मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना क्या हैं? ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Kanya Sumangla Yojana Online Registration | पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो, Kanya Sumangla Yojana क्या हैं? कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। UP Kanya Sumangla Yojana Scheme 2020 क्या हैं और इसका लाभ कैसे मिलेगा।आज हम इस पोस्ट में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानेंगे। इस योजना के बारे में पूरी डिटेल में बात करेंगे और पूरी जानकारी हासिल करेंगे। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत कर दी गई है।
kanya sumangla yojana ke liye online apply kaise kare, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना क्या हैं? ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Kanya Sumangla Yojana Online Registration | पूरी जानकारी
इस योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थी के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर करेगी। इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियां ले पाएंगे। बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए यह एक बहुत ही अच्छी योजना है। इस योजना का कुल बजट 1200 करोड़ है। तो चलिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के बारे में डिटेल में बात करते हैं।

कन्या सुमंगला योजना क्या हैं?

कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश के मूल निवासी बच्चियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बहुत ही लाभकारी योजना हैं। यह योजना केवल बच्चियों के लिए हैं, इसलिए इसका लाभ भी केवल बच्चियों को ही मिलेगा। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना है। इस योजना के तहत बच्चियों को पढ़ाई और उच्च शिक्षा दिलाने में सरकार द्वारा सहायता प्राप्त होगी।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के तहत बच्चियों को जन्म से लेकर स्नातक (Graduation) तक ₹15000 अलग-अलग 6 चरणों में दिए जाएंगे। सरकार द्वारा गरीब और कम आय वाले परिवारों की बच्चियों की पढ़ाई में मदद के लिए इस बड़ी योजना को लागू किया गया है। 3 लाख या उससे कम वार्षिक आय वाले परिवार, इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं एवं महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ विकास हेतु नए अवसर प्रदान करने के लिए यह योजना प्रारंभ की जा रही है। इसके फलस्वरुप जहां एक तरफ कन्या भ्रूण हत्या एवं बाल विवाह जैसी कुरीतियों के रोकथाम के प्रयासों को बल मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ बालिकाओं को उच्च शिक्षा व रोजगार के अवसरों की ओर बढ़ने का अवसर प्राप्त होगा। महिला सशक्तिकरण वर्तमान उत्तर प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता है।

कन्या सुमंगला योजना के लाभ

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से उत्तर प्रदेश की बच्चियों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी।
इस योजना के जरिए उत्तर प्रदेश की बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगी।
कन्या सुमंगला योजना से लड़कियों का जीवन स्तर ऊपर उठेगा।
कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत होने से कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह जैसी अपराध में रोक लगेगी।
इस योजना के मदद से बालिकाओं को उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को मिलेगा।

कन्या सुमंगला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

बैंक खाते के पासबुक की छायाप्रति (Photocopy /Xerox)
निवास प्रमाण पत्र / Domicile Certificate (इनमें से कोई एक)
      i) आधार कार्ड
     ii) वोटर आईडी कार्ड
    iii) ड्राइविंग लाइसेंस
     iv) पासपोर्ट
     v) निवास प्रमाण पत्र
     vi) राशन कार्ड, इत्यादि।
फोटो पहचान पत्र (इनमें से कोई एक)
      i) पैन कार्ड (PAN Card)
     ii) पासपोर्ट
    iii) आधार कार्ड
    iv) वोटर आईडी कार्ड
     v) ड्राइविंग लाइसेंस, इत्यादि।
जन्म प्रमाण पत्र / Birth Certificate
परिवार की वार्षिक आय के संबंध में स्व-सत्यापन (Self Attested)।
निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र (Affidavit)।
बालिका की नवीनतम फोटो।
आवेदक के परिवार संग बालिका की नवीनतम फोटो (Family Photo)।
मृत्यु प्रमाण पत्र / Death Certificate (माता / पिता की मृत्यु की स्थिति में)।

प्रथम श्रेणी – पहले चरण के लिए जरूरी दस्तावेज

बालिका की नवीनतम फोटो।
बालिका संग परिवार की नवीनतम पारिवारिक फोटो।
जन्म प्रमाण पत्र।
निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र।
इस श्रेणी के तहत 1 अप्रैल 2019 या उसके बाद जन्मी बालिका लाभार्थी होंगी।
इस श्रेणी में बालिका की जन्म तिथि के 6 महीने के अंदर आवेदन करना होगा।

द्वितीय श्रेणी – दूसरे चरण के लिए जरूरी दस्तावेज

● टीकाकरण कार्ड (Immunization Card)
● निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र।
● बालिका की नवीनतम फोटो।
● बालिका संग परिवार की नवीनतम पारिवारिक फोटो।

तृतीय श्रेणी – तीसरी चरण के लिए जरूरी दस्तावेज

● बालिका की नवीनतम फोटो।
● बालिका संग परिवार की नवीनतम पारिवारिक फोटो।
● निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र।
● बालिका की कक्षा 1 की प्रवेश प्रमाण पत्र।

चतुर्थ श्रेणी – चौथी चरण के लिए जरूरी दस्तावेज

● बालिका की कक्षा 6 की प्रवेश प्रमाण पत्र।
● बालिका की नवीनतम फोटो।
● बालिका संग परिवार की नवीनतम पारिवारिक फोटो।
● निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र।

पंचम श्रेणी – पांचवीं चरण के लिए जरूरी दस्तावेज

● बालिका की कक्षा 9 की प्रवेश प्रमाण पत्र।
● बालिका की नवीनतम फोटो।
● बालिका संग परिवार की नवीनतम पारिवारिक फोटो।
● निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र।

