ECR और Non ECR पासपोर्ट क्या हैं? Difference Between ECR & Non-ECR Passport? ECNR Passport कैसे बनाये? पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों, What is ECR & Non-ECR Passport? ECR और ECNR क्या हैं? आज हम इस पोस्ट में ECR और Non-ECR के बारे में जानेंगे। आपने कई बार ECR और ECNR के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि ECR और ECNR क्या होते हैं। और दोनों में क्या अंतर है। अगर नहीं जानते, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे के पूरी जानकारी हासिल करेंगे। अगर आप पासपोर्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमने, पासपोर्ट क्या है? पासपोर्ट घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाए? के बारे में पहले ही एक पोस्ट लिखी हैं। आप उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

ECR और Non ECR पासपोर्ट क्या हैं? Difference Between ECR & Non-ECR Passport? ECNR Passport कैसे बनाये? पूरी जानकारी
एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है, बिना पासपोर्ट के कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे देश यानी विदेश में यात्रा नहीं कर सकता। अगर किसी व्यक्ति को विदेश यात्रा करना हो तो वहां पासपोर्ट बनवाता है। लेकिन आम नागरिकों की Ordinary Passport के भी प्रकार होते हैं, यह बहुत कम लोगों को पता है। सामान्य पासपोर्ट दो प्रकार के होते हैं, ECR और Non-ECR। तो चलिए इन दोनों के बारे में डिटेल में बात करते हैं।

पासपोर्ट क्या हैं? (What is passport?)

पासपोर्ट एक प्रकार का दस्तावेज है, जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। पासपोर्ट का मुख्य कार्य उसके उपयोगकर्ता को विदेश में प्रवेश दिलाने का होता है। जब किसी व्यक्ति को एक देश से दूसरे देश यात्रा के लिए जाना होता है, तब पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। आसान शब्दों में समझें तो पासपोर्ट की मदद से हम विदेश की यात्रा कर सकते हैं। हालांकि विदेश जाने के लिए पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा की भी आवश्यकता होती है। परंतु आप पासपोर्ट के बिना विदेश की यात्रा नहीं कर सकते।

विदेश जाने और आने के समय पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। विदेश यात्रा के अलावा हम इसका पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पासपोर्ट एक कानूनी दस्तावेज होता है। पासपोर्ट की मदद से व्यक्ति की नागरिकता का पता चलता है। भारत में तो हम अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड दिखा सकते हैं। परंतु विदेश में हमें अपनी पहचान का कोई प्रमाण देना हो तो वहां पर हम से सिर्फ पासपोर्ट ही मांगा जाएगा। इसलिए पासपोर्ट एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अहम दस्तावेज होता है।

जैसे राशन लेने के लिए राशन कार्ड जरूरी है, वोट देने के लिए वोटर आईडी कार्ड जरूरी होता है, ठीक उसी तरह भारत से विदेश जाने के लिए पासपोर्ट का होना जरूरी है। सामान्य पासपोर्ट Dark Blue Colour का होता है, और सामान्य पासपोर्ट दो प्रकार के होते हैं, ECR और Non-ECR। अब सवाल उठता है ECR और Non ECR क्या होता हैं? तो चलिए सीख लेते हैं।

ECR Passport क्या हैं?

ECR का पूरा नाम एमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड (Emigration Check Required) होता है। ECR पासपोर्ट होल्डर, यदि विदेश नौकरी के उद्देश्य से जाते हैं, तो पहले उनका एमिग्रेशन (Emigration) होगा। ECR पासपोर्ट उनका होता हैं, जो पढ़े-लिखें नहीं होते हैं या जिनके पास 10वी कक्षा की सर्टिफिकेट नहीं होता है। अगर आपका पासपोर्ट भी इसी कैटेगरी में आता है, और आप विदेश जाना चाहते हैं, तो पहले Emigration Clearance कराना होगा। अगर आपका पासपोर्ट इसी श्रेणी में आता है, तो इन 18 देशों में जाने के लिए Emigration की आवश्यकता होगी।

United Arab Emirates (UAE), Kingdom of Saudi Arabia (KSA), Qatar, Kuwait, Oman, Bahrain, Jordan, Yemen, Sudan, South Sudan, Indonesia, Libya, Syria, Iraq, Lebanon, Malaysia, Afghanistan, Thailand.

