Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?

हेलो दोस्तों, How to apply online Voter ID Card? वोटर आई डी कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? आज हम इस पोस्ट में वोटर आई डी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे। वोटर आई डी क्या हैं? भारत में इसका क्या महत्व हैं? इसे बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज? इत्यादि। आज के इस आधुनिक युग में हर सरकारी और कागजात से सम्बंधित काम ऑनलाइन होने लगा हैं। ऐसे में हमें चाहे आधार कार्ड अपडेट करना हो? , पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करें? या ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना? या वोटर आई डी कार्ड बनवाना हो? चाहे घर / जमीन या प्लाट कि रजिस्ट्री करवाना हो? या पुलिस में FIR दर्ज करवानी हो? या फिर पैन कार्ड बनवाना हो? अब इन सभी के लिए हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं। हम अपने घर से ही, ऑनलाइन इन सभी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?

वोटर आई डी क्या हैं? (What is Voter ID?)

भारत के हर वयस्क नागरिक को वोटर आईडी क्या है? यह पता होना चाहिए। इसलिए सबसे पहले हम यह जानते हैं की वोटर आईडी क्या होता है? वोटर आईडी, भारत के नागरिकों का पहचान पत्र होता है जिसे भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा जारी किया जाता है जो केवल वयस्क नागरिक जिनकी उम्र 18 साल पूरी हो गई है, उन्हीं को जारी किया जाता हैं। भारत में चुनाव के वक़्त, नागरिक अपना वोट इसी कार्ड की मदद से देता हैं।

यह कार्ड सिर्फ वोट देने के ही काम नहीं आता, बल्कि यह नागरिकों का पहचान पत्र (Identity Proof) और पते का प्रमाण (Address Proof) के दस्तावेज का भी काम आता हैं। इसके अलावा बहुत सारी सरकारी योजनाएं भी होती है जहां पर इस कार्ड की आवाश्यकता पड़ती है। भारत में हर 5 साल पर चुनाव होता है, और सभी वयस्क नागरिकों द्वारा वोट डाले जाते हैं। ऐसे में अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप वोट नहीं दे सकते।

वोटर आईडी कार्ड कौन जारी करता हैं? (Who Issues Voter ID Card?)

भारत में वोटर आईडी कार्ड भारत निर्वाचन आयोग (ECI -Election Commission of India) के द्वारा जारी किया जाता हैं। ECI के अनुसार भारत का हर वो नागरिक जो वोट देने के योग्य है, यानी 18 साल पूरे हो गए हैं, तो वह वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं। ECI का मुख्य काम चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट तैयार करना है, और नागरिकों के वोटर आईडी कार्ड बनाना है। इसके अलावा चुनाव का पूरा प्रबंधन भी ECI द्वारा ही देखा जाता हैं।

हर एक चुनाव में, एक एक वोट का काफी ज्यादा महत्व होता है। और अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो आप किसी भी चुनाव में वोट नहीं दे सकते। इसलिए आजकल सरकार और चुनाव आयोग द्वारा वोटर आईडी कार्ड बनाने पर काफी ज्यादा जोड़ दिया जा रहा हैं। जब कोई भी व्यक्ति इलेक्शन बूथ (Election Booth) पर अपना वोट देने जाता है, तो सबसे पहले वोटर आईडी कार्ड के साथ वोटर लिस्ट में उसके नाम को चेक किया जाता है। हर नाभि को चुनाव में सिर्फ एक ही बार वोट देने का अधिकार होता है।

वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents for Voter ID Card)

भारत में किसी भी डॉक्यूमेंट को बनाने के लिए प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेज भी देने होते हैं। ऐसे में अगर हम वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो हमें प्रूफ के लिए कुछ दस्तावेज जैसे एड्रेस प्रूफ, बर्थ प्रूफ, इत्यादि देने होते हैं। वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास जो दस्तावेज होने चाहिए वो सभी मैंने नीचे टेबल में लिख दिया है। आप टेबल से आसानी से सभी जरूरी दस्तावेज के बारे में जान सकते हैं।

IDENTITY / AGE PROOF (पहचान और जन्म प्रमाण पत्र) ADDRESS PROOF (पते का प्रमाण)
Aadhaar Card Aadhaar Card
Driving Licence (DL) Driving Licence (DL)
Passport Passport
PAN Card Ration Card
Birth Certificate Bank Passbook
Matriculation Certificate (10th) Water / Gas Connection / Electricity Bill
Recent Passport Size Photograph Recent Passport Size Photograph

वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करने से पहले ध्यान देने योग्य कुछ जरूरी बातें

वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले हमें वोटर आईडी कार्ड से जुड़े कुछ जरूरी बातों को जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह हर भारतीय की पहचान है। एड्रेस प्रूफ और पहचान पत्र के रूप में हम इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, आधार कार्ड के आ जाने से वोटर आईडी कार्ड का महत्व थोड़ा कम हो गया है पर आज भी यह भारत के सभी नागरिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

जैसे आधार कार्ड के नंबर को हमें सिक्योर्ड (Secured) रखना बहुत जरूरी है, ठीक उसी तरह वोटर आईडी कार्ड के नंबर को भी हमें सिक्योर रखना चाहिए। क्योंकि आधार कार्ड की तरह ही वोटर आईडी कार्ड में भी हम से जुड़ी बहुत सी जानकारी होती है जैसे घर का पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, फोटो इत्यादि। अगर वोटर आईडी कार्ड का नंबर आप किसी के साथ साझा करते हैं तो यह सभी जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए जैसे आप अपने बैंक डिटेल और एटीएम पिन को दूसरे से छुपाते हैं उसी तरह आपको अपने वोटर आईडी कार्ड के नंबर को भी दूसरों से छिपाकर रखना होगा।

वोटर आईडी कार्ड क्यों जरूरी हैं? (Importance of Voter ID Card)

यह भारत के नागरिकों का पहचान पत्र हैं।
वोटर आईडी कार्ड पते का प्रमाण (Address Proof) के रूप में भी कार्य करती है।
इसके बिना किसी भी चुनाव में वोट नहीं दिया जा सकता।
यह हमारे भारतीय नागरिक होने का प्रमाण देती है।
यह हमें अपना मतदान करने का अधिकार देता है।

वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? (How to Apply Online Voter ID Card?)

वैसे तो वोटर आईडी कार्ड बनाने के 2 तरीके होते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन, आप दोनों ही तरीके से वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। यह पोस्ट ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं? इस पर है लेकिन ऑफलाइन के बारे में भी हम थोड़ा समझ लेते हैं। तो चलिए पहले ऑफलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनवाएं? इसका प्रोसेस जान लेते हैं फिर उसके बाद ऑनलाइन का पूरा प्रोसेस देखेंगे।

 ऑफलाइन (Offline) वोटर आईडी कार्ड कैसे बनवाएं?

1) सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए दस्तावेजों की प्रतिलिपि अपने पास collect करना हैं।
2) उसके बाद उन दस्तावेजों की प्रतिलिपि लेकर निर्वाचन भवन या अपने वार्ड अध्यक्ष के पास जाना है।
3) वहां से आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी दस्तावेजों के अनुसार सही-सही भरना है।
4) आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद अपने सभी दस्तावेजों की प्रतिलिपि फॉर्म के साथ अटैच (Attach) करें और निर्वाचन भवन में जमा कर दें या अपने वार्ड अध्यक्ष को दे दे।

अब निर्वाचन आयोग द्वारा आपके आवेदन फॉर्म को प्रोसेस में डाल दिया जाता है और आपके वोटर आईडी कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। एक बार वोटर आईडी कार्ड बन जाने पर निर्वाचन आयोग उसे पोस्ट के माध्यम से आपके घर भेज देती है। तो इस तरह से आप ऑफलाइन भी वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है, आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाना चाहते या किसी कारणवश ऑफलाइन बनवाने में असमर्थ है तो आप ऑनलाइन भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं यह सीख लेते हैं।

 Read More 
>> ऑनलाइन संपत्ति पंजीकरण कैसे करें? Online Property Registration Process? Online Registry of Land Property
>> किसी भी Vehicle नंबर से पता करें गाड़ी के Owner और Full रजिस्ट्रेशन डिटेल्स

☆ ऑनलाइन (Online) वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए?

1) ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (National Voter's Services Portal) nvsp.in के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
2) उसके बाद Login/Register बटन पर क्लिक करें।
Login / Register on National Voter's Services Portal Website nsvp.in
3) अब आपके सामने लॉग इन / रजिस्टर पेज ओपन होगा। अगर आप पहले से रजिस्टर हैं, तो यहाँ पर आप अपना username और password दालकर लॉग इन कर सकते हैं। अन्यथा "Don't Have Account, Register as a New User" पर क्लिक करें।
Login / Register on National Voter's Services Portal Website nsvp.in
4) अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन यानी नया अकाउंट create करने का पेज ओपन हो जायेगा। यहाँ पर पूछे गए सभी डिटेल्स आपको सही सही भरना हैं। जैसे :- मोबाइल नंबर, OTP, नाम, ईमेल, इत्यादि। पहले मोबाइल नंबर डालें और OTP के जरिये Verify कराये। उसके बाद I Don't Have EPIC Number पर क्लिक करें और सभी डिटेल्स भरने के बाद Register बटन पर क्लिक करें।
Enter Your Details & Register on NCVP
5) रजिस्टर हो जाने के बाद आपको लॉग इन करना हैं। और उसके बाद Fresh Inclusion / Enrollment पर क्लिक करना हैं।
Click on Fresh Inclusion/Enrollment.



6) अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा, उसमे सबसे पहले "I Reside in India" पर Tick करें। और अपना राज्य चुनकर Next बटन पर क्लिक करें।
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?
7) अब आपके सामने Form 6 ओपन हो जाएगी। जिसमे आपको अपनी सभी जानकारी सही सही दस्तावेजों के अनुसार भरना हैं।
8) यहाँ पर आपको पूरा एड्रेस लिखना हैं और उसके बाद एक एड्रेस प्रूफ कि स्कैन कॉपी अपलोड भी करनी हैं। उसके बाद Next बटन पर क्लिक कर दीजिये।
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?
9) Next करने पर आपके सामने Date of Birth का पेज ओपन होगा। जिसमे आपको अपनी जन्म तिथि लिखनी हैं और इसकी एक दस्तावेज प्रमाण के रूप में अपलोड करनी हैं।
10) उसके बाद यहाँ से आपको एक "Age Declaration Form" मिलेगा जिसे आपको डाउनलोड करना  हैं। और उसमे पूछे गए सभी जानकारी को भरकर इस फॉर्म को स्कैन करें। और यहाँ पर अपलोड कर दें। और आखरी में Next बटन पर क्लिक कर दीजिये।
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?
10) अब जो अगला पेज खुलेगा, उसमे आपको अपने Parliamentary / Assembly Constituency को चुनना हैं। और फिर Next करना हैं।
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?
11) अब अगले पेज में आपको अपना पर्सनल detail लिखनी हैं। जैसे :- Name, Gender, Father Name, Etc. सभी डिटेल्स भरने के बाद निचे अपनी हाल ही में खीची एक फोटो अपलोड करें। और Next पर क्लिक करें।
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?
12) अब अगले पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी कि डिटेल्स देनी हैं। और अगर आप किसी प्रकार के Disability में हैं तो यहाँ पर लिखना होगा। अन्यथा आप Next बटन पर क्लिक कर दीजिये।
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?
13) अब अगला पेज Declaration का ओपन होगा, जिसमे आपको अपने Place का नाम लिखना हैं। और Next करना हैं।
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?
14) Next करने पर आपने जो फॉर्म अभी भरा हैं, उसकी Preview दिखाई देगी। यहाँ से आप पूरा फॉर्म चेक कर सकते हैं। कहीं पर कोई गलती हो तो आप अभी उस गलती को सुधार सकते हैं। अन्यथा "SUBMIT" बटन पर क्लिक कर दीजिये। यहाँ से फॉर्म कि प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card?
Submit करते ही आपका वोटर आईडी कार्ड का सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा। सबमिट करने के बाद आपको एक रिसिप्ट मिलेगी जिसे आप डाउनलोड या सेव करके रख सकते हैं। इस पर एक रेफरेंस आईडी नंबर होता है जिसकी मदद से आप कभी भी अपने वोटर आईडी कार्ड एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। अब इसके बाद चुनाव आयोग आपकी एप्लीकेशन की जांच करेगा। इसमें कुछ समय लग सकता है, एक से डेढ़ महीने में आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाएगा और चुनाव आयोग द्वारा आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड का प्रारूप (Format of Voter ID Card)

