प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की पूरी जानकारी - PMAY 2020 अप्लाई कैसे करें

हेलो दोस्तों, Pradhan Mantri Awas Yojana ke liye Online Apply Kaise Kare - अगर आप अपना खुदका घर बनवाना चाहते हैं, पर आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण घर बनाने में असमर्थ हैं, तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के मदद से अपना खुदका मकान आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको PMAY के बारे में जानना और समझना होगा। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं और इसकी पूरी प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहिये।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की पूरी जानकारी - PMAY 2020 अप्लाई कैसे करें
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना एक बहुत ही बढ़िया, लाभकारी और कारगर योजना हैं। इस योजना के बारे में आप सभी ने जरूर सुना होगा, यह केंद्र सरकार की एक बहुत ही प्रसिद्ध योजना है। आज इस योजना की पूरी जानकारी हम जानेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? इसके क्या फायदे हैं? इस योजना का उद्देश्य क्या है? प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? इत्यादि। पिछली पोस्ट में हम इन योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल किए थे :-

● अटल पेंशन योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
● कन्या सुमंगला योजना क्या है? आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना, केंद्र सरकार की एक योजना है। इस योजना के तहत देश के हर गरीब वर्ग के व्यक्ति जिनके पास रहने के लिए खुद का घर नहीं है, उन सभी गरीब व्यक्तियों और परिवारों को 2022 तक अपना खुद का घर दिलाने का वादा केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत लगभग एक करोड़ घर बनाने की योजना बनाई गई है। इस योजना के अंतर्गत अब हर गरीब और किसान के परिवार के पास अपना घर होने का सपना पूरा हो सकता हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना, भारत सरकार की एक योजना है। जिसके माध्यम से नगरों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान किए जाएंगे। सरकार ने 6 राज्यों के 305 नगरों एवं कस्बों को चिन्हित किया है जिसमें यह घर बनाए जाएंगे। - विकिपीडिया

इस योजना को दो भागों में बांटा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति और परिवार के साथ-साथ शहरी के लोगों के लिए भी है। जहां शहर के लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निर्धन लोग भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत कब हुई?

PMAY-G और PMAY-U केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना है। इस योजना का शुभारंभ 25, जून 2015 को हुआ था। भारत सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य 2022 तक सभी को अपना खुद का घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत सरकार लगभग 20 लाख घरों का निर्माण करवाएगी, जिसमें से 18 लाख घर ग्रामीण क्षेत्रों के झुग्गी झोपड़ी वाले इलाके में है और बाकी के 2 लाख घर शहरों के गरीब इलाकों में किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) की मंजूरी 23 मार्च को एक कैबिनेट बैठक में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा दी गई थी। इस योजना में 31 मार्च 2022 तक की फाइटिंग मूल्य पर लगभग 20 लाख घरों का निर्माण शामिल है। इस योजना के तहत ऋण के लिए सीधे आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने वाले उन सभी व्यक्तियों को जिनके पास जमीन नहीं है, सरकार उन लोगों के लिए 30 वर्ग मीटर से 60 वर्ग मीटर की जमीन पर आवास उपलब्ध कराती है। सरकार ने इस योजना को 3 फेज में विभाजित किया है :-

1) पहला फेज अप्रैल 2015 को शुरू किया गया था। और मार्च 2017 में इसे समाप्त कर दिया गया। इसके अंतर्गत 100 से भी अधिक शहरों में घरों का निर्माण किया गया।

2) दूसरा फेज अप्रैल 2017 से शुरू किया गया था। जिसे मार्च 2019 में पूरा करके समाप्त किया गया। इसमें सरकार ने 200 से भी ज्यादा शहरों में मकान बनाने का लक्ष्य रखा था।

3) तीसरा फेज अप्रैल 2019 में शुरू किया गया था। और यह फेज मार्च 2022 में समाप्त किया जाएगा। जिसमें बाकी बचे लक्ष्यों को पूरा करने का कार्य किया जाएगा।

 READ MORE 
● जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये?
● मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये?
● आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये?
● जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये?
● निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

● वह सभी व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय तीन लाख से कम है, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
● इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग ऋण के लिए सीधा आवेदन कर सकते हैं।
● इस योजना के अंतर्गत सरकार उन लोगों के लिए 30 वर्ग मीटर से 60 वर्ग मीटर के जमीन पर घर बनवा कर देगी।
● कम ब्याज दर पर और सब्सिडी के साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को गृह ऋण प्रदान किया जाएगा।
● अगर आपके पास जमीन है, तो इस योजना के तहत सरकार से आर्थिक मदद भी प्राप्त कर सकते हैं।
● जमीन होने की स्थिति में सरकार ढाई लाख रुपए की आर्थिक मदद देती है।
● इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी राशि, सीधे आवेदक के बैंक खाते में आएगी। जो कि आधार कार्ड से लिंक होगा जिससे उसे इसका संपूर्ण फायदा मिल सकेगा।
● इस योजना के तहत बनने वाले पक्के मकान 25 square miter लगभग (270 square feet) के होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था। इसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा संशोधित करके इसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण किया गया।। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीब परिवार जो कच्चे और असुविधा युक्त घरों में रह रहे हैं, ऐसे लोगों के लिए आधारभूत सुविधाओं से युक्त लगभग एक करोड़ पक्के घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत बनाए जाने वाले घरों का आकार पहले 20 स्क्वायर मीटर थी। जिसे अब बढ़ाकर 25 स्क्वायर मीटर जो लगभग (270 स्क्वायर फुट होती है) किया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना को दो चरणों में बांटा गया है ग्रामीण और शहरी। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए इस योजना के तहत पहले मैदानी क्षेत्रों में ₹70,000 की राशि तय की गई थी। जिसे अब बढ़ाकर ₹1,20,000 कर दिया गया है। और पहाड़ी तथा मुश्किल इलाकों में यह राशि ₹75,000 थी। जिसे अब बढ़ाकर ₹1,30,000 कर दिया गया है। वही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में ₹2,50,000 की राशि प्रदान की जाती है।


प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता (Eligibility)

बहुत से लोग झूठ और फरेब करके भी इस योजना से मिलने वाली आर्थिक मदद की राशि प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। इसलिए सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी के चुनाव में सत्यता और पारदर्शिता को मुख्य उद्देश्य बनाया गया है। इसके अंतर्गत खास तौर पर इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि इस योजना के तहत केवल उन लोगों को इसका लाभ मिले जिसे इसकी वास्तविकता में जरूरत है। इस योजना के तहत लाभार्थी का चयन निम्न बिंदुओं के आधार पर किया जाएगा :-

1) पूरे भारत में कोई भी व्यक्ति जिसके पास स्वयं का घर नहीं है, या वह व्यक्ति जो कच्चे घर में रहता है, या जिसके घर में छत नहीं है, ऐसे व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
2) इस योजना में प्रथम प्राथमिकता अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, माइनॉरिटी वर्ग को दी जाएगी।
3) वह परिवार जिसका मुखिया एक महिला हो, उस परिवार को इस योजना के लिए प्रथम प्राथमिकता दी जाएगी।
4) इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का बीपीएल कार्ड होल्डर होना आवश्यक नहीं है।
5) वह परिवार जिनके पास खुद का कोई जमीन ना हो, और जिनकी आय का अधिकतम भाग मजदूरी एवं किसानी से आता हो, वह इसके लिए प्रथम प्राथमिकता होंगे।
6) ऐसी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड और बैंक मैं खाता होना अनिवार्य है।

 READ MORE 
● राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये?
● विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये?
● आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

1) प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) के आवेदन के लिए iay.nic.in पर जाना है, और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U) के आवेदन के लिए pmaymis.gov.in पर जाना है।
2) उसके बाद "Citizen Assessmemt" सेक्शन के अंदर "Benefit Under Other 3 Components" पर क्लिक करें।
3) अब आपको अपना आधार नंबर और अपना नाम जैसे आधार कार्ड में लिखा है ठीक वैसा ही दर्ज करना है।
4) उसके बाद "Click here to indicate that you have read and agree to share Aadhaar" पर Tick कर दें। और "Check" बटन पर क्लिक करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की पूरी जानकारी - PMAY 2020 अप्लाई कैसे करें
5) अब अगले पेज में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें आपको पूछे गए सभी जानकारी अपने दस्तावेज के अनुसार सही सही भरना है।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की पूरी जानकारी - PMAY 2020 अप्लाई कैसे करें
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की पूरी जानकारी - PMAY 2020 अप्लाई कैसे करें
6) फॉर्म में सभी जानकारी अपने अनुसार बिल्कुल सही-सही भरे। फॉर्म पूरी तरह भर जाने के बाद अपने दस्तावेजों के साथ एक बार फिर से मिलान जरूर करें।
7) फॉर्म में परिवार के सभी सदस्यों के नाम लिखने हैं। और इसके अलावा अपनी बैंक की पूरी जानकारी भी साझा करनी है।
8) उसके बाद फॉर्म में परिवार की वार्षिक आय की जानकारी भी लिखें।
9) उसके बाद सबसे नीचे अस्वीकरण (Disclaimer) को पढ़कर Tick करें। और Save बटन पर क्लिक कर दें।
10) आवेदन को सेव करने के बाद आपको एक आवेदन क्रमांक मिल जाएगी जिसे आप कहीं सुरक्षित जगह पर लिख ले। या अपने आवेदन रसीद की प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।
11) अब आप अपने आवेदन नंबर के जरिए एप्लीकेशन की स्थिति पता कर सकते हैं।

 READ MORE 
● वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये?
● ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनाये?
● पासपोर्ट ऑनलाइन कैसे बनाये?
● पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये?

PMAY की आधिकारिक टोल-फ्री नंबर

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित किसी प्रकार की समस्या हो रही है, या आपका कोई प्रश्न या सवाल है, तो सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक टोल फ्री नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके कस्टमर केयर को अपनी समस्या बताकर उनसे समाधान पा सकते हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) - 1800-11-6446
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U) - 1800-11-3377
HUDCO - 1800-11-6163
NHB - 1800-11-3377

Conclusion

तो दोस्तों,अब आप जान गए होंगे कि Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai? PMAY Online Apply Kaise Kare? उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की पूरी जानकारी - PMAY 2020 अप्लाई कैसे करें प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की पूरी जानकारी - PMAY 2020 अप्लाई कैसे करें
5 stars - This Article is Really Very Informative and Very Nice.

3 comments:

  1. Kya jiski salary 35000 h or wo Jaan bujhkar jhuggi wale area me reh Raha h.jo Goa ,Pune ki traveling karta h ,uske liye bhi awaas yojna milegi

    ReplyDelete
    Replies
    1. agar GOVERNMENT JOBS me hai, to apply nahi kar sakte. private job me is yojna ke liye apply kar sakte hai. lekin agar aap plot ka payment afford kar sakte hai. to aap apply na karen. is yojana ka labg jarooratmand log uthaye. ye jyada behtar hoga.

      agar aapko plot kharidna hai aur payment nahi hai, to aap is yojana ke liye apply kar sakte hai.

      Delete
  2. Mere husbnd Neeraj Sagar ,N32/12 Sita Saran colony sabji mandi ghanta ghar h,jinki salary 35/40000 h ,event management h,but jaanbujhkar jhuggi wale areas me h.abhi haal hi me ek flat ki requirement thi unki.jo Lene wale h,to kya phir bhi unhe awaas yojna k tehat ghar diya jaayega.main chahti hu k wo ghar kisi jaroorat mand Ko diya jaye.please

    ReplyDelete

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.