PCC क्या हैं? Police Clearance Certificate कैसे बनवाएं? पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो, Police Clearance Certificate (PCC) क्या हैं? Online Police Clearance Certificate कैसे बनवाएं? आज हम इस पोस्ट में PCC के बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे। पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जरूरी है कि आपके पास आपका पासपोर्ट भी बना हो। पीसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए पासपोर्ट का होना जरूरी है। अगर आपने अभी तक पासपोर्ट नहीं बनवाया है, और प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो मैंने पासपोर्ट क्या है ऑनलाइन कैसे बनाएं के बारे में आर्टिकल Already Published कर रखा है। आप उस पोस्ट को पढ़ सकत हैं।
PCC क्या हैं? Police Clearance Certificate कैसे बनवाएं? पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की पूरी जानकारी
अब भारत में किसी भी प्रकार के सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको किसी भी सरकारी ऑफिस या दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है, और ना ही उसे सत्यापन (Verification) करने के लिए पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत पड़ेगी। अब आप यह सभी कार्य अपने घर से ही ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। बहुत छोटा और सिंपल प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से इन सभी कार्यों को घर बैठे कर सकते हैं।

तो इस प्रकार पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) भी आप आसानी से अपने घर से ही इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन बना सकते हैं। आम जनता को सरकारी दस्तावेजों के लिए कई बार दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं, और उन्हें कई तरह की समस्याएं और औपचारिकताएं पूर्ण करनी पड़ती है। केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए इन सभी कार्यों को आसान बनाने के लिए यह कदम उठाया है। जिसके बाद नागरिक किसी भी प्रकार की सरकारी दस्तावेज बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। तो चलिए आज हम इस पोस्ट में सीख लेते हैं कि पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) ऑनलाइन कैसे बनाते हैं।

PCC क्या होता है? (PCC - Police Clearance Certificate)

Police Clearance Certificate (PCC), विदेश मंत्रालय, भारत सरकार, Passport Division के द्वारा Passport Applicant Holder को जारी किया जाता है। जब कोई पासपोर्ट एप्लीकेंट होल्डर विदेश जाने के लिए रेजिडेंशियल वीजा (Residential Visa), एंप्लॉयमेंट विजा (Employment Visa) या लॉन्ग टर्म वीजा (Long Term Visa) के लिए अप्लाई करता है, तब उसे पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) की जरूरत पड़ती है। टूरिस्ट वीजा (Tourist Visa) के द्वारा विदेश जाने वाले व्यक्तियों को पीसीसी जारी नहीं किया जाता है, ऐसे व्यक्ति बिना पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के विदेश जा सकते हैं।

पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) एक कानूनी दस्तावेज (Legal Document) होता है, जिसे किसी पासपोर्ट एप्लीकेंट होल्डर को जारी किया जाता है ताकि यह Certify किया जा सके कि उस व्यक्ति पर कोई Criminal Record नहीं है। पीसीसी बनवाने की आवश्यकता तब पड़ती है जब कोई भारतीय नागरिक विदेश में नौकरी, लंबी अवधि तक रहने या आवासीय तौर पर रहने के उद्देश्य से जाता है।

पहले आपको, Birth Certificate, Death Certificate, Marriage Certificate, PAN Card, Voter ID Card, Passport, Etc. बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के बार-बार चक्कर लगाने पड़ते थे। पर सरकार द्वारा इन सभी कार्य के प्रक्रिया को आसान बनाते हुए इन्हें ऑनलाइन कर दिया गया है। अब आप अपने घर से ही किसी भी प्रकार की सरकारी दस्तावेज ऑनलाइन बना सकते हैं।

PCC का महत्व? (Importance of Police Clearance Certificate)

पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की आवश्यकता तब पड़ती है जब कोई व्यक्ति नौकरी (Employment Visa), लंबी अवधि तक रहने (Long-Term Visa), या आवासीय तौर पर रहने (Residential Visa)  के उद्देश्य से से विदेश में जाता है। पीसीसी का काफी ज्यादा महत्व है। अगर आप विदेश में जाकर नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। अगर आपके पास पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट नहीं है, तो आप विदेश में नौकरी करने या आवासीय रहने के उद्देश्य नहीं जा सकते। ऐसी स्थिति में पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट का महत्व काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

PCC बनाने हेतु जरूरी दस्तावेज (Documents Required for PCC)

पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जिनकी आवश्यकता हमें पीसीसी ऑनलाइन फॉर्म भरते समय पड़ती है। जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, वह निम्नलिखित है :-

Original Passport with Self Attested Photocopy of it's first two and last two pages including ECR / Non-ECR page.
 Proof of Present Address (One of These)
        i) Aadhaar Card
       ii) Voter ID Card
      iii) Driving License
      iv) Bank Passbook, Etc.
 Proof of Birth (One of These)
        i) Birth Certificate
       ii) Matriculation Certificate
      iii) PAN Card
      iv) Aadhaar Card, Etc.
 Self Attested Photocopy of Employment Contract.
 Copy of Valid Visa.