भारत में वोटर आईडी कार्ड का एक प्रारूप (Format) होता है। नीचे मैंने वोटर आईडी कार्ड के सैंपल के तौर पर दो फोटो आपको समझाने के लिए अपलोड की है। पहली फोटो, जो वोटर आईडी कार्ड का पुराना प्रारूप है। और दूसरी फोटो, जो वोटर आईडी कार्ड का नया प्रारूप है। आजकल के वोटर आईडी कार्ड नए प्रारूप पर ही बनते हैं। दोनों ही फोटो में आपको, वोटर आईडी कार्ड में लगे पासपोर्ट साइज फोटो के बगल में कुछ नंबर दिखाएं होंगे, यह नंबर वोटर आईडी कार्ड का नंबर होता है। जिसे हमें किसी भी व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा नीचे नाम, जेंडर, जन्मतिथि और पीछे एड्रेस इत्यादि की जानकारी लिखी होती है।
Format of Voter ID Card, Voter ID Card Sample

 Read More 
>> PAN Card बनाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। पैन कार्ड से संबंधित सारी जानकारी
>> Online FIR Register कैसे करें | ऑनलाइन FIR कैसे दर्ज करते हैं | पूरी जानकारी हिन्दी में
>> ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कैसे करें? How To Update Aadhaar Card Online? Online Name, Address, Mobile, DOB Correction

वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस (Status) कैसे चेक करें?

आप ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर लेने के बाद आपको एक ट्रैकिंग रेफरेंस आईडी (Tracking Reference ID) मिल जाती है। जिसकी मदद से आप अपने एप्लीकेशन का ऑनलाइन स्टेटस कभी भी चेक कर सकते हैं। तो चलिए स्टेप बाई स्टेप पूरा प्रोसेस देख लेते हैं।

i) सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर जाएं।
ii) उसके बाद Track Application Status कि ऑप्शन पर क्लिक करें।
Track Voter ID Card Application Status Online

iii) अब अपना Reference ID Number डालें। और Track Status कि बटन पर क्लिक करें।

Track Voter ID Card Application Status Online

iv) अब जो पेज ओपन होगा, उसमे आपके एप्लीकेशन के स्टेटस की जानकारी होगी।

तो ये थी पूरी प्रक्रिया वोटर आईडी कार्ड एप्लीकेशन के स्टेटस चेक करने का। इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड के एप्लीकेशन का स्टेटस कभी भी चेक (Track) कर सकते हैं।


वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आप कभी भी स्टेटस चेक करके यह जान सकते हैं कि आपका वोटर आईडी कार्ड बन गया है या नहीं। और अगर बन गया है, तो आप अपने वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास EPIC नंबर होना चाहिए। अगर आपका वोटर आईडी कार्ड बन गया होगा तो स्टेटस चेक करते समय आपको EPIC नंबर मिल जाएगी। दरअसल वोटर आईडी कार्ड के नंबर को ही EPIC नंबर कहा जाता है। कुछ स्टेप्स फॉलो करके आप आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

i) सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर जाएं।
ii) इसके बाद Search in Electoral Roll पर क्लिक करें।
How To Download Voter ID Card Online
iii) अब आपके सामने जो पेज खुलेगा, उसमे Search by EPIC No. पर क्लिक करें।
iv) उसके बाद अपना EPIC (वोटर आईडी कार्ड नंबर) इंटर करें। और अपना राज्य चुने, उसके बाद Capcha कॉड डालें। और फिर Search कि बटन पर क्लिक करे दें।
Enter Your EPIC No. and State & Download Voter ID Card
v) अब आपके सामने, आपके वोटर आईडी कार्ड की पूरी डिटेल आ जाएगी। आपको View Details पर क्लिक करके अपने वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर लेना हैं।

तो दोस्तो, यह था वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने का बहुत ही आसान तरीका। इस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन घर बैठ कर ही डाउनलोड कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों, अब आप सीख गए होंगे वोटर आई.डी के बारे में। ऑनलाइन वोटर आई डी कैसे अप्लाई करें? वोटर आई डी क्या हैं? भारत में इसका क्या महत्व हैं? इसे बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज? इत्यादि के बारे में सभी कुछ जान गए होंगे। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card? Voter ID Card : ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए? How to Apply Online Voter ID Card? Reviewed by Altamaz Ahmed on Wednesday, November 13, 2019 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.