इनकम सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनाए? आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to Apply Online for Income Certificate

हेलो दोस्तों, How to Apply Online for Income Certificate? आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? आज हम इस पोस्ट में इनकम सर्टिफिकेट के बारे में बात करेंगे। आय प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट के जरिए आपको मिल जाएगी। अगर आप जानना चाहते हैं कि आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं? आय प्रमाण पत्र के फायदे क्या है? आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट? आर आय प्रमाण पत्र क्या होता है? तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़िए। मुझे उम्मीद है कि पूरा पोस्ट पढ़ने के बाद इनकम सर्टिफिकेट आय प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी आपको हो जाएगी। तो चलिए आय प्रमाण पत्र के बारे में डिटेल में जानते हैं।

इनकम सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनाए? आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to Apply Online for Income Certificate

पिछले पोस्ट में हम सीखे थे जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं?, मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं?, विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं?, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं? के बारे में। अगर आप इनमें से किसी के बारे में भी जाना हो सीखना चाहते हैं तो उस पोस्ट को पढ़ कर आसानी से सीख सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र क्या है? (What is Income Certificate)

आय प्रमाण पत्र किसी व्यक्ति के आय को प्रमाणित करने का प्रमाण होता है। यह व्यक्ति की वार्षिक आय, उसका नाम, स्थाई पता, और उसके अन्य कई तत्वों को प्रमाणित करने वाला प्रमाण पत्र होता है। आय प्रमाण पत्र को अंग्रेजी में इनकम सर्टिफिकेट (Income Certificate) कहते हैं। यह किसी व्यक्ति के वार्षिक आय या उसके पारिवारिक आय को प्रमाणित करने वाला दस्तावेज होता है।

आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता स्कूल या कॉलेज में स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए पढ़ती हैं। इसके अलावा आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता कई स्थानों पर पड़ सकती है जैसे :- लोन (Loan) लेने, इनकम टैक्स फाइल करते वक़्त, टैक्स से बचने के लिए, या किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए। हर जगह आय प्रमाण पत्र की जरूरत पढ़ती है। इसलिए सभी व्यक्ति को यह प्रमाण पत्र जरूर बनवा लेना चाहिए।

आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आज हम इस पोस्ट में उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं? इस बारे में सीखेंगे। अगर आप किसी दूसरे राज्य से है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपने राज्य के ई-डिस्ट्रिक्ट या ई-सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और उसके बाद की पूरी प्रक्रिया यही दोहराई जाएगी, जो इस पोस्ट में नीचे बताई गई है।

आय प्रमाण पत्र कौन जारी करता है? (Who Issues Income Certificate?)

आय प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति आय प्रमाण पत्र के लिए अपने राज्य के ई-डिस्ट्रिक्ट या ई-सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। पहले आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए लोगों को काफी ज्यादा परेशानी होती थी। क्योंकि इसकी प्रक्रिया ऑफलाइन थी। लेकिन अब सरकार ने इसकी उपयोगिता को देखते हुए इसे ऑनलाइन कर दिया है।

पहले लोगों को आय प्रमाण पत्र बनाने हेतु संबंधित कार्यालय में जाकर लंबी लाइनों के कतारों में लगना पड़ता था, और अपना अधिक समय भी देना पड़ता था। लेकिन अब सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, इसकी प्रक्रिया को और आसान बनाने हेतु इसे ऑनलाइन कर दिया गया है। अब आप अपने घर से ही आय प्रमाण पत्र के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र का महत्व? (Importance of Income Certificate)

स्कूल या कॉलेज में स्कॉलरशिप प्राप्त करने हेतु।
किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु।
निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि बनवाने हेतु।
किसी गंभीर बीमारी या समस्या के वक्त अस्पताल मैं ऑपरेशन, इलाज या फ्री दवा पाने जैसी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु।
टैक्स से आय को बचाने हेतु?
किसी प्रकार की ऋण (Loan) प्राप्त करने हेतु?

