Computer Full Form - Computer Full Name - कंप्यूटर का फुल फॉर्म

हेलो दोस्तो, Computer Full Form in Hindi - कंप्यूटर का फुल फॉर्म बहुत ही कम लोगो को पता होगा। कंप्यूटर क्या हैं? यह तो लगभग सभी जानते होंगे। लेकिन इसका पूरा नाम क्या है? यह सायाद ही कोई जानता हो। कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है? यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है। कई बड़े बड़े जॉब इंटरव्यू में और कई Competitive Exam में भी यह सवाल पूछा जाता है।
Computer Full Form - Computer Full Name - कंप्यूटर का फुल फॉर्म
कोई नहीं जानता कि कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता हैं? अगर कोई जानता भी हैं तो 100% में से केवल 2% लोग ही जानते होंगे। इंटरनेट पर अगर आप सर्च करते हैं - कंप्यूटर क्या हैं? परिभाषा, इतिहास, महत्व। तो आपको बहुत से वेबसाइट और ब्लॉग मिल जाएंगे। पर इसके फुल फॉर्म के बारे में कोई नहीं बताया। आज हम आपको कंप्यूटर के फुल फॉर्म हिन्दी में बताएंगे।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म - Computer Full Form in Hindi

कंप्यूटर का, एक फुल फॉर्म नहीं है। इसके अनेक फुल फॉर्म्स होते है। अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग फुल फॉर्म का प्रयोग किया जाता है। जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि कंप्यूटर केवल एक मशीन है। लेकिन यह मशीन गणना करने के साथ-साथ बहुत से दूसरे कार्य करने में भी पूर्ण सक्षम है। आज के समय में इंसान के जीवन में कंप्यूटर पूरी तरह से मिल गई है। मोबाइल भी एक प्रकार का कंप्यूटर होता है। चलिए इसके फुल फॉर्म जानते हैं।

C - Commonly
O - Operating
M - Machine
P - Particularly
U - Used for
T - Teaching
E - Education &
R - Research

कंप्यूटर का यह फुल फॉर्म सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और सामान्य माना जाता हैं। ज्यादातर स्थानों पर इसी का प्रयोग किया जाता है। हालांकि, इसके कई सारे फुल फॉर्म होते हैं, जो नीचे बताए गए हैं। यह एक मशीन जरूर हैं, लेकिन बिना प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर के यह किसी काम का नहीं है। इसलिए कंप्यूटर को एक प्रोग्रामिंग मशीन भी माना जाता है। चलिए कंप्यूटर के अन्य फुल फॉर्म भी जान लेते हैं।
Computer Full Form - Computer Full Name - कंप्यूटर का फुल फॉर्म



कंप्यूटर के अन्य फुल फॉर्म

Commonly Operating Machine Particularly Used For Trade Education And Research.
 Commonly Operating Machine Particularly Used For Training Education And Reporting.
 Commonly Operating Machine Particularly Used For Technical Education And Research.
 Commonly Operating Machine Particularly Used For Technical And Education Research.
 Commonly Operations Made Possible Under Technical Engineering Researches.
 Commonly Oriented Machine Purely Used For Technical And Education Research.
 Computing Oriented Manipulation Programming Used in Technology Education And Research.
 Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical Education And Research.
 Commonly Operating Machine Particularly Used For Technical And Electronic Research.

हिन्दी में कंप्यूटर का फुल फॉर्म - Full Form of Computer in Hindi

आप सोच रहे होंगे कि हिंदी में कंप्यूटर का फुल फॉर्म की क्या जरूरत है? हिंदी में कंप्यूटर का फुल फॉर्म कोई नहीं पूछता और ना ही यह किसी एग्जाम में आता है? लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत होगा। आजकल यह प्रश्न कई सारे इंटरव्यू में पूछे जाते हैं। इसके अलावा कंपटीशन के परीक्षाओं में भी यह प्रश्न कई बार पूछा गया है। हिंदी में कंप्यूटर का फुल फॉर्म सभी स्टूडेंट और सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को जानना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं - Full Form of Computer in Hindi.

सी - आम तौर पर
ओ - संचालित
एम - मशीन
पी - विशेष रूप से
यू - प्रयुक्त
टी - तकनीकी
ई - शैक्षणिक
आर - अनुसन्धान
Computer Full Form - Computer Full Name - कंप्यूटर का फुल फॉर्म

कंप्यूटर को हिन्दी में क्या कहते हैं?

अंग्रेजी में तो सभी को पता है कंप्यूटर का मतलब और उसका नाम। लेकिन क्या आपको पता है, कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं? कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या है? अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इसकी पूरी जानकारी हो जाएगी। क्या आपने कभी सोचा कि कंप्यूटर का हिंदी में भी कोई नाम जरूर होगा। क्या आपने कभी इस बात पर अध्ययन किया कि कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं। जाहिर है, इस बात पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। लेकिन आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

जैसा कि आपको पता होगा कि कंप्यूटर अंग्रेजी (Letin) भाषा के कंप्यूट (Compute) शब्द से बना है। और कंप्यूट का अर्थ होता है गणना करना। और इसमें "R" suffix होता है, इस तरह यह होता है - गणना करने वाला। क्योंकि कंप्यूटर एक मशीन है इसलिए इसे गणना करने वाला यंत्र कह सकते हैं। इस प्रकार कंप्यूटर का हिंदी नाम "संगणक यंत्र" होता है। कंप्यूटर को हिन्दी में "संगणक यंत्र" कहां जाता है। इस नाम को वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग (Commission for Scientific and Technical Terminology) (CSTT) द्वारा नामित किया गया था।

कंप्यूटर क्या है? What is Computer?

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी भाषा के कंप्यूट (Compute) शब्द से हुई है। जिसका अर्थ है गणना करना। इसे हिंदी में "संगणक" कहा जाता है। कंप्यूटर का आविष्कार खासतौर पर गणना (Calculation) करने के लिए ही हुआ था। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो डाटा तथा सूचना को इनपुट के रूप में लेता है। सूचना के अनुसार उनका विश्लेषण करता है और जरूरी रिजल्ट्स को तय समय पर आउटपुट के रूप में देता है।

कंप्यूटर के जनक चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कहा जाता है, इनका जन्म लदंन में हुआ था। यह डाटा, सूचना (Software), और रिजल्ट्स को स्टोर भी करता है। ताकि जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सके। यह डाटा के स्टोरेज, फास्ट स्पीड और error free तरीके से उसके विश्लेषण का कार्य करता है। कंप्यूटर हमेशा इनपुट प्रोसेस और आउटपुट के रूप में कार्य करता है।

कंप्यूटर की परिभाषा? Definition of Computer?

Oxford Dictionary के अनुसार - "कंप्यूटर एक स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो अनेक प्रकार की तर्कपूर्ण गणनाओं के लिए प्रयोग किया जाता है।"
कंप्यूटर वह मशीन हैं जो डाटा स्वीकार करता है, उसे स्टोर करता है, दिए गए इनपुट के अनुसार उनका विश्लेषण करता है और Analysed Results को जरूरत के हिसाब से यूजर्स को दिखाता है।

Conclusion

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे Full Form of Computer. कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या हैं? उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
Computer Full Form - Computer Full Name - कंप्यूटर का फुल फॉर्म Computer Full Form - Computer Full Name - कंप्यूटर का फुल फॉर्म Reviewed by Altamaz Ahmed on Wednesday, January 29, 2020 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.