Non-ECR (ECNR) Passport क्या हैं?

Non-ECR को ECNR भी कहा जाता है। इसका पूरा नाम Emigration Check Not Required होता है। यह ECR का ठीक उल्टा होता है। ECNR पासपोर्ट बनवाने के लिए केवल 10वी कक्षा का प्रमाण पत्र (Matriculation Certificate) की आवश्यकता होती है। अगर आप पासपोर्ट बनाते समय 10th class की certificate लगा देते हैं, तो आपका ECNR पासपोर्ट बन जाता है। इस पासपोर्ट होल्डर को विदेश जाने के लिए एमिग्रेशन की जरूरत नहीं होती है।

Documents Required for Non-ECR (ECNR) Passport

1) Fresh / Re-Issue पासपोर्ट बनाने हेतु जरूरी दस्तावेज

● एड्रेस प्रूफ (इनमें से कोई एक)
      ➧ आधार कार्ड
      ➧ वोटर आईडी कार्ड
      ➧ ड्राइविंग लाइसेंस
      ➧ बैंक पासबुक
      ➧ वाटर / इलेक्ट्रिसिटी / गैस कनेक्शन बिल, इत्यादि।
● जन्म प्रमाण पत्र (इनमें से कोई एक)
      ➧ पैन कार्ड (PAN Card)
      ➧ मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट
      ➧ आधार कार्ड
      ➧ वोटर आईडी कार्ड
      ➧ जन्म प्रमाण पत्र

2) Non-ECR (ECNR) पासपोर्ट बनाने हेतु जरूरी दस्तावेज

अगर आप नीचे बताए गए श्रेणियों में से किसी एक में भी आते हैं, तो आपका पासपोर्ट Non-ECR (ECNR) कैटेगरी में बन जाएगा।
ऑफिशियल और डिप्लोमेटिक पासपोर्ट होल्डर्स।
सरकारी विभाग के कर्मचारी (Government Officers), उनकी पत्नी और उनके बच्चे।
दसवीं कक्षा में पास होने का प्रमाण पत्र।
अगर आपने नर्सिंग का कोर्स किया है और आपके पास नर्सिंग सर्टिफिकेट है। (Nursing Certificate)
विदेश में 3 साल या इससे ज्यादा रह चुके हो।
प्रोफेशनल डिग्री होल्डर जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, CA, आदि।


Difference Between ECR & Non-ECR (ECNR) Passport

वैसे तो ECR और ECNR पासपोर्ट में बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता है। दोनों ही पासपोर्ट देखने में एक जैसे होते हैं, और दोनों का कार्य भी लगभग एक समान ही होता है। ECR पासपोर्ट में व्यक्ति को Emigration Clearance करवाना होता है, जबकि Non-ECR (ECNR) पासपोर्ट में व्यक्ति को विदेश जाने के लिए Emigration की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

अगर व्यक्ति विदेश, इलाज करवाने या घूमने के उद्देश्य जाता है तो दोनों ECR और ECNR पासपोर्ट में कोई अंतर नहीं दिखता है। ऐसी स्थिति में दोनों ही पासपोर्ट एक समान कार्य करती है। वहीं, अगर व्यक्ति विदेश नौकरी, बिजनेस या पैसे कमाने के उद्देश्य जाता है तो ECR पासपोर्ट होल्डर को पहले Protector of Emigrants की ऑफिस से Emigration Clearance लेना होगा। जबकि, ECNR पासपोर्ट होल्डर्स को एमिग्रेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। ECNR पासपोर्ट होल्डर को, ऊपर बताए गए केवल 18 देशों में ही नहीं बल्कि, दुनिया की किसी भी देश में जाने के लिए Emigration की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Non-ECR (ECNR) पासपोर्ट कैसे बनाये?