Read More :- मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना क्या हैं? ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? पूरी जानकारी

आय प्रमाण पत्र के फायदे? (Benefits of Income Certificate)

आय प्रमाण पत्र व्यक्ति की वार्षिक आय और पारिवारिक आय को प्रमाणित करने वाला प्रमाण पत्र होता है। तो इस प्रकार, हर व्यक्ति के पास उसके आय को प्रमाणित करने के लिए आय प्रमाण पत्र का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। भारत के सभी नागरिकों के पास उनका आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। आय प्रमाण पत्र के बहुत से फायदे भी होते हैं।

अगर आप छात्र या छात्रा हैं, तो स्कूल या कॉलेज में छात्रवृत्ति (Scholarship) आय प्रमाण पत्र के मदद से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कोई भी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भी आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। साथ ही, दूसरे दस्तावेज जैसे – निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि को बनवाने के लिए भी आय प्रमाणपत्र की जरूरत होती है।

किसी गंभीर बीमारी या समस्या हो जाने की स्थिति में अस्पताल में इलाज के लिए, दवा मुफ्त में पाने के लिए या ऑपरेशन में छूट प्राप्त करने के लिए भी आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, उज्ज्वला योजना, इत्यादि जैसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए भी इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत होती हैं।

आय प्रमाण पत्र बनाने हेतु जरूरी दस्तावेज (Documents Required for Income Certificate)

● पते का प्रमाण (Address Proof) – इनमें से कोई एक।
      i) आधार कार्ड (Aadhaar Card)
     ii) वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card)
    iii) ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence)
    iv) राशन कार्ड (Ration Card)
     v) पासपोर्ट (Passport)
    vi) बैंक अकाउंट पासबुक
   vii) निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
  viii) बिजली या पानी का बिल, इत्यादि।
● 2 पासपोर्ट साइज फोटो

आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? (How to Make Income Certificate)

Income Certificate, व्यक्ति की Annual Income या Family Income को प्रमाणित करने वाला सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसके जरिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं बहुत से योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। आय प्रमाण पत्र बनाने के दो माध्यम है, ऑफलाइन और ऑनलाइन। दोनों प्रक्रिया, हमने नीचे Step By Step समझाया है। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आय प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

Read More :- ऑनलाइन FIR रजिस्टर कैसे करें? ऑनलाइन FIR कैसे दर्ज करते हैं? पूरी जानकारी

आय प्रमाण पत्र ऑफलाइन (Offline) कैसे बनाएं?

आय प्रमाण पत्र ऑफलाइन के माध्यम से बनवाने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें :-
1) सबसे पहले तहसील, जन-सुविधा केंद्र, CSC Center या संबंधित रजिस्ट्रार कार्यालय से आय पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करें।
2) अब पंजीकरण फॉर्म में सभी जानकारी अपने दस्तावेजों के अनुसार सही-सही भरे।
3) फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेज की छायाप्रति (Photocopy), फॉर्म के साथ संकलन करें।
4) उसके बाद तहसील, जन-सुविधा केंद्र, CSC सेंटर या संबंधित कार्यालय में जाकर फॉर्म जमा करवा दें।
5) उसके बाद रजिस्ट्रार द्वारा आपके आय की जांच की जाएगी, और सभी दस्तावेज भी वेरीफाई किए जाएंगे।
6) सभी रिकॉर्ड वेरीफाई हो जाने के बाद तहसीलदार द्वारा आय प्रमाण पत्र आवेदक को जारी कर दिया जाता है।
7) 15 से 20 दिनों तक आवेदक का आय प्रमाण पत्र बन जाता है, तहसील, जन-सुविधा केंद्र, CSC सेंटर या संबंधित कार्यालय में जाकर आवेदक आय प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।

आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन (Online) कैसे बनाएं?

1) सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश ई-साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। अगर आप किसी दूसरे राज्य से है, तो आप अपने राज्य के ई-डिस्टिक या ई-सेवा पोर्टल की वेबसाइट पर जा सकते हैं।
2) अब ई-साथी की वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। अगर आप यहां पर पहले से ही पंजीकृत है, तो अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर सीधे लॉगिन कर सकते हैं।

apply online for income certificate, income certificate online kaise banaye

3) पंजीकरण करने के बाद आपको यहां लॉगइन करना है। पहली बार लॉगइन करते वक्त “Change Password” का पेज खुलेगा, जिसमें आपको OTP डालकर नया पासवर्ड बनाना है, और उसके बाद लॉग-इन करना है।
4) लॉग-इन करने के बाद आपका “Dashboard” पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको “आवेदन भरें” पर क्लिक करना है।
5) अब आपको सेवा चुने के Drop-Drown Menu को क्लिक करके “आय प्रमाण पत्र” सेलेक्ट करना हैं।
6) उसके बाद आपको “आय प्रमाण पत्र आवेदन के लिए क्लिक करें” पर क्लिक करना हैं।

apply online for income certificate, income certificate online kaise banaye

7) अब आपके सामने आय प्रमाण पत्र का पूरा फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको सभी जानकारी, पूछे गए निर्देशों के आधार पर अपने दस्तावेजों के अनुसार सही सही  भरना है।
8) फॉर्म पूरी तरह से भर जाने के बाद एक बार फिर से मिलन कर लीजिए। और उसके बाद सबसे नीचे “दर्ज करें” पर क्लिक करके फॉर्म को “Submit” कर दीजिए।

online apply for income certificate, income certificate ke liye online apply kaise kare

9) फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप (Acknowledgement Slip) मिल जाएगी, जिसका प्रिंटआउट निकाल कर रख सकते हैं, या भविष्य के लिए कहीं सवे कर सकते हैं।
10) अब आपका आवेदन हो गया है, लेकिन इसके बाद आपको सेवा शुल्क का भुगतान भी करना है। सेवा शुल्क का भुगतान ना करने पर, आवेदन स्वीकृत नहीं की जाएगी। इसलिए आवेदन करने के पश्चात सेवा शुल्क का भुगतान अवश्य करें।
11) सेवा शुल्क का भुगतान करने के लिए आपको “सुल्क भरें” पर क्लिक करना हैं।
12) क्लिक करते ही आपके सामने भुगतान का पेज ओपन हो जाएगी। अपने अनुसार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, इत्यादि से भुगतान करें। सेवा शुल्क का भुगतान, आवेदन करने के 24 घंटे के अंदर होना जरूरी हैं। अन्यथा, आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
13) भुगतान पूर्ण होने के पश्चात आपको “पेमेंट स्लिप” मिल जाएगी। जिसमें आवेदन संख्या और ट्रांसाक्शन नंबर लिखी होती है।
14) अब आपके द्वारा किए गए आवेदन को सम्बंधित अधिकारी के पास आगे की प्रक्रिया के लिए भेजी जाएगी।
15) सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने और आय प्रमाण पत्र बन जाने पर, आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए आपको सूचित कर दिया जाएगा।
16) जिसके बाद आप e-sewa portal के पंजीकृत अकाउंट से अपने आय प्रमाण पत्र को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More :- ऑनलाइन संपत्ति पंजीकरण कैसे करें? Online Property Registration Process? Online Registry of Land Property

तो दोस्तों, इस तरह से आप उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों के जरिए आवेदन कर सकते हैं। बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है आप दोनों ही प्रोसेस सीख गए होंगे। यहां पर मैंने सिर्फ उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया बताई है। लेकिन आप किसी भी राज्य से हो, सभी राज्य के लिए यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। बस आपको अपने राज्य के तहसील, ई-डिस्ट्रिक्ट या ई-सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और उसके बाद का पूरा प्रोसेस यही दोहराई जाएगी।

***

तो दोस्तों, अब आप आय प्रमाण पत्र के बारे में सभी कुछ जान गए होंगे। आय प्रमाण पत्र क्या है? आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? आय प्रमाण पत्र का महत्व? इनकम सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के फायदे? इत्यादि। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment