उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये | Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हेलो दोस्तों, How to Apply Online for Uttar Pradesh Ration Card? राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं और इसे बनवाने की प्रक्रिया आपको नहीं पता है, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहिए। क्योंकि आज हम इस पोस्ट में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनता है, इसकी पूरी प्रक्रिया सीखेंगे। मुझे उम्मीद है कि राशन कार्ड से जुड़े जितने भी सवाल, आपके जेहन में उठ रहे होंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल जाएगी।
उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये | Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
इस पोस्ट के माध्यम से हम उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं? के बारे में सीखेंगे। अगर आप किसी दूसरे राज्य से है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपने राज्य के कृषि एवं खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और उसके बाद की सभी प्रक्रिया यही दोहराई जाएगी जो नीचे बताई गई है। इसके अलावा हमने आय, जाति, निवास इत्यादि दस्तावेजों को ऑनलाइन कैसे बनाएं? की पूरी जानकारी पहले ही पोस्ट के माध्यम से बता दी है। अगर आप आय, जाति, निवास, इत्यादि भी बनवाना चाहते हैं तो उन पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

● निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये
● आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये
● जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये
● जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये
● मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये
● विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये

राशन कार्ड क्या हैं?

राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, जिसका भारत के सभी नागरिकों के पास होना आवश्यक हैं। राशन कार्ड के जरिए नागरिक या उसके परिवार को सरकार द्वारा बहुत ही कम मूल्य में राशन जैसे - गेहूं, चावल, चीनी, नमक, दाल, इत्यादि प्रदान किए जाते हैं। सरकार द्वारा राशन कार्ड बनाने का मुख्य उद्देश्य उन गरीब व्यक्ति या परिवार को सुविधा प्रदान करने से है, जो अधिक मूल्य पर अनाज या खाद्य पदार्थ नहीं खरीद सकते, राशन कार्ड की मदद से ऐसे परिवारों को कम मूल्यों पर अनाज और अन्य सामान प्रदान की जाती है।
राशन कार्ड एक कार्ड होता है जो किसी सरकार की ओर से जारी किया जाता है। यह कार्ड धारक को भोजन या अन्य सामान बहुत ही कम मूल्य पर प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। - विकिपीडिया
इसके अलावा राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज भी है। जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इत्यादि हमारे पहचान और पते का प्रमाण के रूप में दस्तावेज माना जाता है। ठीक उसी तरह राशन कार्ड भी हमारे पहचान पत्र और पते का प्रमाण के रूप में दस्तावेज है। राशन कार्ड को हम दूसरे दस्तावेज बनाने हेतु पहचान पत्र या एड्रेस प्रूफ के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार ने राशन कार्ड को तीन भागों में Divide किया है। इस प्रकार भारत में तीन प्रकार के राशन कार्ड बनाए जाते हैं, जिसका उल्लेख नीचे किया गया है।

राशन कार्ड कौन जारी (Issue) करता हैं?

राशन कार्ड एक आधिकारिक सरकारी दस्तावेज होता है जिसे राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। राशन कार्ड को राज्य सरकार के कृषि एवं खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड के लिए अपने राज्य के कृषि एवं खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। पहले राशन कार्ड बनाने के लिए लोगों को काफी ज्यादा परेशानी होती थी। क्योंकि इसकी प्रक्रिया ऑफलाइन थी।

राशन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को संबंधित कार्यालय में जाकर लंबी लाइनों के कतारों में लगना पड़ता था। और अपना अधिक समय भी देना पड़ता था। लेकिन अब सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, इसकी प्रक्रिया को और आसान बनाने हैं तो उसे ऑनलाइन कर दिया गया है। अब आप अपने घर से ही राशन कार्ड के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


राशन कार्ड का महत्व?

➨ राशन कार्ड की मदद से बहुत ही कम मूल्य पर अनाज व दूसरे खाद्य पदार्थ प्राप्त किया जा सकता है।
➨ राशन कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र व एड्रेस प्रूफ के रूप में भी किया जा सकता है।
➨ बिजली कनेक्शन, गैस कनेक्शन, टेलीफोन कनेक्शन, या सिम खरीदने के लिए भी इसको दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
➨ आय, निवास, जाति, जन्म प्रमाण पत्र, इत्यादि बनवाने हेतु।
➨ किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु।

राशन कार्ड के प्रकार (Types of Ration Card)

सरकार द्वारा अलग-अलग परिवारों के श्रेणियों के अनुसार आधार कार्ड को बांटा गया है। आधार कार्ड मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते हैं। तो चलिए जानते हैं वह तीनों प्रकार कौन-कौन से है:

1) Above Poverty Line (APL)
इस प्रकार के राशन कार्ड उन परिवारों का बनता है, जिनकी वार्षिक आय सरकार द्वारा तय सीमा से ज्यादा हो। मान लीजिए सरकार ने वार्षिक आय की तय सीमा तीन लाख रखी है। और आपके परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से ज्यादा की है, तो ऐसी स्थिति में आपको APL की श्रेणी का राशन कार्ड बनेगा। इस प्रकार के राशन कार्ड में भी आपको सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। लेकिन इस प्रकार के राशन कार्ड में अनाज की मात्रा बाकी बचे दोनों प्रकार के राशन कार्ड की तुलना में कम दी जाती है।

2) Below Poverty Line (BPL)
आपने बीपीएल राशन कार्ड का नाम जरूर सुना होगा, चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं। BPL राशन कार्ड उन परिवारों का बनता है, जिनकी वार्षिक आय सरकार द्वारा तय सीमा से कम होती है। मतलब यह कि अगर सरकार ने वार्षिक आय की तय सीमा तीन लाख रखी है। और आपके परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से कम है, तो ऐसी स्थिति में आपका BPL की श्रेणी का राशन कार्ड बनता है। इस प्रकार के राशन कार्ड में परिवार को सभी सुविधाएं प्रदान की जाती है। इसमें अनाज की मात्रा APL की तुलना में ज्यादा दी जाती है।

3) अंत्योदय (Antyodaya)
अंत्योदय राशन कार्ड ऐसे परिवारों का बनता है, जो बहुत ज्यादा गरीब होते है। ऐसे परिवार जो कुछ भी खरीदने में असमर्थ होते हैं। उन परिवारों को अंत्योदय राशन कार्ड सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। इसमें सबसे ज्यादा सुविधाएं प्रदान की जाती है। इस प्रकार के राशन कार्ड में परिवार को 30 से 35 किलोग्राम तक का अनाज मुहैया कराया जाता है।

राशन कार्ड बनाने के पात्रता मापदण्ड (Eligibility Criteria)?

अब सवाल उठता है राशन कार्ड कौन बनवा सकता है। मतलब यह कि राशन कार्ड बनाने के लिए क्या पात्रता (Eligibility) होती है। भारत के सभी नागरिक जो परिवार के मुखिया है, राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर बनती है और उसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम जोड़े जाते हैं। पर यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इससे पहले आपका राशन कार्ड किसी दूसरे परिवार या किसी दूसरे एड्रेस से ना बनी हो। अब राशन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। परिवार के मुखिया के साथ-साथ परिवार के सभी सदस्यों की भी आधार कार्ड, राशन कार्ड के साथ जोड़े जा रहे हैं।

राशन कार्ड बनाने हेतु जरूरी दस्तावेज?

● पते का प्रमाण (Address Proof) - इनमें से कोई एक।
      i) आधार कार्ड (Aadhaar Card)
     ii) वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card)
    iii) ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence)
    iv) पासपोर्ट (Passport)
     v) बैंक अकाउंट पासबुक
    vi) निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
   vii) बिजली या पानी का बिल, इत्यादि।
● परिवार के मुखिया की 3 पासपोर्ट साइज फोटो।
● जन्म प्रमाण पत्र
● पैन कार्ड (Pan Card)
● मुखिया सहित परिवार के समस्त सदस्यों की फोटो।
● बैंक पासबुक की फोटो कॉपी।

राशन कार्ड कैसे बनाएं?

राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसके जरिए राशन कार्ड धारक को कम मूल्य पर सरकार द्वारा अनाज प्राप्त होता है। राशन कार्ड की मदद से केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं बहुत से योजनाओं का लाभ भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। राशन कार्ड बनाने की दो माध्यम है ऑफलाइन और ऑनलाइन। आप दोनों माध्यमों में से किसी से भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं। दोनों प्रक्रिया, हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप समझाया है। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

राशन कार्ड ऑफलाइन (Offline) कैसे बनाएं?

1) सबसे पहले आपको अपने मोहल्ले के सरकारी उचित दर की दुकान, विकास भवन या संबंधित कार्यालय से राशन कार्ड फॉर्म हासिल करना होगा।
2) इसके अलावा आप चाहे तो राशन कार्ड का फॉर्म राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
3) अब फॉर्म को भर कर उसमें सभी जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी संकलन करें।
4) इसमें मुखिया की तीन पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी है। यहां पर आपको ध्यान देना है कि सभी दस्तावेजों को Gazetted Officer के द्वारा Attested भी कराना जरूरी है।
5) इसके बाद फॉर्म और सभी दस्तावेज की एक बार फिर से जांच कर लें। उसके बाद संबंधित कार्यालय में जाकर फॉर्म को जमा कर दे।
6) फॉर्म सबमिट कर देने के बाद, अधिकारी द्वारा आपके एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
7) एक से डेढ़ महीने में आवेदक का राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाता है। जिसे प्राप्त करने के लिए आवेदक को संबंधित कार्यालय में स्वयं जाना होगा।

राशन कार्ड ऑनलाइन (Online) कैसे बनाएं?

1) सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2) अब आपको राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम पर क्लिक करना है।
3) अब राशन कार्ड आवेदन करें पर क्लिक करें।
4) अब आपके सामने राशन कार्ड का फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको अपने दस्तावेजों के अनुसार सही-सही भरना है।
5) उसके बाद आपको यहां पर राशन कार्ड टाइप (APL / BPL / Antyodaya) चुनना होगा।
6) इसके बाद आप जैसे अगले स्टेज में जाएंगे, तो आपसे आपके पूरे परिवार और मुखिया की जानकारी मांगी जाएगी।
7) मुखिया और परिवार के सभी सदस्यों की डिटेल भरने के बाद आपको बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर इत्यादि डिटेल भरना है।
8) इसी तरह आपसे बहुत से सवाल पूछे जाएंगे, जिसका आपको "हां" या "नहीं" में टिक लगाकर जवाब देना होगा। आप अपने अनुसार पढ़कर जवाब दे सकते हैं।
9) सभी डिटेल भर लेने के बाद लास्ट में आपको "सबमिट" बटन पर क्लिक करना है और अपने राशन कार्ड एप्लीकेशन को सबमिट कर देना है।
10) इस तरह आपका राशन कार्ड एप्लीकेशन सक्सेसफुल सबमिट हो जाता है। उसके बाद आपको एक रिसिप्ट मिलेगी जिसका आप प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं।

राशन कार्ड कार्यालय से सम्पर्क कैसे करें?

राशन कार्ड से जुड़े किसी प्रकार की समस्या आने पर नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप अपनी समस्या कस्टमर केयर को बता सकते हैं। कस्टमर केयर के द्वारा आपकी समस्या का समाधान जरूर किया जाएगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड की मुख्यालय का पता भी नीचे दिया गया है जरूरत पड़ने पर आप वहां से भी संपर्क कर सकते हैं।

मुख्यालय का पता
आयुक्त, खाद्य तथा रसद विभाग उत्तर प्रदेश
द्वितीय तल, जवाहर भवन, लखनऊ (उ० प्र०), 226001
टोल फ्री नंबर :- 1967
टोल फ्री नंबर (वैकल्पिक) :- 1800 1800 150

Conclusion

तो दोस्तों, अब आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं? के बारे में सीख गए होंगे। उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये | Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये | Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें Reviewed by Altamaz Ahmed on Sunday, January 05, 2020 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.