PCC के लिए अप्लाई करने से पहले ध्यान देने योग्य जरूरी बातें

 आवेदक पीसीसी के लिए तभी अप्लाई कर सकता है जब उसके पास वेध पासपोर्ट और एक वेध एड्रेस प्रूफ हो।
 जरूरी है कि आवेदक का वर्तमान पता (Current Address) उसके पासपोर्ट और दूसरे दस्तावेज (Other Supporting Documents) में एक ही हो।
 आवेदक पीसीसी के लिए अप्लाई तभी कर सकता है जब वह विदेश Residential Visa, Employment Visa, Long Term Visa या विदेश की नागरिकता (Immigration to a Foreign Nation) के लिए जा रहा हो।
 पीसीसी के लिए अप्लाई करते समय फॉर्म में हुई एक छोटी सी गलती आपके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर सकती है इसलिए फॉर्म भरते समय बहुत ही सावधानी पूर्वक आवेदन करें।
 पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) यह प्रमाणित करता है कि आवेदक पर किसी प्रकार का कोई एक क्रिमिनल रिकॉर्ड (Criminal Record) नहीं है। ऐसे में पीसीसी के लिए अप्लाई करने से पहले आप यह सुनिश्चित करले कि आपके ऊपर कोई क्रिमिनल केस या रिकॉर्ड तो नहीं है। अगर है तो उसे पहले Close करें अन्यथा आपकी पीसीसी एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी जाएगी।
 पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) की सरकारी फीस ₹500 है।
 पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की वैधता, जारी करने से 6 महीने तक की होती है।

पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनाएं?

पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप अपने घर से ही इंटरनेट की मदद से आसानी से ऑनलाइन पीसीसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने की दो प्रक्रिया है। पहला प्रक्रिया है ऑनलाइन फॉर्म सबमिशन (Online Form Submission) और दूसरा प्रक्रिया है ई-फॉर्म सबमिशन (E-Form Submission). दोनों ही प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप दोनों में से किसी भी प्रक्रिया के माध्यम से पीसीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दोनों प्रक्रिया के बारे में।

Online Apply for PCC from Online Form Submission

STEP - 1
☆ सबसे पहले आपको पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। - passportindia.gov.in
 "New User Registration" पर क्लिक करें।
 अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा, जिसमें पूछे गए सभी विकल्प आपको सही-सही अपने अनुसार भरना है।
 सभी जानकारी भरने के बाद नीचे Capcha Enter करें, और "Register" बटन पर क्लिक कर दें।


Account Registration on Passport India Official Website Applying for Police Clearance Certificate
STEPS - 2
 अब आपके द्वारा रजिस्टर किए गए ईमेल पर अकाउंट वेरीफिकेशन का मेला आएगा, जिसमें एक लिंक होगा।
 आपको अपने ईमेल को लॉग-इन करना है, और आए हुए मेल पर जो लिंक है उसके जरिए अपने पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन अकाउंट को वेरीफाई करना है।
 अकाउंट वेरीफाई हो जाने के बाद, आपको पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट की होमपेज पर आ जाना है और उसके बाद लॉगिन पर क्लिक करना है।

STEPS - 3
☆ रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद, आपको यहां पर अपने User ID और Password के जरिए Login करना है।
 लॉगइन होने के बाद, आप Dashboard पर आ जाएंगे। अब यहां पर आपको "Apply for Police Clearance Certificate" पर क्लिक करना हैं।
 अब "Alternative 1" के अंदर "Click here to fill the application form online" पर क्लिक करना हैं।
 अब अगले पेज में आपको अपने पासपोर्ट की डिटेल्स भरनी हैं। जैसे - Passport Number, Issue & Expire Date Place of issue, Etc. उसके बाद Next कर देंगे।
Apply online for police clearance certificate (PCC)
 अब अगले पेज में आवेदक की पूरी जानकारी भरनी हैं। जैसे - आवेदक का नाम, जन्म तिथि, जेंडर, आदि। उसके बाद नीचे "I Agree" पर टिक करके "Next" कर दीजिए।
Apply online for police clearance certificate (PCC)
 उसके बाद नेक्स्ट पेज में "Family Details" भरनी हैं। और Next करना है।
Apply online for police clearance certificate (PCC)
 फैमिली डिटेल्स भरने के बाद, अगले पेज में Present Residential Address की जानकारी भरनी होगी। जैसे - House No., Village, State, District, Police Station, Pin Code, Etc. और फिर "Next" कर दीजिए।
Apply online for police clearance certificate (PCC)
 अब अगले पेज में, Other Details मैं आपसे पूछा जाएगा कि आप पर कोई क्रिमिनल केस चल रहा है? या न्यायालय में कोई केस pending हैं? तो यहां पर आपको अपने अनुसार "Yes" या "No" पर टिक करना हैं। उसके बाद "Save My Details" करने के बाद "Next" कर दीजिए।
 अब अगला पेज "Self Declaration" का ओपन होगा। जिसमें आपको Place और Date डालकर "I Agree" पर टिक करना हैं। और "Submit Form" पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना हैं।
Apply online for police clearance certificate (PCC)
STEPS - 4
 अब आपका PCC की एप्लीकेशन फॉर्म Successfully सबमिट हो गया हैं। लेकिन अभी प्रक्रिया पूरी नहीं होई हैं। अभी इसके आगे आपको पेमेंट का भुगतान करना हैं और उसके बाद Appointment बुक करना हैं।
 अब पेमेंट का भुगतान करने के लिए "Pay & Schedule Appointment" पर क्लिक करें।
 Police Clearance Certificate (PCC) की Fees ₹500 होती हैं। जिसे आप आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
 "Pay & Schedule Appointment" पर क्लिक करने के बाद, Payment Method choose करें, और पेमेंट का भुगतान कर दें।
 पेमेंट का भुगतान हो जाने के बाद, अपॉइंटमेंट भी बुक हो जाती हैं। पेमेंट का भुगतान करते समय ही आपको अपॉइंटमेंट की date select करनी होती हैं।