षष्टम श्रेणी – छठी चरण के लिए जरूरी दस्तावेज

● बालिका की नवीनतम फोटो।
● बालिका संग परिवार की नवीनतम पारिवारिक फोटो।
● निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र।
● बालिका की 10वीं और 12वीं की प्रमाण पत्र।
● स्कूल / कॉलेज की ID.
● डिग्री या डिप्लोमा कोर्स की प्रवेश प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की पात्रता (Eligibility)

आवेदक का परिवार उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। और उसके पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र, जिसमें राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, विद्युत बिल, टेलीफोन का बिल, आदि मान्य होगा।
 आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम ₹. 3 लाख होनी चाहिए।

 किसी भी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
 परिवार में अधिकतम 2 बच्चे हो।
 किसी महिला को दूसरी प्रसव से जुड़वा बच्चे होने पर तीसरी संतान के रूप में लड़की को भी लाभ अनुमन्य होगा। यदि किसी महिला को पहले प्रसव से बालिका है, और दूसरी प्रसव से दो जुड़वा बालिकाएं ही होती है, तो केवल ऐसी अवस्था में ही तीनों बालिकाओं को लाभ अनुमन्य होगा।
 यदि किसी परिवार ने अनाथ बालिका को गोद लिया हो, तो परिवार की जैविक संतानों तथा विधिक रूप में गोद ली गई संतानों को सम्मिलित करते हुए अधिकतम दो बालिकाएं इस योजना की लाभार्थी होंगी।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ 6 चरणों में दिया जाएगा

श्रेणीविवरण
प्रथम (First)नवजात बालिकाओं जिनका जन्म 01/04/2019 या उसके पश्चात हुआ हो, को 2000 रुपए का एक मुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा।
द्वितीय (Second)वह बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिनका 1 वर्ष के भीतर संपूर्ण टीकाकरण हो चुका हो तथा उनका जन्म 01/04/2018 से पूर्व ना हुआ हो, को ₹1000 का एक मुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा।
तृतीय (Third)वह बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रथम कक्षा में प्रवेश लिया हो, को ₹2000 का एकमुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा।
चतुर्थ (Forth)वह बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान छठी कक्षा में प्रवेश लिया हो, को ₹2000 का एकमुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा।
पंचम (Fifth)वह बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान नवी कक्षा में प्रवेश लिया हो, को ₹3000 का एकमुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा।
षष्टम (Sixth)वह सभी बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिन्होंने दसवीं / बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करके चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान स्नातक डिग्री या कम से कम 2 वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लिया हो, को ₹5000 का एकमुश्त धनराशि से लाभान्वित किया जाएगा।

कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाना होगा।
अब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे। यहां पर आपको “Quick Links” के Section में “Citizen Services Portal” पर क्लिक करना हैं। या आप (Apply Here) पर भी क्लिक कर सकत हैं।

Kanya Sumangla Yojana online registration, citizen services portal

➨ अब एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना है। उसके लिए पहले “Terms & Conditions” को अच्छे से पढ़ ले। और उसके बाद नीचे “I Agree (मैं सहमत हूं)” को टिक करें, और “Continue” बटन पर क्लिक करें।
kanya sumangla yojana online registration
➨ अब आपके सामने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें आपको अपने दस्तावेजों के अनुसार सही सही जानकारी भरकर “Send SMS OTP” पर क्लिक करें।

kanya sumangala yojana registration

➨ अब आए हुए OTP को वेरिफाई करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें। Registration Complete हो जाने पर आपको Login ID और Password के जरिए Sign in करना हैं।

अब आप Login ID और पासवर्ड के जरिए Sign in करेंगे।

kanya sumangla yojana online registration

➨ लॉगिन होने के बाद, आपके सामने कन्या सुमंगला योजना का फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको आवेदक और बालिका की पूरी जानकारी भरनी है।
पूरा फॉर्म सही से भरने के बाद आपको सभी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करना है।
याद रहे कि आपको शपथ पत्र भी अपलोड करना है। तो पहले शपथ पत्र डाउनलोड कर लीजिए, और स्टाम्प पेपर पर प्रिंट आउट लेने के बाद उसमें जानकारी भरकर इसे दोबारा स्कैन करके अपलोड करना होगा।
उसके बाद फॉर्म में भरे गए सभी जानकारी का एक बाद मिलान कर लें। और सभी जानकारी सही होने पर फॉर्म को “Submit” कर दें।
फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपको एप्लीकेशन नंबर मिलेगा जिसे आप भविष्य के लिए किसी सुरक्षित जगह पर लिखकर रख सकते हैं।
और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट के लीजिए।

तो इस तरह से दोस्तों आप आसानी से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हम आपको पूरी प्रक्रिया का स्क्रीनशॉट अभी नहीं दिखा सकते क्योंकि हमारे पास कन्या सुमंगला योजना के लिए कोई आवेदन नहीं है। अगर भविष्य में इस योजना के लिए कोई आवेदक मिलता है तो हम जरूर इस योजना का पूरा प्रोसेस की स्क्रीनशॉट आपके साथ शेयर करेंगे।

***
तो दोस्तों, अब आप कन्या सुमंगला योजना के बारे में सभी कुछ सीख गए होंगे। और कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं, यह भी सीख गए होंगे। इसके अलावा इस योजना से जुड़े अन्य बातें भी जान गएँ होंगे। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment