Blogger Blog Ke Comments Se Spam Links Ko Automatic Remove Kaise Kare

हेलो दोस्तों, Spam Comments Kya Hai? Spam Comments Automatic Kaise Delete Kare? अगर आप एक ब्लॉगर हैं, और आपका ब्लॉग गूगल के ब्लागस्पाट पर हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। क्यूंकि मैं इस पोस्ट में ब्लॉगर ब्लॉग के कमेंट्स में आने वाले स्पैम कमेंट्स (Spam Comments) को आटोमेटिक remove करने के बारे में बता रहा हूँ। इस पोस्ट में हम सीखेंगे Spam Comments क्या होते हैं? Spam Comments से क्या नुकसान होते हैं? Spam Comments को Automatic कैसे Remove करें?

Blogger Blog Ke Comments Se Spam Links Ko Automatic Remove Kaise Kare

आज कल लगभग सभी ब्लोग्गर्स को Spam Commenting की प्रॉब्लम आती हैं। ब्लॉग में ज्यादातर कमेंट्स दुसरे ब्लोग्गर्स, एफिलिएट मर्केटर, या सेलर्स करते हैं। जो अपने कमेंट्स में लिन्क ऐड कर देते हैं। आज कल तो इन्टरनेट पर हर रोज बहुत सारे Spam और Fake वेबसाइट बन रहे हैं। और बाद में इन वेबसाइट की प्रमोशन और मार्केटिंग के लिए इनके links हर जगह शेयर की जाती हैं। तो इन सभी समस्याओ से बचने के लिए आपको अपने ब्लॉग के Comment Section को भी ध्यान देना चाहिए। और इन सभी Spam से Protect करना चाहिए।

Spam Comments क्या होते हैं?

अगर हम आसान भाषा में समझे तो स्पैम कमेंट्स वो कमेंट्स होते हैं, जिसमे किसी ब्लॉग, वेबसाइट, या वेब का URL यानी लिन्क ऐड होता हैं। आजकल ऐसे कमेंट्स users द्वारा बहुत ज्यादा किये जा रहे हैं। दरअसल, users अपने ब्लॉग, वेबसाइट या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए दुसरे के ब्लॉग पर कमेंट करते हैं, जिसमे वो अपने ब्लॉग या प्रोडक्ट का लिन्क ऐड कर देते हैं। अब मान लीजिये, किसी यूजर ने हमारे ब्लॉग अलग अलग पोस्ट में 15 कमेंट्स कर दिए हैं, जिसमे उन्होंने अपने ब्लॉग का लिन्क ऐड किया हुआ हैं। अब अगर भविष में कभी किसी कारण उसका ब्लॉग बंद हो जाता हैं, तो हमारे ब्लॉग में 15 Broken Link बन जायेंगे। Broken Link क्या हैं? ये मैंने already एक पोस्ट लिख कर बताया हैं। तो इस तरह से लिन्क वाले कमेंट हमारे ब्लॉग के Spam Comments कहलाते हैं।

अगर किसी यूजर ने हमारे ब्लॉग या पोस्ट से related वेबसाइट कि लिन्क कमेंट में ऐड नहीं किया हैं, तो वो भी स्पैम कमेंट माना जाता हैं। और अगर कोई यूजर कमेंट में एक से ज्यादा लिन्क ऐड करता हैं, तो वो भी Bad Comment या Spam Comment कि श्रेणी में आता हैं। इसके अलावा अगर किसी यूजर ने हमारे ब्लॉग के कमेंट में Adult, Sexual, Porn, Pornography, Drug, Etc. जैसी वेबसाइट का लिन्क ऐड कर देता हैं, तो वो भी Bad Comment या Spam Comment कहलायेगा। तो इसलिए हमें अपने ब्लॉग में स्पैम कमेंट कि privacy strong बनानी चाहिए। जिससे कि हमें या हमारे ब्लॉग को कभी किसी प्रकार कि समस्या ना आये।

Spam Comments से होने वाले नुकसान?

