custom Robots Header Tags Settings - TechHindiGyan

vi) Yes पर क्लिक करते ही, आपके सामने सभी Tags open हो जाएँगी। आपको इन्हें सही से समझ कर Tick करना हैं।

vii) Home Page Tag पर "All" और "Noodp" को इनेबल करें। यानी Tick करें। इससे आपकी साईट सर्च इंजन में सही तरीके से index होगा।

Custom Robots Header Tags Settings - TechHindiGyan

viii) अब Archive and Search pages पर "NoIndex" और "Noodp" को Tick करें। क्यूंकि हमें Archive और Search pages index नहीं करना हैं।

ix) अब Default for Posts and Pages पर हमें "All" और "Noodp" को Tick करना हैं। क्यूंकि सभी अपने साईट के पोस्ट और pages को index करना चाहते हैं। इससे हमारे नए posts और pages कि SEO settings भी हो जाती हैं।

x) पूरी setting complete होने के बाद "Save Changes" पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को Save कर दीजिये।

xi) अगर आप किसी post या pages कि SEO setting बदलना चाहते हैं, तो पोस्ट या पेज लिखते समय "Custom Robots Tags" का option दिखेगा। यहाँ से आप इसकी settings change कर सकते हैं।

  Read More  

Conclusion

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे Custom Robots Header Tags क्या हैं? Blog में Custom Robots Header  Tags Settings कैसे करें? इसका काम क्या हैं? इसके फायदे क्या हैं? इत्यादि। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

 Thanks / धन्यवाद 


 सम्बंधित पोस्ट :

Blogger Custom Robots Header Tags Settings Kaise kare | Blog Ki Best SEO Settings Blogger Custom Robots Header Tags Settings Kaise kare | Blog Ki Best SEO Settings Reviewed by Altamaz Ahmed on Thursday, July 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.