ECNR पासपोर्ट बनाने का कोई अलग प्रक्रिया नहीं है। नया पासपोर्ट बनाने का जो प्रक्रिया है, ठीक उसी प्रक्रिया से ECNR पासपोर्ट भी बनाया जा सकता है। बस आपको नया पासपोर्ट बनाते समय दसवीं कक्षा की सर्टिफिकेट लगाना होगा। दसवीं कक्षा की सर्टिफिकेट लगाते हैं आपका पासपोर्ट ऑटोमेटिक Non-ECR की कैटेगरी में चला जाता है।

एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय एजुकेशन के ऑप्शन पर "10th Pass And Above" या "Graduate And Above" को Select करें। अगर आप दसवीं कक्षा पास है, तो 10th Pass And Above" को चुनेंगे। और अगर आप ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किए हुए हैं तो "Graduate And Above" को चुनेंगे। इसके बाद आपका पासपोर्ट एप्लीकेशन ऑटोमेटिक Non-ECR कैटेगरी मत चला जाएगा।

नया पासपोर्ट बनाने का प्रक्रिया हम पिछले पोस्ट में सीखें थें। अगर आप नया पासपोर्ट बनाना चाहते हैं तो उस पोस्ट को जरूर पढ़ें। पासपोर्ट के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

ECR पासपोर्ट को Non-ECR कैसे करें?

 सबसे से आपको पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं।
 अगर आप वेबसाइट पर पहली बार आए है, तो रजिस्ट्रेशन करना होगा। और अगर पहले से रजिस्टर है, तो सीधे लॉगिन करें।
 रजिस्ट्रेशन करने के लिए "New User Registration" पर क्लिक करें।
Registration on Passport India Official Website, passport online kaise banaye
 अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको अपने अनुसार सही-सही जानकारी भरकर "Register" पर क्लिक करना हैं।
 अब आपके द्वारा रजिस्टर किए गए ईमेल आईडी पर वेरीफिकेशन लिंक जाएगा, जिसे आपको वेरीफाई कराना होगा।
passport kaise banaye, ecnr passport kaise banaye, online passport kaise banaye
 वेरीफाई हो जाने के बाद आपको लॉगइन करना है। लॉगिन करने के लिए "Existing User Login" पर क्लिक करें। और Login ID और Password डालकर लॉगिन करलें।
 लॉगइन होने के बाद, आप Dashboard पर आ जाएंगे। अब यहां पर आपको "Apply for Fresh Passport / Re-Issue of Passport" पर क्लिक करना हैं।
 अब यहां पर आपको "Click here to fill the Application Form Online" पर क्लिक करना हैं।
how to make passport online, ecnr passport online kaise banaye
 अब आपके सामने Passport Type का पेज ओपन होगा, जिसमें आपको Re-Issue of Passport को चुनना है।
 Re-Issue of Passport को Tick करते ही, कुछ और options खुल जाएंगे, जिसमें आपको "Change in Existing Personal Particulars" को Tick करना हैं। इसमें टिक करते ही, और options खुल जाएंगे, जिसमें आपको "Delete ECR" को Tick करना हैं।
 उसके बाद Types of Application में "Normal" पर Tick करें। और Types of Passport Booklet में "36 Pages" को चुने। और Next कर दें।
How to make ECNR passport online
 अब आपके सामने Applicant Details का फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आपको अपना पर्सनल डिटेल की जानकारी भरनी है।

