UAN Number क्या होता है? UAN कैसे Generate और Activate करें? UAN नंबर की पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों, What is UAN Number? How to know your UAN Number? UAN क्या हैं? UAN कैसे Activate करें? आज हम इस पोस्ट के जरिये UAN नंबर के बारे में सीखेंगे। PF अकाउंट होल्डर के लिए UAN का कितना महत्व है, यह भी जानेंगे। नौकरी करने वाले व्यक्तियों को कई बार PF से सम्बंधित कई समस्याओं का सामना करना पढता हैं। कभी PF का बैलेंस चेक करने में, तो कभी बैलेंस ट्रांसफर करने में, तो कभी PF का पैसे निकलने में। तो आपको बता दें कि इन सभी का Solution एक ही हैं। और वह है UAN Number. 
UAN Number क्या होता है? UAN कैसे Generate और Activate करें? UAN नंबर की पूरी जानकारी
बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी नौकरी (Job) बार-बार बदलते हैं। जॉब बार-बार बदलने से हमें अपने पीएफ का पैसा भी current employer में transfer करना होता है। बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है जिस कारण उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ का पैसा निकालना भी एक चुनौती जैसा होता है। लेकिन UAN के आ जाने के बाद से यह सभी प्रक्रिया बहुत सरल और आसान हो गई है।

UAN नंबर की व्यवस्था लागू होने से, अब हमें अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए साल के अंत का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, अब हम किसी भी समय UAN Number की मदद से घर बैठे अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में UAN Number की पूरी जानकारी सीखेंगे। UAN Number क्या हैं? कैसे Activate करें? कैसे Generate करें? कैसे प्राप्त करें? इत्यादि।

UAN Number क्या हैं? (What is UAN Number?)

UAN का पूरा नाम Universal Account Number होता है। यह 12 अंकों का यूनीक नंबर होता है, जो PF Account Holders को दिया जाता है। जिसे EPFO (Employee Provident Fund Organization) द्वारा जारी किया जाता है। UAN की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अक्टूबर 2014 में किया था। 2014 के बाद सभी पीएफ खाताधारकों को यूएएन नंबर प्रदान किया गया, ताकि वह अपने पीएफ के खातों का विवरण आसानी से ऑनलाइन कभी भी देख सकें।

पहले पीएफ का पैसे निकालने की प्रक्रिया बहुत लंबी और पेचीदा होती थी। बहुत से लोगों को इसकी पूरी जानकारी ना होने के कारण, नौकरी छोड़ने के पश्चात, वह अपना पीएफ का पैसा नहीं निकाल पाते थे। लेकिन UAN व्यवस्था के लागू होने से PF Account से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, हम घर बैठे इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन देख सकते हैं। PF Balance, EPF Passbook, PF Balance Transfer, EPF Account Update, EPF KYC Update, UAN Card, Etc. जैसे सभी महत्वपूर्ण सुविधा का लाभ केवल यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है।

Employee Provident Fund Account के हर सुविधा को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ जोड़ दिया गया है। यानी कि अब आपको अपने EPF अकाउंट से संबंधित किसी भी सेवा के लिए UAN का इस्तेमाल करना पड़ेगा। एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी करने के स्थिति में आपको एक नई मेंबर आईडी (Member ID) मिलती है, जिसे आपको अपने UAN के साथ लिंक करना होता है। ताकि आप अपने नौकरी बदलने की स्थिति में अपना पीएफ का पैसा आसानी से निकलवा सकें या ट्रांसफर करवा सकें।

UAN Number कैसे पता करें? (How to Know Your UAN?)

भारत के सभी कर्मचारियों को केवल एक ही यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) प्रदान किया जाता है। कोई कर्मचारी अपने जीवन में चाहे कितनी भी नौकरियां बदले, लेकिन UAN नंबर एक ही रहेगा। इसलिए कोई भी कर्मचारी अपने जीवन में केवल एक बार ही UAN एक्टिवेट करा सकता है। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर की एक्टिवेशन के बाद कर्मचारी अपने पुराने अथवा नए सभी पीएफ अकाउंट को इसके साथ जोड़ सकता है। सभी कर्मचारी अपने UAN की मदद से भविष्य में मिलने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं के लिए उपयोग कर सकता है।

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर को आप निम्नलिखित तरीकों से ज्ञात या प्राप्त कर सकते हैं :
➧ अपने नियोक्ता (Employer) के जरिए।
➧ अपने PF Number के द्वारा।
➧ आधार कार्ड या पैन कार्ड के द्वारा।
➧ SMS के जरिए।
➧ कंपनी के HR या Admin Department के द्वारा।
➧ ऑनलाइन यूनिफाइड पोर्टल द्वारा।

STEP - 1
➧ सबसे पहले आपको UAN की यूनिफाइड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं।
➧ उसके बाद आपको सबसे नीचे दाहिनी तरफ "Important Link" सेक्शन में "Know Your UAN Status" पर क्लिक करना हैं।
how to activate UAN number in hindi
STEPS - 2
➧ अब आपके सामने "Know Your UAN" का फॉर्म खुलेगा, जिसमें आप अपने पीएफ नंबर, आधार नंबर या पैन कार्ड नंबर के जरिए अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सकते हैं।
➧ फॉर्म में पूछे गए जानकारी को अपने अनुसार भरे और नीचे "Get Authentication Pin" पर क्लिक कर दें।
how to get UAN number in hindi
STEPS - 3
➧ अब आपके पीएफ अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP का मेसेज आएगा।
➧ आपको उस OTP को लिखना है और "Check Status" पर क्लिक करना हैं।
➧ अब आपके स्क्रीन के सामने आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) दिख जाएगा।

UAN Number Activate कैसे करें? (How to Activate Your UAN?)

एक बार यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) मिल जाने के बाद, आसानी से उसे एक्टिवेट किया जा सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि आज के इस डिजिटल युग में सभी कार्यों को इंटरनेट के साथ जोड़ दिया गया है। जिससे सभी यूजर्स को और आम लोगों को काफी सुविधाएं भी प्राप्त हो रही है। ऐसे में यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के लिए भी आप आसानी से ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन करके एक्टिवेट कर सकते हैं। तो UAN Activate करने के लिए, निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें।

➧ सबसे पहले आपको UAN कि यूनिफाइड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
➧ उसके बाद आपको सबसे नीचे दाहिनी तरफ "Important Link" सेक्शन में "Activate UAN" पर क्लिक करना हैं।
➧ अब आपके सामने UAN Activate करने का फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको पूछे गए जानकारी अपने अनुसार भर कर "Get Authentication Pin" पर क्लिक करना हैं।
➧ अब आपके PF अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP का मेसेज आएगा। जिसे आपको यहां पर डालकर वेरीफाई कराना होगा।
how to activate UAN Number in hindi
➧ OTP एंटर करने के बाद "Validate OTP & Activate UAN" पर क्लिक करना हैं। जिसके बाद आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) Activate हो जाएगा।

UAN नंबर SMS द्वारा Activate कैसे करें

अगर आप सरकारी या प्राइवेट कर्मचारी है तो आप एक पीएफ अकाउंट होल्डर भी जरूर होंगे, ऐसे में आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिवेट कराना होगा। ताकि आप अपने पीएफ अकाउंट से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सके। अगर आपको यूनिफाइड पोर्टल के जरिए ऑनलाइन UAN एक्टिवेट करने का तरीका मुश्किल लगता है, तो आप अपने पीएफ अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए भी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर को आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं। उसके लिए बताए गए स्टेप्स फॉलो करें :

➧ सबसे पहले आपको अपने पीएफ अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए एक मैसेज लिखना है।
➧ मैसेज में आपको EPFOHO UAN लिखना है। अगर आप मेसेज का Reply हिंदी में चाहते हैं तो HIN लिखें और अगर इंग्लिश में चाहते हैं तो ENG लिखें।
➧ मैसेज इस प्रकार लिखें :
EPFOHO UAN HIN
EPFOHO UAN ENG
➧ मैसेज टाइप करने के बाद, इसे 7738299899 पर भेज दें।
➧ मैसेज भेजने का Normal SMS Charge लगता है। और आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के एक्टिवेशन की जानकारी मैसेज के जरिए आपको प्राप्त हो जाती है।

UAN Number के फायदें? (Benefits of UAN)

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से हर एक PF अकाउंट होल्डर को फायदे ही फायदे है। एक पीएफ अकाउंट होल्डर, UAN की मदद से अपने पीएफ अकाउंट से संबंधित संपूर्ण जानकारी कभी भी प्राप्त कर सकता है। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के निम्नलिखित फायदे होते हैं :

➧ आप अपने एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) में कई सारे कंपनी के PF अकाउंट को लिंक कर सकते हैं।
➧ PF अकाउंट की Updated पासबुक डाउनलोड कर सकत हैं।
➧ PF अकाउंट की ऑनलाइन KYC Update कर सकते हैं।
➧ UAN की मदद से आप ऑनलाइन PF का पैसा निकाल सकते हैं।
➧ PF के पैसे को ऑनलाइन आसानी से ट्रांसफर भी किया जा सकता है।
➧ UAN Card आसानी से डाउनलोड कर सकत हैं।
➧ UAN Activation के बाद, PF Account Status आसानी से Miss Call या SMS के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
➧ UAN के जरिए, ऑनलाइन EPF अकाउंट में कोई भी संशोधन किया जा सकता है।

UAN की शुरुआत क्यों हुई ?

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर की शुरुआत से पहले, कर्मचारियों को पीएफ अकाउंट से जुड़े सेवाओं को और लाभ प्राप्त करने में काफी परेशानी होती थी। कई बार तो नियोक्ताओं द्वारा कर्मचारियों को उनका पीएफ का पैसा नहीं दिया जाता था। भारत सरकार ने इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए UAN नंबर प्रणाली कि शुरुआत की।

भारत सरकार ने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर व्यवस्था की शुरुआत अक्टूबर 2014 में की थी। UAN शुरू करने का मुख्य उद्देश्य PF अकाउंट होल्डर को उनके नियोक्ताओं (Employers) द्वारा दिए जा रहे परेशानियों से बचने एवं अपने पीएफ अकाउंट से जुड़े सेवाओं की स्वयं जानकारी रखने के लिए की गई थी। 

***

तो दोस्तों, अब आप UAN Number के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। UAN Number क्या हैं?, UAN नंबर कैसे बनाये?, UAN नंबर Activate कैसे करें?, UAN नंबर generate कैसे करें?, PF Account में UAN की उपयोगिता?, इत्यादि। उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 

Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

UAN Number क्या होता है? UAN कैसे Generate और Activate करें? UAN नंबर की पूरी जानकारी UAN Number क्या होता है? UAN कैसे Generate और Activate करें? UAN नंबर की पूरी जानकारी Reviewed by Altamaz Ahmed on Sunday, December 15, 2019 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.