तो इस तरह से आप आसानी से पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको पेमेंट का भुगतान करना है और नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) ऑफिस में Appointment बुक करना है। अपोइंटमेंट बुक हो जाने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट के दिन तय समय से 15 मिनट पहले पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचना है, अपने सभी ओरिजिनल और दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ।

Online Apply for PCC from E-Form Submission

☆ सबसे पहले आपको पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। - passportindia.gov.in
 "New User Registration" पर क्लिक करें।
 अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा, जिसमें पूछे गए सभी विकल्प आपको सही-सही अपने अनुसार भरना है।
 सभी जानकारी भरने के बाद नीचे Capcha Enter करें, और "Register" बटन पर क्लिक कर दें।
 अब आपके द्वारा रजिस्टर किए गए ईमेल पर अकाउंट वेरीफिकेशन का मेला आएगा, जिसमें एक लिंक होगा।
 आपको अपने ईमेल को लॉग-इन करना है, और आए हुए मेल पर जो लिंक है उसके जरिए अपने पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन अकाउंट को वेरीफाई करना है।
 अकाउंट वेरीफाई हो जाने के बाद, आपको पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट की होमपेज पर आ जाना है और उसके बाद लॉगिन पर क्लिक करना है।
रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद, आपको यहां पर अपने User ID और Password के जरिए Login करना है।
 लॉगइन होने के बाद, आप Dashboard पर आ जाएंगे। अब यहां पर आपको "Apply for Police Clearance Certificate" पर क्लिक करना हैं।
 अब आपको  ई-फॉर्म डाउनलोड करना होगा। ई फॉर्म डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। - "Download e-form"
Upload e-form for applying police clearance certificate
 ई-फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी अपने अनुसार, सही सही भरें
 फॉर्म fill करने के बाद, आपको इसे अपलोड करना होगा। जिसके लिए "Alternative 2" section के अंदर "Click here to upload the filled form" पर क्लिक करना होगा।
 अब Directory Path में "Choose File" पर क्लिक कर के फॉर्म अपलोड कर दीजिए।
 उसके बाद बर्थ प्रूफ और ऐड्रेस प्रूफ के लिए डाक्यूमेंट्स अपलोड करने हैं।
 और लास्ट में आपको "Upload" बटन में क्लिक करके, एप्लीकेशन को सबमिट कर देना हैं।
 उसके बाद ऊपर बताये गए स्टेप्स के अनुसार आपको पेमेंट का भुगतान करना हैं, और अपॉइंटमेंट भी बुक करनी हैं।

Police Clearance Certificate Status कैसे Track करें?

 इसके लिए पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
 पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट के होम पेज में आपको "Track Application Status" का विकल्प मिलेगा।उस पर क्लिक करें।
Track Application Status of Police Clearance Certificate

 उसके बाद Application Type में "Passport/PCC/IC/GEP" को सेलेक्ट करना हैं।
 उसके बाद File Number और Date of Birth डालकर, "Track Status" वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए।
 अगले पेज में आपके एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी आपको मिल जाएगी।

***

तो दोस्तों, अब आप पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के बारे में सब कुछ जा गए होंगे। Police Clearance Certificate क्या हैं? Police Clearance Certificate (PCC) ऑनलाइन कैसे बनाये? PCC के लिए ऑनलाइन  अप्लाई कैसे करें? PCC का महत्व, इत्यादि। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.