इसके बाद की पूरी प्रक्रिया वही है, जो नए पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया होती हैं। अगर आप नए पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो, पासपोर्ट क्या है? घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाएं पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। पिछले पोस्ट में हमने पासपोर्ट बनाने की पूरी प्रक्रिया सीखे थे। इसमें भी आगे की पूरी प्रक्रिया वही दोहराई जाएगी। पूरा फॉर्म भरने के बाद "सबमिट" करना है। और उसके बाद पेमेंट का भुगतान और अपॉइंटमेंट बुक करनी है।

अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद, आपको निर्धारित तिथि और समय के अनुसार पासपोर्ट ऑफिस पर जाना होगा और आगे की कार्यवाही करवानी होगी। जिसके बाद आपका नया ECNR पासपोर्ट बनाया जाएगा। इसमें दोबारा पुलिस वेरिफिकेशन नहीं होती है। लेकिन अगर आप एड्रेस बदलते है, तो पुलिस वेरिफिकेशन होगी। अन्यथा पुलिस वेरिफिकेशन दोबारा नहीं होती है। एड्रेस बदलने की स्थिति में आपको अपने नए एड्रेस का प्रमाण देना होगा।

FAQ's (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

1) अगर भारतीय पासपोर्ट धारक, नौकरी के अलावा किसी दूसरे उद्देश्य के लिए उपरोक्त देशों की यात्रा करना चाहते हैं, तो ECR Stamp आवश्यक है? 
1 अक्टूबर 2007, के बाद से कोई भी भारतीय पासपोर्ट धारक जो रोजगार के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपरोक्त देशों की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें ECR Stamp की आवश्यकता नहीं होगी।

2) अगर कोई भारतीय पासपोर्ट धारक ऊपर बताएं गए 18 देशों के अलावा किसी अन्य देश की यात्रा कर रहा है, तो क्या उसे Emigration Clearance करनी होगी? 
नहीं, दूसरे देशों में जाने के लिए पासपोर्ट धारकों को Emigration Clearance की आवश्यकता नहीं है। उन्हें भारत में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के Emigration Counter पर अपना Valid Passport, Valid Visa और Return Ticket दिखाना होगा।

3) अगर किसी बच्चे का ECR पासपोर्ट हैं, तो माता-पिता को इसे ECNR में बदलने के लिए क्या करना होगा? 
अगर किसी बच्चे का ECR पासपोर्ट है, तो उनके माता-पिता को पासपोर्ट सेवा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट से या किसी पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाकर Re-Issue of Passport के लिए आवेदन करना होगा।

4) Non-ECR पासपोर्ट बनाने के लिए एक Salaried Person को किं Documents की आवश्यकता होगी? अगर वह व्यक्ति Income Tax Payer हैं तो? 
Non-ECR पासपोर्ट बनाने के लिए, आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करना होगा :-
● पिछले वर्ष का Income Tax Payment के वास्तविक भुक्तान का प्रमाण और Income Tax Assessment का प्रमाण।
● पिछले एक साल का Income Tax Return, जो कि Income Tax Authorities द्वारा Stamped होनी चाहिए।
● PAN कार्ड की कॉपी।

5) अगर कोई व्यक्ति Non-ECR पासपोर्ट बनाना चाहता है, पर पुराने पासपोर्ट की डिटेल से अलग है। तो कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी? 
● Original Passport के साथ उसकी Self-Attested फोटोकॉपी।
● Non-ECR का प्रमाण।
● Address Proof।
***
तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे की ECR और Non-ECR पासपोर्ट क्या हैं? ECNR पासपोर्ट कैसे बनाये? ECR और Non-ECR पासपोर्ट में क्या अंतर हैं? सभी कुछ समझ गए होंगे। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
ECR और Non ECR पासपोर्ट क्या हैं? Difference Between ECR & Non-ECR Passport? ECNR Passport कैसे बनाये? पूरी जानकारी ECR और Non ECR पासपोर्ट क्या हैं? Difference Between ECR & Non-ECR Passport? ECNR Passport कैसे बनाये? पूरी जानकारी
5 stars - This Article is Really Very Informative and Very Nice.

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.