FASTag क्या हैं? FASTag कहाँ से खरीदें? How To Buy FASTag Online? FASTag की पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो, FASTag क्या हैं? फास्टैग कहां से खरीद सकते हैं? इसका क्या उपयोग हैं? यह कैसे काम करता है? इसका क्या कानून हैं? इसका इस्तेमाल कब, कहां और कैसे करना है? इत्यादि FASTag से जुड़े हर सवाल का जवाब आज आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगी। क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल में फास्टैग के बारे में जानेंगे। टोल प्लाजा में टोल कलेक्शन में होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए NHAI (National Highway Authority of India) द्वारा भारत में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ETC) सिस्टम शुरू किया जा रहा है।
FASTag क्या हैं? FASTag कहाँ से खरीदें? How To Buy FASTag Online? FASTag की पूरी जानकारी
आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम नया नहीं है,  फास्टैग स्कीम भारत में सबसे पहले साल 2014 में शुरू की गई थी। जिसे धीरे-धीरे पूरे देश के टोल प्लाजाओं मैं लागू किया जा रहा है। फास्टैग के लागू होने से लोगों को टोल प्लाजा में टोल टैक्स देने के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात मिल सकेगी। इसकी मदद से अब लोगों को टोल प्लाजा में टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए रुकना नहीं पड़ेगा। अब बिना रुके ही टोल टैक्स का भुगतान किया जा सकेगा। इसके लिए आपको बस फास्टैग को अपने वाहन के सामने वाली कांच (Windscreen) पर लगाना होगा।

FASTag क्या हैं? (What is FASTag?)

FASTag एक प्रकार का उपकरण होता है जिसे वाहन के सामने वाले कांच (Windscreen) पर लगाया जाता हैं। फास्टैग Electronic Toll Collection (ETC) तकनीक है। इसमें Radio Frequency Identification (RFID) का इस्तेमाल किया जाता हैं। इस तकनीक को सरकार द्वारा, रोड टैक्स भुगतान को और आसान बनने के लिए शुरू किया जा रहा है। जिसमें अब लोगो को टोल प्लाजा में टैक्स का भुगतान करने के लिए, रुकना नहीं पड़ेगा। अब लोग फास्टैग की मदद से टोल प्लाजा में बिना रुके ही टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।

1 दिसंबर 2019 से फास्टैग को लागू किया जाना था, पर किन्हीं वजह से अब 15 दिसंबर 2019 से फास्टैग देश के हर टोल प्लाजा पर अनिवार्य कर दिया जाएगा। जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा पर पहुंचेगी, टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपकी वाहन के सामने वाले कांच में लगे फास्टैग को स्कैन कर लेगा। और आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क काट लिया जाएगा। और इस तरह से आप वहां बिना रुके अपना रोड टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।

फास्टैग की वैधता 5 वर्ष की होगी, इसका सीधा मतलब यह है कि आपको हर 5 साल में नया फास्टैग अपनी गाड़ी में लगवाना होगा। यह वाहन के सामने वाले कांच में लगाया जाता है। जैसे ही आपके फास्टैग अकाउंट Active होगा, वैसे ही यह अपना कार्य शुरू कर देगा। और अगर आपके फास्टैग में बैलेंस खत्म हो जाएगी, तो आपको इसे फिर से रिचार्ज करवाना होगा। जैसे आप अपने मोबाइल या DTH का रिचार्ज करते हैं, ठीक उसी तरह इसमें भी बैलेंस ख़त्म होने पर रिचार्ज करवाना होगा।

FASTag के फायदें? (Benefits of FASTag)

देश में फास्टैग के लागू होने से लोगों को टोल टैक्स का भुगतान करने में होने वाले असुविधाओं से छुटकारा मिल जाएगा। ऐसे लोगों को बहुत सी सुविधाएं मिलेंगी। टोल प्लाजा ने टोल टैक्स देने के कारण लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन जैसे होने वाली बहुत सी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। चलिए फास्टैग के फायदों को हम पॉइंट्स में समझते हैं :

 टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए रुकना नहीं पड़ेगा। बिना टोल प्लाजा पर रुके ही टैक्स का भुगतान किया जा सकेगा।
 फास्टैग के मदद से लोगों का काफी ज्यादा समय बचेगा और साथ ही साथ उनके पेट्रोल और डीजल की भी बचत होगी।
 टोल प्लाजा में टोल टैक्स देने के कारण गाड़ियों की लंबी लाइन और खुले पैसे ना होने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
 फास्टैग से टोल टैक्स का भुगतान करने पर लोगों को कैशबैक जैसे ऑफर्स भी मिलेंगे। जो सीधे फास्टैग अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा।
 अभी फास्टैग केवल टोल टैक्स का भुगतान करने हैं। पर जल्द ही इसकी मदद से पेट्रोल डीजल खरीदने और पार्किंग शुल्क अदा करने में भी किया जा सकेगा। इस बात की पुष्टि स्वयं केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी जी ने किया है।
 जब भी आप किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे, तो आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा में लगने वाला शुल्क काट लिया जाएगा। और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS और ईमेल के जरिए मिल जाएगी।

कहाँ से खरीदें FASTag?

फास्टैग को आप भारत के सभी ऑथराइज्ड बैंक जैसे - Axis Bank, ICICI Bank, HDFC Bank, Syndicate Bank, IDFC Bank, SBI से खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसे पेट्रोल पंप, RTO, टोल प्लाजा और Paytm से भी खरीदा का सकता हैं। फास्टैग की वैलिडिटी 5 साल की होती है। तो आपको हर 5 साल में एक नया फास्टैग अपने वाहन के लिए खरीदना पड़ेगा। फास्टैग खरीदने के लिए लोगों को काफी लम्बी-लम्बी लाइनों के कतारों में लगना पड़ रहा है। लंबी लाइनों के कतारों से बचने और समय बचाने के लिए आप फास्टैग के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

FASTag की जरूरत किसे हैं? 

फास्टैग की जरूरत उन सभी वाहन के मालिकों को हैं जिनको टोल प्लाजाओं में टोल टैक्स का भुगतान देना होता है। सीधे शब्दों में समझे तो सभी चार पहिया वाहनों के पास फास्टैग होना चाहिए। दो पहिया वाहन टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं, यह Exemted Vehicles होते हैं। इसलिए इनको फास्टैग की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके पास पुरानी कार है तो आपको फास्टैग खरीदना पड़ेगा, इसके अलावा अगर आप नई कार खरीदे हैं या खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको अलग से फास्टैग खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि वाहन के रजिस्ट्रेशन के समय फास्टैग भी आपको उपलब्ध कराए जाएंगे। आपको बस फास्टैग अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए समय समय पर रिचार्ज कराते रहना होगा।

FASTag लेने के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents for Fastag)

फास्टैग खरीदते समय आपका फास्टैग अकाउंट भी खोला जाएगा जिसके लिए आपको एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को भर कर इसमें आपको अपने कुछ जरूरी दस्तावेज भी Attached करने होंगे। जिसके बाद आप इस फॉर्म को जमा कर पाएंगे। डाक्यूमेंट्स के रूप में आपको निम्नलिखित दस्तावेज देने होंगे :

1) वाहन का Registration Certificate (RC)
2) पासपोर्ट साइज फोटो
3) पैन कार्ड (PAN Card)
3) एड्रेस प्रूफ के रूप में इनमें से कोई एक दस्तावेज :
        i) Aadhaar Card
       ii) Voter ID Card
      iii) Passport


FASTag ऑनलाइन कैसे खरीदें? (How to Buy FASTag Online?)

अब आपको फास्टैग खरीदने के लिए लंबी लाइनों के कतारों में नहीं लगना पड़ेगा, क्योंकि अब आप घर से ही ऑनलाइन फास्टैग के लिए अप्लाई कर सकते हैं और घर मंगवा सकते हैं। ऑथराइज्ड बैंक से आप ऑनलाइन फास्टैग खरीद सकते हैं। सभी ऑथराइज्ड बैंक द्वारा अपनी अपनी वेबसाइटों पर फास्टैग खरीदने का ऑनलाइन विकल्प उपलब्ध कराया गया है। आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फास्टैग ऑनलाइन खरीदने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन फास्टैग खरीदने के लिए सभी बैंकों की आधिकारिक लिंक (URL) नीचे दी गई है, आप यहां से डायरेक्ट बैंक के फास्टैग वाले पेज में जा सकते हैं। जब आप उस लिंक पर जाएंगे, तो वहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगी जिसमें आपको अपनी और अपने कार की डिटेल भरना होगा। साथ ही आपको अपने कार की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) आर ड्राइविंग लाइसेंस की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 2 से 4 दिन के अंदर कोरियर के माध्यम से आपके घर पर फास्टैग आ जाएगा।

 Buy FASTag from ICICI Bank
 Buy FASTag from Axis Bank
 Buy FASTag from HDFC Bank
 Buy FASTag from State Bank of India 
 Buy FASTag from Syndicate Bank
 Buy FASTag from IDFC Bank
 Buy FASTag from Punjab National Bank
 Buy FASTag from Paytm 

पेटीएम के जरिए भी आप फास्टैग ऑनलाइन खरीद सकते हैं। पेटीएम की तरफ से भी ऑनलाइन फास्टैग खरीदने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आप पेटीएम के ऐप या इनकी वेबसाइट पर जाकर फास्टैग ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। बैंक की तरह ही यहां पर भी आपको अपनेेे साथ कार की डिटेेल भरनी होगी और साथ में गाड़ी की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस भी अपलोड करना होगा।  लिंक ऊपर दिया हैं, आप यहाँ से सीधे ही Paytm के ऑनलाइन फास्टैग वाले पेज में जा सकते हैं। ऑनलाइन आपली करने के 2 से 4 दिन के अंदर फास्टैग आपके घर पंहुचा दिया जायेगा।

फास्टैग को आप My FASTag ऐप से भी खरीद सकते हैं। इस ऐप को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की तरफ से बनाया गया है। यह फास्टैग का ऑफिशियल ऐप है। इसी ऐप की मदद से आप अपने फास्टैग की जानकारी जैसे बैलेंस या वैलिडिटी चेक कर सकते हैं और साथ ही साथ अपने फास्टैग ऐप को रिचार्ज भी कर सकते हैं। फास्टैग के द्वारा टोल टैक्स का भुगतान करने पर 5% का कैशबैक दिया जाएगा। यह कैशबैक पिछले साल यानी 2017 में 7.5% थी। और अगले साल यानी 2020 में यह कैशबैक घटकर 2.5% हो सकती है।

FASTag खरीदने में कितना पैसा लगता हैं?

फास्टैग की कीमत तो बिल्कुल फ्री है लेकिन इसे खरीदते वक्त सिक्योरिटी के रूप में ₹200 और इंश्योरेंस के रूप में ₹200 जमा कराने होंगे और साथ ही कम से कम ₹100 का रिचार्ज भी कराना होगा। आपको बता दें कि सिक्योरिटी का ₹200 देना अनिवार्य है। सिक्योरिटी का पैसा आपको फास्टैग अकाउंट बंद करवाते समय वापस मिल जाएगा।

FASTag का Recharge कैसे होगा?

फास्टैग अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए आपके पास कई option मौजूद हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में My FASTag App डाउनलोड करना होगा। इस एप्लीकेशन में अपनी डिटेल भरने के बाद आप अपने फास्टैग अकाउंट से जुड़ी कई जानकारी जैसेेे बैलेंस चेक करना या वैलिडिटी चेक कर सकते हैं। इस एप्प के जरिये आप रिचार्ज कर सकते हैं।

इसके अलावा आप फास्टैग को नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, NEFT या RTGS से भी रिचार्ज कर सकते हैं। साथ ही इसे पेटीएम (FASTag paytm) से भी रिचार्ज किया जा सकता है। फास्टैग में आप एक बार में Minimum ₹. 100 और Maximum ₹. 10,000 का रिचार्ज करा सकते हैं। अगर आप अपने फास्टैग अकाउंट की KYC कंप्लीट करवाई है, तो आप एक बार में 1,00,000 रुपए तक अपने फास्टैग अकाउंट में रख सकते हैं।

***

तो दोस्तों, अब आप FASTag के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। FASTag kya हैं? FASTag कहाँ से खरीदें? FASTag ऑनलाइन कैसे खरीदें? यह कब से लागु होगा? भारत में इसका क्या कानून हैं? यह काम कैसे करता हैं? इत्यादि। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

FASTag क्या हैं? FASTag कहाँ से खरीदें? How To Buy FASTag Online? FASTag की पूरी जानकारी FASTag क्या हैं? FASTag कहाँ से खरीदें? How To Buy FASTag Online? FASTag की पूरी जानकारी Reviewed by Altamaz Ahmed on Saturday, November 30, 2019 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.