वैसे तो स्पैम कमेंट्स हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा harmful होते हैं। पर जरूरी नहीं, की हर लिन्क वाले कमेंट्स स्पैम कमेंट्स हो। कभी कभी किसी अच्छे रैंक और पोपुलर ब्लॉगर की कमेंट्स जिसमे उसकी ब्लॉग की लिन्क हो, तो वो हमारे ब्लॉग के लिए स्पैम नहीं कहलायेगा। चलिए हम जान लेते हैं, की स्पैम कमेंट्स से हमारे ब्लॉग को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।



1) स्पैम कमेंट्स से हमारे ब्लॉग में Broken Link बनने लगते हैं।

2) सर्च इंजन में हमारे ब्लॉग की रैंकिंग डाउन होने लगती हैं। जाने सर्च इंजन में ब्लॉग की रैंकिंग कैसे बढ़ाये?

3) सर्च इंजन की नज़र में हमारे ब्लॉग पर bad effect पढता हैं। जाने ब्लॉग की SEO कैसे बढ़ाये? 10 Killer Tips

4) ब्लॉग की ट्रैफिक डाउन होने लगती हैं। जाने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

5) earning / income भी कम होने लगती हैं। earning कैसे increase करें?

  Read More  
>> SEO क्या हैं? SEO कैसे करें? Search Engine Optimization की पूरी जानकारी
>> Off Page SEO क्या हैं? Blog Post का Off-Page SEO कैसे करें?
>> On Page SEO क्या हैं और Implement कैसे करें? Post और Page को Fully Optimize करने के Top 10 Tips

Blogger Comments से Spam Link कैसे Remove करें?

ब्लॉगर कमेंट्स से स्पैम लिन्क को remove करना बहुत आसान हैं। लेकिन अगर आप Self Hosted  WordPress यूजर हैं, तो अपने ब्लॉग से सभी Spam Comments के Links को आटोमेटिक remove करने के लिए Akismet Plugin का यूज़ कर सकते हैं। इस plugin को आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में इनस्टॉल करके activate कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ब्लॉगर यूजर हैं, तो आपको ब्लॉगर में इस तरह कि plugin सुविधा नहीं मिलती हैं। ब्लॉगर में आपको मैन्युअल सेटिंग्स और changes HTML कोड में करना होता हैं। तो चलिए ब्लॉगर ब्लॉग कि कमेंट्स से आटोमेटिक स्पैम लिन्क को remove करना सीख लेते हैं।

1) सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर पर लॉग इन होना हैं। और उसके बाद Dashboard पर आना हैं।

2) अब Theme पर क्लिक करें। और उसके बाद Edit HTML पर जाएँ।

Bloge Ke Comments Se Spam Link Kaise Remove Kare - TechHindiGyan

3) अब आपके सामने HTML Code Box ओपन होगा। जिसमे आपको Find करने के लिए (CTRL + F) प्रेस करना हैं।



4) आपको HTML Code Box के अंदर </body> find करना हैं।


5) और उसके बाद इस कोड को कॉपी करके </body> के ऊपर पेस्ट कर देना हैं। निचे Screenshot देख कर आप समझ सकते हैं।

Bloge Ke Comments Se Spam Link Kaise Remove Kare - TechHindiGyan

6) कोड पेस्ट करने के बाद “Save Template” पर क्लिक कर के सेटिंग्स को Save कर लीजिये।

  Read More  
>> Custom Robots.txt File Kya Hai? Blog Me Implement Kaise Kare
>> Blogger Custom Robots Header Tags Settings Kaise kare | Blog Ki Best SEO Settings

तो इस तरह से आप अपने ब्लॉग के कमेंट्स से स्पैम लिन्क को आसानी से remove कर सकते हैं। ये सेटिंग्स करने पर आपके ब्लॉग कि जितनी भी पुरानी स्पैम लिन्क कमेंट्स हैं, उन सभी से लिन्क ऑटोमेटिकली remove हो जायेंगी।



Conclusion

तो दोस्तों, अब आप सीख गए होंगे की ब्लॉगर ब्लॉग के Comments से Spam Links कैसे आटोमेटिक Remove करते हैं।  उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks / धन्यवाद
सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment